15 अप्रैल : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Monday, 15 Apr 2019 03:58:01 PM
15 April top 10 news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

राहुल गांधी को 'चौकीदार चोर है' बयान पर सुप्रीम कोर्ट ने थमाया नोटिस, मांगा जवाब

The Supreme Court has given a notice on Rahul Gandhi as a

Loading...

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को सुप्रीम कोर्ट राफेल मामले में पीएम मोदी पर टिप्पणी 'चौकीदार चोर है' मामले में नोटिस जारी किया है। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी की याचिका पर सुनवाई करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष को नोटिस जारी किया है। राहुल गांधी से इस मामले में उच्चतम न्यायालय ने इस टिप्पणी पर 22 अप्रैल तक जवाब मांगा है। 

आपको बता दें कि अब इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट पर 22 अप्रैल को सुनवाई होगी। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगई की पीठ ने कहा कि कोर्ट ने पीएम मोदी को लेकर ऐसी कोई​ टिप्पणी नहीं की, इसका आशय है कि राहुल गांधी का बयान गलत है। इसके बाद कोर्ट ने कहा कि राहुल गांधी के द्वारा सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी को गलत तरह से पेश किया गया है। 

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कोर्ट ने पीएम मोदी को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की थी। राफेल मामले को लेकर कोर्ट ने कुछ दस्तावेजों की स्वीकार्यता तय की थी। गौरतलब है कि भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी ने पिछले शुक्रवार को राहुल गांधी के खिलाफ अवमानना याचिका दायर की थी। मीनाक्षी लेखी ने राफेल मामले में पीएम मोदी पर चौकीदार चोर है को लेकर अवमानना याचिका दायर की थी। भाजपा सांसद ने आरोप लगाया कि कांग्रेस अध्यक्ष ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश को गलत तरीके से पेश किया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने चौकीदार चोर है बयान को इस तरह से पेश किया था कि जैसे वह सुप्रीम कोर्ट का बयान हो। 

आपत्तिजनक टिप्पणी मामला: आजम खान के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज, जयाप्रदा पर की थी टिप्पणी

Offensive comment case: FIR lodged against Azam Khan

रामपुर। लोकसभा चुनाव में रामपुर सीट से भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) भाजपा उम्मीदवार जयाप्रदा के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी के मामले में समाजवादी पार्टी(सपा)उम्मीदवार मोहम्मद आजम खां के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। भाजपा उम्मीवार जयाप्रदा ने सोमवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि मैं अपने खिलाफ इस्तेमाल की गई भाषा को बर्दाश्त नहीं कर पा रही हूं। उन्होंने जनता से आम चुनाव में खां के पक्ष में कोई वोट न देकर उनके खिलाफ लड़ने का आग्रह किया है।

जयाप्रदा ने कहा कि यदि आप मुझे अपनी बहिन मानते हैं, तो मैं आपसे आज़म खान के खिलाफ लड़ने का आग्रह कर रही हूं। जब आप 23 अप्रैल को मतदान करेंगे, तो उन्हें कोई वोट नहीं मिलना चाहिए। इस बीच रामपुर जिले के अधिकारियों ने खां के खिलाफ रविवार देर रात शाहबाद पुलिस थाने में आईपीसी की धारा 509 और आरपी अधिनियम की धारा 125 के तहत प्राथमिकी दर्ज की है।

खां के खाकी अंडरवियर वाले बयान पर जया प्रदा ने कहा कि मैंने उनके साथ ऐसा क्या कर दिया कि वो ऐसा कह रहे हैं। हालांकि, आजम खान ने जया प्रदा के खिलाफ किसी भी तरह की आपत्तिजनक टिप्पणी करने से स्पष्ट रूप से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि मैंने कहा कि लोगों को एक व्यक्ति का असली चेहरा जानने में समय लगता है।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की मौजूदकी में जनसभा को संबोधित करते हुये जयाप्रदा पर निशाना साधा और कहा था कि जिसको हम ऊंगली पकड़कर रामपुर लाए, आपने दस साल जिससे अपना प्रतिनिधित्व कराया। उनकी असलियत समझने में आपको 17 बरस लगे। उन्होंने कहा कि मैं रामपुर से नौ बार विधायक रहा हूॅ और एक मंत्री था।

मुझे पता है कि क्या कहना है। यदि कोई साबित करता है कि मैंने किसी का नाम लिया है और किसी का भी नाम लेकर अपमान किया है। तो मैं चुनाव से हट जाऊंगा। इस बीच खां की टिप्पणी पर राष्ट्रीय महिला आयोग भी संज्ञान लिया है। महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि वह हमेशा महिलाओं के बारे में गंदी बात करते हैं, इस चुनाव में यह दूसरी टिप्पणी है।

राष्ट्रीय महिला आयोग उन्हें नोटिस भेज रहा है। उन्होंने कहा कि हम चुनाव आयोग को उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए भी लिख रहे हैं। मुझे लगता है, महिला मतदाताओं को इस तरह के लोगों के खिलाफ मतदान करना चाहिए जो इस तरह से महिलाओं के खिलाफ बयान देते हैं। 

चीन में रासायनिक विस्फोट के संबंध में 17 और लोग हिरासत में

17 people arrested to chemical explosion in China

बीजिंग। पुलिस ने पूर्वी चीन में रासायनिक विस्फोट मामले में 17 और संदिग्धों को हिरासत में लिया है। इस विस्फोट में 78 लोग मारे गए और सैकड़ों लोग घायल हो गए थे। पूर्वी जियांग्सु प्रांत में विस्फोट हाल के वर्षों में देश की सबसे खराब औद्योगिक दुर्घटनाओं में से एक था और इसके चलते संयंत्र बंद करना पड़ा था।

यांगचेंग शहर की सरकार ने ट्विटर की तरह चलने वाले वीबो अकाउंट पर कहा कि पुलिस ने 17 संदिग्धों के खिलाफ ‘‘आपराधिक बलपूर्वक कदम’’ उठाए हैं। इसके साथ ही इस विस्फोट में संबंध में गिरफ्तार लोगों की संख्या 26 पर पहुंच गई है। 21 मार्च को हुए विस्फोट से औद्योगिक पार्क ढह गया और उसके आसपास के मकानों की खिड़कियों के शीशे टूट गए। 

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब के खिलाफ भ्रष्टाचार मामले की सुनवाई आरंभ

Former Malaysian Prime Minister Najib Hearing against corruption

कुआलालम्पुर। मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक अपने खिलाफ भ्रष्टाचार के हाई प्रोफाइल मामले में दूसरे दिन सोमवार को अदालत में पेश हुए। इसी घोटाले के कारण नजीब का सत्तारूढ़ गठबंधन सत्ता से बाहर हो गया था। 62 वर्षीय नजीब मलेशिया पर अर्थव्यवस्था को विकसित करने में मदद के लिए स्थापित धन निधि 1एमडीबी में कथित रूप से हेराफ़ेरी करने का आरोप है।

पूर्व प्रधानमंत्री के खिलाफ मामले की सुनवाई तीन अप्रैल को आरंभ हुई थी। नजीब ने 1एमडीबी की एक पूर्व इकाई एसआरसी इंटरनेशनल से करीब एक करोड़ तीन लाख डॉलर की कथित चोरी संबंधी सात आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया। यह 1एमडीबी से कथित रूप से चुराए धन का केवल एक अंश है।

हालांकि नजीब ने कुछ भी गलत करने से इनकार किया है। नजीब सोमवार को दूसरे दिन सुनवाई के लिए यहां उच्च न्यायालय में पेश हुए। सुनवाई की शुरूआत में बचाव पक्ष ने कंपनीज कमीशन ऑफ मलेशिया के अधिकारी मोहम्मद अकमलुद्दीन अब्दुल्ला से कॉरपोरेट रिकॉर्ड संबंधी तकनीकी मामलों पर जिरह की।

इससे पहले महीने की शुरूआत में सुनवाई के दौरान अभियोजन पक्ष की ओर से अटार्नी जनरल टॉमी थामस ने हाई कोर्ट से कहा कि आरोपी पूर्व प्रधानमंत्री हैं और वह करीब एक दशक तक देश के सबसे शक्तिशाली पद पर रहे हैं। इस दौरान उनके पास व्यापक अधिकार थे। उन्होंने कहा​ कि इस तरह के विशेषाधिकार में व्यापक जिम्मेदारी भी होती है। आरोपी कानून से ऊपर नहीं हैं।

प्रधानमंत्री मोदी की बायोपिक पर सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को दिया यह निर्देश, जानिए

This directive was given by the Supreme Court to the Election Commission on Prime Minister Modi's biopic,

एंटरटेमेंट डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी बयोपिक फिल्म को लेकर विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। अब सुप्रीम कोर्ट ने निर्वाचन अयोग से इस फिल्म को देखने और उसकी रिलीज पर रोक लगाने पर 19 अप्रैल तक फैसला लेने के लिए कहा है। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव अयोग को अपना फैसला सीलबंद लिफाफे में उसके पास जमा कराने का निर्देश दिया और कहा कि वह मामले पर 22 अप्रैल को सुनवाई करेगा। 

आपको बता दें कि निर्वाचन आयोग ने इस फिल्म पर लोकसभा चुनाव तक रोक लगा दी है। इस फैसले के बाद फिल्म के मैकर्स सुप्रीम कोर्ट गए थे। तो वहीं निर्वाचन आयोग ने चुनाव आचार संहिता लागू होने का हवाला देते हुए इस फिल्म पर रोक लगाई थी। इस पर निर्वाचन अयोग ने कहा कि चुनाव के दौरान ऐसी किसी फिल्म के प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी जा सकती है। जो कि किसी राजनीतिक दल या राजनेता के चुनावी हितों का पोषण करती हो।

इस​ फिल्म को मंगलवार को यू ​सर्टिफिकेट मिला था। हालांकि इससे पहले रिलीज को ​रोकने के लिए कांग्रेस कार्यकर्ता ने उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की थी। जिस पर मंगलवार को सुनवाई करते हुए न्यायालय ने इस याचिका को खारिज कर दिया था। इस पर उच्चतम न्यायालय ने कहा था कि वह इस फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई नहीं कर रहा है। क्योंकि याचिका अपिरपक्व है। फिल्म को अभी सेंसर बोर्ड ने भी प्रमाण पत्र जारी नहीं किया है।

स्टोरी पसंद आने पर छोटा रोल भी करेगी आलिया भट्ट

Alia Bhatt will do a small role when the story is liked

मुंबई।  बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट का कहना है कि यदि उन्हें फिल्म की स्टोरी पसंद आती है तो वह छोटा रोल भी करेगी। 
आलिया इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म‘कलंक’के प्रमोशन में बिजी हैं जिसमें उनके साथ वरुण धवन, माधुरी दीक्षित, संजय दत्त, आदित्य रॉय कपूर और सोनाक्षी सिन्हा दिखाई देंगे। यह फिल्म 17 अप्रैल को प्रदर्शित होने जा रही है। इस वर्ष प्रदर्शित फिल्म‘गली बॉय’की सफलता के बाद आलिया को उम्मीद है कि‘कलंक’उनकी साल की दूसरी सुपरहिट फिल्म होगी। 

आलिया से पूछा गया कि क्या इन फिल्मों से उनका फिल्मों के चुनाव में कोई बदलाव आया है, तो इसके जवाब में उन्होंने कहा कि फिल्में हमेशा किसी ऐक्टर से बड़ी होती हैं। वह हमेशा फिल्म से संबंधित स्टोरीलाइन और कैरक्टर पर फोकस करती हैं। आलिया ने कहा कि वह देखती हैं कि यदि उस स्टोरी से वह कैरक्टर हटा लिया जाए तो उस पर क्या असर पड़ेगा। आलिया ने कहा कि यदि उन्हें फिल्म की स्टोरी पसंद आती है तो वह छोटा रोल करने के लिए भी तैयार होंगी। उन्होंने कहा कि कभी-कभी किसी खास निर्देशक के साथ काम करने के लालच में भी ऐसे रोल का चुनाव किया जाता है।

विश्व कप के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, इन 15 खिलाड़ियों को मिली जगह

Team India's announcement for the World Cup, the 15 players found

स्पोटर्स डेस्क। आईसीसी के विश्व कप को शुरू होने में महज कुछ ही दिनों का समय बाकी है। इस बार ​यह विश्व कप इंग्लैंड में खेला जाएगा। विश्व कप के लिए बीसीसीआई ने टीम इंडिया के 15 खिलाडियों के नाम का ऐलान कर दिया है। भारतीय टीम का पहला मैच 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ होगा। 

आपको बता दें कि बीसीसीआई ने भारतीय टीम के 15 खिलाडियों के नाम का ऐलान किया है। इस टीम की कमान विराट कोहली के पास होगी। तो वही रोहित शर्मा को उपकप्तान बनाया गया है। टीम में दिनेश कार्तिक को जगह दी गई है। पंत को टीम में शामिल नहीं किया गया है। इससे पहले कयास लगाया जा रहा था कि पंत को विश्व कप में टीम में शामिल किया जा सकता है।

यदि बल्लेबाजी की बात की जाए तो टीम में रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, ​केदार जाधव है। तो वहीं विकेटकीपर के तौर पर धोनी है। लेकिन दिनेश कार्तिक को भी शामिल किया है। टीम में आलराउंडर की भूमिका हार्दिक पांड्या, विजय शंकर और रवींद्र जडेजा  निभाएंगे। तो एक बार फिर स्पिनर के रूप में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव होंगे। तेज पेसर की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी के पास होगी। 

इंडिया के 15 खिलाड़ी 

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), केदार जाधव,  महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, केएल राहुल, विजय शंकर, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा

विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया ने किया अपनी टीम का ऐलान, इन दो दिग्गज खिलाड़ियों की हुई वापसी

Australia announced their team for the World Cup,

स्पोटर्स डेस्क। आईसीसी का क्रिकेट विश्व कप 30 मई से खेला जाना है। यह विश्व कप इंग्लैंड में खेला जाएगा। विश्व कप के लिए टीमें अपनी—अपनी टीमों को ऐलान कर रही है। ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप के लिए अपने 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। टीम में स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की वापसी हुई है। दोनों खिलाडी बॉल टैंपरिंग विवाद के बाद 1 साल का बैन झेल चुके है। इस समय दोनों खिलाडी आईपीएल में खेल रहे है। 

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम में शानदार फॉर्म में चल रहे दो खिलाडियों को शामिल नहीं किया गया है। टीम में पीटर हैंड्सकोब और जोश हेजलवुड को टीम में शामिल नहीं किया गया है। ऑस्ट्रेलिया को 1 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ अपना पहला मैच खेलगी। 

दरअसल, टीम में तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को शामिल कर लिया है। स्टार्क अपनी चोट के कारण पिछले कुछ समय से ​क्रिकेट से दूर थे। हालांकि ऑस्ट्रेलियाई टीम का पिछले कुछ समय से शानदार प्रदर्शन नहीं था। लेकिन हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ने भारत और पाकिस्तान को सीरीज में हराया है। टीम में स्मिथ और वार्नर की वापसी से टीम और मजबूत होगी। 

ऑस्ट्रेलिया के 15 खिलाड़ी 
आरोन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरेनडोर्फ, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), नाथन कोल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा, नाथन लियोन, शॉन मार्श , ग्लेन मैक्सवेल, झाई रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम जांपा 

जेट एयरवेज के पायलटों ने भारतीय स्टेट बैंक से 1,500 करोड़ रुपए जारी करने की अपील की

Jet Airways pilots appealed to release Rs 1,500 crore from State Bank of India

मुंबई। संकटों से जूझ रही विमानन कंपनी जेट एयरवेज के पायलटों के संगठन ने भारतीय स्टेट बैंक से 1,500 करोड़ रुपए जारी करने की सोमवार को अपील की। संगठन ने कंपनी में काम कर रहे 20 हजार लोगों की नौकरियां बचाने की भी अपील प्रधानमंत्री से की।

कर्ज की पुनर्संरचना की पिछले महीने तैयार योजना के तहत भारतीय स्टेट बैंक को जेट एयरवेज में 1,500 करोड़ रुपए लगाने हैं। जेट एयरवेज के पायलटों के संगठन नेशनल एविएटर्स गिल्ड के उपाध्यक्ष आदिम वालियानी ने कंपनी के मुख्यालय सिरोया सेंटर में यहां सोमवार को संवाददाताओं से कहा कि हम कंपनी का परिचालन जारी रखने के लिये भारतीय स्टेट बैंक से 1,500 करोड़ रुपए जारी करने की अपील करते हैं।

हम प्रधानमंत्री से भी अपील करते हैं कि वे कंपनी में काम कर रहे 20 हजार लोगों की नौकरियां बचाएं। इससे पहले कंपनी के पायलट, इंजीनियर और केबिन क्रू के सदस्य एकजुटता दिखाने के लिये मुख्यालय में जमा हुए। उल्लेखनीय है कि कंपनी के पायलटों, इंजीनियरों और वरिष्ठ कर्मियों को दिसंबर 2018 के बाद से वेतन नहीं मिला है। कंपनी मार्च महीने में कुछ अन्य श्रेणियों के कर्मचारियों को भी वेतन देने में असफल रही है।

139 अंक की वृद्धि के साथ 38,906 के स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes at 38906 level with 139 points up

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज कारोबार की शुरूआत ​बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये बढ़त के साथ ही हरे निशान पर बंद हुआ। बढ़त के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 138.73 अंक यानि 0.36 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 38,905.84 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 46.90 अंक यानि 0.40 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,690.35 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार बढ़त के साथ हरे निशान पर खुला और हरे निशान पर ही बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 85.05 अंक यानि 0.22 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 38,692.06 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 160.10 अंक यानि 0.41 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 38,767.11 के स्तर पर बंद हुआ। 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 16.15 अंक यानि 0.14 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,612.85 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 46.75 अंक यानि 0.40 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,643.45 के स्तर पर बंद हुआ।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.