11 मई: एक क्लिक में पढ़ें 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Friday, 11 May 2018 04:34:14 PM
11 may latest top ten news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मोदी और ओली ने साथ मिलकर किया जनकपुर-अयोध्या सीधी बस सेवा का उद्घाटन 

Modi and Oli jointly inaugurated Janakpur-Ayodhya direct bus service

जनकपुर (नेपाल)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष के.पी. शर्मा ओली ने शुक्रवार को साथ मिलकर हिंदुओं के 2 पावन स्थलों-जनकपुर और अयोध्या के बीच सीधी बस सेवा का उद्घाटन किया। मोदी ने इस बस सेवा का उद्घाटन करते हुए कहा कि जनकपुर और अयोध्या जोड़े जा रहे हैं। यह बस सेवा नेपाल और भारत में तीर्थाटन को बढ़ावा देने से संबंधित रामायण सर्किट का हिस्सा है। मोदी ने 20 वीं सदी के प्रसिद्ध जानकी मंदिर में पहुंचने और पूजा-अर्चना करने के उपरांत इस बस सेवा का शुभारंभ किया।

भारत सरकार ने रामायण सर्किट परियोजना के तहत विकास के लिए 15 स्थलों-अयोध्या, नंदीग्राम, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट (उत्तर प्रदेश), सीतामढ़ी, बक्सर, दरभंगा (बिहार), चित्रकूट (मध्यप्रदेश), महेंद्रगिरि (ओडि़शा), जगदलपुर (छत्तीसगढ़), नासिक और नागपुर (महाराष्ट्र), भद्रचलम (तेलंगाना), हंपी (कर्नाटक) और रामेश्वरम (तमिलनाडु) का चयन किया है।

नेपाल के प्रधानमंत्री ओली ने मंदिर परिसर में मोदी के पहुंचने पर उनका स्वागत किया। मोदी ने कहा कि जनकपुर आकर मैं बहुत खुश हूं। मैं राजा जनक और माता जानकी के प्रति अपना सम्मान प्रकट करने के लिए यहां आया हूं। मैं जनकपुर की इस यात्रा के दौरान साथ देने के लिए नेपाल के प्रधानमंत्री ओली को धन्यवाद देता हूं।

मोदी का स्वागत करने के लिए जानकारी मंदिर परिसर में हजारों लोग पहुंचे थे। जानकी मंदिर बहुत सुंदर लग रहा था क्योंकि उसकी साफ-सफाई की गयी थी और उसे रोशनी से सजाया गया था। जनकपुर भगवान राम की पत्नी देवी सीता के जन्मस्थान के रुप में जाना जाता है। जानकी मंदिर का निर्माण 1910 में सीता की स्मृति में बनाया गया था।

यह 3 मंजिला मंदिर पूरी तरह पत्थर से बना हुआ है और 4860 वर्गफुट क्षेत्र में फैला हुआ है। जनकपुर में हवाई अड्डे पर मोदी के पहुंचने पर नेपाल के रक्षा मंत्री इश्वर पोखरेल और द्वितीय प्रांत के मुख्यमंत्री लालबाबू राउत ने उनकी अगवानी की। यह प्रधानमंत्री मोदी की नेपाल की तीसरी और इस साल नेपाल में नयी सरकार के गठन के बाद से भारत से पहली उच्च स्तरीय यात्रा है।

पुंछ में पाकिस्तान की ओर से की गई गोलीबारी में युवक की मौत

Youth killed in Pakistan firing in Poonch

जम्मू। जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास भारतीय सेना की चौकियों पर पाकिस्तान की ओर से की गई गोलीबारी में 22 वर्षीय एक युवक की मौत हो गई। पुलिस के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि जिले के गुलपुर-बग्याल धारा पट्टी में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तानी सेना की ओर से छोटे हथियारों से गोलीबारी की गई।

उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी सेना ने बघाल धारा के पास भारतीय सेना की चौकियों पर सुबह करीब साढ़े बारह बजे गोलीबारी शुरू की थी। अधिकारी ने बताया कि भारतीय सेना ने प्रभावी तरीके से जवाबी कार्रवाई की। मृतक की पहचान कलसन मालती बघल धारा निवासी मोहम्मद इकलाख के तौर पर हुई है। अधिकारी ने बताया कि युवक गंभीर रूप से घायल हो गया था और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। उन्होंने बताया कि युवक एक शादी में शामिल होने उस इलाके में आया था जहां सीमा पार से चली गोली उसे लग गई।

कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण और अपरिवर्तनीय परमाणु निरस्त्रीकरण पर रहेगा ट्रंप का जोर : व्हाइट हाउस

Trump emphasis on complete and irreversible nuclear disarmament of Korean Peninsula: White House

वाशिंगटन। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ 12 जून को सिंगापुर में होने वाली मुलाकात में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड  ट्रंप कोरियाई प्रायद्वीप को पूरी तरह परमाणु हथियार मुक्त बनाने और इस फैसले पर अटल रहने पर जोर देंगे। व्हाइट हाउस ने कहा कि मुलाकात में ट्रंप का जोर इस बात पर रहेगा कि उत्तर कोरिया परमाणु हथियार मुक्त बनने के अपने इस फैसले को फिर कभी बदले नहीं और उसका यह निर्णय प्रमाण योग्य हो।

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच होने वाली इस ऐतिहासिक मुलाकात के लिए तारीख और जगह की ट्रंप की घोषणा के कुछ ही घंटों बाद व्हाइट हाउस ने उत्तर कोरिया को किसी तरह के उकसावे की हरकत न करने की चेतावनी दी। राष्ट्रपति के एक प्रवक्ता ने कल कहा कि ऐसी कोई भी हरकत अमेरिका को इस मुलाकात को टालने पर मजबूर कर देगी। व्हाइट हाइस के उप प्रेस सचिव राज शाह ने इंडियाना जा रहे संवाददाताओं को बताया कि हमारी नीति कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण , अपरिवर्तनीय और प्रमाण योग्य परमाणु निरस्त्रीकरण को सुनिश्चित करना है। और ट्रंप वहां यही मांग करने वाले हैं।

शाह ने उत्तर कोरिया को चेताते हुए कहा कि हमारे पास एक माह और कुछ दिन का वक्त है। कई चीजों को जैसे कि उत्तर कोरिया की ओर से उकसावे वाली किसी हरकत को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मैं इतना ही कह सकता हूं कि मुलाकात पर सहमति भले ही बन गई हो लेकिन जाहिर है कि कई कारणों से इसे स्थगित भी किया जा सकता है। शाह ने बताया कि सिंगापुर को इस ऐतिहासिक मुलाकात के लिए इसलिए चुना गया है। क्योंकि इसके दोनों देशों से राजनीतिक संबंध हैं। उन्होंने कहा कि सिंगापुर के अमेरिका और उत्तर कोरिया दोनों से संबंध हैं। वे राष्ट्रपति और किम जोंग उन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ ही निष्पक्ष माहौल भी उपलब्ध कराएंगे। 

संरा ने म्यामां से रोहिंग्या हमलों के साजिशकर्ताओं की जवाबदेही तय करने को कहा

un asked to determine accountability of conspirators of Rohingya attacks from Myanmar

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने म्यामां से रोहिंग्या लोगों की सुरक्षित वापसी के प्रयास तेज करने और मुस्लिम अल्पसंख्यकों पर हमला करने वाले साजिशकर्ताओं की जवाबदेही तय करने को कहा है। परिषद के म्यामां और बांग्लादेश राजदूतों ने म्यामां में हुई कथित हिंसा के सही कारणों का पता लगाने के लिए 28 अप्रैल से एक मई के बीच एक अभियान चलाया था , जिसके बाद बुधवार को यह बयान जारी किया गया।

गत वर्ष अगस्त से अभी तक करीब 7,00,000 रोभहग्या म्यामां छोड़ चुके हैं। म्यामां के पूर्व सत्तारूढ़ जुंटा के समर्थक चीन ने मानवाधिकारों उल्लंघन की जांच में पारदर्शिता का शुरुआत में विरोध किया था लेकिन बाद में बातचीत के दौरान वह मान गया। परिषद के सदस्यों ने कहा कि मानवाधिकारों के दुरुपयोग एवं उल्लंघन के आरोपों में पारदर्शी जांच कराने के महत्व के मद्देनजर हम म्यामां सरकार से कानून के आधार पर हिंसा के अपराधियों की जवाबदेही तय करने की अपील करते हैं। उन्होंने कहा कि परिषद म्यामां से रोहिंग्या लोगों की सुरक्षित , स्वैच्छिक और प्रतिष्ठित वापसी सुनिश्चित करने के प्रयास तेज करने की अपील भी करता है। 

लालू यादव को छह सप्ताह की अंतरिम जमानत

Lalu Yadav gets interim bail for six weeks

रांची। झारखंड उच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव की चारा घोटाले के देवघर कोषागार समेत सभी तीन मामलों में स्वास्थ्य कारणों से दायर अंतरिम जमानत की याचिका स्वीकार करते हुए इलाज के लिए छह सप्ताह की अंतरिम जमानत दे दी। अदालत ने इस मामले पर सुनवाई करते हुए बीस अप्रैल को सीबीआई से लालू यादव की चिकित्सिकीय रिपोर्ट अदालत में पेश करने को कहा था। हालांकि देवघर मामले में लालू की नियमित जमानत याचिका 23 फरवरी को खारिज करते हुए अदालत ने कहा था कि उनके खिलाफ आपराधिक मामलों की गंभीरता को देखते हुए इस मामले में उन्हें जमानत नहीं दी जा सकती है।

अदालत में लालू को चिकित्सिकीय आधार पर अंतरिम जमानत देने की याचिका दायर की गयी थी जो न्यायमूर्ति अपरेश सिंह की पीठ के सामने आज सुनवाई के लिए आयी। लालू के अधिवक्ता प्रभात कुमार ने बताया कि उन्होंने अदालत में चाईबासा एवं दुमका कोषागार मामलों में भी अंतरिम जमानत की याचिकाएं दायर की थीं। अदालत ने आज तीनों मामलों में सुनवाई एक साथ करते हुए लालू यादव को राहत दी है। यादव को इन मामलों में रिहाई की तिथि से छह सप्ताह की राहत होगी जिससे वह अपना उचित इलाज करा सकें।

लालू यादव को रांची में बिरसा मुंडा जेल के अधिकारियों ने कल ही बेटे तेज प्रताप यादव के विवाह में शामिल होने के लिए तीन दिनों का पैरोल दिया था। पैरोल मिलने के बाद वह कल शाम अपने पटना स्थित घर पहुंचे थे। पैरोल के अनुसार उन्हें 14 मई को वापस न्यायिक हिरासत में लौटना था लेकिन अब उन्हें छह सप्ताह बाद जेल वापस लौटना होगा। अदालत से आज मिली राहत के बाद लालू यादव अपने परिवार के साथ बेटे के विवाह की रस्में आराम से पूरी कर सकेंगे।

IPS अधिकारी हिमांशु राय ने आत्महत्या की

IPS officer Himanshu Rai committed suicide IN Mumbai

मुंबई। मुंबई पुलिस के एनकाउंटर स्पेशलिस्ट भारतीय पुलिस सेवा के जाबांज अफसर हिमांशु राय ने आज गोली मार कर आत्महत्या कर ली। प्राप्त जानकारी के अनुसार राय ने अपनी सर्विस रिलाल्वर से आज दोपहर करीब 1.40 बजे अपने सरकारी आवास पर स्वयं को गोली मार ली। चौवन वर्षीय पुलिस अधिकारी के परिजन तुरंत उन्हें बाम्बे अस्पताल लेकर गए जहां डाक्टर उन्हें बचा नहीं सके। 1988 बैच के आईपीसी अधिकारी ने अपने मुंह में रखकर गोली मारी।

महाराष्ट्र एटीएस के पूर्व प्रमुख राय एडीजी रैंक के अधिकारी थे। बताया जा रहा है कि वह बीमार होने की वजह से कार्यालय नहीं जा रहे थे। राय ने 2013 में इंडियन प्रीमियर लीग मैच के दौरान स्पाट फिक्सिंग के मामले में बिग बास फेम बिंदू दारासिंह को गिरफ्तार कर सुर्खियां बटोरी। पत्रकार जे डी हत्याकांड और लैला खान हत्या मामले को सुलझाने में भी उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

दबंग-3 से बॉलीवुड में डेब्यू करेंगे जगपती बाबू!

Jagabati Babu will debut in Bollywood by Dabangg 3

मुंबई। तेलगू फिल्मों के स्टार जगपती बाबू 'दबंग' के तीसरे संस्करण में काम करते नजर आ सकते हैं। बॉलीवुड में चर्चा है कि सलमान खान की आने वाली फिल्म 'दबंग-3' में बतौर विलेन तेलुगु स्टार जगपती बाबू को फाइनल कर लिया गया है। वह 'दबंग-3' से बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रहे हैं। माना जा रहा है कि 'दबंग-3' में इनका किरदार काफी दमदार होने वाला है।

'दबंग-3' का निर्देशन प्रभुदेवा कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि फिल्म जून 2018 से फ्लोर पर चली जाएगी। चर्चा है कि 'दबंग-3' से सलमान फिर एक नया चेहरा लांच करने जा रहे हैं। महेश मांजरेकर की बेटी अश्वामी मांजरेकर'दबंग-3' से डेब्यू करने वाली हैं। 'दबंग-3' में सोनाक्षी सिन्हा के साथ एक और एक्ट्रेस होंगी। ऐसे में अश्वामी भी रेस में शामिल हैं।

'दबंग-3' में सलमान खान यानी की चुलबुल पांडे की कहानी फ्लैशबैक में दिखाई जाएगी। जहां अश्वामी उनकी पूर्व प्रेमिका के किरदार में दिखाई दे सकती हैं। जबकि सोनाक्षी रज्जो की भूमिका में ही दिखेंगी। दोनों एक्ट्रेस की भूमिका ज्यादा समय की नहीं होगी। प्रभुदेवा ने कहा कि फिल्म के स्क्रिप्ट पर काम पूरा हो चुका है। सलमान भी स्क्रिप्ट सुन चुके हैं। जल्द ही फिल्म फ्लोर पर आ जाएगी।'दबंग-3' में कॉमेडी, इमोशन, एक्शन सभी कुछ है।

अभिनेताओं को मिलने वाले पारिश्रमिक पर बात करना मुझे अच्छा नहीं लगता: अर्जुन कपूर

Arjun Kapoor says do not like to talk about the remuneration paid to actors

मुंबई। अभिनेता अर्जुन कपूर का मानना है कि फिल्म उद्योग में पारिश्रमिक में अंतर एक संवेदनशील मुद्दा है। हालांकि किसी अभिनेता को कितना मेहनताना मिलता है और कितना नहीं, इस बारे में बात करना उन्हें ''बड़ा मूर्खतापूर्ण और बेकार" लगता है। बॉलीवुड में पारिश्रमिक में अंतर पर उन्होंने कहा कि यह ऐसा नहीं है कि ''अभिनेता, अभिनेत्रियों से बेहतर होते हैं, लेकिन कई साल तक नायक ही किसी फिल्म के लिये टिकट खिड़की पर कारोबार बढ़ाते थे। बीती शाम 'बेंड द जेंडर' कार्यक्रम में अर्जुन ने कहा, ''हम लोग यह नहीं कह रहे हैं कि अगर आप उन्हें (अभिनेत्रियों को) अधिक पैसा देते हैं तो हम लोग काम नहीं करेंगे। मैंने कभी नहीं पूछा कि मेरे साथ काम करने वाले कलाकारों को कितना पैसा दिया जा रहा है।"

हालांकि उन्होंने माना कि पिछले कुछ वर्ष से फिल्म उद्योग में महिलाओं के लिये चीजें बदली हैं क्योंकि किसी फिल्म की व्यावसायिक सफलता के चलते अब अभिनेत्रियां भी अधिक मेहनताना पा रही हैं। उन्होंने कहा, ''मैं महिला प्रधान फिल्म कहने के खिलाफ हूं। लेकिन उदाहरण के लिये अगर ''राजी" अच्छा करती है तो आलिया भट्ट को उनकी अगली फिल्म के लिये अधिक पैसा दिया जायेगा। ऐसा ही कुछ फायदा ''एनएच 10" की सफलता से अनुष्का शर्मा को मिला।"

उन्होंने कहा, ''भारत एक बहुत बड़ा देश है। इसलिए मैं ' बेंड द जेंडर' जैसे मंच से इस सोच में बदलाव करने की कोशिश कर रहा हूं। फिल्म उद्योग कोई एक रात में नहीं बदल जायेगा। हम लोग कोशिश कर रहे हैं। इसलिए हमें फिल्म उद्योग को इसका श्रेय देना चाहिए क्योंकि हम लोग अधिक धर्मनिरपेक्ष और खुले विचार वाले हैं।"

डे-नाइट टेस्ट जीत सकता है भारतः गांगुली

India can win Day-Night Tests Ganguly

कोलकाता। बीसीसीआई ने भले ही इस साल के अंत में आस्ट्रेलिया दौरे पर डे-नाइट टेस्ट खेलने से इनकार कर दिया हो लेकिन पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने गुलाबी गेंद से खेले जाने इस मुकाबले को क्रिकेट का भविष्य करार दिया। गांगुली ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा, डे-नाइट टेस्ट भविष्य का क्रिकेट है। हर देश को डे-नाइट टेस्ट खेलने होंगे। भारत को थोड़ा संकोच है लेकिन यह टेस्ट क्रिकेट का भविष्य है। 

टेस्ट खेलने वाले देशों में दो देश ऐसे हैं जो अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गुलाबी गेंद के क्रिकेट से बचते रहे हैं जिसमें से भारत एक है और दूसरा बांग्लादेश है। लेकिन गांगुली ने कहा कि भारतीय टीम में डे-नाइट टेस्ट जीतने की काबिलियत है। उन्होंने कहा, भारतीय टीम अच्छी है, वे डे-नाइट टेस्ट मैच में भी जीत दर्ज करेंगे। इसमें सिर्फ गेंद का अंतर है, मुझे नहीं लगता कि इससे ज्यादा कोई और अंतर है। टीम में इतने शानदार खिलाड़ी हैं कि वे जीत दर्ज कर सकते हैं। गांगुली ने भारतीय कप्तान विराट कोहली के अगले महीने बेंगलुरू में अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले ऐतिहासिक टेस्ट में नहीं खेलने के फैसले का समर्थन किया। 

290 अंक के उछाल के साथ 35,536 के स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes at 35,536 level, up 290 points

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को कारोबार की शुरुआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर ये हरे निशान पर बंद हुआ। बढ़त के माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 289.52 अंक यानि 0.82 प्रतिशत की बढ़त के साथ 35,535.79 के स्तर पर बंद हुआ।

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 89.95 अंक यानि 0.84 प्रतिशत की वृद्धि  के साथ 10,806.50 के स्तर पर बंद हुआ। गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत बढ़त के साथ हुई और कारोबार की समाप्ति पर ये लाल निशान पर बंद हुआ।

काराबोर की शुरुआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स सुबह 132.71 अंक यानि 0.38 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 35,452.06 के स्तर पर खुला और काराबोर की समाप्ति पर ये 73.08 अंक यानि 0.21 प्रतिशत की गिरावट के साथ 35,246.27 के स्तर पर बंद हुआ।

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी भी काराबोर की शुरुआत में 31.35 अंक यानि 0.29 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,773.05 के स्तर पर खुला और काराबोर की समाप्ति पर ये 25.15 अंक यानि 0.23 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,716.55 के स्तर पर बंद हुआ।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 
loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.