14 मार्च : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Thursday, 14 Mar 2019 04:47:48 PM
14 March top 10 news

लगातार चौथी बार चीन ने बचाया आंतकी मसूद अजहर को, अमेरिका ने इसे लेकर दिया अब तक का सबसे बड़ा बयान

 fourth time China has rescued a large number of Maasud Azhar, America's biggest statement

इंटरनेट डेस्क: आतंकी संगठन जैशएमोहम्मद के चीफ  मसूद अजहर पर  शिकंजा कसने की पूरी तैयारी भारत की और से की गई लेकिन एक बार फिर से चीन ने अपना सख्त रवैया अपना ही लिया है बुधवार को आंतकी मसूद अजहर की डेडलाइन खत्म होने वाली थी ऐसे में अलकायदा प्रतिबंध समिति में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद यूनएससी के किसी भी सदस्य द्वारा कोई आपत्ति नहीं जताने पर उसे अंतरराष्ट्रीय आंतकी घोषित किया जा सकता है लेकिन पड़ोसी देश चीन एक बार फिर आतंकी मौलाना मसूद अजहर के साथ हो गया है, और अपने वीटो पावर का इस्तेमाल कर उसे बचा लिया है

खबरों की माने तो बुधवार शाम को संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा समिति की बैठक में चीन ने अपने वीटो पावर का एक बार और इस्तेमाल कर भारत की कोशिशों को धूमिल कर दिया है, जिसके बाद भारत ने कठोर आपत्ति दर्ज कराई है जिसके बाद अमेरिका भी अब भारत के साथ खड़ा हो गया है अमेरिका की ओर से यूएनएससी में कड़ा बयान दिया गया कि अगर चीन लगातार इस तरह की अड़चन बनता रहा, तो जिम्मेदार देशों को कोई और कदम उठाना पड़ सकता है

जानकारी अनुसार बुधवार को अमेरिका की ओर से एक बयान जारी हुआ उसमें कहा गया है कि पाकिस्तान चीन की मदद से कई बार जैश.ए.मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित होने से बचाता रहा है, ये चौथी बार है जब चीन ने इस तरह से मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित होने से बचाया है इस दौरान सख्त भाषा का इस्तेमाल करते हुए अमेरिका ने आगे कहा कि अगर इसी तरह चीन द्वारा मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित होने से बचाता रहा तो सुरक्षा परिषद के अन्य सदस्यों को सख्त रुख अपनाना पड सकता है, लेकिन हालात यहां तक नहीं आने चाहिए

वैसे आपकों बतादें की जम्मूकश्मीर के  पुलवामा आतंकी हमले के गुनाहगार मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने के लिए भारत की कोशिशों को दुनिया के कई बड़े देशों का साथ मिला है पर पड़ोसी मुल्क ने एक बार फिर से भारत की कोशिशों पर पानी फेर दिया है खबरों की माने तो संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद के ही सदस्य अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन ने मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव पेश किया था, लेकिन एक बार फिर चीन ने वीटो पावर का इस्तेमाल कर इसपर रोक लगाने का काम कर दिया है ऐसे में चीन द्वारा की गई इस हरकत के बाद भारत के विदेश मंत्रालय ने भी बयान जारी कर कहा की चीन के इस मूव से हम बहुत निराश हैं, लेकिन जिन सदस्य देशों ने भारत के समर्थन में प्रस्ताव दिया और उसका साथ दिया उन सभी को धन्यवाद है  चीन की इस विटो पावर के इस्तेमाल के बाद सोशल मीडिया पर भी लोगों में बहुत गुस्सा देखा गया है और चीन का विरोध कर रहे है 

लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस ने जारी की अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची, प्रिया दत्त यहां से लड़ेगी चुनाव

Lok Sabha Elections 2019: Congress releases second list of candidates, Priya Dutt will contest from here

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद से ही सभी राजनीतिक पार्टिया सक्रिय हो गई है। तो वहीं राजनीतिक दल अपने—अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर रहे है। कांग्रेस पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। इनमें महाराष्ट्र से पांच नाम शामिल है। हालांकि इससे पहले कांग्रेस ने अपने 15 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी। इन 15 उम्मीदवारों में यूपी से 11 और गुजरात से 4 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे। 

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में पांच नामों की घोषणा के साथ ही कांग्रेस ने वहां लोकसभा चुनाव का शंखनाद कर दिया है। महाराष्ट्र के नागपुर से नाना पटोले, गढ़चिरोली-चिमुर से डॉ नामदेव दल्लू जी उसेंडी, मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से प्रिया दत्त, मुंबई साउथ से मिलिंद मुरली देवड़ा सोलापुर एससी से सुशील कुमार शिंदे का नाम शामिल है। 

इससे पहले कांग्रेस द्वारा जारी पहली सूची में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सुप्रीमो सोनिया गांधी का नाम भी आ गया है। राहुल गांधी अमेठी से, तो सोनिया गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ेगें। इनके अलावा कांग्रेस के ​वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद फर्रुखाबाद से, कुशीनगर से आरपीएन सिंह, सहारनपुर से इमरान मसूद, बदायूं से सलीम इकबाल शेरवानी, धौरहरा से जतिन प्रसाद, उन्नाव से अनु टंडन, अकबरपुर से राजाराम पाल, जालौन से बृजलाल खबरी, फैजाबाद से निर्मल खत्री चुनाव लडेंगे। तो वहीं गुजरात की चार सीटों में से अहमदाबाद वेस्ट से राजू परमार, आनंद से भ​रत सिंह सोलंकी, वडोदरा से प्रशांत पटेल, छोटा उयपुर से रंजीत मोहन सिंह पर भरोसा जताया है। 

पूर्व प्रधानमंत्री के बेटे बिलावल भुट्टो जरदारी ने पाक सरकार पर लगाया यह आरोप, कहा कि...

Former Prime Minister's son Bilawal Bhutto Zardari accused the Pakistan government of being ...

नई दिल्ली। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के चेयरमैन और पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो जरदारी ने पाकिस्तान सरकार पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने पाकिस्तान सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पाकिस्तान में आतंकी संगठन खुलेआम काम कर रहे है। इसके साथ ही कहा कि दूसरे देशों पर हमला करने वाले आतंकी खुलेआम क्यों घूम रहे है?  इस दौरान उन्होंने इमरान खान की पार्टी तहरीक—ए—इंसाफ पर निशाना साधा और आरोप लगाया। 

बिलावल भुट्टो जरदारी ने ये बाते सिंध विधानसभा में पत्रकारों से बात करते हुए कही है। पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि पाकिस्तान में काम कर रहे आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने के कारण उनके माता—पिता को सजा भुगतनी पडी। ये आतंकी संगठन पाकिस्तान में बच्चों को मार रहे है। विदेशी धरती पर हमले कर रहे हैं। इसकी सजा आज पूरा पाकिस्तान भुगत रहा है। 

इसके अलावा बिलावल भुट्टो ने यह दावा भी किया कि पाकिस्तान के पीएम इमरान खान की पार्टी तहरीक—ए—इंसाफ में ऐसे तीन मंत्री है जिनका प्रतिबंधित संगठनों से है। गौरतलब है कि पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने हाल ही में कहा ​था कि विदेशों में हमले करने के लिए पाकिस्तान की धरती पर किसी भी आतंकी संगठन को काम नहीं करने दिया जाएगा। हालांकि इसके बाद उनकी सरकार ने इस्लामिक आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई की घोषणा की। बिलावल भुट्टो जरदारी पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के बेटे है। इसके अलावा वे पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के चेयरमैन और पाकिस्तान नेशनल असेंबली के सदस्य भी है। 

चीन के साथ व्यापार सौदे की कोई हड़बड़ी नहीं : ट्रंप

No deal of business deal with China: Trump

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्हें चीन के साथ व्यापार समझौते को लेकर कोई हड़बड़ी नहीं है। ट्रंप ने यह बयान ऐसे समय पर दिया है जब दोनों देशों के बीच व्यापारिक तनाव सुलझाने को लेकर बातचीत चल रही है। दोनों पक्ष पिछले साल दिसंबर से इस बारे में बातचीत कर रहे हैं। इस बीच यह भी खबर है कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने इस महीने फ्लोरिडा में ट्रंप के मार-अ-लागो रिसॉर्ट में होने वाली संभावित मुलाकात को आगे टाल दिया है।

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे लगता है कि चीजें सही दिशा में आगे बढ़ रही हैं। हम देखेंगे कि कब यह पूरा होगा। मुझे कोई हड़बड़ी नहीं है। मैं बस यह चाहता हूं कि समझौता सही हो, जो कि सबसे महत्वपूर्ण है। किसी ने कहा कि मैं हड़बड़ी में हूं। नहीं, मुझे बिलकुल कोई हड़बड़ी नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘‘अभी हमें शुल्क से अरबों-खरबों डॉलर मिल रहे हैं। यही कारण है कि मुझे कोई हड़बड़ी नहीं है। सौदा सही होना चाहिये और यह हमारे लिये बढिय़ा होना चाहिये। यदि ऐसा नहीं हुआ तो हम कोई सौदा नहीं करने जा रहे हैं। हालांकि मैं कहना चाहूंगा कि यह सही दिशा में आगे बढ़ रहा है।

एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा कि शी ऐसा बिलकुल नहीं चाहेंगे जैसा पिछले महीने हनोई में हुआ जब उत्तर कोरिया से पेश किया गया सौदा अमेरिका के हित में नहीं होने पर ट्रंप ने सम्मेलन से खुद को बाहर कर लिया। शी की प्रस्तावित यात्रा के रद्द होने के बारे में ट्रंप ने कहा मुझे लगता है, राष्ट्रपति शी को यह मालूम है कि मैं ऐसा आदमी हूं जो सौदा नहीं होने पर सम्मेलन छोड़ देना पसंद करता हूं। आपको मालूम है, हमेशा यह संभव है कि ऐसा हो सकता है, और संभवत: वह ऐसा नहीं चाहते हों। यह एक कारण हो सकता है। 

एसएस राजमौली की फिल्म ‘आरआरआर’ में नजर आएंगी आलिया भट्ट

Alia Bhatt will be seen in SS Rajmoula's film 'RRR'

मुम्बई। फिल्मकार एसएस राजमौली की फिल्म ‘आरआरआर’ में अब आलिया भट्ट भी नजर आएंगी। अदाकारा ने कहा कि वह समीक्षकों द्वारा प्रशंसित निर्देशक और दक्षिण भारत के सुपरस्टार राम चरण और जूनियर एनटीआर के साथ काम करने को उत्साहित हैं। आलिया ने एक बयान में कहा, ‘‘ राजमौली सर के साथ काम करना मेरे लिए एक बड़ा सपना पूरा होने जैसा है। राम चरण और जूनियर एनटीआर के साथ काम करने का मौका मिलना भी सम्मान की बात है।

मैं इस अनुभव और दक्षिण भारत में पहली बार काम करने को लेकर काफी उत्साहित हूं। फिल्म की कहानी 1920 की पृष्ठभूमि पर आधारित है। अदाकारा जल्द ही इस फिल्म की शूटिंग शुरू करेंगी। उन्होंने कहा, ‘‘ मैं एक महीने के अंदर फिल्म की शूभटग शुरू करूंगी। मैं फिल्म में सीता का किरदार निभाऊंगी और फिल्म 1920 की पृष्ठभूमि पर आधारित है। फिल्म में अभिनेता अजय देवगन भी एक महत्वपूर्ण भूमिका में नजर आएंगे। 

जल्द ही रिलीज हो सकती है पीएम मोदी पर बनी बायोपिक, यह है बड़ी वजह

Biopic made on PM Modi may be released soon, this is one of the major reasons

एंटरटेनमेंट डेस्क। लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है। आम चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद अब पीएम मोदी के जीवन पर बन गई बायोपिक को जल्द ही रिलीज किया जा सकता है। क्योंकि इस फिल्म के निर्माता फिल्म को रिलीज जल्दी रिलीज करने के लिए मेहनत कर रहे है। बताया जा रहा है कि इस फिल्म की शूटिंग पूरी हो गई है। इसके साथ ही निर्माता संदीप सिंह अब अपनी टीम के साथ फिल्म को ज्यादा से ज्यादा दर्शकों तक पहुंचाने की रणनीति बना रहे है। 

एक खबर के अनुसार फिल्म को किसी बडे कॉरपोरेट घराने के हवाले कर संदीप इसे पूरे भातर और बाहर खुद रिलीज करने की तैयारी कर है। हालांकि इस फिल्म को रिलीज करने से पहले देश के तमाम शहरों में भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं की उपस्थिति की में बडे समारोह भी तय किए जा रहे है। इसके अलावा इस फिल्म की टीम मुख्य इंवेट में पीएम नरेंद्र मोदी को भी लाने की कोशिश कर रही है। 

आम चुनावों को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने एक मुहिम शुरू की है। इस मुहिम के तहत पीएम मोदी ने देश के जाने माने चेहरों को ट्विटर पर टैग करते हुए उनसे लोगों के बीच जागरुकता फैलाने की अपील कर रहे है। इसके लिए पीएम मोदी ने बॉलीवुड की अभिनेत्रियों को भी टैग किया। 

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि दीपिका पादुकोण , आलिया भट्ट और अनुष्का शर्मा से मैं अनुरोध करता हूं कि वो लोगों से अपील करें की इन लोकसभा चुनावों में नागरिक बड़ी संख्या में वोट करने के लिए आगे आएं। आप जाने माने चेहरें हैं जिनके काम को न जाने कितने लोग पसंद करते हैं। मुझे यकीन है कि आपकी अपील से लोगों पर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। 

रोहित शर्मा ने की सौरव गांगुली के इस रिकॉर्ड की बराबरी, ऐसा करने वाले बने दुनिया के तीसरे बल्लेबाज

Rohit Sharma equals the record of Sourav Ganguly, the third batsman to be made to do so.

स्पोटर्स डेस्क। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेला गया। इस मैंच में पहले बल्लेबाजी करते हुए मेहमान टीम ने 272 रन बनाए। इस लक्ष्य के जवाब में टीम इंडिया 237 रन पर सिमट गई। इस तरह भारत ने यह मैच 35 रनों से गवां दिया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने यह ​सीरीज 2—3 से गवां दी। भारतीय टीम की तरफ से रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 56 रन की पारी खेली। लेकिन वे टीम इंडिया को जीत नहीं दिला सके। लेकिन इसके साथ ही रोहित शर्मा ने इस मैच में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

आपको बता दें कि रोहित शर्मा ने इस मैच में अपने वनडे करियर के 8000 रन पूरे कर लिए है। इसके साथ ही एकदिवसीय मैचों में सबसे तेज 8000 रन पूरे करने वाले विश्व के तीसरे बल्लेबाज बन गए है। इसके साथ ही उन्होंने इस मामले में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की बराबरी की है। 

लेकिन रोहित शर्मा भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और साउथ अफ्रीका के पूर्व खिलाडी एबी डीविलियर्स से पीछे रह गए। विराट कोहली ने यह कारनामा 175 पारियों में तो वहीं डीविलियर्स ने 182 पारियों में यह कारनामा किया। कोहली यह कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज तो ​डीविलयर्स दूसरे नंबर पर है। दरअसल, रोहित शर्मा के अलावा यह कारनामा भारतीय टीम की तरफ से विराट कोहली, गांगुली, सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी, राहुल द्रविड, वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह और मोहम्मद अजहरुद्दीन कर चुके है।

घर में सीरीज हार के बावजूद विराट ने टीम को बताया संतुलित

Despite the series defeat at home, Virat told the team to be balanced

नयी दिल्ली। कप्तान विराट कोहली ने आस्ट्रेलिया के हाथों घरेलू वनडे सीरीज 2-3 से हार के बावजूद भारतीय क्रिकेट टीम का बचाव करते हुये इसे संतुलित बताया है। पांच मैचों की सीरीज में जहां भारतीय टीम शुरूआत में 2-0 से आगे थी वहीं वह लगातार तीनों आखिरी मैच गंवा बैठी।

कप्तान विराट के घरेलू फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गये पांचवें निर्णायक मैच में टीम को 35 रन से हार झेलनी पड़ी और सीरीज भारत के हाथों से 3-2 के अंतर से निकल गयी। मई में इंग्लैंड में होने वाले आईसीसी विश्वकप से पहले यह भारत की आखिरी वनडे सीरीज थी जिसे तैयारी के लिहाज से अहम माना जा रहा था।

भारतीय टीम को गत माह 2-0 से ट्वेंटी 20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में शिकस्त मिली थी और अब उसके हाथ से वनडे सीरीज भी चली गयी है, लेकिन कप्तान विराट ने भरोसा जताया है कि इसके बावजूद टीम के आत्मविश्वास पर असर नहीं पड़ेगा और वह आईसीसी विश्वकप के लिये तैयार है।

विराट ने मैच के बाद कहा,‘‘हमारी टीम का कोई भी खिलाड़ी इस हार से घबराया नहीं है, हमारा सपोर्ट स्टाफ भी इस हार से दुखी नहीं है। हम जानते हैं कि इन आखिरी तीन मैचों में हम क्या करना चाहते थे। हम एक टीम के तौर पर बहुत संतुलित महसूस कर रहे हैं। विपक्षी टीम ने केवल हमसे अधिक संयम से खेला। मैच में इसी बात ने फर्क पैदा किया।

बैंकिंग प्रणाली में पांच अरब डॉलर की नकदी डालेगा रिजर्व बैंक

RBI to invest $ 5 billion in banking system

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को कहा कि वह बैंकों के साथ तीन साल की विदेशी विनिमय अदला-बदली व्यवस्था के तहत बैंकिंग प्रणाली में पांच अरब डॉलर की दीर्घावधि की नकदी डालेगा। यह स्वैप या अदला-बदली व्यवस्था रिजर्व बैंक की ओर से विदेशी मुद्रा विनिमय की खरीद-बिक्री के रूप में होगी। इसके तहत बैंक की ओर से रिजर्व बैंक को अमेरिकी डॉलर बेचा जाएगा और साथ ही वह स्वैप की अवधि समाप्त होने के बाद इतनी ही राशि के डॉलर की खरीद की सहमति देगा।रिजर्व बैंक ने कहा कि टिकाऊ नकदी की जरूरत को पूरा करने के लिए दीर्घावधि की विदेशी विनिमय अदलाबदली व्यवस्था के तहत यह राशि प्रणाली में डाली जाएगी। 

कारोबार की समाप्ति पर मामूली बढ़त लेकर बंद हुए Sensex-Nifty

Sensex-Nifty closed with marginal gain on end of business

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज सुबह कारोबार की शुरूआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये बढ़त के साथ बंद हुआ। बढ़त के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 2.72 अंक यानि 0.0072 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,754.89 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 1.55 अंक यानि 0.014 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,343.25 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान शेयर बाजार हरे निशान पर खुला और बढ़त के साथ हरे निशान पर ही बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 90.82 अंक यानि 0.24 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,626.48 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 216.51 अंक यानि 0.58 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,752.17 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 20.75 अंक यानि 0.18 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,321.95 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 40.50 अंक यानि 0.36 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,341.70 के स्तर पर बंद हुआ।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.