14 मई : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Tuesday, 14 May 2019 04:37:59 PM
14 May top 10 news

मोदी की विपक्ष को चुनौती : साबित करो कि मैंने कोई बेनामी सम्पत्ति जुटाई

Challenge of Modi's opposition

Rawat Public School

बलिया (उप्र)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विपक्ष को खुली चुनौती देते हुए मंगलवार को कहा कि महामिलावटी लोग यह साबित करें कि उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री और देश के प्रधानमंत्री के तौर पर अपने कार्यकाल में कोई बेनामी सम्पत्ति जमा की है। मोदी ने यहां एक चुनावी सभा में कहा कि करीब दो दशक से मैं मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के तौर पर काम कर रहा हूं। मैं इन महामिलावटियों को खुली चुनौती देता हूं। ये लोग दिखा दें कि मैंने कोई बेनामी सम्पत्ति जमा की है।

उन्होंने कहा कि यह बुआ-बबुआ मिलकर जितने साल मुख्यमंत्री नहीं रहे, उससे कहीं ज्यादा समय तक मैं गुजरात का मुख्यमंत्री रहा हूं। विपक्षी दल बताएं कि क्या मैंने कोई फार्महाउस या कोई शॉपिग कॉम्प्लेक्स बनवाया है? क्या मैंने विदेश में पैसे जमा कराए या करोड़ों सम्पत्ति खड़ी की है? क्या मैंने लाखों की गाड़ियां खरीदीं या करोड़ों के बंगले बनाए हैं?

मैंने गरीब के पैसे लूटने का कोई पाप नहीं किया। मेरे लिए गरीब का कल्याण, मातृभूमि का सम्मान और उसकी रक्षा मेरी जिदगी से भी ऊपर है। मोदी ने इन दिनों खुद पर हमलावर बसपा प्रमुख मायावती पर कटाक्ष किया मैं इनकी गालियों को उपहार मानता हूं। इसका जवाब मोदी को नहीं देना है, बल्कि हिन्दुस्तान की जनता कमल के निशान पर बटन दबाकर हर गाली का जवाब देने वाली है।

उन्होंने कहा कि महामिलावटी लोग हताशा में आकर मोदी की जाति पूछ रहे हैं। कि मैंने अनेक चुनाव लड़े भी हैं और लड़ाए भी हैं, लेकिन कभी अपनी जाति का सहारा नहीं लिया। मैं भले ही अति पिछड़ी जाति में पैदा हुआ, लेकिन मेरा लक्ष्य हमारे हिन्दुस्तान को दुनिया में अगड़ा बनाने का है। मोदी ने कहा कि उन्होंने गरीबों को घर, गैस चूल्हा और शौचालय उनकी जाति पूछकर नहीं दिया, इसलिए वोट भी जाति के नाम पर नहीं मांग रहे हैं। वह देश के लिये वोट मांग रहे हैं।

उन्होंने कहा कि उन्होंने गरीबी और पिछड़ेपन का दर्द भुगता है। बलिया जैसे गुलामी के खिलाफ बागी हुआ, वैसे ही मोदी गरीबी से लड़ते-लड़ते गरीबी के खिलाफ बागी हो गया। मेरी एक ही जाति है, वह है गरीबी। मोदी ने सपा-बसपा के बीच सिर-फुटव्वल होने का दावा करते हुए कहा कल मैं टीवी देख रहा था। सपा, बसपा कार्यकर्ता एक-दूसरे के सिर फोड़ रहे थे, कपड़े फाड़ रहे थे। अभी तो चुनाव बाकी है, पर अभी से ही हिसाब चुकाता करना शुरू कर दिया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने बचपन में अपनी मां को रसोई में धुएं से जूझते हुए देखा है, शौचालय ना होने की वजह से घर और आसपास की महिलाओं को पीड़ा सहते देखा है। बरसात में टपकती छतों के कारण दिन-रात जागते देखा है। इलाज के अभाव में गरीब को मरते देखा है। यही वह अनुभव थे, जिन्होंने मुझे गरीबी के खिलाफ बगावत के लिये प्रेरित किया।

उन्होंने पूर्वांचल के विकास के लिये अपनी सरकार द्बारा उठाये गए कदमों का जिक्र करते हुए यह भी कहा कि हमारी सरकार ने मोबाइल कनेक्टिविटी पर भी बहुत जोर दिया है। मोबाइल फोन आज घर-घर पहुंच गया है, जिसके कारण भोजपुरी गीत-संगीत और सिनेमा को भी बहुत लाभ मिला है। पहले सरकार टू-जी घोटाले में व्यस्त थी, और हमने फोर-जी को गरीब से गरीब व्यक्ति तक पहुंचाया है।

आज सबसे सस्ता इंटरनेट भी भारत में ही है। मोदी ने पाकिस्तान और आतंकवाद का जिक्र करते हुए कहा पाकिस्तान और उसके आतंकवादियों की सारी हेकड़ी आज हवा हो गयी है। जो आतंकवादी पाकिस्तान में खुलकर हथियारों की नुमाइश करते थे, वो आज जमीन के नीचे छुपकर मोदी को हटाने की दुआ कर रहे हैं।

कभी वो जंगलों को तो कभी आसमान को और कभी समन्दर को देखते हैं कि कब कहां से भारत के सपूत आ धमकेंगे। मैंने देश के सपूतों को खुली छूट दे रखी है। इसलिये पहले सर्जिकल स्ट्राइक हुई, फिर एयर स्ट्राइक की गई। उन्होंने कहा कि आज आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को हम सीमा के उस पार लेकर गए, लेकिन क्या आपने सपा, बसपा और कांग्रेस की महामिलावट को इस चुनाव में आतंकवाद पर या राष्ट्र-रक्षा पर एक बार भी बोलते हुए सुना है? वह तो सिर्फ सपूतों के शौर्य पर सवाल उठाते हैं और पाक के नापाक सुबूतों पर विश्वास करते हैं।

राज ठाकरे बोले, मोदी ने बड़े सपने दिखाकर लोगों को ठगा

Modi cheated people by showing big dreams: Raj Thackeray

ठाणे। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के अध्यक्ष राज ठाकरे ने सोमवार को भारतीय जनता पार्टी नीत केंद्र और महाराष्ट्र सरकारों पर हमला बोलते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़े-बड़े सपने दिखाकर जनता को धोखा दिया। ठाकरे सोमवार को ठाणे शहर में पार्टी के पदाधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी ने जनता को सिर्फ बड़े-बड़े सपने दिखाए लेकिन जो भी उन्होंने वादा किया था उसे पूरा नहीं किया।

उन्होंने कहा कि देश को पता चलना चाहिए कि जो सपने उन्होंने दिखाये थे उसका क्या हुआ। उन्होंने मोदी की ओर से चुनावी सभाओं में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की चर्चा करने की आलोचना करते हुए कहा कि दिवंगत गांधी पर इस लोकसभा के चुनाव में बात करने का क्या मकसद है। इस चुनाव से राजीव गांधी का क्या संबंध है।

मोदी और भाजपा के अन्य नेताओं की ओर से राष्ट्रीयता के संबंध पर उठाये गये सवाल का जवाब देते हुए ठाकरे ने कहा कि मोदी का मतलब देश नहीं हैं और देशभक्ति पर दूसरों को वह प्रमाण पत्र नहीं नहीं दे सकते। ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस पर हमला करते हुए कहा कि फडनवीस राज्य में सूखे की स्थिति से निपटने के लिए गंभीर नहीं हैं।

उन्होंने सूखा प्रभावित इलाकों में मंत्रियों के दौरे के संबंध में कहा कि यह सिर्फ जनता के रूपयों की बर्बादी है। उन्होंने फिल्म अभिनेता आमिर खान के पानी फाउंडेशन और अन्य गैर सरकारी संस्थाओं के प्रयासों की तारीफ की। उन्होंने सवालिया लहजे में कहा कि राज्य सरकार ने इस संबंध में क्या किया।

मराठा समुदाय के शिक्षा और नौकरी में आरक्षण के संबंध में उन्होंने कहा कि मराठा आरक्षण कभी भी सच्चाई में बदल नहीं सकती , राज्य सरकार सिर्फ धोखा देना चाहती है। उन्होंने कहा कि यह एक राजनीतिक खेल है और सरकार धोखा देना चाहती है। उन्होंने कहा कि जब आज के समय में देश का उद्योग निजी हाथो मे है तब भला कैसे किसी को रोजगार मिलेगा।

संयुक्त राष्ट्र अधिकारियों ने श्रीलंका में बढ़ी साम्प्रदायिक हिंसा को लेकर चिंता व्यक्त की

UN officials expressed concern over increased communal violence in Sri Lanka

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के दो शीर्ष अधिकारियों ने ईस्टर के मौके पर श्रीलंका में हुए आतंकवादी हमलों के बाद से बढ़ी साम्प्रदायिक हिंसा को लेकर चिंता जताते हुए कहा कि सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि समूहों के बीच पूर्वाग्रह एवं नफरत को सहन नहीं किया जाए। अधिकारियों ने जोर देकर कहा कि श्रीलंकाई होने का मतलब एक बौद्ध, हिंदू, मुसलमान और ईसाई होना है।

नरसंहार की रोकथाम के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष सलाहकार अदामा डींग और रक्षा संबंधी जिम्मेदारी को लेकर संयुक्त राष्ट्र के विशेष सलाहकार कैरेन स्मिथ ने श्रीलंका में धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ हमलों संबंधी संयुक्त बयान में कहा कि वे श्रीलंका के नॉर्थ वेस्टर्न प्रांत में धर्म के आधार पर हिसात्मक घटनाएं बढ़ने को लेकर चिंतिंत हैं।

विशेष सलाहकारों ने उल्लेख किया कि श्रीलंका में आतंकवादी हमले के बाद से मुसलमान और ईसाई समुदायों के खिलाफ हमले बढ़े हैं। श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए आतंकवादी हमलों में करीब 260 लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों घायल हुए थे। विशेष सलाहकारों ने कहा कि श्रीलंका एक बहुलवादी समाज है।

श्रीलंकाई होने का मतलब एक बौद्ध, एक हिदू, एक मुसलमान और एक ईसाई होना है। इन सभी समुदायों को अपने धर्म का स्वतंत्रता से पालन करने और शांति एवं सुरक्षा के माहौल में रहने का हक है। श्रीलंका सरकार ने साम्प्रदायिक हिंसा बढ़ने के बीच सोमवार को देशभर में कर्फ्यू लगा दिया था और सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लगा दिया था। प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने भी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। 

अमेरिका में दो विमान आपस में टकराए, पांच की मौत

Two aircraft collide in the US, five die

वाशिंगटन। अमेरिका के अलास्का में पानी में उतरने में सक्षम दो विमान हवा में आपस में टकरा गए जिससे 5 लोगों की मौत हो गई और एक अन्य लापता है। इन विमानों में क्रूज पोत के पर्यटक सवार थे। प्रिन्सेस क्रूज कंपनी ने अमेरिकी मीडिया में जारी अपने बयान में कहा कि बीवर और ऑटर विमानों में रॉयल प्रिंसेस क्रूज के 16 यात्री सवार थे। दोनों विमान सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर एक बजे केटचिकन के पास हादसे के शिकार हो गए। बयान में कहा गया कि मृतकों में 4 यात्री और एक पायलट शामिल हैं।

10 लोगों को बचा लिया गया है और उनका इलाज चल रहा है। अमेरिका तटरक्षक बल ने कहा कि तीन लोगों की मौत की पुष्टि हुई है और वे जॉर्ज इंटेल के पास तीन अन्य की तलाश में जुटे हुए हैं। इसके लिए वे अन्य एजेंसियों की भी मदद ले रहे हैं। खोज एवं बचाव अभियान के लिए तटरक्षक बल ने हेलीकॉप्टर और नौकाओं को तैनात किया है।

दे दे प्यार दे की कहानी में काफी गंभीरता और परिपक्वता है जो कि फिल्म की सबसे बड़ी सुंदरता है : तब्बू

The story of De De Pyaar De is quite good Tabu

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री तब्बू का कहना है कि उनकी आने वाली फिल्म दे दे प्यार दे की कहानी काफी बेहतरीन है इसलिए उन्होंने इस फिल्म में काम किया। तब्बू इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म दे दे प्यार दे के प्रमोशन में व्यस्त हैं। फिल्म में अजय देवगन और रकुल प्रीत सिंह की मुख्य भूमिकाएं है। तब्बू का कहना है कि उनकी आने वाली फिल्म 'दे दे प्यार दे’ रिश्तों के तमाम पहलुओं को बयां करती है और यह दो महिलाओं की किसी पुरुष के लिए लड़ाई की कहानी नहीं है।

फिल्म में अजय 50 वर्षीय एक एकल पिता का किरदार निभा रहे हैं जिन्हें 26 वर्षीय एक लड़की (रकुल) से प्यार हो जाता है। तब्बू, अजय की पूर्व पत्नी का किरदार निभाती दिखेंगी। तब्बू ने कहा कि जब मैंने कहानी सुनी थी, मुझे लगा कि इसे करने में काफी मजा आएगा। 

निश्चित तौर पर यह दो महिलाओं की पुरुष के लिए लड़ाई की कहानी नहीं है। यह मजाक उड़ाने या दिल्लगी (करने वाले किसी व्यक्ति) करने की कहानी नहीं है। इसमें गंभीरता और परिपक्वता है जो कि फिल्म की सबसे बड़ी सुंदरता है। 'दे दे प्यार दे’ 17 मई को रिलीज होगी।

हम बॉलीवुड में पुलिस वालों की अलग दुनिया तैयार कर रहे हैं : रोहित शेट्टी

We are preparing a different world of policemen in Bollywood Rohit Shetty

मुंबई। निर्देशक रोहित शेट्टी का कहना है कि वह अपनी फिल्मों के जरिए बॉलीवुड में 'देसी पुलिस वालों’ की एक अलग दुनिया तैयार कर रहे हैं। सिंघम, सिंघम रिटर्न्स और सिम्बा जैसी फिल्में दे चुके शेट्टी की आने वाली फिल्म 'सूर्यवंशी’ भी एक पुलिस वाले की कहानी है।

फिल्म 'सूर्यवंशी’ में अक्षय कुमार मुख्य भूमिका में हैं। वहीं 'सिंघम’ में अजय देवगन और 'सिम्बा’ में रणवीर सिंह पुलिस वाले का किरदार निभाते नजर आए थे। फिल्म 'सूर्यवंशी’ में भी अजय देवगन और रणवीर सिंह नजर आएंगे। रोहित शेट्टी ने एक साक्षात्कार में कहा, सिंघम के दो पार्ट बनाने के बाद हमने सोचा की अपने पुलिस वालों की दुनिया का विस्तार करना चाहिए, जिसके बाद सिम्बा बनाई गई। इस तरह सिम्बा और सिंघम की दो दुनिया को जोड़ दिया और 'सूर्यवंशी’ के साथ इसमें नया तत्व शामिल किया है।

उन्होंने कहा कि वे अपनी एक अलग दुनिया बनाने की कोशिश कर रहे हैं, जो समय के साथ बढ़ती जाएगी। इसमें महिला पुलिस कर्मी भी होंगी। फिल्म 'सूर्यवंशी’ में कैटरीना कैफ भी नजर आएंगी। साथ ही फिल्मकार ने कहा कि भारत में बजट की कमी के कारण 'एवेन्जर्स’ जैसी फिल्में बनाना मुश्किल है।

शेन वॉटसन के इस जज्बे को देखकर लोग रह गए दंग, सोशल मीडिया पर हो रही काफी सराहना

People were amazed to see Shane Watson passion  Increasingly on social media

नई दिल्ली। चेन्नई सुपरकिंग्स के सलामी बल्लेबाज शेन वॉटसन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 12 के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस के खिलाफ घुटने में चोट लगने के बावजूद टीम को जिताने के लिए बल्लेबाजी करते रहे। चेन्नई टीम में उनके साथी खिलाड़ी हरभजन सिंह ने सोशल मिडिया पर वॉटसन की हिम्मत की दाद देते हुए कहा, ''फाइनल मुकाबले में रन लेने के दौरान वॉटसन ने क्रीज में पहुंचने के लिए लंबी छलांग लगाई थी जिसकी वजह से वह चोटिल हो गए और उन्हें छह टांके आए हैं।’’

उन्होंने वॉटसन की फोटो सोशल मिडिया पर डालते हुए कहा, ''क्या आप उनके घुटने से निकलते हुए खून को देख सकते है...उन्हें मैच के बाद छह टांके लगे। वह अपनी चोट के बारे में बिना किसी को बताए टीम के लिए बल्लेबाजी करते रहे। वॉटसन के इस जज्बे की सोशल मीडिया पर भी काफी सराहना की जा रही है। फोटो में साफ दिख रहा है कि उनके बाएं घुटने से खून निकल रहा है जिसकी वजह से उनका पीले रंग का लोअर घुटने के पास से लाल रंग की हो गया है।

उल्लेखनीय है कि हैदराबाद में खेले गए आईपीएल के 12वें सत्र के फाइनल में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 149 रन बनाए जिसका पीछा करने उतरी चेन्नई की टीम से केवल शेन वॉटसन ने शानदार पारी खेली। उन्होंने 59 गेंदों पर 80 रन जड़े। चेन्नई हालांकि आखिरी गेंद पर मुकाबले को एक रन हार गई जिसकी वजह से वॉटसन की जबरदस्त पारी बेकार चली गई। 

सिऐट पुरस्कार : कोहली के नाम सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज और क्रिकेटर का खिताब

Best international batsman and cricketer of year named Kohli

मुंबई। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने सिऐट क्रिकेट रेटिंग (सीसीआर) इंटरनेशनल अवार्ड 2019 में साल के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और बल्लेबाज का खिताब अपने नाम किया। हालांकि सोमवार को यहां हुए शानदार कार्यक्रम में भारतीय कप्तान अपनी मौजूदगी दर्ज नहीं करा पाए। अपने समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक कोहली 30 मई से इंग्लैंड में शुरू हो रहे विश्व कप में भारत की अगुवाई करेंगे।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को साल के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय गेंदबाज के खिताब से नवाजा गया। सिऐट ने अफगानिस्तान के लैग स्पिनर राशिद खान को बेहतरीन गेंदबाजी एवं ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एरॉन फिच को टी2० में उनके उम्दा प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया। युवा खिलाड़ी यशस्वी जयसवाल को साल का सर्वश्रेष्ठ जूनियर क्रिकेटर जबकि कुलदीप यादव को बेहतरीन प्रदर्शन का पुरस्कार मिला।

आशुतोष अमन को साल के सर्वश्रेष्ठ घरेलू क्रिकेटर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। भारत को 1983 के विश्व कप में मिली जीत में अहम भूमिका निभाने वाले दिग्गज खिलाड़ी मोहिदर अमरनाथ को सीसीआर इंटरनेशनल लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

लीजिए इंडिगो की ग्रीष्मकालीन सेल का आनंद, मात्र इतने रुपए किराया

 Indigo airline company offer

नई दिल्ली। यात्रियों की संख्या के लिहाज से देश की सबसे बड़ी विमान सेवा कंपनी इंडिगो ने तीन दिन की ग्रीष्मकालीन सेल की घोषणा की है जिसमें चुनिंदा मार्गों पर किराया 899 रुपए रखा गया है। कंपनी ने मंगलवार को बताया कि 14 मई से 16 मई तक चलने वाली सेल में घरेलू मार्गों पर किराया 899 रुपए से और अंतर्राष्ट्रीय मार्गों पर 3,499 रुपए से शुरू है।

इसके तहत 10 लाख सीटें रखी गई हैं और 29 मई से 28 सितंबर तक की यात्रा के लिए टिकट बुक कराये जा सकते हैं। इंडिगो के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी विलियम बोल्टर ने बताया कि सस्ते किराए के अलावा एयरलाइन प्री-पेड एक्सेस बैगेज तथा प्री-पेड एक्सप्रेस चेक-इन सेवा पर 30 प्रतिशत तक की छूट दे रही है।

228 अंक की बढ़त के साथ 37,319 के स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex climbs 228 points closes at 37319 level

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज कारोबार की शुरूआत मामूली घटत-बढ़त के साथ हुई और कारोबार की समाप्ति पर ये अच्छी बढ़त बनाकर बंद हुआ। बढ़त के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 227.71 अंक यानि 0.61 प्रतिशत की बढ़त के साथ 37,318.53 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 73.85 अंक यानि 0.66 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,222.05 के स्तर पर बंद हुआ। 

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान शेयर बाजार सुबह बढ़त के साथ हरे निशान पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर गिरावट के साथ लाल निशान पर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 83.27 अंक यानि 0.22 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,546.26 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 372.17 अंक यानि 0.99 प्रतिशत की गिरावट के साथ 37,090.82 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 9.30 अंक यानि 0.082 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,288.20 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 130.70 अंक यानि 1.16 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,148.20 के स्तर पर बंद हुआ। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.