12 मार्च : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Mar 2019 04:49:38 PM
12 March top 10 news

सोनिया गांधी ने लगाया मोदी पर आरोप,कहा-राष्ट्रीय सुरक्षा पर राजनीति कर रहे हैं प्रधानमंत्री

Sonia Gandhi charged on Modi

अहमदाबाद। संप्रग प्रमुख सोनिया गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर खुद को पीड़ित के तौर पर पेश करने एवं राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर राजनीति करने का आरोप लगाया और दावा किया कि मोदी की गलत नीतियों की वजह से देश के लोग पीड़ित हैं। कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार की नीतियों पर निशाना साधा और देश में कृषि संकट, औद्योगिक विकास के बाधित होने तथा बेरोजगारी के मुद्दे का उल्लेख किया।

सूत्रों के अनुसार सोनिया ने लोकसभा चुनाव से पहले हो रही सीडब्ल्यूसी की महत्वपूर्ण बैठक में आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय हितों से जुड़े मुद्दों का राजनीतिकरण कर रहे हैं। उन्होंने पूर्व की संप्रग सरकार की उपलब्धियों का उल्लेख किया और कांग्रेसजन से आह्वान किया कि वे देश के लिए नया नजरिया प्रदान करने के लिए आगे बढ़ें। सीडब्ल्यूसी की बैठक की शुरुआत में पुलवामा आतंकी हमले के शहीदों की याद में कुछ पल मौन रखा गया। 

इससे पहले पार्टी ने यहां साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। महात्मा गांधी ने 1930 में आज ही के दिन साबरमती आश्रम से ऐतिहासिक दांडी यात्रा शुरू की थी। उल्लेखनीय है कि गुजरात में कांग्रेस कार्य समिति की बैठक करीब 58 वर्षो के बाद हुई है। इससे पहले 1961 में गुजरात में सीडब्ल्यूसी की बैठक हुई थी। 

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक, बीजेपी-आरएसएस की फासीवादी विचारधारा को हराने का संकल्प लिया

Congress Working Committee meeting

अहमदाबाद। कांग्रेस की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की यहां मंगलवार को बैठक हुई जिसमें लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति पर चर्चा के साथ ही यह संकल्प लिया गया कि भाजपा एवं आरएसएस की फासीवाद और घृणा की विचारधारा को पराजित किया जाएगा।

लोकसभा चुनावों से पहले चुनाव की रणनीति पर विचार-विमर्श करने और राष्ट्रीय सुरक्षा एवं गठबंधन जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में सीडब्ल्यूसी की यह महत्वपूर्ण बैठक हुई। सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय स्मारक में हुई इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने अहम चुनावी मुद्दों पर चर्चा की।

बैठक के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि गांधी जी के ऐतिहासिक दांडी मार्च की वर्षगांठ के मौके पर कांग्रेस कार्य समिति ने आरएसएस/भाजपा की फासीवाद, घृणा, आक्रोश और विभाजन की विचारधारा को पराजित करने का संकल्प लिया। इस प्रयास में हर बलिदान छोटा है। इस लड़ाई को जीता जाएगा। सीडब्ल्यूसी की बैठक की शुरुआत में पुलवामा आतंकी हमले के शहीदों की याद में कुछ पल मौन रखा गया। इससे पहले पार्टी ने यहां साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

महात्मा गांधी ने 1930 में आज ही के दिन साबरमती आश्रम से ऐतिहासिक दांडी यात्रा शुरू की थी। दांडी यात्रा की वर्षगांठ के अलावा यह प्रियंका गांधी वाड्रा की पहली आधिकारिक बैठक भी है जिन्हें हाल ही में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की कांग्रेस महासचिव का प्रभार सौंपा गया। कांग्रेस कार्य समिति की पूरे दिन चलने वाली यह बैठक इस लिहाज से भी अहम है कि यह चुनावी कार्यक्रम की घोषणा के महज दो दिन के बाद हुई है।

सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी, सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता की मौजूदगी वाली इस बैठक में सुशासन, कृषि एवं आर्थिक संकट, बेरोजगारी एवं रोजगार सृजन का अभाव, राष्ट्रीय सुरक्षा एवं महिला सुरक्षा के मुद्दों पर प्रधानमंत्री मोदी एवं उनकी सरकार को घेरने के तरीकों पर चर्चा की गई। पार्टी का मानना कि आम चुनावों के लिए राष्ट्रीय विमर्श को वर्तमान शासन के प्रचार हथकंडों की बजाए वास्तविक मुद्दों एवं लोगों के सामने आ रही समस्याओं की तरफ मोड़ना होगा।

कांग्रेस नेताओं का यह भी मानना है कि पार्टी को प्रधानमंत्री से पांच साल पहले किए गए वादों पर और उनके शासन के ट्रैक रिकॉर्ड पर जवाब मांगने की जरूरत है। उल्लेखनीय है कि गुजरात में कांग्रेस कार्य समिति की बैठक करीब 58 वर्षो के बाद हुई है। इससे पहले 1961 में गुजरात में सीडब्ल्यूसी की बैठक हुई थी। 

भारत, पाकिस्तान में तनाव और बढ़ने की आशंका खत्म: पाक सरकार का आकलन

Tensions in India and Pakistan end in fear: Pakistan government estimates

इस्लामाबाद। पाकिस्तान सरकार के एक आतंरिक आकलन में निष्कर्ष निकाला गया है कि पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद भारत एवं पाकिस्तान के बीच तनाव और बढ़ने का जोखिम खत्म हो गया है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार की खबर के अनुसार दोनों पड़ोसी देशों के बीच रिश्तों की मौजूदा स्थिति पर पृष्ठभूमि सहित ब्यौरे दिए जाने के दौरान एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह आकलन साझा किया। अधिकारी ने कहा कि तनाव में साफ तौर पर कमी दिख रही है।

कश्मीर के पुलवामा जिले में 14 फरवरी को आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की तरफ से किए गए हमले में सीआरपीएफ के 40 कर्मी शहीद हो गए थे। इस घटना के बाद से पाकिस्तान और भारत के बीच तनाव बढ़ गया था। इस घटना को लेकर बढ़ते आक्रोश के बीच भारतीय वायुसेना ने आतंकवाद के खिलाफ अभियान चलाते हुए 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के सबसे बड़े प्रशिक्षण केंद्र पर हवाई हमला किया।

इसके अगले दिन पाकिस्तानी वायुसेना ने जवाबी कार्रवाई की और हवाई संघर्ष में मिग-21 विमान को मार गिराया तथा भारतीय पायलट को कैद कर लिया जिसे एक मार्च को भारत को सौंप दिया गया। अखबार में कहा गया कि ऐसी आशंका थी कि भारत इस संकट को और ऊपर ले जाने के लिए और हवाई हमले कर सकता है या स्थिति को और खींच सकता है।

यह पूछने पर कि देश में (भारत में) चुनाव से पहले क्या भारत की ओर से अन्य किसी घटना को अंजाम दिए जाने की पाकिस्तान को आशंका है, अधिकारी ने पूरे आत्मविश्वास से जवाब दिया, भारत की ओर से ऐसी आक्रामक कार्रवाई के लिए कोई गुंजाइश नहीं है। समाचारपत्र में कहा गया कि सरकार के इस आकलन को स्पष्ट तौर पर कूटनीतिक प्रयासों से जोड़ कर देखा जा रहा है जिसमें कई क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय पक्ष शामिल हैं जो दोनों देश के बीच तनाव कम होते हुए देखना चाहते हैं।

सिंगापुर ने किया अपने हवाईक्षेत्र में बोइंग 737 मैक्स के इस्तेमाल को प्रतिबंधित 

Singapore prohibits the use of Boeing 737 Max in its airspace

सिंगापुर। सिंगापुर के उड्डयन नियामक ने देश के हवाईक्षेत्र में  बोइंग 737 मैक्स विमानों के इस्तेमाल पर मंगलवार को रोक लगा दी। नियामक ने इथोपिया में हुई भयानक विमान दुर्घटना के बाद यह कदम उठाया है। इथोपियन एयरलाइन्स का बोइंग 737 मैक्स 8 रविवार को नैरोबी के लिए उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

विमान में सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गई। इससे कुछ ही महीने पहले लॉयन एयर का इसी मॉडल का एक विमान इंडोनेशिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें 189 लोगों की जान चली गई थी। सिंगापुर के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने एक बयान में बताया कि वह 'पांच महीने के भीतर दो बोइंग 737 मैक्स विमान हादसों को देखते हुए सिंगापुर में आने और यहां से जाने वाले बोइंग 737 मैक्स विमान के सभी प्रकारों के परिचालन पर अस्थायी रूप से रोक लगा रहा है।

अधिकारी ने बताया कि सिंगापुर का यह फैसला अंतरराष्ट्रीय समयानुसार मंगलवार को दोपहर दो बजे से प्रभावी होगा। वहीं ब्राजील एयरलाइन गोल ने भी सोमवार को यह घोषणा की थी कि वह बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों का परिचालन रोक रहे हैं। एयरलाइन ने अपने एक बयान में कहा कि उनके लिए सुरक्षा सबसे पहले है और कंपनी अस्थायी तौर पर 737 मैक्स 8 विमानों के व्यावसायिक परिचालनों को निलंबित कर रही है। 

फिल्म सांड की आंख की तस्वीर आई सामने, तापसी-भूमि करती दिखीं ये काम

taapsee and bhumi saand ki aankh poster release

इंटरनेट डेस्क। बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू ने अपने अभिनय के दम पर बॉलीवुड में एक खास पहचान बना ली है। जहां उनकी ​हालहि में रिलीज फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई कर रही है वहीं उन्होंने एक और फिल्म की शूटिंग शुरू कर दी है। इस फिल्म का निर्माण अनुराग कश्यप कर रहे हैं, फिल्म का नाम थोड़ा अजीब है लेकिन माना जा रहा है कि इस फिल्म में तापसी एक अहम किरदार निभाएंगी।

आपको बता दें कि फिल्म सांड की आंख में तापसी और भूमि की जोड़ी दिखाई देगी। इस फिल्म की एक तस्वीर सामने आई है और ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडेल पर इसे पोस्ट किया है। इस तस्वीर में दो गांव की महिलाएं कंडे थापती नजर आ रही हैं और माना जा रहा है कि ये दोनों महिलाएं तापसी पन्नू और भूमि पेडनेकर हैं। वहीं कयास लगाए जा रहे हैं कि फिल्म में दोनों गांव की महिला की भूमिका में नजर आएंगी। 

गौरतलब है कि फिल्म 'सांड की आंख' की कहानी उत्तरप्रदेश की बुजुर्ग फीमेल शूटर्स चंद्रो और प्रकाशी तोमर पर आधारित है और प्रकाशी को रिवॉल्वर दादी के नाम से जाना जाता है। इन दोनों से प्ररित होकर कई और महिलाएं भी इनके राइफल क्लब में शामिल हो गई हैं।

आयुष्मान खुराना आए मुश्किलों में, स्टोरी चुराने का लगा आरोप

Ayushman Khurana in the difficulties, accused of stealing the story

एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना इन दिनों परेशानियों में फंस गए है। उन पर कहानी चुराने का आरोप लगा है। तो वहीं इन दिनों वे अपनी ​आगामी फिल्म बाला की तैयारी कर रहे है। निर्देशक सुधीर मिश्रा के असिसटेंट डायरेक्टर कमल कांत चंद्रा ने आयुष्मान, फिल्म के प्रोड्यूसर दिनेश विजन और डायरेक्टर अमर कौशिक पर उनकी फिल्म विग की स्टोरी चुराने का आरोप लगाया है। इस कारण से उन्होंने शुक्रवार को मुंबई हाई कोर्ट में इन तीनों पर केस दर्ज करवा दिया है। 

इस पर इनका कहना है कि बरेली की बर्फी फिल्म की शूटिंग के दौरान इनकी मुलाकात आयुष्मान से हुई थी। इस फिल्म में आयुष्मान के अलावा राजकुमार राव भी थे। जिन्हें कमल पहले से ही जानते ​थे। इसके चलते वह जब राज से बरेली की बर्फी के सेट पर मिलने गए, तब उनकी मुलाकात आयुष्मान से हुई थी। इसके बाद उन्होंने फिल्म की कहानी को आयुष्मान से व्हाट्सएप पर शेयर की थी। जो कि आयुष्मान को काफी पसंद आई थी। 

बाद में आयुष्मान ने कमल को मिलने के लिए बुलाया था। लेकिन जब कमल वहां पहुंचे तो आयुष्मान खुराना नहीं हाए। कमल कांत के लगातार प्रयास करने के बाद भी आयुष्मान से मिलना नहीं हो पाया। उनका मैनेजर हमेशा कहता है कि सर ​​व्यस्त है। लेकिन इसके बाद जब उनकों इस बात का पता चला कि उन्हीं के विषय पर फिल्म बन रही है। तो कल ने आयुष्मान, दिनेश और अमर तीनों को नोटिस भेजा था। लेकिन इस नोटिस पर तीनों ने कोई रिप्लाई नहीं दिया। इसके बाद कमल ने हाईकोर्ट में केस दर्ज करा दिया। 

आपको बता दें कि इस बात पर आयुष्मान खुराना का कोई जवाब नहीं आया है। तो वहीं इस पर अमर कौशिक ने इस मामले पर कहा हिक मुझे इस बारे में कुछ नहीं पता है, हम तो खुद चार पांच महीने से इस स्टोरी को​ लिख रहे है। हो सकता है कि दोनों ही कहानी के किरदार मिलते झुलते हो। 

IND VS AUS: आखिरी और निर्णायक मैच कल, कब-कहां और कैसे देखें LIVE Streaming

IND VS AUS: The last and decisive match yesterday, when-and-see how LIVE Streaming

स्पोटर्स डेस्क। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है। फिलहाल यह सीरीज 2—2 की बराबरी पर है। इसलिए सीरीज का आखिरी मैच दोनों ही टीम के लिए महत्वपूर्ण है। ऐेसे में इस मैच को जो टीम जीतेगी, वह सीरीज भी अपने नाम कर लेगी। इससे पहले दोनों टीमों के बीच हुई टी20 सीरीज को आस्ट्रेलिया ने जीती ​थी। ऐसे में वनडे सीरीज का आखिरी मैच भारत के लिए महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस सीरीज को जीतकर टीम इंडिया टी20 सीरीज में मिली हार का बदला ले सकती है। 

आपको बता दें कि इस साल विश्व कप खेला जाना है। विश्व कप से पहले टीम इंडिया की यह आखिरी सीरीज है। ऐेसे में इस सीरीज को जीतकर विश्व कप में भारतीय टीम जीत के साथ प्रवेश करना चाहेगी। तो वहीं आस्ट्रेलिया को इस सीरीज के बाद पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज खेलनी है। आइए जानते है कि भारत और आस्ट्रेलिया के बीच पांचवें मैच को कब, कहा और कैसे देख सकते है...

1. भारत और आस्ट्रेलिया के बीच पांचवा वनडे मैच कब खेला जाएगा?
पांच मैच की सीरीज का यह आखिरी और निर्णायक मुकाबला 13 मार्च दिन बुधवार को खेला जाएगा।

2. भारत और आस्ट्रेलिया के बीच पांचवा वनडे मैच कहां खेला जाएगा?
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांचवां वन-डे दिल्ली के ऐतिहासिक फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में खेला जाएगा।

3. भारत और आस्ट्रेलिया के बीच पांचवा वनडे मैच कितने बजे से शुरू होगा?
मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से शुरू होगा। टॉस 1 बजे हो जाएगा।

4. इस मैच की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग कैसे देखें?
भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के सारे मैच स्टार स्पोर्ट्स 1 पर देखें जा सकते हैं। ऑनलाइन स्ट्रीमिंग Hotstar पर होगी।

दोनों टीम इस प्रकार है

भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, विजय शंकर, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी

ऑस्ट्रेलिया टीम: आरोन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकॉम्ब, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, एलेक्स कैरी, झाय रिचर्डसन, एंड्र्यू टाय, एडम जंपा, नाथन लियोन, जेसन बेहरनडॉर्फ, पैट कमिंस।

भारतीय अंडर-23 फुटबाल टीम कतर से 0-1 से हारी

Indian Under-23 football team lose 0-1 to Qatar

दोहा। भारत की अंडर-23 फुटबाल टीम मौकों का फायदा उठाने में नाकाम रही और उसे उज्बेकिस्तान में होने वाले एएफसी चैंपियनशिप क्वालीफायर्स से पहले अभ्यास मैच में सोमवार को यहां कतर से 0-1 से हार झेलनी पड़ी। भारतीय टीम का नये कोच डेरिक परेरा के पद संभालने के बाद यह पहला मैच था। 

भारत की शुरुआती एकादश में तीन खिलाड़ी इंडियन एरोज टीम से जुड़े थे जबकि धीरज सिंह मोइरंगथम, अनवर अली, राहुल केपी और कोमल थटाल दो साल पहले भारत की अंडर-17 विश्व कप टीम का हिस्सा थे। भारत को शुरू में ही मौके मिले। मेहताब सिंह, कोमल और राहुल गोल करने की करीब पहुंचे लेकिन पहले हाफ में सबसे बढिय़ा मौका नरेंदर गहलोत के पास था जिन्होंने अपने शानदार हेडर से गेंद को गोल की तरफ बढ़ाया।

कतर के गोलकीपर यजान नईम हुसैन ने हालांकि इसे बचा दिया। कतर ने पहले हाफ के समाप्त होने से कुछ देर पहले बढ़त हासिल की जब सलमीन आतिक के पास पर अमरो अब्देलफताह सुराग ने गोल किया। दूसरे हाफ में दोनों टीमों ने एक दूसरे के गोल में सेंध लगाने की नाकाम कोशिश की। इस बीच परेरा ने कई बदलाव भी किये लेकिन इसका कोई फायदा नहीं मिला। रहीम अली के पास इंजुरी टाइम में बराबरी का गोल करने का बेहतरीन मौका था। गोल तब खाली था और उन्हें 12 गज की दूरी से गेंद जाली में डालनी थी लेकिन उन्होंने जल्दबाजी में शाट बाहर मार दिया। 

जानिए आज के सोने और चांदी के दाम, गोल्ड हुआ सस्ता, चांदी में मामूली बढ़त

gold and silver price

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में तेजी के बीच स्थानीय स्तर पर सुस्त जेवराती मांग से दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 100 रुपए लुढककर 33,150 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। वहीं, चाँदी 50 रुपए चमककर डेढ सप्ताह के उच्चतम स्तर 39,580 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुँच गई।

दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में आई बड़ी गिरावट से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पीली धातु को बल मिला। सोना हाजिर 2.90 डॉलर चमककर 1,295.30 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गया। अप्रैल का अमेरिकी सोना वायदा भी 4.80 डॉलर की मजबूती के साथ 1,295.90 डॉलर प्रति औंस बोला गया।

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि यूरोपीय संघ के साथ ब्रेग्जिट पर ब्रिटेन के नये समझौते से पाउंड को मिली मजबूती ने डॉलर को कमजोर किया है जिससे सोना महंगा हुआ है। डॉलर में नरमी से अन्य मुद्राओं वाले देशों के लिए सोने का आयात सस्ता हो जाता है। इससे सोने की मांग बढती है और कीमत में तेजी आती है। 

विदेशी बाजारों में चांदी हाजिर भी 0.10 डॉलर चमककर 15.37 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गई। स्थानीय बाजार में सोमवार की तेजी के बाद मंगलवार को सोने में नरमी रही। सोना स्टैंडर्ड 100 रुपए लुढककर 07 मार्च के बाद के निचले स्तर 33,150 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। सोना बिटुर भी इतनी ही गिरावट के साथ 32,980 रुपए प्रति दस ग्राम बिका।

कारोबारियों ने बताया कि डॉलर की तुलना में रुपए में रही मजबूती से भी सोना सस्ता हुआ है। आठ ग्राम वाली गिन्नी 26,400 रुपए पर स्थिर रही। सोने के विपरीत चाँदी में बढत रही। चांदी हाजिर 50 रुपए चमककर 02 मार्च के बाद के उच्चतम स्तर 39,580 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुँच गई। हालाँकि, चाँदी वायदा 55 रुपए टूटकर 38,660 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। सिक्का लिवाली और बिकवाली गत दिवस के क्रमश: 80 हजार और 81 हजार रुपए प्रति सैकड़ा पर टिके रहे।

482 अंक की बढ़त के साथ 37,536 के स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes at 37,536, up 482 points

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार आज बढ़त के साथ हरे निशान पर खुला और हरे निशान पर ही बंद हुआ। बढ़त के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 481.56 अंक यानि 1.30 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,535.66 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 133.15 अंक यानि 1.19 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,301.20 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान शेयर बाजार हरे निशान पर खुला और बढ़त के साथ हरे निशान पर ही बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 283.28 अंक यानि 0.77 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 36,954.71 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 382.67 अंक यानि 1.04 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,054.10 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 100.30 अंक यानि 0.91 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,135.70 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 132.65 अंक यानि 1.20 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,168.05 के स्तर पर बंद हुआ।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.