हर रोज 1300 लोग कैसर के शिकार हो रहे: अश्विनी

Samachar Jagat | Saturday, 15 Sep 2018 04:20:25 PM
1300 people are being killed every day: Ashwani

नयी दिल्ली। केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा है कि देश में तेजी से बढ़ते कैंसर को देखते हुए इसकी रोकथाम के लिए जन जागरण फैलाने और रोकथाम के लिए एहतियाती उपाय उठाने की जरुरत है क्योंकि हर दिन औसतन 1300 से अधिक लोग इस डरावनी बीमारी के शिकार हो रहे हैं।

चौबे ने आज यहां ग्रामीण स्नेह फाउंडेशन की ओर से कैंसर के बारे में जागरूकता के लिए आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए यह बात कही। कार्यक्रम में प्रसिद्ध अभिनेत्री एवं इस फाउंडेशन की जनजागरण दूत मनीषा कोई राला , भारतीय जनता पार्टी के संसद मनोज तिवारी ,कांग्रेस संसद राजीव शुक्ल , स्वास्थ्य सचिव प्रीति सुदान एवं कई कैंसर विशेषग्य भी मौजूद थे।

फाउंडेशन की विज्ञप्ति के अनुसार चौबे ने कहा कि भारतीय चिक्तिसा अनुसन्धान परिषद् की रिपोर्ट के अनुसार 2020 तक कैंसर के मामलों में 25 प्रतिशत बढऩे का अनुमान है। हर साल कैंसर के दस लाख नये मामलों का निदान किया जा रहा है और 2035 तक हर वर्ष कैंसर के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बारह लाख तक बढऩे की उम्मीद है। लेकिन भचता की बात नही क्योंकि दो तिहाई मामलों में रोकथाम से रोग पर काबू पाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि इसकी रोकथाम के लिए कैंसर के बारे में जागरूकता  फैलाने और जल्दी पता लगाने की जरुरत हैं। स्वास्थ्य सचिव प्रीती सुदान ने भी कहा कि आयुष्मान भारत कार्यक्रम में भी हम कैंसर के मरीजों पर ध्यान केन्द्रित कर रहे हैं और अब प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को भी  मजबूत बनाया जा रहा है। कैंसर मधुमेह हाइपर टेंशन जैसे रोगों की स्क्रीभनग की जा रही है ताकिन इन रोगों की रोकथाम हो सके। कैंसर को जीतने वाली अभिनेत्री मनीषा कोईराला ने लोगों को सलाह दी कि जीवन शैली पर ध्यान दिया जाना चाहिए और प्लास्टिक तथा फास्ट $फूड का इस्तेमाल न किया जाये । उन्होंने कहा कि जीवन में एक सकारात्मक ²ष्टि का होना जरुरी है । महिलाओं को इस रोग से घबराने की जरुरत नही है।

संसद राजीव शुक्ल और मनोज तिवारी ने इस रोग की रोथं के लिए नागरिक समुदाय को जोडऩे की अपील की ताकि समाज में जागरूकता अभियान चलाया जा सके। कार्यक्रम में माइंड बॉडी एंड सोल पत्रिका का विमोचन भी किया गया और कैंसर विशेषज्ञों ने भी विचार रखे तथा कैंसर से बचने वाले लोगों ने अपनी कहानियां भी सुनायी। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.