15 फरवरी: बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Thursday, 15 Feb 2018 05:10:17 PM
15 February top 10 news in hindi

चिकन संबंधी येदियुरप्पा की आलोचना BJP की घबराहट दिखाती है : शिवसेना

Yeddyurappa criticism of chicken shows BJP nervousness: Shiv Sena

मुंबई। कथित रूप से मांसाहार खाने के बाद मंदिर जाने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर कर्नाटक के बीजेपी प्रमुख बी एस येदियुरप्पा की टिप्पणी की आलोचना करते हुए शिवसेना ने गुरुवार को कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान इस तरह के मुद्दों पर चर्चा करना भाजपा की घबराहट और बीमार मानसिकता को दिखाता है।

तीन दिन पहले येदियुरप्पा ने कर्नाटक के उत्तरी भाग में यात्रा के दौरान कथित तौर पर जावेरी चिकन खाकर मंदिर जाने के लिए राहुल गांधी पर निशाना साधा था। शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना में एक संपादकीय में कहा है, ‘‘कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात में भाजपा परिवार की नींद उड़ा दी। ऐसा लग रहा है कि कर्नाटक (विधानसभा चुनाव) में यही होने वाला है। राहुल गांधी गुजरात में कई मंदिरों में गए थे और वहां पर पूजा अर्चना की।

सामना में कहा गया, उस समय भाजपा ने उनकी तीखी आलोचना की क्योंकि वह चिंतित हो गए कि अगर कांग्रेस नेता हिंदुत्व को अपनाने लगे तो उनका क्या होगा। मुखपत्र में दावा किया गया कि कर्नाटक के आगामी चुनावों में कांग्रेस बीजेपी  को उसी तरह घेरेगी जैसा उसने गुजरात चुनावों के पहले गत वर्ष नरम हिंदुत्व को अपनाकर किया।

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी ने कहा है कि गुजरात की तरह राहुल गांधी राज्य में मंदिरों के साथ मस्जिद भी जा रहे हैं। इससे भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा खफा हैं जिन्होंने गांधी पर मांसहार खाने के बाद मंदिर जाने का आरोप लगाया है।

शिवसेना के अनुसार कांग्रेस ने तुरंत ही स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा था कि मंदिर जाने के पहले राहुल गांधी ने शाकाहारी भोजन किया था, ऐसे में यह पूरा प्रकरण यही दिखाता है कि चुनाव प्रचार कितने ‘निम्न’ स्तर को छू चुका है। शिवसेना ने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान ऐसे मुद्दों पर चर्चा करना बीमार मानसिकता का संकेत है। पार्टी ने कहा कि हर धार्मिकस्थान की अपनी रूढ़ी और परंपरा होती है। महाराष्ट्र में ऐसे मंदिर हैं जहां  भगवान को मांसाहारी नैवैद्य चढ़ाया जाता है।

चुनाव प्रचार में ऐसे मुद्दे उठाना बिगड़ी हुई मानसिकता को दिखाता है। पार्टी ने कहा कि केवल उन्हें ही पता है कि राहुल गांधी की थाली में  वहां क्या था। लेकिन, हम आश्वस्त हैं कि इससे भाजपा घबरा गई है। सामना में कहा गया पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी शाकाहारी थीं या मासांहारी? इस विवाद में पडऩे की बजाए उन्होंने पाकिस्तान के दो टुकड़े किये, यह महत्वपूर्ण है। इसमें कहा गया शाकाहार तथा धर्मप्रेमी येदियुरप्पा ने अपने मुख्यमंत्री पद के कार्यकाल में सीमा क्षेत्र के मराठी भाषियों का खून बहाया सिर फोड़ा। ये हिंसाचार और तानाशाही मतलब, मांसाहार ही था।

राजग सरकार को नहीं चला पता, नीरव मोदी कब देश छोड़ कर भाग गयाः कांग्रेस

Congress targets Modi government in punjab-national-bank-scam Neerav Modi matter

नई दिल्ली। कांग्रेस ने आज आरोप लगाया कि अरबपति आभूषण कारोबारी नीरव मोदी द्वारा 12000 करोड़ रुपये की चपत लगाकर देश से भाग निकलने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपने संबंधों का इस्तेमाल करने के समय राजग सरकार आंख मूंदे बैठी थी। सरकारी स्वामित्व वाले पंजाब नेशनल बैंक ने कल कहा कि उसने 1.77 अरब डॉलर रू तकरीबन 11400 करोड़ रुपये के घोटाले का पता लगाया है। इसके तहत नीरव मोदी ने मुंबई में बैंक की एक शाखा से कथित तौर पर फर्जी शपथ पत्र हासिल किये ताकि अन्य भारतीय ऋणदाताओं से विदेशी ऋण हासिल कर सके। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में कहा, नीरव मोदी द्वारा भारत को लूटने की गाइड-1. प्रधानमंत्री मोदी को गले लगाएं, 2. उनके साथ डावोस में दिखें। उस प्रभाव का इस्तेमाल करें, 12000 करोड़ रुपये चुराएं,  जब सरकार दूसरी तरफ देख रही हो तो देश से भाग जाएं।

कांग्रेस के संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने भी सवाल उठाया है कि क्या नीरव मोदी को सूचित कर दिया गया था जिसके बाद वह देश से भाग गया? उन्होंने पूछा, नीरव मोदी कौन है? नया मोदी घोटाला। क्या उसे भी ललित मोदी और विजय माल्या की ही तरह सरकार के भीतर से ही किसी ने भाग जाने के बारे में गुप्त सूचना दी थी। सुरजेवाला ने अपने ट्वीट में कहा, क्या सार्वजनिक धन की लूट के बाद लोगों को भागने देना मानदंड बन गया है। कौन जिम्मेदार है?

भारत का रक्षा बजट दुनिया के शीर्ष पांच बजट में शामिल : रिपोर्ट

India's defense budget included in the top five budgets of the world: report

लंदन। ब्रिटेन को पीछे छोड़ते हुए भारत का रक्षा बजट पहली बार दुनिया के शीर्ष पांच बजट में शामिल हो गया है। लंदन स्थित एक वैश्विक विचार समूह ने अपनी एक नई रिपोर्ट में यह कहा है। इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फोर स्ट्रेजिक स्टडीज (आईआईएसएस) की मिलिट्री बैलेंस 2018 रिपोर्ट के मुताबिक भारत 2017 में 52.5 अरब डॉलर के खर्च के साथ रक्षा बजट के मामले में ब्रिटेन को पीछे छोड़कर पांचवे स्थान पर पहुंच गया।

वर्ष 2016 में 51.1 अरब डॉलर का रक्षा बजट था। इसके उलट, ब्रिटेन का रक्षा बजट 2016 के 52.5 अरब डॉलर से घटकर पिछले साल 50.7 अरब डॉलर रह गया। आईआईएसएस के दक्षिण एशिया के सीनियर फैलो राहुल रॉय चौधरी ने कहा कि यह भारत और ब्रिटेन के बीच सैन्य संतुलन में महत्वपूर्ण बदलाव को दिखाता है। वैश्विक संदर्भ में भारत, ब्रिटेन की तुलना में अपने क्षेत्रीय संसाधनों को विकसित करने के लिए ज्यादा आवंटन कर रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत अपनी सैन्य क्षमता का आधुनिकीकरण कर रहा है, जबकि अमेरिका के बाद दुनिया के दूसरे सबसे बड़े बजट के साथ चीन भारत के रक्षा बजट से तीन गुणा 150.5 अरब डॉलर का खर्च कर रहा है। चीन का वास्तविक रक्षा बजट 2016-17 में तकरीबन 25 प्रतिशत बढ़ा जबकि भारत का यह महज 2.4 प्रतिशत बढ़ा।

राय चौधरी ने कहा कि डोकलाम के बाद चीन के साथ भारतीय सैन्य संतुलन महत्वपूर्ण रूप से चीनी पक्ष में है । वर्ष 2000 के बाद चीन ने जापान, दक्षिण कोरिया और भारत को मिलाकर ज्यादा पनडुब्बी, विध्वंसक पोतों, लड़ाकू विमानों का निर्माण किया । क्षेत्रीय सैन्य दृष्टि से चीन का दबदबा बना रहेगा और क्षेत्र में अमेरिका को भी चुनौती देगा।एजेंसी

नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा ने इस्तीफा दिया

Nepal's Prime Minister Deuba resigns

काठमांडो। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने आज अपने पद से इस्तीफा देकर वाम-मोर्चा की अगली सरकार के गठन के लिए रास्ता साफ कर दिया है। गौरतलब है कि देश में हुए ऐतिहासिक संसदीय और स्थानीय चुनावों में पार्टी की बुरी हार के करीब दो महीने बाद देउबा ने इस्तीफा दिया है।

देउबा सीपीएन (माओवादी सेन्टर) के समर्थन से पिछले वर्ष छह जून को नेपाल के 40वें प्रधानमंत्री बने थे। सीपीएन (माओवादी सेन्टर) अब वामपंथी गठबंधन का हिस्सा है और सीपीएन-यूएमएल के साथ विलय कर रहा है।

टेलीविजन प्रसारण के दौरान देउबा ने कहा, मेरे नेतृत्व में सरकार के तीनों स्तरों के लिए मतदान सफलतापूर्वक पूरा हुआ और उसने सत्ता हस्तांतरण की नींव रखी। काठमांडो पोस्ट की खबर के अनुसार, देउबा जल्दी ही राष्ट्रपति विद्या देबी भंडारी को अपना इस्तीफ सौंपेंगे।

वामपंथी गठबंधन पहले ही राष्ट्रपति के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश कर चुका है। गठबंधन ने यूएमएल अध्यक्ष के. पी. शर्मा ओली को अपने प्रधानमंत्री के रूप में पेश किया है।

सीपीएन-यूएमएल और सीपीएन-माओवादी सेन्टर गठबंधन को दिसंबर में हुए आम चुनावों में 275 में से 174 सीटों पर जीत मिली है। सीपीएन-यूएमएल का नेतृत्व ओली जबकि सीपीएन-माओवादी सेन्टर का नेतृत्व प्रचंड करते हैं। ओली पहले भी 11 अक्तूबर, 2015 से तीन अगस्त, 2016 तक नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके हैं।

वायु सेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, दो पायलट की मौत

Air Force plane crashes two pilots die

नई दिल्ली। वायु सेना का माइक्रोलाइट विमान आज असम के जोरहाट में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उसमें सवार दोनों पायलट की मौत हो गई। वायु सेना के अनुसार इस विमान ने दोपहर 12 बजे जोरहाट वायु सेना स्टेशन से उड़ान भरी थी। विमान के नियमित उड़ान के दौरान यह दुर्घटना हुई। इस दुर्घटना में विमान में सवार दोनों पायलटों की मौत हो गयी। हादसे की जांच के लिये कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी गठित करने का निर्देश दिया गया है।एजेंसी

Shocking! इस अभिनेत्री के साथ सलमान ने मनाया वेलेंटाइन डे?

Salman khan Jacqueline Fernandez Valentine Date Video Viral

एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड के दबंग खान सलमान खान अपनी शादी और रिलेशनशिप को लेकर अक्सर सुर्खियों में छाए रहते हैं। लेकिन वेलेंटाइन डे पर सलमान खान ने एक बड़ा सरप्राइज अपने फैंस को दिया हैं। जी हां सलमान खान ने खुद इस बात का खुलासा किया है कि आखिर ने किसे डेट कर रहे हैं।

वेलेंटाइन डे के मौके पर समलान खान का एक वीडियो जबरदस्त वायरल हो रहा है जिसमें वे इस बात को कहते हुए नजर आ रहे है कि वे किसे डेट कर रहे हैं। दिलचस्प बात ये है कि इस वीडियो में उनके साथ स्क्रीन साझा कर चुकी अभिनेत्री जैकलीन फर्नाडिंस नजर आ रही हैं। लेकिन इससे पहले आप किसी गलतफहमी का शिकार होए उससे पहले हम इस वीडियों का असल सच आपको बताते हैं। दरअसल सलमान खान वीडियों में भले ही जैकलीन के साथ बैठे हो मगर इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं कि वे जैकलीन को डेट कर रहे हैं।

दरअसल सलमान वीडियो में ये कहते नजर आ रहे है कि वे बेहद खुश है कि वे वेलेंटाइन्स डेट कर रहे है सलमान का ये कथन सुनकर जैकलीन भी शॉकिंग रिएक्शन देती है इसके बाद वे कहते है देखोगे आप मेरी वेलेंटाइन्स डेट? सलमान डेट (खजूर) निकाल कर दिखाते हैं। सलमान खान का ये फनी वीडियो जैकलीन ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया हैं। सलमान खा ये वीडियो जबरदस्त तरीके से वायरल हो रहा हैं। आपको बता दें कि सलमान इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म किक 3 की शूटिंग में लगे हुए हैं। जिसमें उनके साथ अभिनेत्री जैकलीन भी नजर आने वाली हैं। 

अमिताभ बच्चन ने सोहा की किताब की तारीफ की

Amitabh Bachchan praises Soha's book

मुंबई। सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने सोहा अली खान की किताब ''पेरिल्स ऑफ बीइंग मॉडेरेटली फ़ेमस’’ पढ़ने के बाद अदाकारा की तारीफ करते हुए उन्हें एक पत्र भेजा हैं। अदाकारा ने ट्विटर पर पत्र को साझा करते हुए उत्साह बढ़ाने के लिए वरिष्ठ अभिनेता का शुक्रिया अदा किया है।

सोहा ने तस्वीर के साथ लिखा है, ''मेल में इसे पाकर बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूं। समय निकालने और मुझे लिखने के लिए सीनियर बच्चन का बहुत शुक्रिया। यह उत्साह बढ़ाने जैसा है।’’नौ जनवरी की तारीख वाले पत्र में बच्चन ने अदाकारा के लेखन क्षमता और हास्य बोध की भी सराहना की । पेंगुइन इंडिया द्बारा प्रकाशित यह किताब पिछले साल दिसंबर में आयी थी। 

 

IPL-11: जानिए, कौनसी टीम किसके खिलाफ कहां और कब भिड़ेगी

IPL-11 schedule

खेल डेस्क। वीवो इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें संस्करण के लिए बिगुल बज चुका है। सभी दस फे्रंचाइजियों ने अपनी टीमें बना ली है। इसके साथ ही टूर्नामेंट का कार्यक्रम भी तय हो गया है।

आईपीएल-2018 का उद्घाटन मुकाबला गत चैंपियन मुंबई इंडियंस और दो बार के विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच सात अप्रैल को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

टूर्नामेंट का 11वां संस्करण सात अप्रैल से 27 मई तक देश के नौ स्थलों में खेला जाएगा। टूर्नामेंट 51 दिन तक चलेगा। टूर्नामेंट के लीग मैच सात अप्रैल से 20 मई तक होंगे। फाइनल 27 मई को होगा।

आईपीएल-11 का कार्यक्रम इस प्रकार हैं:

दिनांक      मैच    स्थान   समय 
7 अप्रैल, 2018  मुंबई इंडियंस-चेन्नई सुपर किंग्स मुंबई 20.00
8 अप्रैल 2018  दिल्ली डेयरडेविल्स-किंग्स इलेवन पंजाब दिल्ली  16.00
  कोलकाता नाइटराइडर्स-रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु कोलकाता 20.00
9 अप्रैल 2018 सनराइजर्स हैदराबाद-राजस्थान रॉयल्स हैदराबाद 20.00    
10 अप्रैल 2018 चेन्नई सुपर किंग्स-कोलकाता नाइट राइडर्स चेन्नई 20.00  
11 अप्रैल 2018 राजस्थान रॉयल्स-दिल्ली डेयरडेविल्स जयपुर 20.00    
12 अप्रैल 2018 सनराइजर्स हैदराबाद-मुंबई इंडियंस हैदराबाद 20.00
13 अप्रैल 2018 रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु-किंग्स इलेवन पंजाब बेंगलुरु   20.00
14 अप्रैल 2018 मुंबई इंडियंस-दिल्ली डेयरडेविल्स मुंबई   16.00
  कोलकाता नाइट राइडर्स-सनराइजर्स हैदराबाद कोलकाता 20.00
15 अप्रैल 2018  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु-राजस्थान रॉयल्स बेंगलुरु     16.00
  किंग्स इलेवन पंजाब-चेन्नई सुपर किंग्स इंदौर    20.00
16 अप्रैल 2018 कोलकाता नाइट राइडर्स-दिल्ली डेयरडेविल्स कोलकाता   20.00
17 अप्रैल 2018  मुंबई इंडियंस-रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु  मुंबई  20.00
18 अप्रैल 2018 राजस्थान रॉयल्स-कोलकाता नाइट राइडर्स जयपुर     20.00
19 अप्रैल 2018  किंग्स इलेवन पंजाब-सनराइजर्स हैदराबाद इंदौर 20.00
20 अप्रैल 2018  चेन्नई सुपर किंग्स-राजस्थान रॉयल्स चेन्नई 20.00
21 अप्रैल 2018 कोलकाता नाइट राइडर्स-किंग्स इलेवन पंजाब कोलकाता   16.00
  दिल्ली डेयरडेविल्स-रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु दिल्ली   20.00
22 अप्रैल 2018 सनराइजर्स हैदराबाद-चेन्नई सुपर किंग्स हैदराबाद     16.00
  राजस्थान रॉयल्स-मुंबई इंडियंस जयपुर  20.00
23 अप्रैल 2018  किंग्स इलेवन पंजाब -दिल्ली डेयरडेविल्स इंदौर      20.00
24 अप्रैल 2018  मुंबई इंडियंस-सनराइजर्स हैदराबाद मुंबई     20.00
25 अप्रैल 2018 रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु-चेन्नई सुपर किंग्स बेंगलुरु   20.00
26 अप्रैल 2018 सनराइजर्स हैदराबाद-किंग्स इलेवन पंजाब हैदराबाद     20.00
27 अप्रैल 2018 दिल्ली डेयरडेविल्स-कोलकाता नाइट राइडर्स दिल्ली     20.00
28 अप्रैल 2018  चेन्नई सुपर किंग्स-मुंबई इंडियंस चेन्नई      20.00
29 अप्रैल 2018 राजस्थान रॉयल्स-सनराइजर्स हैदराबाद जयपुर 16.00
  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु-कोलकाता नाइट राइडर्स बेंगलुरु     20.00
30 अप्रैल 2018 चेन्नई सुपर किंग्स-दिल्ली डेयरडेविल्स   चेन्नई     20.00
1 मई 2018 रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु-मुंबई इंडियंस बेंगलुरु     20.00
2 मई 2018 दिल्ली डेयरडेविल्स-राजस्थान रॉयल्स दिल्ली   20.00
3 मई 2018 कोलकाता नाइट राइडर्स-चेन्नई सुपर किंग्स कोलकाता    20.00
4 मई 2018  किंग्स इलेवन पंजाब-मुंबई इंडियंस मोहाली     20.00
5 मई 2018  चेन्नई सुपर किंग्स-रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु चेन्नई  16.00
  सनराइजर्स हैदराबाद-दिल्ली डेयरडेविल्स हैदराबाद      20.00
6 मई 2018 मुंबई इंडियंस-कोलकाता नाइट राइडर्स मुंबई 16.00
  किंग्स इलेवन पंजाब-राजस्थान रॉयल्स मोहाली   20.00
7 मई 2018 सनराइजर्स हैदराबाद-रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु हैदराबाद     20.00
8 मई 2018 राजस्थान रॉयल्स-किंग्स इलेवन पंजाब जयपुर     20.00
9 मई 2018 कोलकाता नाइट राइडर्स -मुंबई इंडियंस कोलकाता   20.00
10 मई 2018 दिल्ली डेयरडेविल्स -सनराइजर्स हैदराबाद दिल्ली 20.00
11 मई 2018 राजस्थान रॉयल्स -चेन्नई सुपर किंग्स जयपुर     20.00
12 मई 2018 किंग्स इलेवन पंजाब-कोलकाता नाइट राइडर्स मोहाली 16.00
  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु-दिल्ली डेयरडेविल्स बेंगलुरु   20.00
13 मई 2018 चेन्नई सुपर किंग्स- सनराइजर्स हैदराबाद चेन्नई     16.00
  मुंबई इंडियंस- राजस्थान रॉयल्स मुंबई     20.00
14 मई 2018  किंग्स इलेवन पंजाब- रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु मोहाली 20.00
15 मई 2018 कोलकाता नाइट राइडर्स -राजस्थान रॉयल्स कोलकाता 20.00
16 मई 2018 मुंबई इंडियंस -किंग्स इलेवन पंजाब मुंबई 20.00
17 मई 2018  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु-सनराइजर्स हैदराबाद बेंगलुरु     20.00
18 मई 2018 दिल्ली डेयरडेविल्स-चेन्नई सुपर किंग्स दिल्ली   20.00
19 मई 2018 राजस्थान रॉयल्स - रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु जयपुर  16.00
  सनराइजर्स हैदराबाद-कोलकाता नाइट राइडर्स हैदराबाद     20.00
20 मई 2018 दिल्ली डेयरडेविल्स-मुंबई इंडियंस दिल्ली     16.00
  चेन्नई सुपर किंग्स-किंग्स इलेवन पंजाब चेन्नई   20.00
22 मई 2018 क्वालिफायर 1  मुंबई 20.00
23 मई 2018 एलीमिनेटर   20.00
25 मई 2018   क्वालिफायर 2     20.00
27 मई 2018 फाइनल मुम्बई 20.00

    

 

 

कतर ओपन: वोज्नियाकी और हालेप अगले दौर में

Qatar Open: Wozniacki and Halep in next round

दोहा। ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन और दुनिया की नंबर एक महिला खिलाड़ी डेनमार्क की कैरोलिन वोज्नियाकी तथा नंबर दो रोमानिया की सिमोना हालेप ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर कतर ओपन टेनिस टूर्नामेंट के अगले दौर में प्रवेश कर लिया है। शीर्ष वरीयता प्राप्त वोज्नियाकी ने यहां बुधवार को खेले गए दूसरे दौर के मुकाबले में जर्मनी की केरिना विथोफ्ट को 6-2, 6-0 से शिकस्त देकर अगले दौर में प्रवेश किया। डेनमार्क की खिलाड़ी ने यह मुकाबला मात्र 57 मिनट में जीत लिया। वोज्नियाकी ने मैच में 18 विनर्स लगाए और 12 में से छह बार ब्रेक अंक हासिल किए।

ऑस्ट्रेलियन ओपन की उपविजेता हालेप को पहले राउंड में बाई मिली थी, लेकिन दूसरे दौर में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए रूस की एकातेरिना माकारोवा को सीधे सेटों में 6-3, 6-0 से पराजित किया। हालांकि हालेप मैच के दौरान चोटिल भी हो गई।
इस बीच ब्रिटेन की टेनिस स्टार जोहाना कोंटा भी अगले दौर में पहुंच गई है। विश्व रैंकिंग में 11वें नंबर की कोंटा ने कार्ला सुआरेज नवारो को 6-2, 6-2 से मात दी।

 

मुद्रास्फीति को लेकर चिंता कम होने के बाद सेंसेक्स 142 अंक चढ़ा

Sensex up 142 points after worries over inflation

मुंबई। मुद्रास्फीति को लेकर चिंता कम होने तथा सकारात्मक वैश्विक संकेतों से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक  एक्सचेंज का निफ्टी आज 0.42 प्रतिशत तक चढ़ गए। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 141.52 अंक या 0.41 प्रतिशत के लाभ से 34,297.47 अंक पर पहुंच गया। 

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 44.60 अंक या 0.42 प्रतिशत के लाभ से 10,545.50 अंक पर पहुंच गया। कारोबार के दौरान इसने 10,618.10 अंक का उच्चस्तर भी छुआ। ब्रोकरों ने कहा कि जनवरी महीने की थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति छह महीने के निचले स्तर 2.84 प्रतिशत पर आ गई है। इसके अलावा कुछ बड़ी कंपनियों के परिणाम भी बेहतर रहे हैं। इससे यहां धारणा मजबूत हुई। 

वॉल स्ट्रीट में कल रात दर्ज हुई तेजी के बाद आज एशियाई बाजारों में भी मजबूती रही। इस बीच, शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने कल शुद्ध रूप से 728.71 करोड़ रुपए के शेयर बेचे। वहीं घरेलू संस्थागत निवेशकों ने भी 152.39 करोड़ रुपए की बिकवाली की। -एजेंसी 

 

 

 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.