11 जनवरी: बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Thursday, 11 Jan 2018 04:33:13 PM
11 January top 10 news in hindi

उपचुनाव में मोदी सहित भाजपा के चालीस स्टार प्रचारकों की घोषणा

Declaration of BJP's forty star campaigners by-election

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राजस्थान में अगामी उन्नतीस जनवरी को होने वाले दो लोकसभा एवं एक विधानसभा उपचुनाव में प्रचार प्रसार के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, कई केन्द्रीय एवं राज्य मंत्रियों एवं पार्टी पदाधिकारियों सहित चालीस स्टार प्रचारकों की घोषणा की हैं। 

प्रदेश भाजपा सूत्रों के अनुसार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने इन स्टार प्रचारकों की घोषणा की हैं। इन उपचुनावों में मोदी, शाह एवं राजे के अलावा केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, केन्द्रीय मंत्री पीयुष गोयल, सी आर चैधरी, अर्जुन राम मेघवाल, पीपी चैधरी, गजेन्द्र सिंह, राज्य के गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में चुनाव प्रचार करेंगे। 

इसी तरह पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री राम लाल, महामंत्री भूपेन्द्र यादव, प्रदेश प्रभारी अविनाशराय खन्ना, प्रदेश सह प्रभारी गोपाल शेट्टी, प्रदेश महामंत्री चन्द्रशेखर तथा सांसद दुष्यंत सिंह एवं अर्जुन मीणा इन स्टार प्रचारकों में शामिल हैं। 

इसी प्रकार राज्य में सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनुस खान, पंचायत राज मंत्री राजेन्द्र राठौड, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ, कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अरूण चतुर्वेदी, जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप तथा अन्य मंत्री हेमसिंह भडाना, बाबूलाल वर्मा, श्रीचंद कृपलानी, अनिता भदेल एवं पुष्पेन्द्र सिंह उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में प्रचार करेंगे। 

इसके अलावा मुख्य सचेतक कालूलाल गुर्जर, पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष राजेन्द्र गहलोत, राजस्थान स्टेट वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन का अध्यक्ष जनार्दन सिंह गहलोत, देवस्थान बोर्ड के अध्यक्ष एस डी शर्मा, सफाई आयोग के अध्यक्ष गोपाल पचेरवाल, वृद्धजन आयोग के अध्यक्ष प्रेम नारायण गालव, अंतरराज्यीय जल वितरण बोर्ड के अध्यक्ष रोहिताश शर्मा एवं विधायक प्रहलाद गुंजल इन स्टार प्रचारकों में शामिल हैं। 

सू्त्रों के अनुसार ये स्टार प्रचारक लगभग पन्द्रह जनवरी से तीनों उपचुनावों में विभिन्न स्थानों पर पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में चुनाव प्रचार करेंगे। इन स्टार प्रचारकों के दौरे तय किये जा रहे हैं। अलवर लोकसभा उपचुनाव में भाजपा ने राज्य में श्रम मंत्री जसवंत यादव,अजमेर लोकसभा उपचुनाव के लिए पूर्व केन्द्रीय मंत्री सांवर लाल जाट के पुत्र रामस्वरुप लाम्बा तथा मांडलगढ विधानसभा उपचुनाव में जिला प्रमुख शक्ति सिंह को पार्टी प्रत्याशी बनाया गया हैं। 

भारत जैसे देशों के साथ काम करना अच्छी बात: ट्रंप

Good thing to work with countries like India Trump

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज कहा कि भारत, रूस और चीन जैसे देशों के साथ काम करना अच्छी बात है ना कि बुरी। वह रूस के साथ संबंध सुधारने की अपनी इच्छा को लेकर हो रही आलोचना पर प्रतिक्रिया दे रहे थे। उन्होंने नॉर्वे के प्रधानमंत्री एर्ना सोलबर्ग के साथ व्हाइट हाउस में संयुक्त रूप से संवाददाता सम्मेलन के संबोधित करेत हुए कहा, रूस या चीन या भारत या किसी भी अन्य देशों के साथ काम करना बहुत अच्छी बात है। यह बुरी बात नहीं है। 

ट्रंप ने कहा कि उनकी नजर सेना को मजबूत बनाने, बड़ी मात्रा में तेल और गैस तथा ऊर्जा का भंडार करने पर है लेकिन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यह पसंद नहीं आ सकता। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही बेहतर होगा कि उत्तर कोरिया से निपटा जाए जहां पर अमेरिका को अभी दिक्कत है। उन्होंने कहा, यह मेरी दिक्कत नहीं होनी चाहिए थी। इसे वर्षों पहले ही हल किया जाना चाहिए था जब यह कम खतरनाक थी। लेकिन यह समस्या मुझे दी गई। ट्रंप ने पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन को इसके लिए जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि उन्होंने सेना को मजबूत नहीं बनाया। हिलेरी पिछले राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप की प्रतिद्वंद्वी थीं। ट्रंप ने कहा कि अन्य देशों के साथ काम करना काफी बेहतर है।

राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता कर रही है मोदी सरकारः कांग्रेस

Modi government is compromising national security Congress

नई दिल्ली। कांग्रेस ने मोदी सरकार की नीतियों को दिशाहीन करार देते हुए आज आरोप लगाया कि वह देश के सामरिक हितों को नुकसान पहुंचा रही हैं और राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता कर रही है। कांग्रेस के प्रवक्ता टॉम वडक्कन ने यहां संवाददाताओं से कहा कि कुछ समाचार पत्रों में आज रिपोर्ट आयी हैं कि चीनी सेना ने अरुणाचल प्रदेश के अंदर 1.3 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया है। उसके बाद भारतीय सेना ने उन्हें रोका है और उनके उपकरण जब्त किए हैं।

उन्होंने इसे गंभीर घटना बताया और आरोप लगाया कि मोदी सरकार अपने प्रभुत्व वाले टीवी चैनलों के जरिए सीमाओं की सुरक्षा को लेकर जो दावे कर रही है उनकी असलियत सामने आ रही है। भाजपा सरकार के 43 माह के कार्यकाल में अब यह स्पष्ट हो गया है कि उसकी नीतियां दिशाहीन हैं और उनसे देश को सामरिक हितो को नुकसान पहुंच रहा है तथा राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता किया जा रहा है।

कार्ति को सुप्रीम कोर्ट की फटकार

Karti Chidambaram Aircel-Maxis deal case Supreme Court

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने एयरसेल-मैक्सिस करार मामले की सुनवाई के दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदम्बरम के पुत्र कार्ति चिदम्बरम को आज कड़ी फटकार लगायी। न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा की नयी पीठ के समक्ष जैसे ही मामले की सुनवाई शुरू हुई कार्ति के वकील ने कहा, हमें खुशी है कि अब आप इस मामले की सुनवाई कर रहे हैं। इस पर न्यायूमर्ति मिश्रा ने उन्हें फटकारते हुए कहा कि इस तरह के शब्दों का इस्तेमाल न करें तो बेहतर। 

न्यायमूर्ति मिश्रा ने कहा, हम आपको खुश करने के लिए नहीं, बल्कि संवैधानिक जिम्मेदारी निभाने के लिए यहां बैठे हैं। आपसे उम्मीद की जाती है कि आप अदालत की गरिमा बनाये रखें।

गौरतलब है कि कल ही मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने इस मामले की सुनवाई से यह कहते हुए खुद को अलग कर लिया था कि दिल्ली उच्च न्यायालय में रहते हुए उन्हें 2जी घोटाला से जुड़े मामलों की सुनवाई की थी और बेहतर होगा कि वह इसकी सुनवाई से खुद को अलग रखें। 

मुख्य न्यायाधीश ने कल ही कहा था कि न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा की पीठ इस मामले को सुनेगी। 
कार्ति और एडवांटेज स्ट्रैटेजिक कंसलटिंग प्रा लि सहित दो कंपनियों ने एयरसेल-मैक्सिस सौदे से संबंधित कथित अपराध की रकम के सिलसिले में धन शोधन रोकथाम कानून के तहत अपनी संपत्ति तदर्थ आधार पर जब्त करने के प्रवर्तन निदेशालय के फैसले को चुनौती दी है।

MH370 को ढूंढने के लिए अमेरिकी कंपनी को सात करोड़ डॉलर देगा मलेशिया

Malaysia to give US company 7 crore Dollar to find MH370

पुत्राज्या। चार साल पहले हिंद महासागर में लापता हो गए मलेशिया एयरलाइंस के एमएच-370 विमान का मलबा और ब्लैक बॉक्स ढूंढने के लिए मलेशियाई सरकार अमेरिका की ओसियन इंफिनिटी को सात करोड़ डॉलर तक की राशि का भुगतान करेगी। विमान के लापता होने की गुत्थी को सुलझाने के लिए यह नई बोली है। कंपनी को यह विमान तीन माह के भीतर ढूंढना होगा।

परिवहन मंत्री लियो टियोंग लई ने यहां एक प्रेस वार्ता में कहा कि विशेषज्ञों द्वारा नए चिन्हित किए गए करीब 25,000 वर्ग किलोमीटर (9,650 वर्ग मील) के क्षेत्र में विमान का मलबा पाए जाने की संभावना 85 प्रतिशत है।सरकार ने कहा कि उसने अमेरिकी कंपनी के साथ कोई समाधान नहीं, कोई भुगतान नहीं (नो क्योर, नो फी) समझौता किया है। कंपनी एक साल बाद फिर से हिंद महासागर में विमान की तलाश शुरु करेगी। इससे पहले मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया और चीन इसकी आधिकारिक तलाश कर चुके हैं गौरतलब है कि इस विमान ने आठ मार्च 2014 को कुआलालंपुर से बीजिंग के लिए उड़ान भरी थी। इसमें 239 यात्री सवार थे।

‘स्वच्छ आदत स्वच्छ भारत’ की ब्रांड एंबेसडर बनीं काजोल

Kajol becomes 'clean habit of clean India' brand ambassador

मुंबई। बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री काजोल‘स्वच्छ आदत स्वच्छ भारत’की ब्रांड एंबेसडर बन गयी है। काजोल ‘स्वच्छ आदत स्वच्छ भारत’ पहल की एडवोकेसी एंबेसडर नियुक्त हुई हैं।

काजोल ने ट्विटर के जरिए लोगों से स्वच्छता दूत बनने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान में योगदान देने का आग्रह किया हैं। काजोल ने कहा, हिंदुस्तान यूनिलीवर की पहल स्वच्छ आदत स्वच्छ भारत ‘हाथ मुंह बम’ के लिए एडवोकेसी एंबेसडर के रूप में चुना जाना बड़े सम्मान की बात है।

उन्होंने कहा कि मै लोगों से स्वच्छता दूत बनने और बेहतर कल के निर्माण में योगदान देने का आग्रह करती हूं। आपको बता दें कि काजोल फिल्म इंडस्ट्री में उन अभिनेत्रियों में शुमार की जाती है जिन्होंने अपने दमदार अभिनय से लाखों  दिलों पर खास पहचान बनाई हैं। 

जब बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट ने की छोटे नवाब की तारीफ..

Aamir Khan praises Saif Ali khan

मुंबई। बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान ने सैफ अली खान की प्रशंसा की है। आमिर खान ने आने वाली फिल्म ‘कालाकांडी’ में सैफ अली खान के अभिनय की प्रशंसा की है और कहा है कि फिल्म में सैफ अली खान का प्रदर्शन उत्कृष्ट है।

आमिर ने फिल्म के पहले प्रीमियर में शिरकत की और उसके बाद ट्विटर पर फिल्म की प्रशंसा की। आमिर ने कहा, कालाकांडी उन बहुत ही मजेदार फिल्मों में से एक है, जो मैने काफी समय बाद देखी है।

‘डेली बेली’ की पटकथा पढऩे के बाद से मैं इतना नहीं हंसा था। मुझे फिल्म के सभी कलाकारों का प्रदर्शन अच्छा लगा। सैफ का प्रदर्शन उत्कृष्ट है। शानदार डेब्यू अक्षत (निर्देशक)। आप पर गर्व है। इसे देखना न भूलें, यह कल रिलीज हो रही है।

जिदान ने रियल मैड्रिड के साथ 2020 तक किया करार 

Zidane deals with Real Madrid till 2020

मैड्रिड। फ्रांस के पूर्व कप्तान एवं रियल मैड्रिड के कोच जिनेदीन जिदान ने यूरोपीय चैम्पियन टीम के साथ 2020 तक का नया करार कर लिया है। फ्रांस के इस स्टार खिलाड़ी जिदान ने कहा कि मैंने करार कर लिया है ।

रियल मैड्रिड के साथ बतौर कोच जिदान का प्रदर्शन शुरुआती सत्र में बेहतरीन रहा और 10 में से आठ खिताब उन्होंने जीते। इसके बाद कठिन दौर का सामना किया और ला लिगा दौड़ में उनकी टीम बार्सिलोना के बाद दूसरे स्थान पर है।

जिदान ने कहा कि मैं अपने काम का पूरा मजा ले रहा हूं। अगले दो तीन साल में शायद में कोच ना रहूं। इस करार के बाद भी यह बदलने वाला नहीं है।

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी: मुंबई ने महाराष्ट्र को सात विकेट से हराया

Syed Mushtaq Ali Trophy: Mumbai beat Maharashtra by seven wickets

राजकोट। मध्यम तेज गेंदबाज आकाश पारकर(22 रन पर तीन विकेट) और कप्तान आदित्य तारे (नाबाद 42) के प्रदर्शन से मुंबई ने महाराष्ट्र के खिलाफ सैयद मुश्ताक अली टी-20 घरेलू टूर्नामेट के पश्चिमी क्षेत्र लीग मैच में सात विकेट से पराजित कर दिया। मुंबई ने टॉस जीतने के बाद पहले महाराष्ट्र को बल्लेबाजी का मौका दिया और 15 ओवर में 89 रन के मामूली स्कोर पर उसे ढेर कर दिया। इसके जवाब में मुंबई ने 9.2 ओवर में 64 गेंदे शेष रहते हुए तीन विकेट के नुकसान पर 92 रन बनाकर जीत अपने नाम कर ली।

मध्यम तेज गेंदबाज पारकर ने अपने चार ओवर में 22 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट लिए जबकि शिवम दुबे ने सात रन पर दो विकेट और परिक्षित वलसांगकर ने 22 रन पर दो विकेट निकाले जबकि धवल कुलकर्णी और शार्दुल ठाकुर को भी एक एक विकेट हाथ लगा।लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई की पारी में ओपनरों एकनाथ केरकर(02) और जय बिस्ता(09) के सस्ते में आउट होने पर कप्तान तारे ने 26 गेंदों में चार चौके और दो छक्के लगाकर नाबाद 42 रन तथा सूर्यकुमार यादव ने नाबाद 12 रन बनाकर टीम को 10 ओवर से पहले ही जीत दिला दी। सिद्धेश लाड ने भी 25 रन का योगदान दिया।

दूसरी ओर महाराष्ट्र की पारी में चार बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़े में जा सके और कप्तान रवि त्रिपाठी ने 21 रन और विजय जोल ने 21 रन की पारियां खेलीं। उसके ओपनर रूतुराज गायकवाड़ तीन रन और अनुभवी खिलाड़ी अंकित बवाने नौ रन बनाकर सस्ते में आउट हो गए।

34500 का आंकड़ा पार कर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes at 34,500 mark

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज कारोबार गिरावट के साथ लाल निशान पर शुरू हुआ और पूरे दिन के उतार-चढाव के बाद अंत में हरे निशान पर बंद होने में कामयाब हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 70.42 अंक यानि 0.20 प्रतिशत की बढ़त के साथ 34,503.49 के स्तर पर बंद हुआ। 

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 19.00 अंक यानि 0.18 प्रतिशत की बढ़त के साथ 10,651.20 के स्तर पर बंद हुआ। गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 34,565.63 अंक तक पहुँचने के बाद गत दिवस के मुकाबले 10.12 अंक टूटकर 34,433.07 अंक पर आ गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी बीच कारोबार के 10,655.50 अंक के सर्वकालिक उच्च स्तर को छूने के बाद 4.80 अंक फिसलकर 10,632.20 अंक पर बंद हुआ।



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.