12 मार्च: बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Monday, 12 Mar 2018 04:04:54 PM
 12 March top 10 news

नेपाल में विमान दुर्घटनाग्रस्त, कई यात्रियों के मारे जाने की आशंका

Airliner crashes in Nepal many passengers may be killedकाठमांडू। काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आज यूएस बंगला एयरलाइंस का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें कई यात्रियों के मारे जाने की आशंका है। 

काठमांडू पोस्ट के अनुसार विमान हवाई अड्डे पर उतरते समय रनवे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान यूएस बंगला एयरलाइंस का था। विमान में सवार किसी भी यात्री के जिंदा बचने की उम्मीद नहीं है। 

दुर्घटना में कितने यात्री मारे गए हैं, इसकी अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद हवाई अड्डे से धुएं का गुबार दूर-दूर तक नजर आया।

मोदी ने मैक्रों को कराया नौका विहार, गंगा से देखी वाराणसी की सांस्कृतिक धरोहर

pm-modi-and-french-president-emmanuel-macron-reached-banaras

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को उत्सवी माहौल में गंगा में विशेष प्रकार से फूलों से सजे बजरे पर नौका विहार के जरिये घाटों से वाराणसी की धार्मिक एवं सांस्कृतिक धरोहरों की विरासत का अद्भुत छटा से रुबरू कराया। 

दोनों शीर्ष नेताओं के स्वागत के लिए पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। गंगा घाटों पर फूलों एवं इसकी रंगोली बनाकर बेहद खास तरीके से सजाया गया है। घाटों के उस पार गंगा तट पर लगभग साढे़ तीन किलोमीटर के दायरे में भारत और फ्रांस के 20 हजार से अधिक राष्ट्रीय ध्वजों से सजाया गया है। 

मैक्रों, मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐतिहासिक असि घाट से दशाश्वमेध घाट तक फूलों से सजे विशेष प्रकार के बजरे पर सवार होकर लगभग 40 घाटों एवं उसके आसपास की ऐतिहिक एवं धार्मिक इमारतों को निहारा। अभूतपूर्व मेजबानी से प्रसन्न मैक्रों कई बार बजरे पर खड़े होकर घाटों पर खड़े लोगों का अभिवादन स्वीकार करते नजर आये।

नौकायन से से पहले लाल कारपेट असि घाट पर पहुंचने पर स्थानीय लोगों ने वैदिक मंत्रोच्चार, शंख और शहनाई की मधुर धूनों के बीच महिलाओं ने फूल भेंटकर विदेशी मेहमान का स्वागत किया। सीढियों पर उतरते हुए मोदी और मैक्रों हाथ थामे दिखे।

मोदी के साथ मेहमान के नौकायन करते हुए ऐतहासिक नजारे का गवाह बनने के लिए घाटों और आसपास की इमारतो पर हजारों की संख्या में लोग मौजूद थे। तिरंगा लहराते हुए वे मेहमानों का स्वागत और अभिवादन करते दिखे। खास मेहमान के दौसे से उत्साहित कई लोगों का कहना था कि उन्होंने ऐसा खास नजारा काशी में कभी नहीं दिखा था। 

राज्यसभा चुनावः जेटली सहित भाजपा के आठ उम्मीदवारों ने भरे पर्चे

Rajya Sabha elections Eight candidates and Jaitley filled nomination

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के लिये नामाकंन के आज अंतिम दिन केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली समेत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आठ उम्मीदवारों ने पर्चे भरे।

विधानभवन के सेंट्रल हाल में जेटली के अलावा अशोक वाजपेयी, सकलदीप राजभर, कांता कदम, विजय पालसिंह तोमर, डाॅ. अनिल जैन, जीवीएल नरसिंहाराव और हरनाथ सिंह यादव ने नामाकंन दाखिल किया। इस मौके पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा और समेत भाजपा के कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

राज्यसभा में संख्या बल के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण इस चुनाव में भाजपा को दस में से आठ सीटें मिलना तय है जबकि समाजवादी पार्टी (सपा) को एक सीट मिलनी पक्की है। शेष एक सीट पर सपा और कांग्रेस के समर्थन के बाद बहुजन समाज पार्टी (बसपा) उम्मीदवार बी आर अंबेडकर की जीत की संभावना है।

पार्टी आलाकमान ने जेटली के उम्मीदवार के तौर पर नाम की घोषणा एक सप्ताह पहले ही कर दी थी जबकि शेष सात सीटों के लिये कल शाम दिल्ली में पार्टी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गयी। सपा छोडकर भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने वाले अशोक वाजपेयी को पार्टी ने राज्यसभा का टिकट देकर नवाजा है हालांकि राज्यसभा में मौजूदा सांसद विनय कटियार का टिकट काट दिया गया है।

भगोड़ा आर्थिक अपराध विधेयक पेश, वित्त राज्यमंत्री ने किया लोकसभा में पेश

Presenting Fugitive Economic Crime Bill, Minister of State of Finance presented in Lok Sabha

नई दिल्ली। सरकार ने सोमवार को लोकसभा में भगोड़ा आर्थिक अपराध विधेयक, 2018 पेश किया जिसमें आर्थिक अपराध से संबंधित दंडनीय कार्यवाही प्रारंभ होने की संभावना या इन कार्यवाहियों के लंबित रहने के दौरान आरोपियों के देश छोडक़र चले जाने की समस्या का समाधान निकालने का खाका तैयार किया गया है।

वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने सोमवार को लोकसभा में विधेयक पेश किया। विधेयक में भगोड़ा आर्थिक  अपराधी घोषित होने पर विशेष न्यायालय द्वारा व्यक्ति की भारत में या भारत के बाहर कोई संपत्ति : जो अपराधी के स्वामित्व वाली है या नहीं और जो उसकी बेनामी संपत्ति है : , उसे जब्त करने का आदेश देने का प्रावधान है।

विधेयक में प्रावधान है कि एक सौ करोड़ रुपए या उससे अधिक की रकम के ऐसे अपराध करने के बाद, जो व्यक्ति फरार है या भारत में दंडनीय अभियोजन से बचने या उसका सामना करने के लिए भारत वापस आने से इनकार करता है, उसकी संपत्ति और अपराध से अर्जित संसाधनों की कुर्की की जा सकती है। इसमें किसी भगोड़े आर्थिक अपराधी की कोई सिविल दावा करने या बचाव करने की हकदारी नहीं होने का भी प्रावधान है।

विधेयक के उद्देश्यों में कहा गया है, ‘‘ऐसे अनेक मामले सामने आए हैं जिसमें लोग आर्थिक अपराध की दंडनीय कार्यवाही शुरू होने की संभावना में या कभी कभी कार्यवाहियों के लंबित रहने के दौरान भारतीय अदालतों के अधिकार क्षेत्र से पलायन कर गए हैं। इसमें कहा गया, भारतीय अदालतों से ऐसे अपराधियों की अनुपस्थिति के अनेक हानिकारक परिणाम हुए हैं और मामलों में जांच में बाधा उत्पन्न होती है।

इससे न्यायालयों का समय व्यर्थ होता है और इससे भारत में विधि शासन कमजोर होता है। इसमें कहा गया है, ‘‘इस समस्या का समाधान करने के लिए और आर्थिक अपराधियों को भारतीय न्यायालयों के अधिकार क्षेत्र से बाहर बने रहने के माध्यम से भारतीय कानूनी प्रक्रिया से बचने से हतोत्साहित करने के उपाय के लिए भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक, 2018 अधिनियमित करने का प्रस्ताव है।

बीजद के भतृहरि महताब ने विधेयक के कुछ प्रावधानों पर विरोध दर्ज कराते हुए इसका दुरुपयोग होने की आशंका जताई और सरकार को इसे फिर से तैयार करके लाने की सलाह दी। हालांकि वित्त राज्य मंत्री शुक्ला ने कहा कि इसका कोई आधार नहीं है। गौरतलब है कि यह विधेयक विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी जैसे कारोबारियों द्वारा बैंकों का अरबों रुपए का कर्ज नहीं लौटाने और देश से बाहर चले जाने की पृष्ठभूमि में लाया गया है। 

तुर्की का विमान ईरान में दुर्घटनाग्रस्त, 11 की मौत

Turkish plane crashes in Iran, 11 killedदुबई/इंस्ताबुल। संयुक्त अरब अमीरात के शारजाह से तुर्की के इस्तांबुल जा रहा एक निजी जेट विमान ईरान के पर्वतीय क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।  जिसमें सभी 11 यात्रियों की मौत हो गई है। तुर्की के परिवहन मंत्रालय के आधिकारियों ने कहा कि दुर्घटना में 3 विमानकर्मी सहित कुल 11 लोग मारे गए हैं।

तुर्की की मीडिया में जारी खबरों के अनुसार दुर्घटना में तुर्की का बिजनेसमैन हुसैन बारसन परिवार के एक सदस्य की भी मौत हुई है। इस बीच डीएचए न्यूज एजेंसी ने खबर दी है कि बासरन की बेटी और उसके सात मित्र दुबई से एक पार्टी से लौट रहे थे, तभी विमान पहाड़ी क्षेत्र में  दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उसमें आग लग गई।

हादसे का कारण अभी सामने नहीं आ सका है। बचावदल घटनास्थल के लिए रवाना हो चुका है। ईरान के नागरिक उड्यन संगठन के प्रवक्ता रेजा जफरजादेह ने बताया कि शहर ए- कोर्ड में विमान एक पहाड़ से टकरा गया और उसमें आग की लपटें उठने लगीं। बचावकर्मी घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं। विमान से शव को बाहर निकाला जा रहा है और डीएनए टेस्ट के जरिए ही पहचान हो सकेगी।

राजस्‍थान BJP प्रत्याशियों ने राज्यसभा का नामांकन किया दाखिल

Rajasthan BJP nominees nominate Rajya Sabha nomination

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के तीन उम्मीदवारों ने आज राज्यसभा के लिए अपना नामांकन दाखिल किया। पार्टी की ओर से निवर्तमान सांसद एवं पार्टी महासचिव भूपेन्द्र यादव, पार्टी में शामिल हुए किरोड़ी लाल मीणा और संगठन से जुड़े मदन लाल सैनी ने आज अपना नामांकन दाखिल किया।

नामांकन के समय मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे , प्रदेश अघ्यक्ष अशोक परनामी ओर मंत्रिमंडल के अनेक सदस्य तथा पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी भी मौजूद थे।

नामांकन को देखते हुए भारी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता सवेरे से ही विधानसभा पहुचना शुरू हो गए थे। करीब ग्यारह बजे बाद प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी विधानसभा पहुचें। उसके कुछ ही देर बाद मुख्यमंत्री भी वहां पहुंची।

जोकोविच उलटफेर का शिकार, फेडरर, यूकी जीते

Djokovic wins revenge, Federer wins

न्यूयार्क। पूर्व नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविच को बीएनपी परिबास ओपन टेनिस टूर्नामेंट में क्वालिफायर खिलाड़ी के हाथों हैरतअंगेज हार का सामना करना पड़ा है, लेकिन बेहतरीन लय में खेल रहे स्विस स्टार रोजर फेडरर और भारत के यूकी भांबरी ने अपने अपने मुकाबलों में जीत दर्ज की।

जोकोविच को पुरूष एकल के दूसरे राउंड में जापानी क्वालिफायर तारो डेनियल ने 7-6, 4-6,6-1 से कड़े मुकाबले में हराकर बाहर कर दिया। कोहनी की सर्जरी के बाद वापसी कर रहे जोकोविच के लिए इंडियन वेल्स में यह शुरूआती राउंड में ही हार चौंकाने वाली है जहां वह पांच बार चैंपियन रह चुके हैं। गत वर्ष भवबलडन के बाद सर्बियाई खिलाड़ी ने छह महीने का ब्रेक लिया था और इस वर्ष जनवरी में आस्ट्रेलियन ओपन के चौथे राउंड में हार गए थे।

हालांकि 109वीं रैंकिंग के तारो के खिलाफ उनकी हार ने जोकोविच के प्रदर्शन को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं। जोकोविच जैसे बड़े खिलाड़ी के उलटफेर के बीच भारतीय खिलाड़ी भांबरी ने शानदार जीत दर्ज की और नौवीं सीड फ्रांस के लुकास पोइली को लगातार सेटों में 6-4 6-4 से हराया।

हालांकि दूसरी ओर गत चैंपियन फेडरर ने संभलते हुए अर्जेंटीना के फेडेरिको डेलबोनिस को 6-3 7-6 से पराजित कर दिया। फेडरर का मैच बारिश से प्रभावित रहा था और दूसरे दिन जाकर उन्होंने अपना मैच पूरा किया। वहीं फ्रांस के गाएल मोंफिल्स ने मैच प्वांइट का सामना करने के बाद अमेरिका के जॉन इस्नर को 6-7 7-6 7-5 से हराया।

611 अंक की बढ़त के साथ 33,918 के स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex climbs 611 points, closes at 33,918

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज कारोबार की शुरुआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये हरे निशान पर ही बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स कारोबार की समाप्ति पर 610.80 अंक यानि 1.83 प्रतिशत की बढ़त के साथ 33,917.94 के स्तर पर बंद हुआ।

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 194.55 अंक यानि 1.90 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,421.40 अंक पर बंद हुआ। गौरतलब है कि पिछले सप्ताह के आखरी कारोबारी दिन शुक्रवार के दिन घरेलू शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर ये लाल निशान पर बंद हुआ। 

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स कारोबार की समाप्ति पर 44.43 अंक यानि 0.13 प्रतिशत की गिरावट के साथ 33,307.14 के स्तर पर बंद हुआ। 

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 15.80 अंक यानि 0.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,226.85 अंक पर बंद हुआ।

सोना स्थिर ; चांदी 150 रुपए फिसली

Gold stable Silver rises to Rs 150

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में रही गिरावट के बीच स्थानीय खुदरा जेवराती मांग रहने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 31,450 रुपए प्रति दस ग्राम पर टिका रहा। औद्योगिक मांग घटने से चाँदी हालांकि 150 रुपए टूटकर 39,500 रुपए प्रति किलोग्राम बिकी।

दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में आयी गिरावट से वैश्विक स्तर पर पीली धातु को बल मिला है लेकिन अमेरिका के रोजगार आंकड़ों ने फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर में जल्द ही बढोतरी करने की संभावना तेज कर दी है जिससे सोने पर दबाव हावी रहा।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में लंदन का सोना हाजिर 0.80 डॉलर की गिरावट में 1,322.20 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। अप्रैल का अमेरिकी सोना वायदा भी 1.60 डॉलर की गिरावट में 1,322.40 डॉलर प्रति औंस बोला गया। विदेशी बाजारों में चाँदी हाजिर 0.02 डॉलर की गिरावट में 16.53 डॉलर प्रति औंस पर आ गयी।

रानी मुखर्जी का कहना, ये काम करने नहीं आई फिल्म इंडस्ट्री में....

Rani Mukherjee says, It did not work in the film industry

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री रानी मुखर्जी का कहना है कि वह पैसे कमाने फिल्म इंडस्ट्री में नही आयी है। रानी मुखर्जी इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म 'हिचकी' के प्रमोशन में व्यस्त हैं।

रानी मुखर्जी से जब बॉलीवुड में हीरो और हीरोइनों को बराबर पैसे ना मिलने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि जिन्हें एक्टिंग भी नहीं आती वो भी आजकल इसी मुद्दे पर बात करते हैं। रानी मुखर्जी ने कहा कि मैं पैसों के लिए इस इंडस्ट्री में नहीं आई थी। मैं खुश रहना चाहती थी। मेरे पेरेंट्स मेरे पैसों का हिसाब रखते थे।

आजकल जिन्हें एक्टिंग करनी नहीं आती वो भी फीस में समानता की बात करते हैं। आपको अपने फील्ड में अच्छा करने की जरूरत है। पैसा खुद आएगा। एक्टर्स एंडोर्समेंट्स और रिबन काट कर भी पैसा कमाते हैं। पैसा कहीं से भी आ सकता है। रानी मुखर्जी ने कहा कि वो अपने पति आदित्य चोपड़ा के काम में दखल नहीं देतीं।

उन्होंने कहा मेरे अचीवमेंट्स मेरे हैं और उनके अचीवमेंट्स उनके हैं। मैं उनकी फिल्मों का हिस्सा रही हूं, मैंने उनके प्रोडक्शन में योगदान दिया है, लेकिन कंपनी उनके पापा और उनकी है।



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.