14 फरवरी : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Thursday, 14 Feb 2019 05:06:28 PM
14 February top 10 news

कांग्रेस महासचिव बनने के बाद प्रियंका गांधी का ये बड़ा बयान, कहा-चुनाव लड़ेंगी तो...

Priyanka Gandhi big statement after becoming Congress general secretary

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को धार देने की कवायद में जुटी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा है कि वह चुनाव लड़ने की बजाय संगठन की मजबूती के लिए दी गई जिम्मेदारी को निभाना पसंद करेंगी। कांग्रेस की जमीनी हकीकत को परखने और उसकी मजबूती के उपायों को लेकर पिछले तीन दिनो से बैठक कर रही प्रियंका ने नेताओं और कार्यकर्ताओं से साफ तौर पर कहा कि वे उन्हें किसी सीट से चुनाव लड़ने के लिये न कहें क्योंकि अगर वह चुनाव लड़ेंगी तो बाकी सीटों पर ध्यान नहीं दे पाएंगी।

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को पुनर्जीवित करने के लिए दिन-रात एक कर रहीं प्रियंका गांधी ने यह भी कहा है कि उन्हें लगता है कि पार्टी को राज्य में अपने पैरों पर खुद खड़ा होना चाहिए। गोरखपुर से आए कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने प्रियंका से मुलाकात करने के बाद गुरुवार को 'यूनीवार्ता’ को बताया कि उन्होंने वाड्रा को लखनऊ लोकसभा सीट से गृह मंत्री राजनाथ सिंह का मुकाबला करने का सुझाव दिया ताकि इससे मतदाताओं में एक संकेत जाए और वाराणसी और गोरखपुर जैसी वीवीआईपी सीटों पर भी इसका असर पड़े।

उन्होंने बताया कि इस सुझाव पर प्रियंका ने कहा कि सभी नेता मुझे अपने इलाके से चुनाव लड़ने के लिए बुला रहे हैं लेकिन मेरे सामने एक बड़ा काम है और मुझे इसे पूरा करना है। दिलचस्प है कि प्रियंका को कांग्रेस के नेताओं ने लखनऊ के अलावा फतेहपुर, गोरखपुर और वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ने का सुझाव दिया लेकिन सुश्री वाड्रा ने इन सुझावों को यह कहते हुये नहीं माना कि अगर वह चुनाव लड़ेंगी तो अन्य सीटों पर ध्यान नहीं दे सकेंगी।

प्रियंका ने कहा कि मैं अकेले चलूं और जनता को देखकर हाथ हिलाऊं या हर जिले में भी जाऊं तो इससे कांग्रेस को वोट नहीं मिलने वाले हैं बल्कि संगठन को मजबूत बनाकर ही वोट जुटाए जा सकते हैं। कांग्रेसी नेता ने बताया कि वाड्रा ने सुझाव दिया है कि पार्टी को किसी से गठबंधन नहीं करना चाहिए और चुनावी मौसम में दिखने वाले नेताओं को इस बार टिकट नहीं दिया जाना चाहिए। इस नेता ने हालांकि यह भी बताया कि उन्होंने महान दल से प्रस्तावित गठबंधन का भी विरोध किया क्योंकि इससे कांग्रेस को कोई फायदा नहीं होने वाला है।

उन्होंने बताया कि 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने महान दल को पांच सीटें दी थीं लेकिन इन सीटों पर उसे जीत हासिल नहीं हुयी थी। इस नेता ने प्रियंका को यह जानकारी भी दी कि सुहेलदेव समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर को कांग्रेस ने ही नेता बनाया लेकिन पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की लोकप्रियता बढèने पर वह उसके साथ जुड़ गए।

उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं और नेताओं से कहा कि बूथ स्तर पर ध्यान देना जरूरी है क्योंकि बूथ कमेटियां ही चुनाव जिताने में बड़ी भूमिका निभाती हैं। कांग्रेस की राज्य कमेटी के बड़े आकार पर भी नाराजगी जताते हुये कहा कि उत्तर प्रदेश में संगठन जितना बड़ा है उसे देखकर संयुक्त राष्ट्र जैसा लगता है। इसे ऐसा बनाना जरूरी है ताकि लोगों की जिम्मेदारी तय की जा सके। उन्होंने नेताओं को भी सुझाव दिया कि वे जहां से चुनाव लड़ना चाहते हैं वहां संगठन को मजबूत करने पर ध्यान दें।

वहीं, अलग-अलग लोकसभा सीटों के नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुलाकात के दौरान प्रियंका ने उन्हें यह जानकारी दी कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 2015 से ही उन्हें उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी लेने के लिए कह रहे थे लेकिन वह मना कर रही थीं। वाड्रा का कहना था कि इस चुनौती के लिए अब वह ताकत जुटा पाई हैं।

दिल्ली कांग्रेस चुनाव समिति की घोषणा, शीला दीक्षित की अगुवाई में हुआ ऐलान   

Delhi Congress Election Committee Announcement

नई दिल्ली। कांग्रेस आलाकमान ने आगामी लोकसभा चुनावों को देखते हुए दिल्ली की सात लोकसभा सीटों के लिए गुरुवार को प्रदेश चुनाव समिति, घोषणापत्र समिति ,प्रचार समिति और अन्य समितियों की घोषणा की है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित की अध्यक्षता में 32 सदस्यीय चुनाव समिति की घोषणा की गई है।

समिति में कार्यकारी अध्यक्ष हारुन युसूफ ,राजेश लिलोठिया, देवेंद्र यादव , पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन , जयप्रकाश अग्रवाल , सुभाष चौपड़ा और अरविंदर सिंह लवली को शामिल किया गया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल, पूर्व सांसद कर्ण सिंह , जर्नादन द्बिवेदी, परवेज हाशमी, महाबल मिश्रा, संदीप दीक्षित और रमेश कुमार भी इसके सदस्य होंगे।

दिल्ली सरकार में मंत्री रहे योगानंद शास्त्री,मंगतराम सिंघल और रमाकांत गोस्वमी भी समिति में शामिल हैं। पूर्व विधायकों में प्रहलाद सिंह साहनी, मुकेश शर्मा , जय किशन , हसन अहमद ,मतीन अहमद ,अनिल भारद्बाज , हरीशंकर गुप्ता के अलावा मनीष चतरथ ,एकीकृत दिल्ली नगर नगम में सदन के नेता रहे जितेंद्र कोचर ,चतर सिंह ,ब्रह्म यादव , ओम प्रकाश विधूड़ी , मोहम्मद जिया और नीतू वर्मा भी इस समिति में शाामिल हैं।

मीडिया समन्वय समिति का अध्यक्ष गोस्वामी को बनाया गया है। इसकी संयोजक पूर्व प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष ओनिका मेहरात्रा और सदस्य फरहान हाशमी और राजकुमार मग्गो होंगे। समन्वय समिति की अध्यक्ष शीला दीक्षित ,उपाध्यक्ष अशोक कुमार वालिया ,संयोजक देवेंद्र यादव और सह संयोजक राजकुमार चौहान हैं।

अभियान समिति के अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा और उपाध्यक्ष परवेज हाशमी , सदस्य कर्ण सिंह और जनार्दन द्बिवेदी हैं। समन्वय समिति का जिम्मा पूर्व प्रदेश अध्यक्ष माकन को सौंपा गया है। कार्यकारी अध्यक्ष देवेंद्र यादव इसके उपाध्यक्ष और मतीन अहमद संयोजक होंगे और इसके सदस्य वालिया और सिंघल हैं।

अमेरिका ने आतंकवाद के कारण अपने नागरिकों को पाकिस्तान ना जाने की सलाह दी

America advised its citizens not to go to Pakistan due to terrorism

वाशिंगटन। अमेरिका ने मुख्य रूप से आतंकवाद और पाकिस्तान के भीतर या उसके समीप नागरिक विमानों को होने वाले खतरे की वजह से अपने नागरिकों से एशियाई देश की यात्रा पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया है। संघीय विमानन प्रशासन ने बुधवार को जारी एक नोटिस में कहा कि आतंकवादी समूह पाकिस्तान में संभावित हमलों की योजना बना रहे हैं।

विदेश मंत्रालय ने अपने ताजा यात्रा परामर्श में कहा कि आतंकवाद के कारण पाकिस्तान की यात्रा पर पुन: विचार करें। उसने अमेरिकी नागरिकों से आतंकवाद और सशस्त्र संघर्ष की संभावना के कारण पूर्व संघीय प्रशासित जनजातीय इलाकों (एफएटीए) और कश्मीर के पाकिस्तान के कब्जे वाले हिस्से समेत बलूचिस्तान तथा खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की यात्रा ना करने के लिए कहा है।

मंत्रालय ने कहा कि आतंकवादी समूह पाकिस्तान में हमलों की योजना बना रहे हैं। आतंकवादी परिवहन के हब, बाजार, शॉपिग मॉल, सैन्य प्रतिष्ठानों, हवाईअड्डों, विश्वविद्यालयों, पर्यटक स्थलों, स्कूलों, अस्पतालों, प्रार्थना स्थलों और सरकारी केंद्रों को निशाना बना सकते हैं। उसने कहा कि पिछले कई वर्षों में बड़े पैमाने पर आतंकवादी हमलों से सैकड़ों लोग घायल हुए हैं।

अपने नागरिकों से कश्मीर के पाकिस्तान के कब्जे वाले हिस्से में ना जाने का अनुरोध करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि ऐसा पता चला है कि इलाके में आतंकवादी समूह सक्रिय हैं। उसने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच सशस्त्र संघर्ष का खतरा बना हुआ है। भारत और पाकिस्तान की सेनाओं के बीच नियंत्रण रेखा पर बार-बार गोलीबारी होती है।

मंगल पर नासा के 'अपॉर्च्युनिटी’ यान का शानदार सफर खत्म

NASA Opportunity Rover Mission on Mars Comes to End

वाशिंगटन। मंगल ग्रह पर पिछले 15 साल से चल रहे नासा के 'अपॉर्च्युनिटी’ यान का सुनहरा सफर खत्म हो गया है। यान से संपर्क के लिए पिछले आठ महीने से चल रही कोशिशें नाकाम होने के बाद अभियान खत्म होने की घोषणा की गई है। गत साल जून में मंगल ग्रह पर उठे भीषण बवंडर की वजह से अपॉर्च्युनिटी यान को काफी नुकसान पहुंचा और इससे धरती पर सिग्नल आना रूक गया था।

संपर्क बहाल करने के लिए हजार कोशिशों के बाद भी नासा के जेट प्रोपल्सन लेबोरेटरी (जेपीएल) में स्पेस फ्लाइट ऑपरेशंस फैसलिटी के इंजीनियर कामयाब नहीं हो पाए। मंगलवार को भी संपर्क करने के नाकाम प्रयास के बाद अभियान खत्म करने की घोषणा की गई। सौर ऊर्ज़ा से चालित यान से आखिरी बार पिछले साल 10 जून को संपर्क हुआ था।

मंगल पर 90 दिनों तक रहने और एक किलोमीटर की यात्रा के लिए इसे तैयार किया गया था, लेकिन इसने उम्मीदों से कई गुणा बढ़कर काम किया। यान ने निर्धारित वक्त से 60 गुणा अधिक वक्त वहां गुजारा और 45 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय कर महत्वपूर्ण जानकारी भेजी। 

नासा के विज्ञान अभियान निदेशालय के सहायक प्रशासक थॉमस जुरबूचेन ने कहा कि एक दशक से ज्यादा समय बिता कर अंतरिक्ष अन्वेषण में अपॉर्च्युनिटी ने मिसाल कायम की है। इसने मंगल के अनछुए पहलुओं से वाकिफ कराया। फ्लोरिडा में केप केनावरल एयर फोर्स स्टेशन से प्रक्षेपित किए जाने के सात महीने बाद 24 जनवरी 2004 को अपॉर्च्युनिटी मंगल ग्रह पर पहुंचा था।

खान त्रिमूर्ति से तुलना नही की जानी चाहिये : रणवीर

Khan should not be compared to Trinity: Ranveer

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह का कहना है कि उनकी तुलना खान त्रिमूर्ति से नही की जानी चाहिये। रणवीर सिंह की फिल्में पद्मावत और सिंबा हाल के समय में ब्लॉकबस्टर साबित हुयी है। खान त्रिमूर्ति सलमान खान ,शाहरूख खान और आमिर खान की फिल्में पिछले वर्ष अपेक्षित सफलता नहीं हासिल कर पायी। इस बारे में पूछे जाने जाने पर रणवीर भसह ने कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि मेरी फ़ल्मिें चल रही हैं लेकिन मैं ये कभी नहीं कह सकूंगा कि मेरी तुलना खान्स के साथ हो। मैं पिछले कुछ साल से हूँ लेकिन वो तो दो दशक से ज्यादा समय से काम कर रहे हैं।

इतने समय तक उन्होंने अपने सुपर स्टारडम को बरकरार रखा है। वो ड्राइविंग फ़ोर्स रहे हैं। कोई तुलना संभव ही नहीं है मेरी या मेरे जैसे नए लडक़ो की इन लोगों के से। कभी-कभी होता है कि फिल्म नहीं चल पाती है या ये कहूंगा कि मेरी फिल्में बायचांस चल गई हैं। सलमान साहब की अगली फिल्म भारत चलेगी और रिकॉर्ड तोड़ कर रख देगी।

रणवीर सिंह ने कहा मेरा टाइम अभी आया नहीं है अब आने वाला है या कहिए अब आएगा। अभी तो सिर्फ शुरुआत है मेरी। कुछ साल पहले मैं फिल्म इंडस्ट्री में पैर जमाने की कोशिश कर रहा था तो वो रिसेशन का समय था। कोई भी फिल्म नए लडक़े को ले कर फिल्म नहीं बना रहा था। तब मैं अपने आप से कहता था कि मेरा भी टाइम आएगा क्योंकि मुझमें वो बात है। 

अपने जीवन पर आधारित फिल्म का निर्देशन करेंगी कंगना

Kangana will direct the movie based on her life

मुंबई। अभिनेत्री कंगना रनौत जल्द ही अपने जीवन पर आधारित एक फिल्म का निर्देशन करेंगी। हालांकि उन्होंने साफ किया है कि फिल्म खुद के प्रचार पर आधारित नहीं होगी। फिल्म की पटकथा का लेखन फिल्म ‘बाहुबली’ के लेखक केवी विजयेंद्र ने किया है। उन्होंने कंगना की हालिया रिलीज फिल्म ‘मणिकर्णिका’ की पटकथा भी लिखी थी।

कंगना के जीवन पर आधारित फिल्म की शूटिंग इस साल अक्टूबर-नवंबर में शुरू होगी। कंगना ने इस बारे में एक बयान जारी कर कहा, ’’मैं अपने जीवन पर आधारित फिल्म का निर्देशन करने जा रही हूं, लेकिन यह प्रचार वाली फिल्म नहीं है। उन्होंने कहा, मैं अपने आस-पास के लोगों के प्यार से उत्साहित हूं, जिन्होंने कभी मुझमें भेद नहीं किया, बल्कि जैसी मैं हूं वैसा ही स्वीकार किया। 

WI VS ENG: वनडे सीरीज से पहले विंडीज टीम को लगा बड़ा झटका, यह तेज गेंदबाज हो गया सस्पेंड

WI VS ENG: A big blow to the West Indies before the ODI series, it becomes fast bowlers Suspend

स्पोटर्स डेस्क। वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज खेली जानी है। लेकिन इस सीरीज से पहले विंडीज टीम को एक बडा झटका लगा है। पांच मैचों की वनडे सरीीज के पहले चार मैचों में तेज गेंदबाज शेनन ग्रैबियल को सस्पेंड कर दिया है। क्योंकि उनके बीते 24 माह में उनके डिमैरिट पॉइट्स की संख्या 8 पहुंच गई है। इस कारण से ही उन्हें सजा मिली है। शैनन ने सेंट लूसिया टेस्ट मैच के दौरान इंग्लैंड के कप्तान जो रूट पर समलैंगिकता से जुडी टिप्पणी की थी। इस वजह से आईसीसी ने उन्हें आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया। 

आपको बता दें कि इस दौरान उनपर 75 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया था। इसके साथ ही शेनन को तीन डिमैरिट पॉइंट भी मिले थे। इस मैच में ग्रैबियल को आईसीसी के नियम 2.13 के उल्लंघन का दोषी पाया गया था। गौरतलब है कि मैच के तीसरे दिन शेनन और इंग्लैंड के दो बल्लेबाज कप्तान रूट और जोए डेनली के बीच कहासुनी हुई थी। इसमें रूट का बयान स्टंप माइक में कैद हो गया। रूट ने कहा था कि इसे लेकर बेइज्जती नहीं कीजिए। समलैंगिक होेने में किसी तरह की बुराई नहीं है। 

हालांकि इसके बाद ग्रैबियल ने मंगलवार को मैच के बाद अपना अपराध भी स्वीकार कर लिया था। इसके बाद मैच रेफरी जैफ क्रो की सजाक को स्वीकार कर लिया था। तो वहीं इस मैच में इंग्लैंड ने  232 रनों से जीत हासिल की है। 

मुझे विश्वास था कि मैं छक्का मार सकता हूं, इसलिए मैंने कृणाल को रन लेने से मना किया: कार्तिक

I was confident that I could hit six, so I refused to take Krishnol to run: Karthik

स्पोटर्स डेस्क। भारतीय टीम ने हाल ही में न्यूजीलैंड का दौरा किया। इस दौरे पर टीम इंडिया ने वनडे सीरीज को अपने नाम किया, तो वहीं टी20 सीरीज में हार का सामना करना पडा। टीम इंडिया को 1—2 से हार का सामना करना पडा। दरअसल, टी20 सीरीज के आखिरी और अंतिम मैच में टीम इंडिया को अंतिम ओवर में जीत के लिए 16 रन की जरूरत थी। उस समय टीम इंडिया की तरफ से कृणाल पांड्या और दिनेश कार्तिक मौजूद थे। हालांकि यह मैच टीम इंडिया चार रन से हार गई। 

आपको बता दें कि इस हार के बाद अंतिम ओवर की तीसरी गेंद पर ​कार्तिक का दौड़कर एक रन न लेना चर्चा का विषय बना रहा। लेकिन अब कार्तिक ने इसको लेकर सफाई दी है। कार्तिक ने कहा कि कृणाल पांड्या को एक रन लेने से मना करने के बाद उन्हें विश्वास था कि वह छक्का मार सकते है। उन्होंने इस मैच में 33 रन की पारी में 16 गेंदों का सामना किया था। 

भारतीय टीम के खिलाडी दिनेश कार्तिक ने बताया कि मुझे लगता है कि उस स्थिति के बाद मैंने और कृणाल पांड्या ने काफी अच्छी बल्लेबाजी की थी। हम मैच को ऐसी स्थिति में लाने में सफल रहे जहां गेंदबाज दबाव में थे। हमें काम खत्म करने का यकीन था। उस समय मुझे विश्वास था कि मैं छक्का मार सकता हूं। 

कार्तिक ने कहा कि मध्यक्रम के बल्लेबाज के रुप में कई बार आपको दबाव में बडे शॉट खेलने की अपनी क्षमता पर विश्वास करना होता है। उस सयम अपने जोडीदार पर भरोसा करना भी महत्वूपर्ण है। उस मौके पर मैं उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा लेकिन क्रिकेट के खेल में ऐसी चीजें होती है। इस मैच में कार्तिक और कृणाल के बीच 63 रन की शानदार साझेदारी हुई। हालांकि दोनों ही खिलाडी अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके और टीम इंडिया इस मैच को चार रन से हार गई। 

बजट से आवास क्षेत्र को मिलेगी गति, बिल्डर अपनी छवि बेहतर करें: मोदी

Budget will get housing, speed builder, improve image: Modi

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को अंतरिम बजट की घोषणाओं का जिक्र करते हुए बुधवार को को इससे रीयल एस्टेट क्षेत्र को काफी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि अब बिल्डरों को अपनी साख बेहतर बनाने के लिये काम करना चाहिये। क्रेडाई द्वारा यहां आयोजित रीयल एस्टेट सम्मेलन को संबोधित करते हुये मोदी ने कहा कि उनकी सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत तेजी से काम कर रही है ताकि 2022 तक सभी को घर उपलब्ध कराने के लक्ष्य को पूरा किया जा सके। 

मोदी ने अपने संबोधत उनकी सरकार द्वारा पिछले चार साढे चार साल के दौरान रीयल एस्टेट क्षेत्र के लिये उठाये गये कदमों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि रीयल्टी क्षेत्र के लिये लाये गये नये कानून रेरा और बेनामी संपत्ति कानून से बिल्डरों और घर खरीदारों के बीच जो विश्वास की कमी थी उसे पाटने में काफी कुछ मदद मिली है। उन्होंने कहा कि रीयल्टी क्षेत्र में कारोबार सुगमता के मामले में भी तेजी आई है और अब निर्माण परमिट अधिक तेजी से दिये जा रहे हैं। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2019- 20 के अंतरिम बजट से आवास क्षेत्र को काफी फायदा होगा। बजट में घर खरीदारों के साथ साथ मकान बनाने वालों को भी काफी लाभ होगा। उन्होंने कहा कि बजट में पांच लाख रुपये तक की कमाई वालों को आयकर से पूरी छूट दी गई है। इसका लाभ भी आवास क्षेत्र को मिलेगा क्योंकि जो भी पैसा बचेगा वह आवास क्षेत्र में जायेगा। मोदी ने कहा नवयुवक इस लाभ का फायदा उठाकर मकान खरीदने के लिये प्रोत्साहित होंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बजट में रीयल एस्टेट क्षेत्र के फायदे के लिये और भी कई घोषणायें की गई हैं। किराये से होने वाली आय पर स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) की छूट सीमा को 1.8 लाख रुपये से बढ़ाकर 2.4 लाख रुपये कर दिया गया है। आवासीय आय पर दी जाने वाले छूट को भी अब खुद के इस्तेमाल के लिये रखे जाने वाले एक मकान से दो मकानों के लिये कर दिया गया है। आवासीय संपत्ति की बिक्री से होने वाले पूंजीगत लाभ का अब एक के बजाय दो मकान में निवेश की अनुमति दे दी गई है। 

मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने पिछले चार- साढे चार साल के दौरान रीयल एस्टेट क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव लाने के लिये गंभीर प्रयास किये हैं। उन्होंने कहा कि नोटबंदी से रीयल एस्टेट क्षेत्र में कालेधन के इस्तेमाल पर अंकुश लगा है। हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उनके इस फैसले से शुरू में कुछ समस्यायें आई हैं क्योंकि उन्होंने समय से आगे रहते हुए काम किया है।

158 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes with losses of 158 points

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज सुबह कारोबार की शुरूआत गिरावट के साथ हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये गिरावट के साथ लाल निशान पर बंद हुआ। गिरावट के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 157.89 अंक यानि 0.44 प्रतिशत की गिरावट के साथ 35,876.22 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी पर भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट हावी रही और ये 47.60 अंक यानि 0.44 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,746.05 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान सुबह शेयर बाजार मामूली घटत-बढ़त के साथ खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये गिरावट के साथ लाल निशान पर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 88.84 अंक यानि 0.24 प्रतिशत की गिरावट के साथ 36,306.19 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 360.92 अंक यानि 0.99 प्रतिशत की गिरावट के साथ 36,034.11 के स्तर पर बंद हुआ। 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 34.85 अंक यानि 0.32 प्रतिशत की बढ़त के साथ 10,866.25 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 37.75 अंक यानि 0.35 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,793.65 के स्तर पर बंद हुआ।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.