10 जनवरी : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Thursday, 10 Jan 2019 05:03:39 PM
10 January top 10 news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

राहुल को महिला आयोग का नोटिस राजनीति से प्रेरित: कांग्रेस

Rahul notice to women commission driven by politics: Congress


नई दिल्ली। कांग्रेस ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के संदर्भ में कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी करने को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को राष्ट्रीय महिला आयोग द्बारा नोटिस जारी किए जाने को राजनीति से प्रेरित करार दिया। पार्टी ने सवाल किया कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी के बारे में एक कथित टिप्पणी की थी तो उन्हें आयोग ने नोटिस क्यों नहीं दिया था?

पार्टी के वरिष्ठ प्रवक्ता आनंद शर्मा ने बृहस्पतिवार को मीडिया से कहा कि क्या महिला आयोग उस समय निद्रावस्था में था जब हालिया विधानसभा चुनावों के समय प्रधानमंत्री मोदी ने अपने पद की मर्यादा को गिराते हुए सोनिया गांधी जी के बारे में एक टिप्पणी थी। वह जिस तरह की भाषा का प्रयोग करते हैं वह ठीक नहीं है। इस तरह की बातें प्रधानमंत्री पद को शोभा नहीं देती हैं।

उन्होंने कहा कि महिला आयोग ने मोदी जी को नोटिस क्यों नहीं दिया? दोहरे मापदंड नहीं हो सकते। ये (राहुल को नोटिस जारी करना) राजनीति से प्रेरित है। इससे पहले, गांधी को बृहस्पतिवार को जारी नोटिस में महिला आयोग ने मीडिया में आई खबरों का हवाला देते हुए कहा कि यह बयान 'नारी विरोधी, आक्रामक, अनैतिक और अपमानजनक' है।

आयोग ने गांधी की कथित टिप्पणी की निंदा करते हुए कहा कि वह अपने 'गैरजिम्मेदाराना' बयान को लेकर संतोषजनक स्पष्टीकरण दें। दरअसल, कांग्रेस अध्यक्ष ने राजस्थान में बुधवार को एक रैली में राफ़ेल मामले का हवाला देते हुए कहा था,56 इंच का सीना रखने वाला चौकीदार भाग गया और एक महिला सीतारमण जी से कहा कि मेरा बचाव कीजिए। मैं अपना बचाव नहीं कर सकता, मेरा बचाव कीजिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधी के इस बयान को सभी महिलाओं का अपमान करार दिया।

सेना ने चीन, पाक सीमाओं पर स्थिति को बेहतर तरीके से संभाला है : रावत

Army has better position on China, Pak borders: Rawat

नयी दिल्ली। थल सेना प्रमुख बिपिन रावत ने बृहस्पतिवार को कहा कि सेना ने चीन और पाकिस्तान से लगी सीमाओं पर स्थिति को बेहतर तरीके से संभाला है और चिंता की कोई बात नहीं है। रावत ने अपने वाॢषक संवाददाता सम्मेलन में यह भी कहा कि जम्मू कश्मीर में स्थिति को और सुधारने की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘‘जम्मू कश्मीर में शांति के लिए हम केवल समन्वयक हैं।

जनरल रावत ने कहा, ‘‘हमने उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर स्थिति बेहतर तरीके से संभाली है।’’ उन्होंने कहा कि भचता की कोई बात नहीं है। अफगानिस्तान में तालिबान से अमेरिका और रूस की बातचीत पर जनरल रावत ने कहा, ‘‘अफगानिस्तान में हमारे हित हैं। हम इससे अलग नहीं हो सकते। उन्होंने कहा, ‘‘ यही स्थिति जम्मू कश्मीर पर लागू नहीं की जा सकती। राज्य में हमारी शर्तों पर ही बातचीत होगी। थल सेना प्रमुख ने कहा कि बातचीत और आतंक एक साथ नहीं चल सकता, यह जम्मू कश्मीर पर भी लागू होता है। 

ट्रंप ने डेमोक्रेट से वार्ता को ‘समय की बर्बादी’ बताया

Trump calls talks with Democrats 'waste of time'

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आंशिक शटडाउन को लेकर डेमोक्रेट के साथ वार्ता को ‘पूरी तरह समय की बर्बादी’ करार देते हुए बैठक के बीच से अचानक बाहर निकल आए। ट्रम्प ने निचले सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी और सीनेट के अल्पसंख्यक नेता चुक शूमर के साथ ताजा बहस के बाद ट्वीट किया मैंने पूछा कि 30 दिनों में क्या होने जा रहा है अगर मैं जल्दी से चीजों को खोल दूं, तो क्या आप बॉर्डर सुरक्षा को मंजूरी देने जा रहे हैं जिसमें एक दीवार या स्टील की दीवार शामिल है? नैन्सी ने कहा, नहीं। मैंने कहा अलविदा, कुछ और काम नहीं करना है!

इस विवादास्पद चर्चा के बीच पेलोसी और शूमर ने दीवार के बारे में जुनूनी होने के लिए ट्रंप की आलोचना की। साथ ही आंशिक शटडाउन के तहत सरकारी बंद से प्रभावित सैकड़ों संघीय कर्मचारियों की दुर्दशा की अनदेखी करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि बंद से संघीय कार्यालयों के एक चौथाई हिस्सा प्रभावित हुआ है तथा आठ लाख कर्मचारियों पर इसका असर हुआ है। हड़ताल पिछले 19 दिनों से जारी है तथा अमेरिकी इतिहास के सबसे लंबे हड़ताल में शुमार होने की ओ अग्रसर है। 

उ.कोरिया पर पाबंदी हटाने में अमेरिका से सहयोग के पक्ष में मून

A. Moon in favor of cooperation from America to remove restrictions on Korea

सोल। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जाइ-इन ने गुरुवार को कहा कि उनका देश ने उत्तर कोरिया पर लगाए गए अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को हटाने में अमेरिका और अन्य इच्छुक देशों के साथ सहयोग करना चाहता है। राष्ट्रपति ने नये साल के मौके पर टेलीविजन चैनलों पर प्रसारित अपने संबोधन में कहा कि हम अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के शेष मुद्दे के जल्द से जल्द निपटारे के लिए अमेरिका और अन्य देशों के साथ हमारे सहयोग को बनाए रखेंगे।

हम कोरियाई प्रायद्बीप पर शांति के मार्ग पर चलते हैं और हम इस साल इस मार्ग पर तेजी से आगे बढेंगे। मून ने तर्क दिया कि निकट भविष्य में कोरियाई प्रायद्बीप पर संकट के निपटारे में एक और सफलता हाथ लगेगी। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से दूसरी बार जल्द ही शिखर बैठक होने और सोल की यात्रा की उम्मीद है।

मून ने कहा कि प्रतिबंधों का निपटारा उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण की गति पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया को परमाणुकरण के लिए अधिक निर्णायक और वास्तविक कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि इन कार्यों पर चर्चा एवं निर्धारण आगामी किम-ट्रंप बैठक का एक महत्वपूर्ण कार्य होगा।

मून ने कहा कि किम ने उन्हें अपने हाल के शिखर बैटक के दौरान आश्वासन दिया कि पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण’ को लेकर उनकी समझ चीन, रूस, दक्षिण कोरिया और अमेरिका से अलग नहीं है।
किम ने माना कि दक्षिण और उत्तर के बीच युद्ध का औपचारिक अंत और परमाणु निरस्त्रीकरण दक्षिण कोरिया में अमेरिकी सैन्य बलों की मौजूदगी से संबंधित नहीं है।

संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का उल्लंघन करते हुए उत्तर कोरिया की ओर से किए गए मिसाइल प्रक्षेपण और परमाणु परीक्षणों के जवाब में प्योंगयांग पर विभिन्न आर्थिक और कूटनीतिक प्रतिबंध लगाए गए हैं।

सलमान खान ने कटरीना कैफ के लिए उठाया यह बड़ा कदम, जानिए क्या है पूरा मामला

This big step taken by Salman Khan for Katrina Kaif, know what is the whole matter

एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड अभिनेत्री कटरीना कैफ कि फिल्मे Box Office पर कुछ कमाल नहीं कर पा रही है। पिछली पांच फिल्मों में से महज एक ही फिल्म हिट हुई है। इसके बाद कटरीना कैफ को नई फिल्मों के  Offer मिलना बंद हो चुके है। अब कटरीना का करियर को संभालने के लिए सलमान खान ने अपनी सुपरहिट फ्रैंचाइजी टाइगर की सीक्वल बनाने के लिए यशराज  फिल्म्स के कर्ता—धर्ता आदित्य चोपडा से बात की है। बताया जा रहा है कि रेमो डिसूजा की फिल्म एबीसीडी 3 भी कटरीना के हाथ से निकल रही है। 

गौरतलब है कि साल 2013 में धूम 3 की कामयाबी के बाद कटरीना ने पांच फिल्में की है। इन फिल्मों में से महज एक ही फिल्म 'टाइगर जिंदा है' हिट हुई है। जिसमे वे बॉलीवुड के सुल्तान सलमान खान के साथ नजर आई थी। इसके बाद उन्होंने बैंग बैंग, फैंटम, फितूर, बार बार देखो, जग्गा जासूस, ठग्स ऑफ हिंदोस्तान और जीरो की। लेकिन सभी फिल्म फ्लॉप साबित हुई। 
दरअसल, सलमान की दबंग सीरीज की तीसरी फिल्म पर काम शुरू हो गया है। लेकिन उसमें कटरीना के लिए किसी किरदार की गुंजाइश नहीं है। सूत्रों के अनुसार सलमान खान ने आदित्य चोपड़ा से 'एक था टाइगर' और 'टाइगर जिंदा है' के बाद अब टाइगर की कहानी को आगे बढ़ाने को लेकर चर्चा की। यदि सब कुछ ठीक रहा तो कटरीना का करियर बचाने के लिए सलमान और आदित्य चोपडा जल्द ही इस सीक्वल का ऐलान कर सकते है। 
आपको बता दें कि ABCD 3 से कटरीना के बाहर होने के बाद वरूण धवन ने बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर से बात की। दोनों की जोड़ी ABCD 2 में भी काम कर चुकी है। हालांकि श्रद्धा कपूर भी सायना नेहवाल की बायोपिक को लेकर निर्देशक अमोल गुप्ते से खुश नहीं है। ABCD 3 से कटरीना के बाहर होने के बाद वरुण धवन ने ही श्रद्धा कपूर से इस बारे में बात की। दोनों की जोड़ी एबीसीडी 2 में भी काम कर चुकी है। श्रद्धा कपूर भी सायना नेहवाल की बायोपिक को लेकर इसके निर्देशक अमोल गुप्ते से खुश नहीं हैं। दोनों फिल्मों की प्रोड्यूसर कंपनी टी सीरीज ही है और इसी के चलते श्रद्धा की सारी डेट्स अब एबीसीडी 3 में एडजस्ट हो चुकी हैं। 

चंदेरी को खूबसूरती में खो गईं सोनाक्षी सिन्हा, इंस्टाग्राम पर शेयर की ऐसी फोटो

Sonakshi Sinha got the beauty of Chanderi, Share photo on Instagram

इंटरनेट डेस्क। अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा अपनी मल्टी स्टारर फिल्म  कलंक ​की शूटिंग के लिए भोपाल पहुंची तो अलग ही अंदाज में नजर आईं। सोनाक्षी सिन्हा को चंदेरी की खूबसूरती ने अट्रैक्ट किया। सोनाक्षी सिन्हा ने अपने इंस्टाग्राम पर चंदेरी की फोटो शेयर की है। सोनाक्षी द्वारा शेयर की गई फोटो में वो चंदेरी किले पर फोटोशूट कराकर चंदेरी की खूबसूरती को अपने साथ कैमरे में कैद करती दिख रही हैं। 

वे इसमें बेहद ही खूबसूरत लग रही हैं। आपको बता दें कि इस फिल्म की अधिकांश शूटिंग पूरी हो चुकी है, इसे लेकर सोनाक्षी सिन्हा ने पोस्ट में लिखा है कि, बस साल की शुरुआत है और एक नई फिल्म की शूटिंग पूरी हुई! 'कलंक' की शूटिंग पूरी की, मुझे इस प्रोजेक्ट का हिस्सा बनने पर गर्व है। आपको इसे दिखाने का इंतजार नहीं कर सकती। 

आपको बता दें कि इस फिल्म में सोनाक्षी के अलावा आलिया भट्ट, वरुण धवन, संजय दत्त, माधुरी दीक्षित और आदित्य रॉय कपूर मुख्य भूमिका में नजर आएंगे। खबरों की मानें तो ये फिल्म बंटवारे के समय की कहानी पर आधारित है। जहां संजय दत्त और माधुरी दीक्षित लंबे समय के बाद इस फिल्म में एक साथ नजर आएंगे, वहीं दर्शक कुणाल खेमू को पहली बार नेगेटिव किरदार में देखेंगे। धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बन रही फिल्म कलंक 19 अप्रैल को रिलीज होगी। 

बुमराह की गैरमौजूदगी में जिम्मेदारी लेने को तैयार है यह गेंदबाज

The bowler is ready to take responsibility in absence of Bumrah

स्पोर्टस डेस्क। भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज खेलेगी। इस सीरीज का पहला मैच 12 जनवरी को खेला जाएगा। तीन दिवसीय इस वनडे सीरीज में जसप्रीत बुम​राह को आराम दिया गया है। बुमराह की जगह टीम में मोहम्मद सिराज को शामिल किया गया है। हाल ही में टीम इंडिया ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज को 2—1 से अपने नाम किया है। 

मोहम्मद सिराज ने एक इंटरव्यू में मोहम्मद सिराज ने कहा कि मैं काफी खुश हूं। मैंने टीम में शामिल होने के बारे में नहीं सोचा था। कुछ सेकंड के लिए तो मैं एकदम हैरान हो गया। लेकिन फिर जोर से चिल्लाया और अम्मी—अब्बा को गले लगा लिया। मैं पहली बार वनडे अंतरर्राष्ट्ररय मैच खेलने जाऊंगा और इसकी बेहद खुशी है। 
भारतीय तेज गेंदबाज ने बताया कि मैं ऑस्ट्रेलिया जाकर खुद को साबित करना चाहता हूं। इस मौके के लिए लंबे समय से इंतजार किया। मैं मानसिक तौर पर पहले से तैयार था कि जब भी मौका मिलेगा, मैं उस मौके को जाने नहीं दूंगा। इसके लिए मैं शुक्रगुजार हूं कि सिलेक्टर्स को प्रभावित कर सका। मैं वहां उन्हें और अपने फैंस को निराश नहीं करूंगा। 

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की इस वनडे सीरीज में जसप्रीत बुमराह की जगह शामिल किया गया है। बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया किे खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था। इसके साथ ही न्यूजीलैंड से होने वाली वनडे सीरीज में भी आराम दिया गया है। 
तेज गेंदबाज ने कहा कि मैं बुमराह की गैरमौजूदगी में जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हूं। तेज डिपार्टमेंट संभालूंगा। जसप्रीत ने हाल में टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया। वह टीम के स्टार गेंदबाज है। उनकी गैरमौजूदगी में मुझसे काफी उम्मीदें होंगी। मैं इस सीरीेज के लिए तैयार हूं। 

विश्वकप में धोनी होंगे मुख्य किरदार: रोहित

Dhoni will be the main character in the World Cup: Rohit

सिडनी। भारतीय सीमित ओवर प्रारूप के उपकप्तान रोहित शर्मा ने विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी का समर्थन करते हुये कहा है कि इंग्लैंड में इस वर्ष होने वाले आईसीसी विश्वकप में टीम के लिये उनका अनुभव अहम भूमिका अदा करेगा। 37 साल के धोनी आस्ट्रेलिया के खिलाफ 12 जनवरी से शुरू होने वाली सीमित ओवर सीरीज के लिये भारतीय टीम में वापसी कर रहे हैं, हालांकि वर्तमान में वह खराब फार्म से गुजर रहे हैं जिससे टीम में उनकी भूमिका को लेकर सवाल उठने लगे हैं। लेकिन रोहित ने धोनी की प्रशंसा करते हुये कहा कि उनका अनुभव टीम के लिये बेहद खास है।

अपनी बेटी के जन्म के बाद आस्ट्रेलिया लौटे रोहित ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा,‘‘ पिछले कुछ वर्षाें में हमें इस बात का अहसास हो गया है कि ड्रैसिंग रूम में और मैदान पर उनकी मौजूदगी के क्या मायने हैं। जब वह टीम में होते हैं तो एक अलग तरह का माहौल टीम में होता है जो बहुत जरूरी है, उनके होने से कप्तान को भी मदद मिलती है क्योंकि वह स्टम्प्स के पीछे खड़े रहते हैं।

रोहित ने धोनी के अनुभव को महत्वपूर्ण बताते हुये कहा,‘‘धोनी ने कई बार भारतीय टीम की कप्तानी की है और सफल भी रहे हैं। उनकी टीम के साथ मौजूदगी ही हमारे लिये सबसे अहम है क्योंकि उनके पास अपार अनुभव है। वह टीम के मार्गदर्शक की भूमिका निभाते हैं।

आज हड़ताल का तीसरा दिन: मुंबई में थमे बसों के पहिए, या​त्री परेशान 

Today is the third day of the strike today

मुंबई। मुंबई में नागरिक परिवहन उपक्रम बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति और परिवहन (बेस्ट) के कर्मचारियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल तीसरे दिन गुरुवार को भी जारी रही, जिसके चलते महानगर में लाखों यात्रियों की परेशानियां और बढ़ गई। एक अधिकारी ने बताया कि सुबह से बेस्ट की एक भी बस मुंबई की सड़कों पर नहीं उतरी।

यात्रियों ने शिकायत की है कि ऑटो-रिक्शा और टैक्सी चालक सामान्य दरों के मुकाबले बहुत अधिक पैसे ले रहे हैं। कुछ परेशान यात्रियों ने महाराष्ट्र सरकार से विरोध प्रदर्शन को समाप्त करने के लिए कदम उठाने की अपील की है। बेस्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गतिरोध के जल्द समाप्त होने की उम्मीद जताई है। 

बेस्ट के लगभग 32,000 कर्मचारी, वेतनमान बढ़ाने सहित विभिन्न मांगों को लेकर मंगलवार को अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गये थे। राज्य सरकार ने हड़ताल कर रहे कर्मचारियों के खिलाफ तत्काल महाराष्ट्र सेवा प्रबंधन अधिनियम (एमईएसएमए) लगाया। साथ ही 'बेस्ट’ के प्रबंधन ने उन्हें अपनी हड़ताल खत्म करने और बातचीत के लिए आने की अपील की है।

बेस्ट प्रशासन ने बुधवार को कार्रवाई के तहत 2,000 से अधिक कर्मचारियों को नोटिस जारी कर उपक्रम द्बारा प्रदान किए गए मकानों को खाली करने के लिए कहा था। प्रबंधन ने बेस्ट वर्कर्स यूनियन के नेता शशांक राव के साथ भी बातचीत की, लेकिन उसका कोई सकारात्मक परिणाम नहीं निकल सका। स्ट के एक अधिकारी ने बताया कि शिवसेना समर्थित यूनियन, बेस्ट कामगार सेना हड़ताल से अलग हो गई है। इसके बावजूद बुधवार को बेस्ट की केवल 11 बसें ही सड़कों पर चलीं।

106 अंक की गिरावट के साथ 36,106 के स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes at 36,106, down 106 points

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज कारोबार की शुरूआत गिरावट के साथ लाल निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये गिरावट के साथ बंद हुआ। गिरावट के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 106.41 अंक यानि 0.29 प्रतिशत की गिरावट के साथ 36,106.50 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी पर भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट हावी रही और ये 33.55 अंक यानि 0.31 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,821.60 के स्तर पर बंद हुआ। 

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान शेयर बाजार बढ़त के साथ खुला और कारोबार की समाप्ति पर भी ये बढ़त के साथ हरे निशान पर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 208.40 अंक यानि 0.58 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 36,189.33 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 231.98 अंक यानि 0.64 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 36,212.91 के स्तर पर बंद हुआ। 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 52.95 अंक यानि 0.49 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,855.10 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 53.00 अंक यानि 0.49 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,855.15 के स्तर पर बंद हुआ।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.