12 मई: एक क्लिक में पढ़ें 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Saturday, 12 May 2018 04:10:46 PM
12 may latest top ten news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मोदी ने नेपाल में प्रचंड और दूसरे नेताओं से की चर्चा 

Modi meet prachand and other leaders in Nepal

काठमांडो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के शीर्ष नेतृत्व से मिलने के एक दिन बाद आज देश के पूर्व प्रधानमंत्री एवं माओवादी पार्टी के प्रमुख प्रचंड के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने को लेकर विचारों का आदान प्रदान किया। मोदी नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष एवं पूर्व प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और नेपाली कांग्रेस के दूसरे सदस्यों से मिले। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्विटर पर लिखा कि राजनीतिक क्षेत्र के तमाम पक्षों के साथ मुलाकात।

नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष एवं पूर्व प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और नेपाली कांग्रेस के दूसरे सदस्य काठमांडो में प्रधानमंत्री मोदी से मिले। मजबूत भारत-नेपाल संबंधों को व्यापक राजनीतिक समर्थन हासिल है। उन्होंने साथ ही कहा कि प्रधानमंत्री मोदी कॉम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-एमसी ( माओइस्ट सेंटर) के प्रमुख पुष्प कमल दहल ‘ प्रचंड ’ से मिले। द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए विचारों का आदान प्रदान किया।

इससे पहले शुक्रवार को मोदी नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली से मिले थे जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच लंबी प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता भी हुई जिसमें दोनों देशों ने द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की। प्रधानमंत्री ने नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी और उपराष्ट्रपति नंदबहादुर पुन से भी शिष्टाचार भेंट की।

IS को शिकस्त के दावे के बाद इराक में पहली बार चुनाव

Elections for the first time in Iraq after claiming to defeat Islamic State

बगदाद। इराक में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट को पूरी तरह से नेस्तानाबूद करने की घोषणा के बाद पहली बार हो रहे संसदीय चुनाव के लिए शनिवार को मतदान शुरू हो गया। हिंसा प्रभावित इस देश में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान केन्द्रों को खोला गया। यहां वैसे तो हिंसा की घटनाओं में गिरावट आई है, लेकिन जिहादी अभी भी खुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बने हुए हैं।

निवर्तमान प्रधानमंत्री हैदर अल अब्दी दोबारा सत्ता में आने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। 2014 में जब उन्होंने देश की बागडोर संभाली थी उस वक्त आईएस पूरी तरह देश में पैर पसार चुका था और इसे शिकस्त देने का लाभ वह इन चुनावों में लेना चाहते हैं। एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि नौ लाख पुलिसकर्मियों तथा सैनिकों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। हवाईअड्डों तथा सीमाओं को एक दिन के लिए बंद किया गया है। मतदान केन्द्र शाम छह बजे तक खुले रहेंगे तथा प्रारंभिक परिणाम तीन दिन में आने की उम्मीद है।

अभी और करना होगा राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनने का इंतजार 

Rahul Gandhi will be waiting to be PM

पुणे। केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को देश का प्रधानमंत्री बनने के लिए 10 से 15 वर्ष इंतजार करना होगा। अठावले ने हालांकि कहा कि ऐसी महत्वाकांक्षा पालने में कुछ भी गलत नहीं है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री बनने की अपनी महत्वाकांक्षा के बारे में बात की है। यद्यपि मेरा मानना है कि उन्हें 10 से 15 वर्ष इंतजार करना होगा। प्रधानमंत्री बनने की ऐसी महत्वाकांक्षा रखने में कुछ गलत नहीं है। हालांकि ऐसी महत्वाकांक्षा अभी व्यक्त करना जल्दबाजी है। उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राजग 2019 में फिर से सत्ता में आएगा।

उन्होंने कहा कि बीजेपी कर्नाटक में स्पष्ट बहुमत से जीत हासिल करेगी क्योंकि लिंगायत, अन्य पिछड़ा वर्ग आदि पार्टी का समर्थन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस-भाजपा को दलित विरोधी पार्टी के तौर पर पेश कर रही है लेकिन लोग यह समझने के लिए पर्याप्त समझदार हैं कि क्या सही है। अठावले ने इससे पहले दिन में भीमा कोरेगांव का दौरा किया और पूजा सकट के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की जिसके मकान को गत एक जनवरी को वहां हुई हिंसा के दौरान आग लगा दी गई थी। पूजा हिंसा की एक गवाह थी और वे अप्रैल में पास के एक कुंए में मृत मिली थी। 

भूकम्प से हिला हिमाचल प्रदेश का चम्बा जिला

Earthquake shakes Himachal Pradesh Chamba district

शिमला। हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले के कुछ हिस्सों में आज सुबह भूकम्प के मामूली झटके महसूस किए गए हालांकि इनके कारण किसी जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। प्रदेश के मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि भूकम्प सुबह लगभग 9.27 बजे आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता तीन मापी गई। भूकम्प का केंद्र 32.3 डिग्री अक्षांश और 76.66 डिग्री देशांतर में चम्बा और जम्मू कश्मीर सीमा की पहाडिय़ों की पांच किलोमीटर गहराई में था। उन्होंने बताया कि भूकम्प कम तीव्रता का था तथा इसके कारण जिला अथवा राज्य में जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

पंजाबी फिल्म में काम करने को लेकर उत्साहित है पंकज त्रिपाठी

Pankaj Tripathi is excited about working in Punjabi film

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता पंकज त्रिपाठी पंजाबी फिल्म में काम करने जा रहे हैं। पंकज त्रिपाठी तमिल फिल्म 'काला’ के बाद अब पंजाबी फिल्म में आगाज करने को लेकर उत्साहित एवं रोमांचित हैं। विजय कुमार अरोड़ा निर्देशित फिल्म 'हरजीता’ से वह पंजाबी फिल्म उद्योग में कदम रख रहे हैं। यह फिल्म भारतीय हॉकी खिलाड़ी हरजीत सिह के जीवन पर आधारित है, जिन्होंने 2016 में पुरुषों के हॉकी जूनियर वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कप्तानी की थी। पंकज फिल्म में पंजाबी अभिनेता एवं गायक एम्मी विर्क के कोच के रूप में नजर आएंगे।

पंकज त्रिपाठी ने कहा, पंजाबी फिल्म का हिस्सा बनकर मैं बहुत खुश और रोमांचित हूं, जहां से वास्तव में कुछ बेहतरीन पंजाबी फिल्में निकलती हैं। मैंने जब 'हरजीता’ की पटकथा पढी, तो मैं किरदार से खुद को जोड़ने में सफल रहा क्योंकि मैं पूरी जिदगी एक खिलाड़ी रहा हूं। उन्होंने कहा कि उनका किरदार वास्तविकता और उनके दिल के बेहद करीब है। फिल्म में उनका किरदार पटना से ताल्लुक रखता है। पंकज त्रिपाठी ने हाल ही में 65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में फिल्म 'न्यूटन’ के लिए स्पेशल मेंशन पुरस्कार जीता है। एजेंसी

सलमान के घर से पार्टी कर लौट रही जैकलीन की कार का हुआ एक्सीडेंट

jacqueline Car Accident With Returning Party

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के घर पर रखी गई पार्टी से लौट रही जैकलीन फर्नांडिज की कार का कल रात एक्सीडेंट हो गया। इस हादसे में किसी को कोई चोट नहीं आई है। खबरों के मुताबिक सलमान के बांद्रा स्थित गैलेक्सी अपार्टमेंट में कल रात पार्टी रखी गई थी और पार्टी रात 10 बजे से शुरू हुई। 

इस पार्टी में रेस-3 की पूरी कास्ट शामिल हुई और पार्टी के बाद देर रात करीब पौने तीन बजे जैकलीन अपने घर के लिए रवाना हुईं। बांद्रा की कार्टर रोड पर पहुंचते ही जैकलीन की कार एक ऑटो रिक्शा से जा टकराई, इसमें उनकी कार की हेडलाइट टूट गई है लेकिन किसी को चोट नहीं आई। 

खबरों के अनुसार इस हादसे के समय ऑटो ड्राइवर ने शराब पी रखी थी। गौरलतब है कि फिल्म रेस-3 का ट्रेलर 15 मई को जारी किया जाएगा। इस फिल्म में जैकलीन के अलावा सलमान खान, बॉबी देओल, साकिब सलीम, डेजी शाह और अनिल कपूर भी अहम रोल में हैं। 

बटलर के बारे में फ्लेमिंग ने कही यह बात

Fleming said about Butler

जयपुर। राजस्थान रॉयल्स से शुक्रवार को मिली पराजय के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने सलामी बल्लेबाज जोस बटलर की तारीफ करते हुए कहा कि इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने कठिन पिच पर उम्दा पारी खेली। बटलर ने 60 गेंद में नाबाद 95 रन बनाए जिसकी मदद से राजस्थान ने चेन्नई सुपर किंग्स को चार विकेट से हराया। फ्लेमिंग ने कहा कि हमने उसके लिए रणनीति बनाई थी, लेकिन कारगर साबित नहीं हुई। बटलर अलग ही लीग में थे। उसे जल्दी आउट कर लेते तो मैच का नतीजा कुछ और होता।

फ्लेमिंग ने कहा कि हमने बेन स्टोक्स को जल्दी आउट कर लिया, लेकिन बटलर को नहीं कर सके। यह बेहतरीन मैच था और हम हाथ आए मौकों को भुना पाते तो प्रदर्शन बेहतर रहता। उन्होंने कहा कि पावरप्ले के बाद हमने दो विकेट लिए तब भी मुकाबला बराबरी का था। हमें उम्मीद थी कि पिच धीमी होगी तो हमारे स्पिनरों को मदद मिलेगी, लेकिन इस पिच पर मध्यम तेज गेंदबाज ही चल रहे थे। गेंदबाजों के प्रदर्शन के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि वह बेहतर हो सकता था। लेकिन बटलर की पारी के कारण वे दबाव में आ गए थे।

आयरलैंड के खिलाफ खेल सकते हैं विराट कोहली

Virat Kohli can play against Ireland

नई दिल्ली। भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी काउंटी टीम सरे की तरफ से खेलने के बजाय आयरलैंड के खिलाफ दो टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में खेल सकते हैं। राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने इन मैचों के लिए विराट को टीम का कप्तान नियुक्त किया है जिसकी तारीखें सरे के लिए उनके तीसरे काउंटी मैच की तारीखों से टकरा रही हैं, लेकिन विराट काउंटी मैच के बजाय राष्ट्रीय टीम से खेलने को प्राथमिकता दे सकते हैं।

सरे ने कहा है कि विराट जून के आखिर तक उनकी काउंटी टीम सरे के लिए खेलेंगे। सरे की टीम स्कारबोरो में यार्कशायर के खिलाफ आखिरी मैच 25 से 28 जून तक खेलेगी जबकि आयरलैंड के खिलाफ 27 और 29 जून को होने वाली दो टी-20 मैचों की सीरीज के लिए भी विराट को टीम में शामिल गया है।

बैंकों को वित्त पोषण से पहले आभूषण क्षेत्र को समझना चाहिए: प्रभु

Banks should understand jewelery sector before financing: prabhu

मुंबई। वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि रत्न और आभूषण उद्योग रोजगार सृजन का एक प्रमुख स्रोत है। इस वजह से इसके लिए ऐसी बैंकिग प्रणाली की आवश्यकता है जो इस क्षेत्र को समझता हो और जो बगैर कोई जोखिम उठाए इस क्षेत्र के विकास को समर्थन प्रदान करे। उन्होंने बैंकों से किसी भी संभावित धोखाधड़ी से बचने के लिए उचित जोखिम बचाव तंत्र स्थापित करने का आग्रह किया। 

प्रभु ने रत्न और आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (जीजेईपीसी ) द्बारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, सोना, रत्न एवं आभूषण और हीरे का कारोबार भारत में बड़े रोजगार के अवसर प्रदान करता है। हम एक बैंकिग प्रणाली चाहते हैं जो व्यापार को सही तरीके से समझती है। बैंकों को कोई भी बेमतलब का जोखिम नहीं लेना चाहिए। 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मार्च में पंजाब नेशनल बैंक में 13,000 करोड़ रुपए के नीरव मोदी घोटाले के बाद व्यापार वित्तपोषण के लिए व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले गारंटी पत्र ( एलओयू ) और आश्वासन पत्र ( एलओसी ) पत्र जारी करने पर रोक लगा दी है जिसके बाद रत्न एवं आभूषण क्षेत्र वित्त पोषण की समस्या का सामना कर रहा है। 

प्रभु ने कहा कि सरकार किसी भी ऐसी व्यावसायिक गतिविधि का समर्थन नहीं करेगी जो नैतिक न हो और बैंक के योग्य नहीं हो। पीएनबी धोखाधड़ी की ओर इशारा करते हुए वाणिज्य सचिव रीता तेवतिया ने कहा कि बैंकों तथा रत्न एवं आभूषण क्षेत्र को आत्मनिरीक्षण करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, बैंकिग क्षेत्र को यह भी जानना चाहिए कि इस विफलता का कारण वास्तव में हमारी खुद की बैंकिग प्रणाली की विफलता थी।

चिदंबरम ने औद्योगिक उत्पादन में वृद्धि में गिरावट को लेकर सरकार पर साधा निशाना

Chidambaram targets government on decline in industrial production

नई दिल्ली। देश के औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) की वृद्धि दर में गिरावट को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने शनिवार को कहा कि सरकार को इस पर चिंता करनी चाहिए। पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम ने ट्वीट कर कहा कि सरकार को पिछले 4 सालों में आईआईपी में वृद्धि दर की खराब स्थिति के बारे में चिंता करनी चाहिए। गत 4 सालों में आईआईपी की वृद्धि दर क्रमश: 4, 3.3, 4.6 और 4.3 प्रतिशत रही है।

उन्होंने कहा कि अखबारों को इस खबर को पहले पन्ने पर जगह देनी चाहिए और इन आंकड़ों को अंदर के पन्नों में नहीं छिपाना चाहिए। पूंजीगत सामान उत्पादन में गिरावट और खनन गतिविधियां कमजोर पडऩे की वजह से देश का औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) मार्च माह में 4.4 प्रतिशत बढ़ा। औद्योगिक उत्पादन में 5 माह में ये सबसे निम्न वृद्धि दर है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक  औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) आधारित औद्योगिक वृद्धि दर 2017-18 में 4.3 प्रतिशत रही। यह पूर्व वित्त वर्ष में 4.6 प्रतिशत रही थी।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 
loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.