12 अक्टूबर: एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Friday, 12 Oct 2018 04:09:14 PM
12 october top 10 news in hindi

उत्तर भारतीय पर हमला रूपाणी की साजिश, बर्खास्त की जाए सरकार: कांग्रेस

North Indian plot to be attacked, Rupni should be sacked: Congress

नई दिल्ली। कांग्रेस ने गुजरात में उत्तर भारतीय लोगों पर हमले को मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की साजिश करार दिया और शुक्रवार को कहा कि राज्य की भाजपा सरकार को बर्खास्त कर राष्ट्रपति शासन लागू किया जाए। पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं प्रवक्ता शक्ति सिंह गोहिल ने गुजरात बीजेपी के कुछ नेताओं एवं विधायकों की कथित फ़ेसबुक पोस्ट और  भड़काऊ वीडियो जारी करते हुए यह दावा किया कि केंद्र एवं राज्य सरकार की विफलताओं को छिपाने और गुजरात में युवाओं के आक्रोश से ध्यान भटकाने के लिए उत्तर भारतीय लोगों को निशाना बनाया।

कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर पर हिंसा भड़काने के लगे आरोपों को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि अगर ठाकोर के खिलाफ सबूत है तो सरकार उन पर मामला दर्ज कर गिरफ्तार करे। गोहिल ने संवाददाताओं से कहा कि हाल ही में गुजरात में जो हुआ उसे लेकर हर सच्चा गुजराती शर्म महसूस कर रहा है। हमारी संस्कृति वसुदेव कुटुम्बकम है।

गुजरात में लोग जहां कहीं से आते हैं, उसे राज्य के लोग दिल में बसा लेते हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार और गुजरात सरकार विभिन्न मुद्दों पर घिरी हुई हैं। गुजरात में आक्रोश है। इससे ध्यान भटकाने और नाकामियों को छिपाने के लिए यह साजिश रची गई।

ये मुख्यमंत्री रूपाणी की साजिश है। गोहिल ने कहा कि प्रधानमंत्री गुजरात से आते हैं और उत्तर प्रदेश से चुनाव जीतते हैं। 2014 की उनकी जीत में उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण भूमिका रही। ऐसे में प्रधानमंत्री इस पर बोले और रूपाणी सरकार को बर्खास्त करें तथा राष्ट्रपति शासन लागू करें।

कश्मीर में धारा 144 लागू, सुरक्षाबलों ने जामा मस्जिद को किया बंद

Section 144 imposed in Kashmir, security forces stopped Jama Masjid

श्रीनगर। कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल के दो आतंकवादियों के मारे जाने के बाद अलगाववादियों की हड़ताल को देखते हुए प्रशासन ने एहतियान शुक्रवार को पुराने कश्मीर में कर्फ्यू जैैसे प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है। हड़ताल को रोकने के लिए हुर्रियत कॉन्फ्रेंस ( एचसी ) के अध्यक्ष मीरवाइज मौलवी उमर फारूक का गढ़ कही जाने वाली ऐतिहासिक जामा मस्जिद के सभी दरवाजों को सुबह से ही बंद रखा गया है। पुलिस ने कहा इलाके में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आने वाले एम आर गंज, खानियर, सफाकादल और रेनावारी में एहतियातन सुबह से ही धारा 144 लागू लगा दी गई है।

सुरक्षाबलों ने मुख्य और अन्य सड़कों को कांटेदार तार से बंद कर दिया है और लोगों को घरों के भीतर ही रहने के निर्देश दिए हैं। सड़क के दोनों तरफ रहने वाले लोगों का आरोप है कि सुरक्षाबलों ने उन्हें अपने घरों से बाहर निकलने पर रोक लगा रखी है। यहां तक स्थानीय ब्रेड बनाने वालों की दुकानें भी बंद रखी गई है। बाहर से आकर दूध और सब्जियां बेचने वालों को भी प्रतिबंधित इलाकों में जाने से रोक दिया गया हैं। हालांकि एस के इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस ( एसकेआईएमएस ) सौरा से सफाकदल ईदगाह की तरफ जाने वाली सड़क को मरीजों, डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों समेत एंबुलेंस के जाने के लिए खोला गया है।

लोगों के इबादत स्थल पर जाने से रोकने के लिए जामा मस्जिद के सभी दरवाजों को बंद रखा गया है और भारी संख्या में राज्य पुलिस और सुरक्षबलों की तैनाती की गई हैं। प्रशासन ने शुक्रवार की नमाज के बाद प्रदर्शन को रोकने के लिए एहतियातन यह कदम उठाया हैं। पीएचडी की पढ़ाई छोड़कर आतंकवाद की राह पर चलने वाले युवक मन्नान वानी और उसके एक साथी के कुपवाड़ा के हंदवारा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे जाने के बाद संयुक्त प्रतिरोध नेतृत्व (जेआरएल) ने बंद का आह्वान किया था।

जलवायु परिवर्तन की समस्या को दूर करने के लिए हरसंभव प्रयास करें: गुटेरस

Do everything possible to overcome the problem of climate change: Gutters

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र(संरा) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने दक्षिण पूर्व एशियाई देशों की सरकारों से ग्लोबल वार्मिंग और इसके दुष्परिणामों को रोकने के अभियान का नेतृत्व करने की अपील की। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक गुटेरेस गुुरुवार को इंडोनेशिया की राजधानी बाली में दक्षिण-पूर्व एशियाई राष्ट्र(आसियान) की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

संरा के प्रमुख ने इंडोनेशिया के सुलावेसी द्बीप पर हाल में आए भूकंप और सुनामी की वजह से भारी तबाही से प्रभावितों के प्रति दुख व्यक्त किया और एकता बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि आसियान राष्ट्रों में शामिल म्यांमार, फिलीपींस, थाईलैंड और वियतनाम आपदाओं से सबसे अधिक प्रभावित हैं। उन्होंने पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन को लेकर आसियान और संरा के बीच एक्शन प्लान के प्रति वचनबद्धता को दोहराया। इसके तहत दो संगठनों के बीच आपसी सहभागिता में सुधार को लेकर उठाए जाने वाले कदमों का खाका तैयार किया गया है।

उन्होंने संरा द्बारा विश्व को नई दिशा देने को लेकर तैयार किया गए एजेंडे 2030 के अनुपालन को लेकर उठाये जाने वाले कदमों पर भी जोर दिया। गुटेरेस ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय जलवायु परिवर्तन पैनल (आईपीसीसी) की विशेष रिपोर्ट का हवाला देते हुए नेताओं से कहा कि रिपोर्ट में ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक नियंत्रित रखने में विफल रहने पर विश्व में इसके होने वाले विनाशकारी परिणामों को पेश किया गया है।

उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में स्पष्ट है कि विश्व में तेजी से जलवायु परिवर्तन हो रहा है और हमारे पास इसमें सुधार करने के लिए बहुत कम समय बचा है। गुटेरेेस ने आसियान के सदस्यों से अपील की है कि वे जलवायु परिवर्तन पर रोक लगाने के लिए महत्वाकांक्षी कदम उठाएं। इसके तहत प्रमुख रूप से जमीन, ऊर्जा, उद्योग, भवन, परिवहन और शहरों में 2030 तक उत्सर्जन का स्तर घटाकर आधा करने तथा 2050 तक उत्सर्जन के स्तर को शून्य करने का लक्ष्य शामिल है। 

ईरान से तेल का आयात बंद करने के संबंध में भारत, यूरोपीय देशों से बात करेंगे शीर्ष अमेरिकी राजनायिक

Top American politicians will talk to India and European countries in relation to importing oil from Iran

वॉशिंगटन। ईरान से कच्चे तेल का आयात पूरी तरह बंद करने के संबंध में ट्रंप प्रशासन की ओर से तय चार नवंबर की समय सीमा नजदीक आने के साथ ही इस संबंध में भारत से बातचीत करने के लिए ईरान मामलों पर अमेरिका के एक शीर्ष राजनयिक इसी सप्ताह नई दिल्ली जा रहे हैं। ईरान के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि ब्रायन हुक ईरान के प्रति अमेरिकी विदेश नीति कर चर्चा के लिए भारत के अलावा यूरोप की भी यात्रा करेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार, हुक अपनी एक सप्ताह लंबी यात्रा के दौरान पश्चिम एशिया और उसके अपने पड़ोस में ईरान के विध्वंसकारी व्यवहार पर पूरी तरह लगाम लगाने के लिए सहयोगियों तथा साझेदारों के साथ चर्चा करेंगे।

भारत यात्रा के दौरान हुक और ऊर्जा संसाधन मामलों के सहायक विदेश मंत्री फ्रांसिस आर. फैनन सलाह मशविरे के लिए अपने समकक्षों से मुलाकात करेंगे। वहीं लक्ज्मबर्ग में वह यूरोपीय संघ के मंत्रियों की बैठक के लिए एकत्र हुए अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार, फ्रांस में हुक और ऊर्जा संसाधन ब्यूरो के अधिकारी अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के कार्यकारी निदेशक से भेंट करेंगे। बेल्जियम में वह अपने यूरोपीय संघ के समकक्षों से भेंट कर ईरानी सरकार के मिसाइल कार्यक्रम जारी रखने पर चर्चा करेंगे।

इस बीच, विदेश मंत्रालय का कहना है कि वह अपेक्षा करता है कि सभी सहयोगी देश चार नवंबर तक ईरान से कच्चे तेल की खरीद बंद कर देंगे या फिर दंडात्मक प्रतिबंधों के लिए तैयार रहें। भारत चार नवंबर के बाद भी ईरान से कच्चे तेल की खरीद जारी रखेगा, इस संबंध में मीडिया में आई खबरों पर किए गए सवाल के जवाब में विदेश विभाग की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने कहा कि यह मददगार नहीं है।

नोर्ट ने कहा कि चार नवंबर से प्रभावी होने वाले सभी प्रतिबंधों के संबंध में, और आप ईरान के तेल पर प्रतिबंध तथा ईरान से कच्चे तेल की खरीद जारी रखने वाले देशों के खिलाफ जिन प्रतिबंधों की बात कर रहे हैं, उनके संबंध में हमारी पूरी दुनिया में अपने साझेदारों और सहयोगियों से बातचीत हुई है। उन्होंने कहा कि उन देशों के प्रति हमारी नीतियां बेहद स्पष्ट हैं।

किसी भी महिला के साथ दुव्र्यवहार या अपमानजनक आचरण नहीं हो : अमिताभ

No women should be abused or abusive: Amitabh

मुंबई। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने महिलाओं के शारीरिक उत्पीडऩ पर कहा है कि किसी भी महिला के साथ दुव्र्यवहार या अपमानजनक आचरण नहीं होना चाहिए। मी टू मूवमेंट के दौरान बॉलीवुड के कई सितारों पर शारीरिक उत्पीडऩ के आरोप लग रहे हैं। अमिताभ बच्चन इस मामले में कहा है किसी भी महिला के साथ किसी भी प्रकार का दुव्र्यवहार या अपमानजनक आचरण नहीं होना चाहिए और ऐसे जघन्य कृत्यों को तुरंत संबंधित अधिकारियों के नोटिस में लाया जाना चाहिए। शिकायत दर्ज कराकर या कानून का सहारा लेकर तुरंत सुधारात्मक कदम उठाए जाने चाहिए।

अमिताभ बच्चन ने कहा कि सामाजिकता, नैतिकता, अनुशासन के पाठ्यक्रम को प्रारंभिक शिक्षा के स्तर पर ही शामिल किया जाना चाहिए। अमिताभ ने कहा कि महिलाएं, बच्चे और समाज के कमजोर वर्ग को विशेष सुरक्षात्मक देखभाल की जरूरत है। यह देखना उत्साहजनक है कि वर्कप्लेस पर महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ रहा है। ऐसे में हम अगर उनके अनुरूप उनका स्वागत नहीं कर पाए या उनकी गरिमा की सुरक्षा नहीं कर पाए तो यह एक कभी न मिटने वाले कलंक जैसा होगा। 

गौरतलब है कि मुंबई फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े कईं अभिनेताओं और फिल्म निर्माताओं पर अनेक अभिनेत्रियों ने शारीरिक उत्पीडऩ के आरोप लगाए हैं इनमें नाना पाटेेकर, विकास बहल, सुभाष घई, साजिद खान, कैलाश खेर और संस्कारी बापू के नाम से विख्यात आलोक नाथ के अलावा अन्नू मलिक, रजत कपूर, नवाजुद्दीन सिद्दीकी नाम भी शामिल है।

अब निर्देशक सुभाष घई पर भी लगा महिला से यौन शोषण का आरोप

rape charges against subhash ghai, Director denied

मुम्बई। बॉलीवुड इन दिनों मी टू अभियान खूब सुर्खिया बटौर रहा है। इस अभियान के जरिये न सिर्फ अभिनेत्रियां सामने आ रही है बल्कि वह अपने साथ हुई यौन शोषण जैसी घिनौनी वारदातों के बारे में भी खुलकर सबकों बता रही है। यहीं कारण है कि इस अभियान के बाद बॉलीवुड के कई दिग्गज निर्देशकों और अभिनेताओं पर यौन शोषण जैसे गंभीर आरोर लगे हैं, और ये निरंतर बढ़ते ही जा रहे हैं। अब इसकी चपेट में आए हैं जाने माने फिल्मकार सुभाष घई।

बॉलीवुड में कई एक्टर और एक्टर्स को सुपर स्टार बना चुकें फिल्मकार और निर्देशक सुभाई घई पर एक महिला ने दुष्कर्म का आरोप लगाया है। सुभाष घई बॉलीवुड की नवीनतम हस्ती हंै जिन पर एक अज्ञात महिला ने दुष्कर्म के आरोप लगाए हैं। मीडिया रिपोट्र्स के अनुसार बताया जा रहा है कि महिला ने आरोप लगाया है कि सुभाष घई ने उसके पेय पदार्थ में नशीला पदार्थ मिला दिया और उसके बाद उसका यौन उत्पीडऩ किया। महिला के इस आरोप का गुरुवार को निर्देशक ने कड़ाई से प्रतिवाद किया।

लेखिका महिमा कुकरेजा ने ट्विटर पर अज्ञात अकाउंट साझा किया जो पिछले महीने कॉमेडियन उत्सव चक्रवर्ती पर यौन उत्पीडऩ का आरोप लगाने वाली प्रथम महिलाओं में से एक है। कुकरेजा ने कहा है कि महिला काफी विश्वसनीय मीडिया हस्ती है जो अपना नाम उजागर नहीं करना चाहती। महिला ने कहा कि वर्षों पहले उसने घई के साथ एक फिल्म में काम किया और वह उसमें कुछ ज्यादा ही रूचि लेने लगे और स्क्रिप्ट सेशन में वह अक्सर उसे अपने अपार्टमेंट में बुलाते। उसने दावा किया कि एक बार उन्होंने जबरन उसे चूम लिया लेकिन अगले दिन यह कहकर उसे शांत कराने का प्रयास किया कि यह घटना प्रेमियों की लड़ाई है।

उसने आरोप लगाए कि देर रात तक चले संगीत सेशन में उन्होंने शराब पी और उसे भी शराब की पेशकश की जिसमें नशीला पदार्थ मिलाया हुआ था। महिला ने कहा कि फिर से होटल के कमरे में ले जाया गया जहां अचेतावस्था में उसका यौन शोषण किया गया। 73 वर्षीय घई ने एक समाचार एजेंसी को बताया है कि यह दुखद है कि किसी भी प्रसिद्ध आदमी की छवि खराब करने का प्रचलन हो गया है। विगत की कुछ कहानियों को बिना किसी सच्चाई के पेश किया जा रहा है। मैं इस तरह के सभी झूठे आरोपों का कड़ाई से खंडन करता हूं। उन्होंने कहा कि अगर वह ऐसा दावा करती है तो उसे अदालत में जाकर साबित करना चाहिए। या तो न्याय होगा या निश्चित तौर पर मैं मानहानि का मुकदमा दायर करूंगा।

तो वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे टीम में इसलिए चुना गया है ऋषभ पंत को

India selects Pant in ODI squad under future plans

हैदराबाद। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को गुरुवार को पहली बार भारतीय एकदिवसीय टीम में चुना गया। राष्ट्रीय चयन समिति ने भविष्य की योजना बनाते हुए उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले दो एकदिवसीय मैचों के लिए टीम में शामिल किया है। पंत ने अपने पिछले दो टेस्ट मैचों में 114 और 92 रन की पारी खेली थी, उन्होंने सफेद गेंद के अपने प्रदर्शन के बूते टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी के कवर पर शामिल किए गए दिनेश कार्तिक की जगह ली। उम्मीद है कि उनकी मौजूदगी से भारतीय वनडे टीम के मध्यक्रम की परेशानियों को दूर करने में मदद मिलेगी।

यह पूछने पर कि पंत पूरी तरह से बल्लेबाज के तौर पर खेलेंगे तो मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा है कि हां, निश्चित रूप से लेकिन अगर जरूरत पड़ेगी तो वह बैक-अप विकेटकीपर भी होंगे। विश्व कप तक धोनी विकेटकीपर के तौर पर पहली पसंद बने रहेंगे, लेकिन प्रसाद ने संकेत दिए कि पंत भविष्य की योजना है। उन्होंने कहा है कि यह सोचने की जरूरत नहीं कि हमारा नंबर एक विकेटकीपर (धोनी) कौन है। दूसरे विकेटकीपर की तलाश में हमने डीके (दिनेश कातिक) को मौका दिया और अब हम ऋषभ पंत को मौका दे रहे हैं।

उचित समय पर हम फैसला करेंगे कि दोनों में से सर्वश्रेष्ठ कौन है। प्रसाद ने संकेत दिया कि मध्यक्रम के दो स्थानों के लिए उन्होंने दो खिलाडिय़ों के नामों पर विचार किया है। मोहम्मद शमी का शामिल किया जाना भी दिलचस्प रहा जिन्होंने अपना पिछला वनडे मुकाबला बीते साल सितंबर में खेला था। उन्हें तीसरे तेज गेंदबाज विकल्प के तौर पर देखा जाएगा। प्रसाद ने कहा है कि मैं पिछले कुछ समय से कह रहा हूं कि हम विश्व कप का पहला मैच खेलने से पहले अब केवल 18 वनडे दूर हैं इसलिए हमें अपने तेज गेंदबाजों को भी ढूंढऩे की जरूरत है और इस प्रक्रिया के तहत हमने शमी को चुना है। पता चला है कि कप्तान विराट कोहली सभी पांच वनडे खेलेंगे जिन्हें एशिया कप के लिए आराम दिया गया था। वहीं भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमरा के श्रृंखला के दूसरे चरण के दौरान वापसी करने की उम्मीद है।

मुख्य चयनकर्ता ने यह भी कहा कि धोनी विजय हजारे ट्रॉफी के नाकआउट चरण में हिस्सा लेंगे और झारखंड का प्रतिनिधित्व करेंगे। उन्होंने कहा है वह (धोनी) नाकआउट में खेलेंगे। अम्बाती रायुडू के बारे में, मुझे पुष्टि करनी होगी। उन्होंने हार्दिक पांड्या की चोट के बारे में अपडेट दी जो नवंबर के दूसरे हफ्ते तक उपलब्ध नहीं हो पाएंगे क्योंकि उनके पीठ में चोट है। लाल-गेंद के क्रिकेट में उनके भविष्य के बारे में प्रसाद ने कहा है कि यह सब उनकी चोट से उबरने की प्रक्रिया पर निर्भर करेगा। उचित समय पर ही हम जवाब दे सकते हैं जब वह चोट से उबर जाएगा। केदार जाधव के बारे में पता चला है कि वह अंतिम तीन वनडे के लिए उपलब्ध रहेंगे क्योंकि वह अब भी हैमस्ट्रिंग चोट से उबर रहे हैं।

ख्वाजा के शतक से ऑस्ट्रलिया ने पहला टेस्ट कराया ड्रॉ

Australia draws first test match against Pakistan

दुबई। ओपनर उस्मान ख्वाजा (141) के साहसिक शतक और टिम पेन की नाबाद 61 की धैर्यपूर्ण पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ पहला क्रिकेट टेस्ट पांचवें और अंतिम दिन गुरुवार को ड्रा करा लिया। ऑस्ट्रेलिया ने 462 रन के बेहद मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए तीन विकेट पर 136 रन से आगे खेलना शुरू किया और आठ विकेट पर 362 रन बनाकर मैच ड्रॉ करा लिया।

ख्वाजा ने 302 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से 141 रन की मैच बचाने वाली पारी खेली। ख्वाजा को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। मैच को ड्रॉ करने में ट्रेविस हैड और टिम पेन ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया। ट्रेविस ने 175 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 72 रन और पेन ने 194 गेंदों की मैराथन पारी में पांच चौकों के सहारे नाबाद 61 रन बनाए।

ख्वाजा ने ट्रेविस के साथ चौथे विकेट के लिए 132 और पेन के साथ छठे विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी की। ख्वाजा पारी के 126वें ओवर में आउट हुए। ख्वाजा का विकेट 331 के स्कोर पर गिरा। ऑस्ट्रेलिया ने फिर 333 के स्कोर पर दो विकेट गंवाए। मिशेल स्टार्क  और पीटर सिडल 128वें ओवर में आउट हुए लेकिन पेन ने नाथन लियोन के साथ 139.5 ओवर तक संघर्ष करते हुए मैच ड्रॉ करा लिया। लियोन ने नाबाद पांच रन के लिए 34 गेंदें खेलीं। पाकिस्तान की तरफ से लेग स्पिनर यासिर शाह ने 43.5 ओवर में 114 रन देकर चार विकेट और तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास ने 56 रन पर तीन विकेट लिए।

सोना 140 रुपए चमका, चांदी 500 रुपए उछली

Gold and silver price

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में रही गिरावट के बीच घरेलू स्तर पर त्योहारी माँग आने से दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 140 रुपए चमककर 32,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर के पार 32,120 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुँच गया। औद्योगिक ग्राहकी बढने से चाँदी भी 500 रुपए की छलांग लगाकर 39,500 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

विदेशों से मिली जानकारी के मुताबिक लंदन का सोना हाजिर 4.65 डॉलर की गिरावट में 1,218.25 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा भी 5.90 डॉलर की लुढककर 1,221.70 डॉलर प्रति औंस बोला गया। बाजार विश्लेषकों ने बताया कि दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में  डॉलर के कमजोर पड़ने से पीली धातु को बल मिला है।

लेकिन, निवेशकों की मुनाफावसूली के दबाव में सोने के भाव लुढèक गये हैं। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्बारा दिसंबर में एक बार फिर ब्याज दरें बढ़ाने की संभावना का दबाव भी पीली धातु पर बना हुआ है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चाँदी हाजिर 0.02 डॉलर की गिरावट में 14.54 डॉलर प्रति औंस पर आ गई। वैश्विक गिरावट के बावजूद स्थानीय बाजार में त्योहारी माँग बने रहने से सोना स्टैंडर्ड 140 रुपए चमककर 32,120 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुँच गया।

सोना बिटुर भी इतना ही चढकर 31,970 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव बिका। 8 ग्राम वाली गिन्नी हालांकि 24,600 रुपए पर टिकी रही। औद्योगिक ग्राहकी बढने और सिक्का निर्माताओं के उठाव में तेजी आने से चांदी हाजिर चार दिन की गिरावट से उबर पाई और यह 500 रुपए की बढत में 39,500 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

चाँदी वायदा भी 435 रुपए की तेजी में 38,905 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। चांदी की तेजी का असर सिक्कों पर भी रहा और सिक्का लिवाली और बिकवाली 1,000-1,000 रुपए चमककर क्रमश: 75 हजार और 76 हजार रुपए प्रति सैकड़ा पर पहुंच गए।

732.43 अंक की बढ़त बनाकर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes 732.43 points higher

मुंबई। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन आज सुबह जब शेयर बाजार खुला तो उसमें बढ़त देखी गई। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने ही बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत की और कारोबार की समाप्ति पर भी ये बढ़त कायम रही और दोनों प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त के साथ हरे निशान पर बंद हुए। बढ़त के माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 732.43 अंक यानि 2.15 प्रतिशत की बढ़त के साथ 34,733.58 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 237.85 अंक यानि 2.32 प्रतिशत की बढ़त के साथ 10,472.50 के स्तर पर बंद हुआ। 

गौरतलब है कि कल सुबह जब शेयर बाजार में कारोबार शुरू हुआ तो इसमें गिरावट देखने को मिली और कारोबार की समाप्ति पर भी ये गिरावट के साथ लाल निशान पर बंद हुआ। काराबोर की शुरुआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 822.07 अंक यानि 2.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ 37,561.63  के स्तर पर खुला और काराबोर की समाप्ति पर ये  759.74 अंक यानि 2.19 प्रतिशत की गिरावट के साथ 34,001.15 के स्तर पर बंद हुआ।

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी भी काराबोर की शुरुआत में 261.55 अंक यानि 2.50 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,198.55 के स्तर पर खुला और काराबोर की समाप्ति पर ये 225.45 अंक यानि 2.16 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,234.65 के स्तर पर बंद हुआ। 

 

 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.