बिहार में बाढ़ से 130 लोगों की मौत, असम में घट रहा जलस्तर

Samachar Jagat | Wednesday, 31 Jul 2019 08:23:27 AM
130 dead in floods in Bihar, falling water level in Assam

पटना। बिहार के13 जिलों में आयी बाढ से अब तक 130 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 88.46 लाख आबादी प्रभावित हुई है। असम में सभी प्रमुख नदियों में जल स्तर अब घटने लगा है। पिछले 24 घंटे में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है। राज्य में बाढ़ की चपेट में आने से 86 लोगों की मौत हो चुकी है । 

आपदा प्रबंधन विभाग से मंगलवार को प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार के 13 जिले-शिवहर, सीतामढी, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, दरभंगा, सहरसा, सुपौल, किशनगंज, अररिया, पूॢणया एवं कटिहार में अबतक 130 लोगों की मौत हुई है जबकि 88.46 लाख आबादी प्रभावित हो चुकी है ।

बिहार में बाढ से मरने वाले 130 लोगों में सीतामढी के 37, मधुबनी के 30, दरभंगा के 14, अररिया के 12, शिवहर के 10, पूॢणया के 9, किशनगंज के 7, मुजफ्फरपुर एवं सुपौल के 4—4, पूर्वी चंपारण के 2 और सहरसा के एक व्यक्ति शामिल हैं । कटिहार और पश्चिमी चंपारण में बाढ के कारण किसी की मौत की सूचना नहीं है। 

बिहार के बाढ प्रभावित जिलों में राहत शिविर चलाए जा रहे हैं। भोजन की व्यवस्था के लिए 442 सामुदायिक रसोई चलाए जा रहे हैं। बाढ प्रभावित इलाके में राहत एवं बचाव कार्य के लिये एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कुल 27 टीम, 876 मानव बल को लगाया गया है तथा 133 मोटरबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है।

केंद्रीय जल आयोग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार की कई नदियां बूढी गंडक, बागमती, अधवारा समूह, कमला बलान और खिरोही नदी विभिन्न स्थानों पर आज सुबह खतरे के निशान से उपर बह रही थी । भारत मौसम विभाग के अनुसार बिहार की सभी नदियों के जलग्रहण क्षेत्रों में बुधवार की सुबह तक हल्की से साधारण बारिश की संभावना जतायी गयी है। 

असम में सभी प्रमुख नदियों में जल स्तर अब घटने लगा है । पिछले 24 घंटे में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है । राज्य में बाढ़ की चपेट में आने से 86 लोगों की मौत हो चुकी है । 

गुवाहाटी से मिली खबर के मुताबिक, असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने कहा कि 13 जिलों के 864 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। धेमाजी, दरांग, बारपेटा, नलबाड़ी, चिरांग, गोलपाड़ा, कामरूप, कामरूप (एम), मोरीगांव, नगांव, गोलाघाट, जोरहाट और कछार जिले बाढ़ से प्रभावित हैं। एएसडीएमए ने बताया कि कुल 417 राहत कैंप चलाए जा रहे हैं। इसमें 30925 लोगों ने शरण ले रखी है। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.