14 सितंबर: एक क्लिक में पढ़ें 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Friday, 14 Sep 2018 04:42:17 PM
14 september top 10 news in hindi

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

अमेरिका ने रूस पर उत्तर कोरिया प्रतिबंध रिपोर्ट में बदलाव करने का लगाया आरोप

US accused Russia of making changes to North Korea ban report

संयुक्त राष्ट्र। अमेरिका ने गुरुवार को रूस पर आरोप लगाया कि वह उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंधों पर रिपोर्ट में बदलाव करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की स्वतंत्र समिति पर दबाव बना रहा है। इस रिपोर्ट में प्रतिबंधों के कथित उल्लंघन का भी मामला शामिल है, जिसमें रूस के कई लोगों का नाम है।संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने उत्तर कोरिया पर लगे प्रतिबंधों की निगरानी करने वाली समिति ''के रूस के दबाव में झुकने और एक स्वतंत्र रिपोर्ट में बदलाव करने’’ को लेकर निराशा जतायी। हेली ने इसे विशेषज्ञों के महत्वपूर्ण कार्य पर एक कलंक बताया।

उन्होंने कहा कि पैनल को पहली रिपोर्ट जारी करनी चाहिए जिसमें संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए उत्तर कोरिया के लिए ''भारी मात्रा में एक जहाज से दूसरे जहाज में पेट्रोलियम उत्पादों के स्थानांतरण’’ की बात कही गयी थी। उसमें कहा गया था कि रूसी जहाजों से कुछ उत्पाद तथा-कथित रूप से उतारे गये थे। 

रूस के राजदूत वासिली नेबेन्जिया ने कहा कि अगस्त के अंत में हमने रिपोर्ट जारी करने पर रोक लगायी थी क्योंकि उसमें शामिल कुछ बातों से इस इत्तेफाक नहीं रखते। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि वह तथ्य क्या हैं। अगस्त में 'एपी’ को मिली विशेषज्ञों के रिपोर्ट की प्रति के अनुसार, उत्तर कोरिया ने अभी तक अपना परमाणु कार्यक्रम बंद नहीं किया है। उसमें यह भी कहा गया था कि उत्तर कोरिया कोयला, हथियारों और वित्तीय प्रतिबंधों का भी उल्लंघन कर रहा है। अमेरिका, रूस और पश्चिमी तथा सुरक्षा परिषद के अन्य सदस्यों के बीच मतभेद के कारण विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट जारी होने में छह महीने की देरी हो रही है।

ये हैं एशिया कप में हिस्सा ले रही 6 टीमों के खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट

These are the complete list of players from 6 teams participating in Asia Cup.

दुबई। एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में सबसे रोमांचक द्वंद्व भारत और पाकिस्तान के बीच देखने को मिलेगा।  भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच दो मैच तो तय है लेकिन अगर दोनों टीमें फाइनल में पहुंचती है तो तीन मुकाबलों की संभावना है। टूर्नामेंट की शुरूआत शनिवार को बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच मैच से होगी। 

टीमें इस प्रकार हैं: 

भारत : 
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, अम्बाती रायुडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (उप कप्तान), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमरा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, दिनेश कार्तिक, खलील अहमद।

पाकिस्तान : 
सरफराज अहमद (कप्तान और विकेटकीपर), फखर जमां, शान मसूद, बाबर आजम, हैरिस सोहेल, इमाम उल हक, आसिफ अली, शदाब खान, मोहम्मद नवाज, फहीम अशरफ, हसन अली, मोहम्मद आमिर, शोएब मलिक, जुनैद खान, उस्मान खान, शाहीन अफरीदी।

बांग्लादेश : 
मशरफी मुर्तजा (कप्तान), तमिम इकबाल, लिटन कुमार दास, मुश्फिकर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह रियाद, मोमिनुल हक, अरिफुल हक, मोहम्मद मिथुन, मुस्तफिजुर रहमान, रूबेल हुसैन, मेहदी हसन मिराज, मोसादेक हुसैन, नजमुल इस्लाम, नजमुल हुसैन शांतो, अबु हिदर रोनी। 

श्रीलंका : 
एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), कुसाल परेरा, कुसाल मेंडिस, उपुल थरंगा, तिसारा परेरा, निरोशन डिकवेला, धनंजय डि सिल्वा, दासुन शनाका, कासुन रजीता, अकिला धनंजय, अमिला अपोंसो, लसिथ मलिगा, दुष्मंत चामीरा, दिलरूवान परेरा, शेहान जयसूर्या।

अफगानिस्तान : 
असगर अफगान (कप्तान), मोहम्मद शहजाद, इहसानुल्लाह जनत, हसमतुल्लाह शाहिदी, नजीबुल्लाह जदरान, मुनीर अहमद, जावेद अहमदी, मोहम्मद नबी, रहमत शाह, गुलबदन नायब, समिउल्लाह शेनवारी, शराफुद्दीन अशरफ, राशिद खान, मुजीब जदरान, आफताब आलम, यास्मीन अहमदजई, सैयद शिरजाद।

हांगकांग : 
अंशुमन रथ (कप्तान), एजाज खान, बाबर हयात, कैमरन मैकाल्सन, क्रिस्टोफर कार्टर, अहसन खान, अहसन नवाज, अरशद मोहम्मद, किनचिट शाह, नदीम अहमद, राग कपूर, स्कॉट मैकेहनी, तनवीर अहमद, तनवीर अफजल, वकास खान और आफताब हुसैन।  

कांग्रेस को बड़ा झटका, पांच बार मुख्यमंत्री रह चुके वरिष्ठ नेता डी. डी. लपांग ने दिया इस्तीफा

Congress leader D. D. Lapgung resigns

शिलांग। मेघालय में कांग्रेस को बड़ा झटका देते हुए पांच बार प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके डोनवा देथवेल्सन लपांग ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया। लपांग ने पार्टी नेतृत्व पर 'वरिष्ठ नेताओं’ को दरकिनार करने का आरोप लगाया है। 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को गुरुवार रात भेजे इस्तीफ़े में लपांग ने कहा कि वह ''अनिच्छा और भारी मन से इस्तीफा दे रहे हैं।’’ मेघालय प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एमपीसीसी) के पूर्व प्रमुख ने एआईसीसी पर वरिष्ठ एवं बुजुर्ग लोगों को दरकिनार करने की नीति पर चलने का आरोप लगाया। 

पत्र में उन्होंने कहा, '' मुझे लगता है कि अब वरिष्ठ एवं बुजुर्ग लोगों की सेवा एवं योगदान पार्टी के लिए उपयोगी नहीं रह गई हैं।’’ इस्तीफ़े की प्रतियां मीडिया में उपलब्ध हैं। लपांग ने कहा, ''इस प्रतिबंध ने मुझे निराश कर दिया और मुझे पार्टी से अलग होने पर मजबूर कर दिया।’’

लपांग पहली बार 1992 में मेघालय के मुख्यमंत्री बने थे। इसके बाद वह 2003, 2007 और 2009 में मुख्यमंत्री पद पर काबिज हुए। एआईसीसी के मेघालय के प्रभारी महासचिव लुइजिन्हो फलेरो ने कहा कि वह पिछले तीन साल से लपांग से नहीं मिले हैं। वहीं एमपीसीसी के अध्यक्ष सेलिस्टिन लिग्दोह ने लपांग के पार्टी छोड़ने के निर्णय पर आश्चर्य व्यक्त किया है। उन्होंने कहा, ''हम कोशिश करेंगे और देखेंगे अगर जल्द से जल्द मामले को निपटाया जा सके।’’ मेघालय में आगामी विधानसभा चुनाव के पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। मीडीया खबरो की माने तो कांग्रेस के छ: विधायकों समेत प्रदेश विधानसभा के आठ सदस्यों ने शुक्रवार को सदन से इस्तीफा दे दिया।  

सेंसेक्स ने किया 38 हजार का आंकड़ा पार, 145 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ निफ्टी

Sensex crosses 38 thousand mark

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज कारोबार की शुरुआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर घरेलू शेयर बाजार अच्छी बढ़त के साथ बंद हुआ । कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स बढ़त बनाते हुए 372.68 अंक यानि 0.99 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 38,090.64 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी पर भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त का असर देखने को मिला और ये 145.30 अंक यानि 1.28 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,515.20 के स्तर पर बंद हुआ। 

गौरतलब है कि कल गणेश चतुर्थी के मौके पर बंबई शेयर बाजार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, फॉरेक्स, मनी मार्केट, बुलियन, तेल एवं तिलहन सहित सभी बाजार बंद रहा और उससे एक दिन पहले बुधवार को शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ।काराबोर की शुरुआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 24.61 अंक यानि 0.066 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,437.74 के स्तर पर खुला और काराबोर की समाप्ति पर ये 304.83 अंक यानि 0.81 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,717.96 के स्तर पर बंद हुआ।

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी भी काराबोर की शुरुआत में 1.85 अंक यानि 0.016 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,289.35 के स्तर पर खुला । सेंसेक्स की तरह निफ्टी पर भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट हावी रही और ये लाल निशान पर पहुंचकर 82.40 अंक यानि 0.73 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,369.90 के स्तर पर बंद हुआ।

रावण जेल से रिहा, बाहर आते ही बीजेपी के खिलाफ मोर्चा खोला

Ravana was released from jail, when he came out, opened a front against BJP

सहारनपुर। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में जातीय हिसा भड़काने के आरोप में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून(रासुका) में निरुद्ध भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद उर्फ रावण को पुलिस ने शुक्रवार तड़के रिहा कर दिया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर रावण को सिर्फ बदले हालात और उनकी मां के आग्रह की वजह से रिहा किया गया है।

गौरतलब है कि चंद्रशेखर को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हुए जातिगत संघर्ष का जिम्मेदार बताते हुए पुलिस ने गिरफ्तार किया था। वे पिछले वर्ष जून माह से रासुका के मामले में जेल में बंद थे। सहारनपुर जेल से रिहा होने के बाद अपने गांव छुटमुलपुर पहुंचे चंद्रशेखर ने अपनी गिरफ्तारी और रिहाई को भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) सरकार की बड़ी साजिश करार दिया।

उन्होंने कहा कि जो भी इस सरकार के खिलाफ आवाज उठाता है, उसको सरकार बंद करवा देती है। जेल में मुझे पता चला कि सरकार किस तरह निर्दोष लोगों का उत्पीड़न करती है। खुद को निर्दोष बताते हुए उन्होंने कहा कि मेरा मकसद उन दिनों सहारनपुर को सांप्रदायिक हिंसा से बचाना था।

मैं सभी लोगों की मदद करना चाहता था। उन्होंने कहा कि हमने भाजपा को कैराना चुनाव में आईना दिखा दिया है, अभी तो लड़ाई शुरू हुई है। अब इस सरकार से सीधे लड़ाई लड़ी जाएगी। मैं अपने लोगों से 2019 में भाजपा को सत्ता से उखाड़ फेंकने के लिए कहूंगा।

भीम आर्मी का मकसद समता और समानता बताते हुए उन्होंने आने वाले चुनाव में भाजपा के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले महागठबंधन को साथ देने वाली बात कही। पुलिस भीम आर्मी का गठन करीब 3 वर्ष पहले किया गया था और यह पिछड़ी जातियों में खासा प्रचलित है। स्थानीय लोगों के अनुसार भीम आर्मी काफी आक्रमक रूप से पिछड़ी जातियों से जुड़े युवा और अन्य को जागरूक करने में लगा है। यही वजह है कि आज भीम आर्मी के 300 के करीब स्कूल चल रहे हैं।

सगाई के लिए नहीं बल्कि इस वजह के चलते प्रियंका चोपड़ा को छोड़नी पड़ी सलमान खान की फिल्म 'भारत'

Priyanka Chopra leaves for Film bharat due to this reason

मुंबई। बॉलीवुड की देशी गर्ल और जानी मानी अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा पिछले काफी समय से अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों ही लाइफ को लेकर बेहद सुर्खियों में छाई हुई हैं। आपको बता दें कि प्रियंका ने सलमान खान की फिल्म भारत नहीं करने का फैसला लिया हैं। हालाकिं इसे छोड़ने की तब कोई साफ वजह सामने नहीं आई। मगर खबरों की मानें तो प्रियंका के फिल्म भारत छोड़ने के पिछे की वजह सामने आई हैं। 

जी हां खबरों की मानें तो सामने आया है कि प्रियंका ने फिल्म भारत दिशा पाटनी और तब्बू के कारण छोड़ी है। बॉलीवुड निर्देशक अली अब्बास जफर फिल्म भारत बना रहे हैं। फिल्म में सलमान खान के अपोजिट प्रियंका का चयन किया गया था और उन्होंने यह फिल्म छोड़ दी है। कहा जा रहा था कि निक जोनस के साथ सगाई के कारण प्रियंका ने फिल्म छोड़ दी थी , लेकिन अब चर्चा है कि प्रियंका ने निक की वजह से नहीं छोड़ी है, बल्कि इसका कारण कुछ और ही है।

कहा जा रहा है कि प्रियंका ने फिल्म भारत दिशा और तब्बू के कारण छोड़ी है। जब प्रियंका ने फिल्म साइन की थी उस समय वो अकेली एक्ट्रेस थी। बाद में दिशा और तब्बू की एंट्री हुई, जिसकी वजह से प्रियंका थोड़ी परेशान हो गयी। इसलिए उन्होंने फिल्म छोडऩा ही सही समझा। प्रियंका के फिल्म छोडऩे के बाद कैटरीना को सलमान के अपोजिट साइन कर लिया गया है।

4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में सातवें महीने भी जियो अव्वल, अपलोड स्पीड में एयरटेल ने मारी बाजी

Reliance Jio got first place In the case of 4G download speed

नई दिल्ली। देश के दूरसंचार क्षेत्र में महज दो वर्ष पहले पदार्पण करने वाली रिलायंस जियो के नए कीर्तिमान बनाने का सिलसिला जारी है। जियो 22.3 एमबीपीएस की सर्वाधिक औसत डाउनलोड स्पीड के साथ अगस्त महीने में 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में अव्वल रहा जबकि इस माह में अपलोड स्पीड के मामले में आइडिया सेल्यूलर पहले स्थान पर रहा। कंपनी स्पीड टेस्ट में इस क्षेत्र की अन्य कंपनियों को काफी पीछे छोड़ते हुए औसत डाउनलोड स्पीड के साथ जियो लगातार सातवें माह अव्वल रही है।

'माई स्पीड’ पोर्टल पर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्बारा जारी आंकड़ों में कहा गया है कि 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में जियो की राष्ट्रीय औसत गति उसके प्रमुख प्रतिद्बंद्बी एयरटेल के 10 मेगाबाइट प्रति सेकेंड की तुलना में दो गुनी से भी अधिक रही। दूरसंचार नियामक ट्राई के गुरुवार को प्राप्त हुए आंकडों के अनुसार जुलाई में अन्य कंपनियां इस मामले में रिलायंस जियो की तुलना में बहुत पीछे रही। आइडिया 4जी नेटवर्क की डाउनलोड गति जुलाई और अगस्त के महीने में 6.2 एमबीपीएस बनी रही। हालांकि वोडाफोन की गति में मामूली सुधार देखने के मिला है ।

कंपनी की डाउनलोड स्पीड जुलाई में 6.4 एमबीपीएस रही थी, जो अगस्त में बढ़कर 6.7 एमबीपीएस हो गई। दोनों कंपनियों ने अगस्त के आखिर में विलय प्रक्रिया पूरी होने की घोषणा की थी। वहीं 4जी अपलोड स्पीड के मामले में 5.9 एमबीपीएस के साथ आइडिया शीर्ष पर बनी हुई है। किसी भी वीडियो को प्ले करने, ऑनलाइन गाना सुनने, इंटरनेट सर्फिंग और ईमेल के इस्तेमाल में इंटरनेट डाउनलोड स्पीड बहुत महत्व रखता है। वहीं फोटो, वीडियो और दस्तावेजों को ईमेल या सोशल मीडिया एप से साझा करने के लिए अपलोड गति का अच्छा होना जरूरी होता है। अगस्त में वोडाफोन की अपलोड स्पीड 5.1, रिलायंस जियो की 4.9 और एयरटेल की 4.4 एमबीपीएस रही।

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम का पार्थिव शरीर पाकिस्तान पहुंचा

 body of former Chief Minister Nawaz Sharif's wife Kulasum reached Pakistan

लाहौर। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम नवाज का पार्थिव शरीर शुक्रवार सुबह लंदन से लाहौर पहुंचा गया। उन्हें शुक्रवार  शाम दफनाया जाना है। पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन के एक विमान में उनका पार्थिव शरीर यहां लाया गया।

'जियो टीवी’ की खबर के मुताबिक  विमान 'अल्लामा इकबाल अन्तर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे’ पर सुबह पौने सात बजे (स्थानीय समयानुसार) यहां उतरा। इसके बाद उनके पार्थिव शरीर को शरीफ के लाहौर स्थित आवास 'जाटी उमरा’ ले जाया गया। लंबे समय तक कैंसर की बीमारी से लड़ने के बाद कुलसुम ने मंगलवार को लंदन के एक अस्पताल में आखिरी सांस ली थी।

उनकी उम्र 68 वर्ष थी। नवाज के छोटे भाई एवं पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ, बेगम कुलसुम की बेटी आस्मा, उनके पोते जायद हुसैन शरीफ सहित परिवार के 11 अन्य सदस्य उनके पार्थिव शरीर के साथ हैं।

कुलसुम के दोनों बेटे हसन और हुसैन नवाज अपनी मां के अंतिम संस्कार के लिए पाकिस्तान नहीं लौटे हैं। गौरतलब है कि भ्रष्टाचार के मामले में पाकिस्तान की जवाबदेही अदालत दोनों को फरार घोषित किया हुआ है। कुलसुम के जनाजे की नमाज 'जाटी उमरा’ के पास स्थानीय समयानुसार शाम पांच बजे 'शरीफ मेडिकल सिटी’ में अदा की जाएगी।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने 'पीटीआई’ से कहा, ''उनके लिए रस्म-ए-कुल (प्रार्थना) रविवार को अस्र और मगरिब के बीच अदा की जाएगी। पाकिस्तान के तीन बार प्रधानमंत्री रहे शरीफ अभी 'जाटी उमरा’ में पहुंचे लोगों से मिल रहे हैं।

शरीफ, उनकी बेटी मरियम, उनके दामाद कैप्टन एम सफदर को कुलसुम के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए पेरोल पर रावलपिडी की अडियाला जेल से रिहा किया गया है। उन्हें भ्रष्टाचार के मामलों में एक जवाबदेही अदालत ने जुलाई में उम्रकैद की सजा सुनाई थी।

इस बीच, पंजाब गृह विभाग ने शरीफ की पेरोल अतिरिक्त पांच दिन 12 सितंबर (शाम चार बजे) से 17 सितंबर (शाम चार बजे) तक बढ़ाने के संबंध में एक अधिसूचना जारी की। गुरुवार को हजारों लोगों ने लंदन की रीजेंट पार्क मस्जिद में कुलसुम के जनाजे की नमाज पढ़ी।

उन्होंने नारे लगाए ''हम लोकतंत्र की मां को सलाम करते हैं। लंदन में नमाज-ए-जनाजा के दौरान उनके बेटे हसन और हुसैन, नवाज के भाई शहबाज शरीफ, पूर्व मंत्री चौधरी निसार और इशाक डार भी वहां मौजूद थे। 

राजकुमार हिरानी का खुलासा, इस वजह के चलते फिल्म 'संजू' में किया गया था ये बड़ा बदलाव

Revealing Rajkumar Hirani This big change was done in the movie 'Sanju'

मुंबई। बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म संजू  ने बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी के झंडे गाड़े हैं। आपको बता दें कि बॉलीवुड की इस बायोपिक फिल्म ने कई रिकॉर्ड धराशायी किए हैं। फिल्म को मिली जबरदस्त कामयाबी किसी से छुपी नहीं हैं। आपको बता दें कि इस फिल्म का निर्देशन जाने माने निर्देशक राजकुमार हिरानी के द्दारा किया गया हैं। यह फिल्म अभिनेता संजय दत्त की जिंदगी पर आधारित हैं। फिल्म में संजय का किरदार अभिनेता रणबीर कपूर ने निभाया हैं। फिल्म को लेकर कई राज खोले गए हैं। जिन्होंने ना सिर्फ फिल्म इंडस्ट्री को बल्कि लोगों को भी चौंकाया हैं। आपको बता दें कि फिल्म को लेकर निर्देशक ने एक बार फिर बड़ा खुलासा किया हैं। 

 फिल्मकार राजकुमार हिरानी ने खुलासा किया है कि अभिनेता संजय दत्त पर आधारित फिल्म 'संजू' में अतिरिक्त हिस्सा जोड़ा गया ताकि लोगों में उनके प्रति फैली 'नफरत' की भावना को सहानुभूति में बदला जा सके। हिरानी ने बताया कि शुरूआती संपादित फिल्म में अभिनेता की कहानी को जस का तस दिखाया गया था और उसे लोगों ने पसंद नहीं किया था। उन्होंने कहा कि शूटिंग के दौरान उन्हें लगा 'मैं क्या कर रहा हूं। मैं गलत दिशा में जा रहा हूं।' 

वास्तव में जब पहला संपादन तैयार हुआ और हमने लोगों के लिए उसकी स्क्रीनिंग रखी तो उन्होंने पसंद नहीं किया। उन्होंने कहा कि वे इस व्यक्ति को पसंद नहीं करते और वे इसे नहीं देखना चाहते। निर्देशक ने यह भी बताया कि वह चाहते थे कि सच्ची कहानी दिखायी जाये क्योंकि वह उसके (संजय) प्रति किसी तरह की सहानुभूति नहीं पैदा करना चाहते थे। उन्होंने आरंभ में उसे वैसा ही दिखाया जैसा वह है। लेकिन बाद में उन्हें महसूस हुआ कि वह हमारा नायक है और हमें उसके लिए कुछ सहानुभूति रखने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि अपने मुख्य चरित्र के लिए सहानुभूति बनाने को फिल्म में कुछ हिस्से जोड़े गये जो पहले इसमें नहीं थे। उन्होंने बताया कि अदालत का फैसला आने के बाद खुद की जान लेने की कोशिश करने वाला हिस्सा फिल्म में नहीं था जिसे बाद में फिल्माया गया। यह मूल पटकथा में नहीं था।

उनका सोचना है कि इससे कुछ सहानुभूति मिलेगी। उन्होंने कहा कि हर फिल्म एक यात्रा होती है। कुछ चीजों पर काम किया जाता है और कुछ पर नहीं। उन्हें अभी भी इस फिल्म में कमियां दिखाई देती हैं लेकिन आप अपना बेहतर देने की कोशिश करते हैं।

जाली नोट की तस्करी करने वाले दो नेपाली नागरिक सहित तीन गिरफ्तार

Three Nepali nationals arrested for smuggling fake notes

बेतिया। बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले में गुरूवार को 14 हजार 700 रुपये भारतीय जाली मुद्रा के साथ दो नेपाली नागरिकों सहित तीन तस्करों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस अधीक्षक जयंतकंात ने बताया कि गिरफ्तार लोगों में नेपाल के परसा जिले के भेडिहरवा गांव निवासी समसुद्दीन मियां तथा शिव शंकर चौरसिया तथा पश्चिमी चंपारण जिले के सहोदरा थाना अंतर्गत गबनाहा गांव निवासी नूरजन्नती खातून शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि बरामद जाली नोट में 2000, 500, 100 रूपये के नोट शामिल हैं। जयंतकांत ने बताया कि गिरफ्तार व्यक्तियों ने पूछताछ के दौरान पुलिस को बताया कि जाली नोट की इस खेप की आपूर्ति मुरली गांव निवासी शेषनाथ पटेल तथा वीरगंज के राकेश चौहान ने की थी। उन्होंने कहा कि जाली नोट की आपूर्ति करने वालों की गिरफ्तारी के लिए नेपाली पुलिस से सम्पर्क किया जा रहा है। 

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.