हिम शिवलिंग के दर्शन के लिए 11000 तीर्थ यात्री रवाना

Samachar Jagat | Tuesday, 10 Jul 2018 01:19:21 PM
11000 pilgrims leave for Visiting Him Shivling

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में बालटाल और नुनवान पहलगाम शिविर से 11,000 तीर्थयात्रियों का जत्था मंगलवार को पवित्र अमरनाथ गुफा के लिए रवाना हो गया। अब तक 1,04,000 से अधिक तीर्थयात्री बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं। जम्मू से मंगलवार सुबह तीर्थ यात्रियों का एक जत्था बालटाल और नुनवान शिविर के लिए रवाना हुआ जिसमें महिलाएं और साधु भी शामिल हैं।

तीर्थयात्रा सामान्य रूप से चल रही थी लेकिन बारिश के बाद भूस्खलन और सडक़ पर फिसलन की वजह से ये प्रभावित हुई। एक आधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि 60 दिन तक चलने वाली इस वार्षिक तीर्थयात्रा के 12वें दिन सोमवार रात तक 9,609 यात्री पवित्र शिवलिंग के दर्शन कर चुके थे। उन्होंने बताया कि अलग-अलग स्थानों पर बने विश्राम शिविरों में रात में ठहरे तीर्थयात्री मंगलवार सुबह पवित्र गुफा के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं।

अधिकारियों ने यूनीवार्ता को बताया कि सोमवार को जम्मू से पहुंचे करीब 5000 से अधिक तीर्थयात्रियों का जत्था मंगलवार सुबह नुनवान पहलगाम शिविर से चंदनवाड़ी के लिए रवाना हो गया। इस बीच चंदनवाड़ी और अन्य जगहों पर विश्राम शिविरों में रात में ठहरे तीर्थयात्री मंगलवार सुबह गुफा के दर्शन के लिए रवाना हो गये।

उन्होंने कहा कि मंगलवार सुबह करीब 6,000 तीर्थ यात्री बालटाल शिविर से भी गुफा के दर्शन के लिए रवाना हुए। तीर्थयात्रियों का सबसे छोटे 14 किलोमीटर के पहाड़ी रास्ते का सफर तय कर मंगलवार अपराह्न पवित्र गुफा तक पहुंचने का कार्यक्रम है। गुफा के आसपास शिविरों में ठहरे अधिकांश तीर्थयात्री मंगलवार सुबह गुफा के दर्शन कर वापस लौटने लगे हैं। 

बॉलीवुड की वो यादगार फिल्में जिन्होंने मशहूर अदाकारा मधुबाला को शोहरत की बुलंदियों पर पहुंचाया

कंगना रनौत और राजकुमार राव ने फिल्म 'मेंटल है क्या' की लंदन में शूटिंग पूरी की

Birthday Special: फिल्मों से ज्यादा अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर सुर्खियों में रहती थी सलमान की एक्स संगीता बिजलानी

इस बॉलीवुड एक्टर ने संजय लीला भंसाली के साथ काम करने से किया इंकार, चौंकाने वाली वजह आई सामने!



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.