11 सितंबर: एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Tuesday, 11 Sep 2018 04:46:05 PM
11 September top 10 news in hindi

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

पेट्रोल- डीजल की कीमतों में बढ़ती के लिए कांग्रेस और BJP दोनों जिम्मेदार: मायावती

Both Congress and BJP are responsible for rising petrol and diesel prices: Mayawati

नई दिल्ली। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि के लिए कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी दोनों को जिम्मेदार ठहराते हुए आज कहा कि तेल कंपनियों की मनमानी रोकने के लिए पेट्रोलियम पदार्थों का बाजार सरकार को अपने नियंत्रण में लेना चाहिए। 

मायावती ने मंगलवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि कल आयोजित किए गए भारत बंद के लिए कांग्रेस और भाजपा की सरकारों की आर्थिक नीतियां जिम्मेदार और कसूरवार हैं। इनकी आर्थिक नीतियों ने देश में 'भारत बंद’ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा ने सत्ता संभालने के मात्र छह महीने के भीतर ही पेट्रोल की तरह डीजल को भी सरकारी नियंत्रण से मुक्त कर दिया। कांग्रेस ने 2010 में पेट्रोल को नियंत्रण मुक्त किया था। बसपा प्रमुख ने कहा कि पेट्रोल- डीजल को सरकारी नियंत्रण से मुक्त करने के फैसले को बड़े आर्थिक सुधार के रुप में पेश किया गया जबकि यह गरीब और किसान विरोधी निर्णय था।

बसपा प्रमुख ने आरोप लगाया कि भाजपा की सरकार कांग्रेस की ही आर्थिक नीतियों को आगे बढ़ा रही है और नोटबंदी तथा वस्तु एवं सेवाकर जैसे जनविरोधी फैसले ले रही है। उन्होंने कहा कि सरकार को पेट्रोल और डीजल बाजार को अपने नियंत्रण में लेना चाहिए और सख्त नीति बनाकर तेल कंपनियों की मनमानी रोकनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत जैसे देश में रसोई गैस, डीजल और पेट्रोल आदि बुनियादी वस्तुओं के बाजार पर सरकारी नियंत्रण तथा हस्तक्षेप जरुरी है जिससे देश में संविधान के अनुरुप कल्याणकारी शासन स्थापित हो सके। 

राजस्थान छात्रसंघ चुनाव: एससी प्रत्याशी विनोद जाखड़ ने अध्यक्ष पद पर जीत के साथ रचा इतिहास

vinod-jakhar-created-history-in-rajasthan-university

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले मंगलवार यानि आज राज्य के विश्वविद्यालयों में छात्र संगठन का चुनाव परिणाम घोषित किया गया। और इसके बाद यहां पर छात्रों की नई सरकार बन गई है। माना जाता है कि राज्य के चुनावी साल में छात्र संघों में जिन पार्टियों के छात्र संगठन बाजी मारते हैं उनकी सरकार बनने की संभावना ज्यादा रहती है। लेकिन आपको बता दें कि राजस्थान के विश्वविद्यालय में पहली बार निर्दलिय एससी प्रत्याशी विनोद जाखड़ ने जीत हासिल की है।

निर्दलिय प्रत्याशी विनोद ने 1860 वोटों से ये जीत हासिल कर  इसके साथ इतियास रच दिया है। इसके साथ राजस्थान के विश्वविद्यालय में उपाध्यक्ष पद पर रेणू चौधरी विजयी रही है। वहीं दुसरी और जयपुर कॉमर्स कॉलेज का परिणाम घोषित कर दिया गया है। जहां अध्यक्ष पद पर राजेन्द्र प्रजापत जीते।

 राजस्थान के विश्वविद्यालय में महासचिव पद पर आदित्य प्रताप सिंह, उपाध्यक्ष पद पर अनुराधा मीणा और संयुक्त सचिव पद पर मीनल शर्मा ने जीत हासिल की। आपको बता दें कि राजस्थान प्रदेश के छह संभागों में 31 अगस्त को मतदान हुआ था। बता दें कि यह लगातार तीसरा मौका है जब किसी निर्दलीय प्रत्याशी ने अध्यक्ष पद पर जीत हासिल की। राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने परचम फहराया है। जयपुर के महाराजा कॉलेज की बात की जाएं तो यहां पर अध्यक्ष पर रोहित शर्मा जीत दर्ज करने में सफल रहे। 

मजबूत राष्ट्र के लिए स्वस्थ बचपन पहली शर्त: मोदी

Healthy childhood childhood first condition: Modi

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुपोषण के खिलाफ निर्णायक संघर्ष करने का आह्वान करते हुए आज कहा कि मजबूत राष्ट्र के लिए स्वस्थ बचपन पहली शर्त है और इसके लिए सभी को एकजुट होना होगा। मोदी ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंभसग के जरिए देश भर की लाखों आंगनवाडी, आशा और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत करते हुए कहा कि स्वस्थ और सक्षम भारत के निर्माण में आप सभी की शक्ति पर पूरे देश को पूरा भरोसा है। कुपोषण के खिलाफ जंग छेड़ दी गयी है और आप लोग इसमें अग्रिम पंक्ति में हो। उन्होंने  राष्ट्र के लिए नागरिकों का स्वस्थ होना है और इसके लिए स्वस्थ बचपन देना होगा। उन्होंने कहा,‘‘हमें मिलकर कुपोषण के खिलाफ, गंदगी के खिलाफ, मातृत्व की समस्याओं के खिलाफ सफलता हासिल होगी। तभी ट्रिपल‘ए’की हमारी ये ताकत देश को‘ए श्रेणी’में रखेगी, शीर्ष पर रखेगी।

आंगनवाडी, आशा और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के कल्याण के लिए शुरु की गयी विभिन्न योजनाओं का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि टेक्नॉलॉजी ने अनेक मुश्किलों को आसान कर दिया है। टेक्नॉलॉजी जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुकी है। फोन अनेक सवालों का जवाब है। सरकार तो फोन के माध्यम से ही अनेक प्रकार की सुविधाएं सभी देशवासियों तक पहुंचा रही है।

अफगानिस्तान में आत्मघाती हमला, 22 लोगों की मौत

Suicide attack in Afghanistan, 22 deaths

काबुल। अफगानिस्तान में पाकिस्तान की सीमा से लगे जलालाबाद के समीप मंगलवार को एक रैली के दौरान आत्मघाती हमले में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गयी। नागरहार प्रांत के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। नागरहार प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता अताउल्लाह खोंघानी ने बताया कि हमले में 23 लोग घायल भी हुए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्थानीय प्रांतीय परिषद के एक सदस्य के मुताबिक हमले में कम से कम 45 लोग मारे गये हैं तथा मृतक संख्या और बढ़ सकती है। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि एक स्थानीय मिलिशिया कमांडर के विरोध में एकत्र हुए लोगों को लक्ष्य कर हमला किया गया। रैली में सैंकड़ों लोग शामिल थे। फिलहाल किसी आतंकवादी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

माधुरी दीक्षित को टक्कर देने के लिए कथक सीख रही हैं आलिया भट्ट

Alia Bhatt is learning Kathak to compete with Madhuri Dixit

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट सिल्वर स्क्रीन पर माधुरी दीक्षित को टक्कर देने के लिए इन दिनों कथक सीख रही हैं। बॉलीवुड फिल्मकार करण जौहर फिल्म कलंक बनाने जा रहे हैं। फिल्म कलंक में माधुरी दीक्षित ,वरुण धवन और आलिया भट्ट जैसे सितारे मुख्य भूमिका में नजर आएंगे। इस फिल्म में आलिया, माधुरी को टक्कर देने के लिए कथक की ट्रेनिंग ले रही है। फिल्म में माधुरी और आलिया का एक डांस शूट होना है। इस शूट के लिए फिल्म की टीम सब कुछ परफेक्ट करने में जुटी हुई है।

यह एक क्लासिकल गाना होगा जिसमें पुराने समय की झलक नजर आएगी। माधुरी दीक्षित को कथक में टक्कर देने के लिए आलिया को कड़ी मेहनत करनी होगी इसीलिए वह इस डांस फॉर्म की ट्रेनिग लेनी शुरू कर चुकी हैं। आलिया को इस गाने के लिए यह डांस फॉर्म सीखनी थी जो उन्होंने इससे पहले कभी नहीं किया है। आलिया ने पिछले डेढ महीने से कड़ी ट्रेनिंग शुरू कर दी है और यह उनके किरदार के लिए बेहद जरूरी है। बॉलीवुड के जाने माने फिल्मकार और निर्देशक करण जौहर ने अपनी नई फिल्म की घोषणा के बाद से सुर्खियों में छाए हुए हैं।

आपको बता दें कि करण जौहर मल्टीस्टारर फिल्म कलंक के बाद एक ओर फिल्म लेकर आ रहे है जिसका निर्देशन वो खुद करेंगे। करण ने सोशल मीडिया पर  घोषणा करते हुए फिल्म के टाइटल और फिल्म की कास्ट पर से पर्दा उठाया हैं। बताते चलें कि करण की इस फिल्म का नाम तख्त हैं।करण ने ट्वीट कर इस बात का खुलासा किया है कि उनके निर्देशन में बनने वाली फिल्म तख्त हैं। जिसमें वे पहली बार रणवीर सिंह, करीना कपूर और आलिया भट्ट को एक साथ लेकर आ रहे हैं।

निर्देशक नारायण सिंह की फिल्म में फिर काम करेंगे शाहिद कपूर

Shahid Kapoor will again work in director Narayan Singh's movie

मुंबई। बॉलीवुड के चॉकलेटी हीरो शाहिद कपूर एक बार फिर से निर्देशक नारायण सिंह की फिल्म में काम करते नजर आ सकते हैं। उनकी योजना भारत में श्वेत क्रांति के जनक डॉक्टर वर्गीज कुरियन के जीवन पर भी एक फिल्म बनाने की है। शाहिद इन दिनों नारायण सिंह की फिल्म 'बत्ती गुल मीटर चालू’ में काम कर रहे हैं जो जल्द ही रिलीज होने जा रही है। फिल्म के निर्देशक नारायण सिंह शाहिद के फैन हो गए हैं। 'बत्ती गुल मीटर चालू’ की शूटिंग के दौरान सिंह ने शाहिद कपूर के साथ अगली फिल्म के बारे में बातचीत की और दोनों ने फिर से साथ काम करने का निर्णय लिया।

नारायण सिंह ने शाहिद के साथ अपनी दूसरी फिल्म की घोषणा कर दी है।  नारायण सिंह जल्द ही अभिनेता शाहिद कपूर के साथ एक ज्वलंत मुद्दे पर आधारित एक फिल्म पर काम शुरू करेंगे। कहा जा रहा है कि नारायण सिंह भारत में श्वेत क्रांति के जनक डॉक्टर वर्गीज कुरियन के जीवन पर भी एक फिल्म बनाने की योजना बना रहे हैं। बताया जा रहा है कि 'बत्ती गुल मीटर चालू’ की शूटिंग के दौरान नारायण सिंह ने शाहिद के साथ अगली फिल्म के बारे में बातचीत की और दोनों ने फिर से साथ काम करने का निर्णय लिया। 

सिंह ने बताया, ''शाहिद के साथ अगली फिल्म किसी सामाजिक मुद्दे पर आधारित नहीं है। यह बिल्कुल ही एक अलग तरह की फिल्म है...किसी ने भी शाहिद को उस तरह की भूमिका में पहले नहीं देखा होगा। पटकथा पर काम जारी है।’’ निर्देशक ने कुरियन के जीवन पर फिल्म बनाने के लिए एकता कपूर से हाथ मिलाया है। कुरियन की आत्मकथा 'आई टू हैड एक ड्रीम’ पर एक पटकथा तैयार की जा रही है। सिंह की फिल्म 'बत्ती गुल मीटर चालू’ जल्दी ही सिनेमा घरों में प्रदर्शित होने वाली है।

कई बार किस्मत से मिलते हैं विकेट: शमी

Wickets that meet luck many times: Shami

लंदन। भारतीय तेज  गेंदबाज  मोहम्मद शमी ने कहा है कि इंग्लैंड के बल्लेबाज को परेशान करने के बावजूद विकेट नहीं निकाल पाना काफी निराशाजनक रहा लेकिन कई बार विकेट भी किस्मत से मिलते हैं। इंग्लैंड ने दूसरी पारी में आठ विकेट पर 423 रन बनाने के बाद पारी घोषित कर दी थी और भारत के सामने जीत के लिये 464 का बड़ा लक्ष्य रखते हुये मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। मैच में जहां भारतीय बल्लेबाज ने निराश किया वहीं गेंदबाज भी खास कमाल नहीं कर सके हैं और शमी ने पहली पारी में 72 रन पर कोई विकेट नहीं लिया जबकि इंग्लैंड की दूसरी पारी में 110 रन देकर वह दो ही विकेट ले सके।

ओवल मैदान पर खेले जा रहे पांचवें और अंतिम टेस्ट के चौथे दिन के खेल की समाप्ति के बाद शमी ने कहा कि गेंदबाज ने काफी आक्रामकता के साथ गेंदबाजी की थी लेकिन उन्हें विकेट नहीं मिल सके। तेज गेंदबाज  में शमी के साथ इशांत शर्मा ने गेंदबाजी आक्रमण का जिम्मा संभाला जबकि तेज  गेंदबाजी ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को इस मैच में शामिल नहीं किया गया है।

ऐसे में शमी को अधिक ओवर मैच में गेंदबाजी करनी पड़ी। उन्होंने इंग्लैंड की दूसरी पारी में 25 ओवर तक गेंदबाजी की। शमी ने कहा, यह कई बार किस्मत पर निर्भर करता है। एक गेंदबाज के तौर पर आप हमेशा सही दिशा में गेंदबाजी करना चाहते हो, खासकर नयी गेंद के साथ। लेकिन विकेट मिलना किस्मत पर भी निर्भर करता है, हालांकि विकेट नहीं निकाल पाना बहुत ही परेशान करता है।

उन्होंने कहा,हमारी गेंदों ने कई बार इंग्लिश बल्लेबाज को परेशान किया लेकिन विकेट नहीं मिले और हमें इस बात को स्वीकार करना होगा। कई बार जब आपके पास एक गेंदबाज कम हेाता है तो इस तरह की परिस्थतियों में यह मुश्किल भरा होता है क्योंकि यह पिच तेज गेंदबाज के लिये मददगार है।

करियर के आखिरी शतक के लिए कुक ने इस भारतीय गेंदबाज को दिया धन्यवाद!

Thank you to Bumrah for overthrow: Cook

लंदन। संन्यास लेने की घोषणा कर चुके इंग्लैंड के बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक ने कहा है कि उन्हें जसप्रीत बुमराह को धन्यवाद कहना है क्योंकि इस तेज गेंदबाज के ओवरथ्रो के कारण उन्होंने अपने करियर की अंतिम टेस्ट पारी में शतक पूरा किया और कुछ मुश्किल हालात से बच गए। कुक जब 96 रन बनाकर खेल रहे थे तब उन्होंने रविंद्र जडेजा की गेंद को एक रन के लिए खेला लेकिन बुमराह ने स्टंप पर तेज थ्रो की और इसके बाद ओवरथ्रो से बल्लेबाज को पांच रन मिले।

इस सलामी बल्लेबाज ने कहा कि वह इस ओवरथ्रो के लिए बुमराह को धन्यवाद देना चाहते हैं। कुक ने कहा, ''मुझे याद है कि कट करके मैं 97 रन पर पहुंचा और मुझे तीन रन और चाहिए थे। तभी उसने (बुमराह ने) थ्रो किया। यह काफी तेज थी। मैंने खुद से इंतजार करने को कहा। जैसे ही मैंने देखा कि रवि (जडेजा) इसके आसपास नहीं है, मैंने खुद को इंतजार करने को कहा।’’

इस सलामी बल्लेबाज ने कहा, ''इसने (ओवरथ्रो ने) मुझे काफी परेशानी से बचा लिया। उसने (बुमराह) इस श्रृंखला के दौरान मुझे काफी परेशान किया। उसके वहां मुझे वह लम्हा देने के लिए मैं उसे धन्यवाद देना चाहता हूं।’’ कुक ने कहा कि उनके संन्यास की घोषणा करने के बाद से उनका जिस तरह स्वागत हुआ उस पर विश्वास नहीं हो रहा और वह सभी के आभारी हैं कि अच्छे प्रदर्शन के साथ विदाई ले रहे हैं।

उन्होंने कहा, ''मैं उन भावनाओं का जिक्र नहीं कर सकता जिन्हें पिछले कुछ दिनों में मैंने महसूस किया। यह मेरे जीवन के चार शानदार दिन रहे। आज जो हुआ और पिछले चार दिन के दौरान मेरा जो स्वागत हुआ वह शानदार था। यहां तक कि अंतिम कुछ ओवरों में जब सभी दर्शक 'बार्मी आर्मी’ का गाना गा रहे थे तो यह विशेष था।’’

ई-वाणिज्य से जुड़े मुद्दों पर गौर करने के लिए सचिवों का समूह गठित

A group of secretaries constituted to look into issues related to e-commerce

नई दिल्ली। ई-वाणिज्य नीति के मसौदे के कुछ प्रस्तावों पर चिंता जताए जाने के बीच सरकार ने इन मुद्दों पर गौर करने के लिए सचिवों का समूह गठित किया है। एक अधिकारी ने यह बात कही। इस समूह की अध्यक्षता औद्योगिक नीति एवं संवर्धन (डीआईपीपी) विभाग के सचिव करेंगे। समूह के अन्य सदस्यों में इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और वाणिज्य मंत्रालय के सचिव होंगे। इसके अलावा, नीति आयोग और आर्थिक मामलों के विभाग के प्रतिनिधि भी समूह के सदस्य है। अधिकारी ने कहा, ’’समूह ई-वाणिज्य क्षेत्र से जुड़ें सभी दिक्कतों पर विचार करेगा।

समूह की पहली बैठक इस सप्ताह होने की उम्मीद है।’’ वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने पिछले महीने ट्वीट में कहा था कि उन्हें ई-वाणिज्य नीति के मसौदे से जुड़ी कुछ चिंताए मिली है। जिसके बाद उन्होंने अधिकारियों को हितधारकों के साथ चर्चा करके दिक्कतों को दूर करने का निर्देश दिया है। तेजी से बढ़ते ई-वाणिज्य क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए ई-वाणिज्य नीति के मसौदे में कई कदम सुझाए गए हैं।

इसमें कहा गया है कि निजता और सुरक्षा के मद्देनजर ऑनलाइन खुदरा कंपनियों को उपयोगकर्ताओं का डेटा विशेष रूप से भारत में संगृहीत करना होगा। मसौदे में कहा गया है कि किसी ऑनलाइन खुदरा विक्रेता को प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से अपने प्लेटफॉर्म पर उत्पादों और सेवाओं की कीमत या बिक्री को प्रभावित करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। यह कदम ई-वाणिज्य कंपनियों को भारी छूट देने से रोक सकता है।

509 अंक की भारी गिरावट लेकर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes 509 points down

मुंबई। जब आज सुबह शेयर बाजार खुला तो उसमें उछाल देखा गया, सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने ही बढ़त बनाते हुए कारोबार की शुरुआत की लेकिन कारोबार की समाप्ति पर घरेलू शेयर बाजार बढ़त बनाए रखने में नाकामयाब रहा और कारोबार की समाप्ति पर ये औंधे मुंह जा गिरा। गिरावट के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 509.04 अंक यानि 1.34 प्रतिशत की गिरावट के साथ 37,413.13 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी पर भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट हावी रही और ये लाल निशान पर पहुंचकर 150.60 अंक यानि 1.32 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,287.50 के स्तर पर बंद हुआ। 

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान विदेशी बाजारों से मिले मिश्रित संकेतों के बीच डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा की रिकॉर्ड गिरावट, कच्चे तेल की कीमतों में उबाल और घरेलू स्तर पर इससे मचे सियासी घमासान के दबाव में हुई चौतरफा बिकवाली से घरेलू शेयर बाजार में एक फीसदी से अधिक की गिरावट दर्ज की गई। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 467.65 अंक की भारी गिरावट के साथ 38,000 अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर से लुढक़ता हुआ 37,922.17 अंक पर और एनएसई का निफ्टी 151 अंक टूटकर 11,438.10 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स गिरावट में 38348.39 अंक पर खुला, कारोबार के दौरान यह 38,354.52 अंक के दिवस के उच्चतम और 37,882.83 अंक के दिवस के निचले स्तर से होता हुआ गत दिवस की तुलना में 1.22 प्रतिशत फिसलकर 37,922.17 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी की शुरूआत भी गिरावट के साथ 11,570.25 अंक से हुई। यह कारोबार के दौरान 11,573.00 अंक के दिवस के उच्चतम और 11,427.30 अंक के दिवस के निचले स्तर से होता हुआ गत दिवस की तुलना में 1.30 प्रतिशत कमजोर होकर 11,438.10 अंक पर बंद हुआ।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.