13 मार्च: बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Mar 2018 04:13:11 PM
13-march-top-10-news

छत्तीसगढ: नक्सलियों के हमले में सीआरपीएफ के 8 जवान शहीद, 3 अन्य जख्मी

Chhattisgarh: 8 CRPF martyrs, 3 others injured in Maoist attack

सुकमा। मंगलवार को छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के इस्टाराम थाना क्षेत्र में  नक्सलियों द्वारा किए गए विस्फोट में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 8 जवान शहीद हो गए और अन्य गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

 

पुलिस सूत्रों के मुताबिक सीआरपीएफ की टुकड़ी पर इस्टाराम थाना इलाके के वन क्षेत्र में नक्सलियों ने भीषण विस्फोट के जरिए हमला किया। इस हमले के बाद दोनों ओर से गोलीबारी भी शुरू हो गई।

सूत्रों ने कहा कि दोपहर तक मुठभेड़ जारी थी। इस हमले में 8 जवानों के शहीद होने और 3 अन्य के घायल होने की पुष्टि की गई है। मुठभेड़ स्थल पर और जवानों को भेजा गया है।

त्तराखंड: गहरी खाई में गिरी बस, हादसे में 11 लोगों की मौत

Uttarakhand: 11 people killed in road accident

नैनीताल। मंगलवार को एक बस गहरी खाई में गिर गई, जिससे उस पर सवार 11 लोगों की मौत हो गई और 13 अन्य जख्मी हो गए। मामला  उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले का है। जहां पर अनियंत्रित बस गहरी खाई में गिर गई। पुलिस के अनुसार सभी जख्मी लोगों को रामनगर चिकित्सालय में  भर्ती कराया गया है।

घायलों में कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है। बस तिंरौंजखान से रामनगर आ रही थी कि सल्ट क्षेत्र में टोटाम के पास गहरी खाई में गिर गई। इस दर्दनाक हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई है जबकि 13 अन्य घायल हो गए हैं। रामगनर चिकित्सालय में मौजूद उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी के महासचिव प्रभात घ्यानी ने बताया कि 11 घायलों को रामनगर अस्पताल लाया गया है।

घायलों में कुछ की हालत गंभीर है। एसडीआरएफ, पुलिस और गांव वालों की मदद से जख्मी यात्रियों को गहरी खाई से बाहर निकाला गया। बस पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है। पुलिस महानिरीक्षक पूरण सिंह रावत और अल्मोड़ा के पुलिस अधीक्षक मौके पर पहुंच गए हैं। अन्य अधिकारी भी मौके पर तैनात हैं और बचाव और राहत कार्य में जुटे हुए हैं। 

अमिताभ बच्चन की तबीयत में सुधार, डॉक्टर्स ने दी आराम करने की सलाह

Improve Amitabh Bachchan's Health

जयपुर। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की चिकित्सकीय टीम ने उनके स्वास्थ्य को ठीक बताया है लेकिन उन्हें आराम करने की सलाह दी है।  मुम्बई से विशेष विमान से आज अपरान्ह जोधपुर पहुंची श्री बच्चन की चिकित्सकीय टीम ने उनका स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आराम करने की सलाह दी है। जोधपुर के संभागीय आयुक्त रतन लाहौटी ने बताया कि श्री बच्चन के दायें कंधे में दर्द था जो अब ठीक है ओर उनका स्वास्थ्य पहले से बेहतर है।

उन्होंने बताया कि उनकी चिकित्सकीय टीम ने स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें बिल्कुल ठीक बताया है। उन्होंने बताया कि चूंकि श्री बच्चन की स्वास्थ्य टीम पूरी तरह से उनके स्वास्थ्य की देखभाल कर रही है अत: प्रशासन की ओर से कोई व्यवस्था नहीं की गयी है। इसके बावजूद यदि श्री बच्चन या उनकी चिकित्सकीय टीम की ओर से कोई सुविधा चाही गयी तो प्रशासन आवश्यकतानुसार सहायता सुलभ करायेगा।

प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के अस्वस्थ होने और चिकित्सकों की टीम के जोधपुर आने की जानकारी से उनके समर्थकों में हडकंप मच गया और लोग उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेने के लिये चिंतित थे। श्री बच्चन यहां फिल्म अभिनेता और निर्माता आमिर खान की फिल्म ठग्स आफ हिन्दुस्तान की शूटिंग करने काफी दिनों से जोधपुर आये हुये है।

आधिकारित सूत्रों के अनुसार उन्होंने कल रात तीन बजे तक मेहरानगढ और रॉक गार्डन पर फिल्म की शूटिंग में हिस्सा लिया और उन पर युद्ध के दृश्य फिल्माये गये। उन्होंने आज सवेरे पांच बजे अपने ब्लाग पर जानकारी दी कि उनकी चिकित्सकों की टीम जोधपुर आ रही है। जो उन्हें फिर से तरोताजा कर देगें। इसके बाद से अफवाह फैल गयी कि वह बीमार है और मुम्बई से उन्हें लेने के लिये विशेष विमान आ रहा है। 

सीलिंग के विरोध में दिल्ली में व्यापारियों का बंद

Traders protest against sealing in Delhi

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में जारी सीलिंग से आक्रोशित सात लाख से अधिक कारोबारियों ने आज अपनी दुकानें तथा व्यापारिक प्रतिष्ठानों को बंद रखा और जगह-जगह धरना प्रदर्शन किये। वहीं, दूसरी तरफ इस मुद्दे को लेकर भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी के बीच जुबानी जंग छिड़ी हुई है।

सीलिंग के विरोध में दिल्ली के बाजारों में कहीं व्यापारी धरने पर बैठे हैं, कहीं सीलिंग की शवयात्रा निकाल रहे हैं तो कहीं मुंडन कर विरोध प्रदर्शित कर रहे हैं। अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ (कैट) का कहना है कि यह सीलिंग एकतरफा, अन्यायपूर्ण और अवैध है। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि थोक के साथ-साथ खुदरा बाजार भी इस बंद में शामिल हैं और करोलबाग में आर्य समाज रोड पर व्यापारियों की महापंचायत का आयोजन किया गया है।

सीलिंग के विरोध में चांदनी चैक, सदर बाजार, चावड़ी बाजार, खारी बावली, कनॉट प्लेस, गांधी नगर, लक्ष्मी नगर, अशोक विहार, राजौरी गार्डन, लाजपत नगर, ग्रेटर कैलाश, साउथ एक्स, सरोजिनी नगर, कमला नगर, नया बाजार, भागीरथ प्लेस, लाजपतराय मार्केट, कश्मीरी गेट, प्रीत विहार, शाहदरा, कृष्णा नगर, जनकपुरी, तिलक नगर आदि बाजार प्रमुख रूप से बंद हैं।

सीलिंग के खिलाफ कैट के अलावा चैम्बर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) ने भी बंद का आयोजन किया है। सीटीआई ने अनोखे अंदाज में विरोध दर्ज करते हुए कई बाजारों में सीलिंग की शवयात्रा निकाली। सीटीआई ने बताया कि सबसे बड़ी शवयात्रा कश्मीरी गेट मार्केट से शुरू होकर निगम बोध घाट जाएगी और वहां सीलिंग का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

गाजा में फलस्तीनी प्रधानमंत्री के प्रवेश के बाद विस्फोट

Blast after entry of Palestinian prime minister in Gaza

गाजा सिटी। फलस्तीनी प्रधानमंत्री रामी हमदल्ला के काफिले के गाजा पट्टी में प्रवेश करते ही आज एक विस्फोट हो गया। सुरक्षा मामलों से जुड़े एक सूत्र और प्रत्यक्षदर्शियों ने यह जानकारी दी। इस विस्फोट में सात लोग जख्मी हो गए। सूत्रों ने बताया कि विस्फोट में हमदल्ला को किसी प्रकार की चोट नहीं आई है। यह विस्फोट उनके काफिले के क्षेत्र में प्रवेश करने के थोड़ी ही देर बाद हुआ।

 

इस्लामी संगठन हमास द्वारा नियंत्रित इस क्षेत्र में फलस्तीनी प्रधानमंत्री की यह एक दुर्लभ यात्रा थी। फलस्तीन के आधिकारिक मीडिया की ओर से जारी एक बयान में बताया गया कि राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने इसे हमदल्ला के काफिले पर एक कायराना हमला बताया और हमास को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया।

अयोध्या मामला: अखाडा परिषद ने कहा, रामजन्मभूमि मंदिर पर रविशंकर को नेतृत्व का अधिकार नहीं

Ayodhya case: Akhada Parishad said, Ravishankar does not have  right to leadership on Ramjanmabhoomi temple

इलाहाबाद। आर्ट ऑफ लिविंग के प्रणेता और आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर को अयोध्या में रामजन्मभूमि मंदिर निर्माण की अगुवाई करने का नैतिक अधिकार नहीं है। यह बात मंगलवार को अखिल भारतीय अखाडा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी ने कहीं।

अध्यक्ष ने रविशंकर द्वारा अयोध्या में विवादित रामजन्मभूमि मंदिर का नेतृत्व करने की निर्मोही अखाडा द्वारा दी गई अनुमति का खंडन करते हुए कहा कि रविशंकर किसी अखाडे से संबंधित नहीं है और न ही उन्हें किसी अखाडे ने मंदिर मसले पर नेतृत्व करने की अनुमति दी है।

उन्होंने कहा कि उनका किसी भी अखाड़ा से कोई सरोकार नहीं है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में विवादित रामजन्मभूमि मंदिर का नेतृत्व करने के लिए इससे जुडे साधु-महात्मा हैं। उन्होंने कहा कि यदि रविशंकर को निर्मोही अखाडे ने अयोध्या में विवादित राममंदिर का नेतृत्व करने की अनुमति दी है तो सामने आकर बताएं, अन्यथा उन्हें इस मसले से अपने को दूर रखना चाहिए। मामला न्यायालय में चल रहा है और हमें न्यायालय पर विश्वास है।

उन्होंने कहा कि कुंभ मेला 2019 को लेकर सभी 13 अखाडों के प्रतिनिधियों की 16 मार्च को कीडग़ंज में बैठक होगी। गिरी ने कहा कि कुंभ भारतीय संस्कृति की पहचान है। देश-विदेश से करोडों लोग कुंभ में बिना आमंत्रण और निमंत्रण के शामिल होते हैं। विदेशी भी भारतीय संस्कृति के कायल हैं।

विदेशी सैलानी यहां कई प्रकार की संस्कृति, भाषाओं और विविधताओं का भी साक्षी बनते हैं। उल्लेखनीय है कि आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर ने गत दिनों बरेली में अयोध्या में  रामजन्मभूमि विवाद मसले पर कहा था कि गंगा जमुनी तहजीब बरकरार रखने के लिए दोनों पक्षों को न्यायालय से बाहर आकर मामले का समाधान निकालना चाहिए।

राम मंदिर और बाबरी मस्जिद विवाद के समाधान के लिये दोनों पक्ष न्यायालय से बाहर आएं और इससे दोनों पक्षों की जीत होगी और दोनों पक्ष जश्न मना सकेंगे। इससे गंगा जमुनी तहजीब बनी रहेगी।

इंडिगो, गोएयर के खराब इंजन वाले विमान अब नहीं भर पाएंगे उड़ान, 65 उड़ानें रद्द

Indigo, GoAir bad engine aircraft now will not be able to fly canceled 65 flights

मुंबई। बजट एयरलाइंस इंडिगो और गोएयर ने अपनी लगभग 65 उड़ानें रद्द की हैं। दोनों कंपनियों ने यह कदम नागर विमानन महानिदेशालय( डीजीसीए) द्वारा उनके11 ए-320 नियो विमानों के उड़ान भरने पर रोक के चलते उठाया है। उल्लेखनीय है कि इंडिगो के आठ और गो एयर के तीन विमानों में प्रैट एंड व्हिटनी के खराब इंजन के चलते उन्हें खड़ा रखने के निर्देश दिए गए हैं।

 

रोजाना 1,000 उड़ानों का परिचालन करने वाली इंडिगो ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है कि 13 मार्च को उसकी घरेलू नेटवर्क की 47 उड़ानें रद्द की गई हैं। वहीं वाडिया समूह द्वार प्रवॢतत गोएयर की 18 उड़ानें रद्द हुई हैं। गोएयर ने एक बयान में कहा कि उसकी आठ शहरों से संचालित होने वाली18 उड़ानें रद्द हुई हैं। कंपनी रोजाना 230 उड़ानों का परिचालन करती है।

इंडिगो की उड़ानें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, पटना, श्रीनगर, भुवनेश्वर, अमृतसर और गुवाहाटी इत्यादि स्थानों से हैं। इंडिगो ने मीडिया के लिए जारी एक बयान में कहा कि प्रभावित हुए यात्रियों को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के दूसरा विमान पकडऩे या रद्दीकरण शुल्क काटे बिना पूरा पैसा वापस लेने का विकल्प दिया गया है।

इंडिगो ने कहा, ‘‘ इंडिगो ने डीजीसीए के निर्देशानुसार अपने विमानों को खड़ा कर दिया है। उसने यह निर्देश सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जारी किए थे।’’ कल इंडिगो की लखनऊ जा रही एक उड़ान के40 मिनट के भीतर ही अहमदाबाद लौट आने के बाद डीजी मुसीए ने व्हिप जारी किया था। इस उड़ान के दौरान विमान का इंजन खराब हो गया था।

सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए डीजीसीए के निदेशक ने 12 मार्च को कंपनी के उन ए-320 नियो विमानों को तत्काल उड़ान भरने से रोक दिया जिनमें पीडब्ल्यू 1100 इंजन लगे हुए हैं। इससे पहले इंडिगो के तीन और ए-320 नियो विमानों को फरवरी में उड़ान भरने से रोक दिया गया था। कल इंडिगो और गो एयर के 11 विमानों को खड़ा किए जाने के बाद दर्जनों उड़ानें रद्द हुई्ं और देशभर में हजारों यात्रियों को परेशानी हुई।

 तो इसलिए दिया दिल्ली के मुख्यमंत्री के सलाहकार ने इस्तीफा

So the Delhi Chief Minister's Advisor resigns

नई दिल्ली। व्यक्तिगत कारणों और पारिवारिक प्रतिबद्धताओं का हवाला देते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के सलाहकार वी. के. जैन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उल्लेखनीय है कि मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ हुई कथित हाथापाई के मामले में कुछ ही दिन पहले पुलिस ने जैन से पूछताछ की थी।

सूत्रों में से एक ने मीडिया को मंगलवार को  बताया कि जैन ने व्यक्तिगत कारणों और पारिवारिक प्रतिबद्धताओं का हवाला देते हुए दिल्ली के सीएम के सलाहकार पद से इस्तीफा दे दिया है। सूत्र ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री कार्यालय को अपना इस्तीफा सौंप कर उसकी एक प्रति उपराज्यपाल को भेज दी है।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड के सीईओ पद से सेवा निवृत्त होने के कुछ ही दिन बाद जैन को सितंबर, 2017 में इस पद पर नियुक्त किया गया था। बोर्ड के अध्यक्ष केजरीवाल हैं। सूत्र ने बताया कि घटना के बाद से ही जैन मुख्यमंत्री कार्यालय नहीं आ रहे थे और एक सप्ताह की मेडिकल छुट्टी पर थे।

मुख्यमंत्री आवास पर 19 फरवरी को हुई एक बैठक के दौरान आप के विधायकों ने प्रकाश के साथ कथित रूप से हाथापाई की थी। दिल्ली पुलिस ने गत सप्ताह कोर्ट को सूचित किया था कि पूछताछ के दौरान जैन ने खुलासा किया है कि केजरीवाल के आवास पर आप विधायकों प्रकाश जारवाल और अमानतुल्ला खान ने मुख्य सचिव को घेर लिया और उनके साथ हाथापाई की।

जैन ने पहले कहा था कि उन्होंने कुछ नहीं देखा है क्योंकि घटना के वक्त वे शौचालय गए थे। प्रकाश के साथ हुई कथित हाथापाई के वक्त मुख्यमंत्री केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी उपस्थित थे।

प्रकाश के साथ एकजुटता जताते हुए आईएएस और दिल्ली, अंडमान निकोबार द्वीप समूह सिविल सेवा के अधिकारी आप के मंत्रियों द्वारा आयोजित बैठकों में भाग नहीं ले रहे हैं, और उनके साथ सिर्फ लिखित में  बातचीत कर रहे हैं। दिल्ली सरकार के कर्मचारियों के संयुक्त मंच ने इस संबंध में केजरीवाल और सिसोदिया के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

भारत-बांग्लादेश मुकाबला कल, फाइनल में जगह बनाने उतरेगी टीम इंडिया

India-Bangladesh match tomorrow

कोलंबो। श्रीलंका के खिलाफ सोमवार को जीत से उत्साहित भारतीय टीम का लक्ष्य बुधवार को बांग्लादेश के खिलाफ अपने आखिरी ग्रुप चरण मुकाबले में जीत के साथ निदहास त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में जगह पक्की करने का होगा।

निदहास टी-20 सीरीज में यदि मौजूदा स्थिति को देखें तो भारत ने अपने तीन मैचों में दो जीते हैं और वह चार अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर है जबकि मेजबान टीम श्रीलंका ने तीन मैचों में एक जीता है और दो हारे हैं जबकि बांग्लादेश ने दो मैच खेले हैं जिसमें एक जीत और एक हार के बाद वह दो अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है।

मौजूदा स्थिति में भारत के लिए अपनी फाइनल में जगह सुनश्चित करने के लिए बांग्लादेश पर जीत दर्ज करना काफी अहम होगा, क्योंकि यदि इस मैच में बांग्लादेश जीत दर्ज कर लेता है और अगले मैच में श्रीलंकाई टीम भी अपना आखिरी मैच बांग्लादेश से जीत जाती है तो नेट रनरेट की फाइनल टीम तय करने में अहम भूमिका रहेगी। ऐसे में पेचीदा समीकरणों से बचने के लिए जरूरी होगा कि रोहित की युवा टीम आखिरी मैच में जीत से फाइनल का टिकट पक्का कर ले।

भारत ने श्रीलंका से ओपनिंग मैच में पांच विकेट से हार झेली थी, लेकिन अगले मैचों में उसने बांग्लादेश से छह विकेट और फिर श्रीलंका से छह विकेट से जीत अपने नाम कर ली। हालांकि अगले मैच में बांग्लादेश से भारत को कड़ी चुनौती मिल सकती है जिसने श्रीलंका के खिलाफ 215 रन के बड़े लक्ष्य का भी आसानी से पीछा कर लिया था। वहीं घरेलू टीम का भी प्रदर्शन अब तक काफी प्रभावशाली रहा है।

टीमें :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, विजय शंकर, शर्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज, रिषभ पंत।

बांग्लादेश : महमूदुल्लाह (कप्तान), तमिम इकबाल, सौम्या सरकार, इमरूल कायेस, मुशफिकर रहीम, शब्बीर रहमान, मुस्ताफिजूर रहमान, रूबेल हुसैन, तसकीन अहमद, अबु हैदर, अबु जायेद, आरिफुल हक, नजमुल इस्लाम, नूरूल हसन, मेहदी हसन, लिटन दास।

मामूली घटत-बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

Stock market closed with slight declines

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज कारोबार की शुरुआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर ये घटत-बढ़त के साथ बंद हुआ । जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स कारोबार की समाप्ति पर 61.16 अंक यानि 0.18 प्रतिशत की गिरावट के साथ 33,856.78 के स्तर पर बंद हुआ।

 

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 5.45 अंक यानि 0.05 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,426.85 अंक पर बंद हुआ। गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान घरेलू शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये हरे निशान पर ही बंद हुआ।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स कारोबार की समाप्ति पर 610.80 अंक यानि 1.83 प्रतिशत की बढ़त के साथ 33,917.94 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 194.55 अंक यानि 1.90 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,421.40 अंक पर बंद हुआ।

 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.