15 मई: एक क्लिक में पढ़ें 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Tuesday, 15 May 2018 04:56:08 PM
15 may latest top ten news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

कांग्रेस की बीजेपी की मेहनत पर पानी फेरने की कोशिश, जद (एस) को समर्थन का ऐलान

Trying to water Congress effort on BJP

बेंगलुरु। कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति उभरती नजर आ रही है। अब तक की मतगणना में बीजेपी सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है लेकिन बहुमत के आंकड़े से कुछ पीछे है। इसी बीच कांग्रेस ने कहा है कि वे सरकार के गठन के लिए जद (एस) को समर्थन देने को तैयार है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बीजेपी की मेहनत पर पानी फेरने की कोशिश करते हुए जद (एस) को समर्थन देने का ऐलान किया है।

सिद्धारमैया ने गुलाम नबी आजाद समेत कांग्रेस के केंद्रीय नेताओं के साथ एक बैठक के बाद मीडिया से कहा कि हमने फैसला किया है कि कांग्रेस सरकार बनाने में जद (एस) का समर्थन करेगी। ये बीजेपी को बाहर रखने (सत्ता से) का सर्वश्रेष्ठ रास्ता है। वहीं बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा ने सरकार बनाने के लिए जद (एस) को समर्थन देने के कंाग्रेस के प्रस्ताव पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

कांग्रेस ने 43 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि 35 सीटों पर उसके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। जद (एस) ने 18 सीट जीत ली है जबकि 19 सीटों पर उसके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। बीजेपी उम्मीदवारों ने अब तक 75 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है जबकि 29 सीटों पर उसके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। केपीजेपी और बहुजन समाज पार्टी ने एक-एक सीट पर जीत दर्ज की है।

एक सीट पर निर्दलीय उम्मीवार को बढ़त हासिल है। कर्नाटक विधानसभा की 224 में से 222 सीटों के लिए 12 मई को मतदान हुआ था। आर आर नगर सीट पर कथित चुनावी कदाचार की वजह से चुनाव टाल दिया गया, जबकि जयनगर सीट पर भाजपा प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित किया गया है।

हालांकि शुरुआती रुझानों में बीजेपी आसानी से बहुमत के आंकड़े को पार करती नजर आई थी लेकिन समय बीतने के साथ बीजेपी बहुमत के जादुई आंकड़े से दूर नजर आने लगी। बीजेपी के सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं ने नई दिल्ली और बेंगलुरु में जश्न मनाना शुरू कर दिया था लेकिन कांग्रेस की घोषणा के साथ ही इस पूरे घटनाक्रम ने नया मोड़ ले लिया।

इससे कुछ देर पहले ही राष्ट्रीय राजधानी में बीजेपी के नेता चुनाव परिणामों को लेकर उत्साहित नजर आ रहे थे। वह दावा कर रहे थे कि चुनावी नतीजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकास के एजेंडे का समर्थन करते हैं। उन्होंने कहा कि लोगों ने कांग्रेस की विभाजनकारी, कटुतापूर्ण और नकारात्मक राजनीति को खारिज कर दिया है।

कांग्रेस के औपचारिक तौर पर जद (एस) को समर्थन देने के बाद कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला की भूमिका अहम होने वाली है। वे बीजेपी के वरिष्ठ नेता रह चुके हैं। आम परंपरा के मुताबिक राज्यपाल सबसे बड़ी पार्टी या चुनाव पूर्व गठबंधन को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करता है और त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति में उसे सदन में बहुमत साबित करने को कहता है। 

जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी गोलीबारी में बीएसएफ के जवान की मौत

BSF jawan dies in Pakistani firing on international border in Jammu

जम्मू। जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में पाकिस्तानी सेना द्वारा किए गए संघर्ष विराम उल्लंघन में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान की मौत हो गई है। बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को ये जानकारी दी है। सीमा पार से संघर्ष विराम उल्लंघन की यह घटना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रदेश की यात्रा से मात्र चार दिन पहले हुई है।

इस गोलीबारी के साथ ही अंतरराष्ट्रीय सीमा पर महीनों की शांति भी समाप्त हो गई। यहां पर इस साल के शुरुआत में पाकिस्तानी सैनिकों ने भारी गोलीबारी और गोलाबारी की थी। अधिकारी ने नाम न उजागर करने की शर्त पर बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने मंगुचक इलाके में स्थित अग्रिम चौकियों पर कल रात करीब 11 बजकर 30 मिनट पर बिना उकसावे के अंधाधुंध गोलीबारी की।

उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा की रखवाली कर रहे जवानों ने प्रभावी तरीके से उन्हें जवाब दिया। उन्होंने कहा कि दोनों ओर से एक घंटे तक भारी गोलीबारी होती रही , जिसमें कांस्टेबल देवेंद्र सिंह को गोली लग गई। उनकी चौकी में एक छेद था जिस वजह से उन्हें गोली लगी। अधिकारी ने बताया कि उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया , लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।

उन्होंने बताया कि अंतिम रिपोर्ट प्राप्त होने तक दोनों ओर से रूक-रूक कर गोलीबारी होती रही। उल्लेखनीय है कि करीब 24 घंटे पहले ही बीएसएफ ने कठुआ जिले के नजदीक हीरानगर सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 5 व्यक्तियों की संदिग्ध गतिविधि देखी थी। इन लोगों के बारे में माना जाता है कि वे आतंकवादी हैं और भारत में प्रवेश की कोशिश कर रहे थे।

इसके बाद व्यापक खोज अभियान चलाया गया और जम्मू में हाई अलर्ट घोषित किया गया। अधिकारी ने बताया कि सेना ने तलाशी अभियान के दौरान हेलीकॉप्टर को भी लगाया है। यह अभियान आज दूसरे दिन में प्रवेश कर गया है। अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी गोलाबारी की 700 से ज्यादा घटनाओं में सिंह की मौत के साथ ही मरने वालों की संख्या 33 हो गई है , जो इस वर्ष सबसे ज्यादा है। मृतकों में 17 सुरक्षा कर्मी शामिल हैं। प्रधानमंत्री को 19 मई को जम्मू कश्मीर में आना है। 

अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में गजा हिंसा की स्वतंत्र जांच की मांग को अवरूद्ध किया: राजनयिक

US blocked the demand of independent probe of Gaza violence in United States: diplomatic

संयुक्त राष्ट्र। अमेरिका ने इस्राइल-गाजा सीमा पर हुई भयावह हिंसा की घटना की स्वतंत्र जांच की मांग करने वाले संयुक्त राष्ट्र के एक बयान के अनुमोदन को रोक दिया है। यरूशलम में अमेरिका के नए दूतावास को खोलने के मौके पर वहां हिंसा हुई है। बयान का प्रारूप कहता है कि सुरक्षा परिषद को असैन्य फलस्तीनियों की मौत का दुख है, जो शांतिपूर्ण तरीके से विरोध करने के अपने अधिकार का प्रयोग कर रहे थे।

इसके अनुसार सुरक्षा परिषद जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए इन कार्रवाइयों की स्वतंत्र और पारदर्शी जांच की मांग करती है। साल 2014 में गजा जंग के बाद से इस्राइल - फलस्तीन संघर्ष में कल सबसे घातक दिन रहा। संघर्षों में कम से कम 55 फलस्तीनी लोगों की मौत हुई और 2,400 से ज्यादा फलस्तीनी जख्मी हुए हैं।

संयुक्त राष्ट्र में फलस्तीनी राजदूत के अनुसार मरने वालों में 16 साल से कम उम्र के 8 बच्चे भी शामिल हैं। प्रारूप बयान के अनुसार सुरक्षा परिषद ने 1967 से इस्राइली कब्जे वाले फलीस्तीनी इलाके में हालिया घटनाओं के बारे में अपनी गंभीर चिंता व्यक्त की है। जिसमें पूर्वी येरूशलम , विशेष रूप से गजा पट्टी में शांतिपूर्ण विरोधों और लोगों की मौत होना शामिल है। इसमें कहा गया है कि सुरक्षा परिषद ने तनाव और बढऩे के मद्देजनर और शांति स्थापित करने के लिए सभी पक्षों से संयम बरतने की मांग की। 

बुधवार को होगी उत्तर, दक्षिण कोरिया के बीच उच्च स्तरीय अंतर-कोरियाई वार्ता 

High-level inter-Korean talks between North Korea and South Korea on Wednesday

सोल। उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया 16 मई बुधवार को एक उच्च स्तरीय अंतर-कोरियाई वार्ता के लिए सहमत हो गए हैं। इस वार्ता में कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियार मुक्त बनाने के लिए उठाए जाने वाले कदमों को लेकर चर्चा की जाएगी। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने मंगलवार को एक वक्तव्य जारी कर इस बात की जानकारी दी।

वक्तव्य के अनुसार दोनों देशों के बीच बुधवार को पनमुनजोम के पीस हाउस में एक उच्च स्तरीय अंतर-कोरियाई वार्ता होगी। इस बैठक में शांति, समृद्धि और कोरियाई प्रायद्वीप के एकीकरण को लेकर पनमुनजोम घोषणापत्र को लागू करने पर चर्चा की जाएगी। बुधवार को होने वाली उच्च स्तरीय अंतर-कोरियाई वार्ता में उत्तर कोरिया के कई वरिष्ठ मंत्रियों सहित 29 सदस्यीय एक प्रतिनिधिमंडल हिस्सा लेगा।

उल्लेखनीय है कि 27 अप्रैल को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक मुलाकात हुई थी। शिखर वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने कोरियाई युद्ध के समाप्त होने की आधिकारिक रूप से घोषणा की थी। वर्ष 1953 में हुए कोरियाई युद्ध के बाद किम जोंग उन दक्षिण कोरिया में कदम रखने वाले पहले उत्तर कोरियाई नेता बन गए हैं। इसके अलावा उत्तर कोरिया ने 23 से 25 मई के बीच अपने परमाणु बम परीक्षण स्थल को भी नष्ट करने की घोषणा की है। गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच होने वाली बहुप्रतीक्षित मुलाकात 12 जून को सिंगापुर में होगी। 

ऋषि कपूर का कहना- फिल्म इंडस्ट्री का सुनहरा दौर

Rishi Kapoor says - Golden Age of the Film Industry

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर का कहना है कि अभी फिल्म इंडस्ट्री में सुनहरा दौर चल रहा है। ऋषि कपूर को फिल्म इंडस्ट्री में आये हुये चार दशक से अधिक का समय हो गया है। ऋषि कपूर आज के वक्त को फिल्म इंडस्ट्री का सबसे अच्छा समय मानते हैं। उन्होंने कहा, सिनेमा का बहुत ही खूबसूरत दौर है, जब हम जैसे कलाकारों को अच्छा काम मिल रहा है।

पहले ऐसा नहीं होता था, उस समय ज्यादातर हीरो 45 पार करने के बाद रिटायर हो जाते थे। समय के साथ फिल्मों का कॉन्टेंट भी बहुत अच्छा हो गया है। मैंने एक हीरो के तौर पर ज्यादातर ऐसी फिल्मों में काम किया है, जिसमें भाई-बहन, महबूबा और परिवार से मिलने बिछडऩे की कहानी होती थी या फिर अमीर-गरीब वाला ऐंगल होता था। उस समय दर्शकों के पास मनोरंजन का कोई दूसरा साधन नहीं था, इसलिए दर्शक भी बार-बार उन्हीं एक जैसी कहानियों को देखती भी थी। आज इंटरनेट का जमाना है। देश-दुनिया की तमाम फिल्मों को देखा जा सकता है। दर्शक समझदार हो गया है।

ऋषि कपूर ने कहा, अब एक दर्शक जो 400-500 रुपए की टिकट खरीदता है तो वह अच्छी कहानी, अच्छी ऐक्टिंग और तकनीकी रूप से भी अच्छा सिनेमा देखना चाहता है। दर्शकों की इसी चाहत की वजह से फिल्म इंडस्ट्री में कॉन्टेंट वाली फिल्में भी बन रही हैं। आज के समय में जो बेहतरीन ऐक्टर है वही चलेगा, जिस कलाकार के अभिनय में दम नहीं है वह आउट हो जाएगा।

विंस्टन ने सिर्फ अश्वेत महिलाओं के आरोपों पर प्रतिक्रिया दी: सलमा हायेक

Salma Hayek says Winston reacted only to allegations of black women

कान। हॉलीवुड स्टार सलमा हायेक ने कहा है कि वह मानती हैं कि प्रोड्यूसर हार्वे विंस्टन ने सिर्फ उनके और लुपिता न्योंगओ के यौन उत्पीडऩ के आरोपों पर प्रतिक्रिया दी क्योंकि वह दोनों ही अश्वेत अभिनेत्रियां हैं और उन पर आसानी से संदेह जताया जा सकता है। पिछले साल फिल्मनिर्माता हार्वे विंस्टन पर हॉलीवुड की कई अभिनेत्रियों ने यौन उत्पीडऩ के आरोप लगाए थे और सलाम हायेक भी ऐसी अभिनेत्रियों में शामिल थीं। फिल्मनिर्माता विंस्टन ने हायेक और न्योंगओ के आरोप से इंकार किया था जबकि उन्होंने अन्य दर्जनों महिलाओं के आरोपों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी। अभिनेत्री ने कहा, विंस्टन ने सिर्फ दो महिलाओं के आरोपों पर प्रतिक्रिया दी, दोनों ही अश्वेत। यह वकीलों की रणनीति थी क्योंकि हम पर आसानी से संदेह जताया जा सकता है। यह जगजाहिर है कि अगर आप अश्वेत हैं तो लोग आप की बातों पर कम ही भरोसा करेंगे।

अब हारी तो 3 बार की चैंपियन मुंबई बाहर

3 times champion Mumbai out now

मुंबई। आईपीएल-11 में धमाकेदार शुरूआत करने वाली किंग्स इलेवन पंजाब अपने आखिरी छह में से 5 मैच गंवाकर अपने सुरक्षित तीसरे स्थान से खिसककर पांचवें नंबर पर पहुंच गई है और प्लेऑफ में पहुंचने के लिये अब उसके पास बुधवार को मुंबई इंडियन्स के खिलाफ मैच में जीत के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचा है।

पंजाब को पिछले मैच में मुहाने पर खड़ी विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के हाथों 10 विकेट की शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी जिसके बाद वह तीसरे नंबर से खिसककर सीधे पांचवें स्थान पर पहुंच गई है। पंजाब ने अपने पिछले 6 में से पांच मैच गंवाये हैं। उसने राजस्थान, कोलकाता और बेंगलुरू के हाथों लगातार तीन मैच हारने की हैट्रिक भी लगा ली है और अब नॉकआउट में उसके लिए शेष दोनों मैच जीतना अनिवार्य हो गया है।

रविचंद्रन अश्विन की कप्तानी वाली पंजाब की टीम 12 मैचों में 6 जीत और छह हार के साथ 12 अंकों पर पांचवें नंबर पर है। उसके लिए सीधी टक्कर अब तीसरे नंबर की कोलकाता और चौथे नंबर की राजस्थान से है जिनके उसके बराबर 12 मैचों में 12 अंक हैं। वहीं मुंबई इंडियन्स 12 मैचों में 10 अंकों के साथ छठे नंबर पर है और यदि रोहित शर्मा की कप्तानी में 3 बार चैंपियन बनी यह टीम अगला मैच हारती है तो वे टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी।

आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग: ‘श्रीसंत की अपील का जुलाई तक हो फैसला’ 

IPL spot-fixing Sreesanth

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने आज दिल्ली उच्च न्यायालय से कहा कि सनसनीखेज को आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग में आरोप मुक्त करने के खिलाफ मामले में श्रीसंत सहित कई खिलाडिय़ों को आरोप मुक्त करने के निचली अदालत के फैसले के खिलाफ दायर अपील का जुलाई के अंत तक फैसला किया जाए। श्रीसंत ने केरल उच्च न्यायालय के फैसले को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है। भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड ने श्रीसंत पर आजीवन खेलने पर प्रतिबंध लगाया था। इस प्रतिबंध को केरल उच्च न्यायालय ने सही ठहराया था। 

प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा , न्यायमूर्ति एएम खानविलकर और न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चन्द्रचूड़ की खंडपीठ ने कहा कि वह क्रिकेट खिलाड़ी की क्रिकेट खेलने की उत्सुकता को समझती है परंतु निचली अदालत के फैसले के खिलाफ दिल्ली पुलिस की अपील पर उच्च न्यायालय के निर्णय का इंतजार करेगी।

श्रीसंत ने अंतरिम निर्देश देने का अनुरोध किया कि आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में आरोप मुक्त किए जाने के तथ्य के मद्देनजर उसे इंग्लिश काउन्टी क्रिकेट में खेलने की अनुमति दी जानी चाहिए। उसका कहना है कि वह चार साल से इस प्रतिबंध का दंश सह रहा है।दिल्ली पुलिस ने श्रीसंत और दो अन्य खिलाडिय़ों अजित चंदीला तथा अंकित चव्हाण को 2013 में आईपीएल के दौरान स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में गिरफ्तार किया था।

केरल उच्च न्यायालय की एकल पीठ ने पिछले साल सात अगस्त को श्रीसंत पर लगा आजीवन प्रतिबंध हटा लिया था, लेकिन उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड की अपील पर श्रीसंत पर आजीवन प्रतिबंध फिर से बहाल कर दिया था। स्पॉट फिक्सिंग मामले में श्रीसंत , चव्हाण और चंदीला सहित सभी 36 आरोपियों को जुलाई , 2015 में निचली अदालत ने आरोप मुक्त कर दिया था। हालांकि बोर्ड ने इस फैसले के बावजूद अपना अनुशासनात्मक निर्णय बदलने से इंकार कर दिया था।

रिजर्व बैंक ने बाजार से कुल 99.6 करोड़ डॉलर खरीदे

Reserve Bank bought 99.6 million dollar from the market

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक मार्च माह में अमेरिकी डॉलर का शुद्ध लिवाल रहा जहां उसने हाजिर बाजार से 99.6 करोड़ अमरीकी डॉलर की शुद्ध खरीदारी की। रिजर्व बैंक के ताजा आंकड़ों से पता चलता है कि समीक्षाधीन माह के दौरान केन्द्रीय बैंक ने हाजिर बाजार से 3.328 अरब अमरीकी डॉलर खरीदे और 2.332 अरब अमेरिकी डॉलर की बिक्री की। 

इस साल फरवरी में रिजर्व बैंक ने शुद्ध आधार पर 1.665 अरब डॉलर की खरीद की थी क्योंकि उसने हाजिर बाजार में 3.320 अरब अमरीकी डॉलर खरीदे और 1.655 अरब अमेरिकी डॉलर बेचे। विदेशी मुद्रा बाजार में आरबीआई के हस्तक्षेप का मकसद रुपए में अस्थिरता को कम करना होता है न की किसी मूल्य दायरे को लक्षित करना है।

मार्च 2018 में भारतीय रिजर्व बैंक ने हाजिर बाजार में 3.538 अरब अमरीकी डॉलर की शुद्ध लिवाली की थी क्योंकि उसने 5.024 अरब अमरीकी डॉलर खरीदे थे और 1.486 अरब अमेरिकी डॉलर बेचे थे। वित्त वर्ष 2018 में रिजर्व बैंक ने हाजिर बाजार से शुद्ध 33.689 अरब डॉलर खरीदे जहां उसने 52.068 अरब अमरीकी डॉलर खरीदे थे, जबकि 18,379 अरब डॉलर की बिक्री की थी। वित्त वर्ष 2017 में रिजर्व बैंक ने शुद्ध आधार पर 12.351 अरब डॉलर अमरीकी डॉलर खरीदे थे।

मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

Stock market closed with modest declines

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर ये लाल निशान पर बंद हुआ। गिरावट के माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स मामूली 12.77 अंक यानि 0.036 प्रतिशत की गिरावट के साथ 35,543.94 के स्तर पर बंद हुआ।

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी मामूली 4.75 अंक यानि 0.044 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,801.85 के स्तर पर बंद हुआ। गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत बढ़त के साथ हुई और कारोबार की समाप्ति पर ये हरे निशान पर बंद हुआ। 

काराबोर की शुरुआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स सुबह 83.22 अंक यानि 0.23 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 35,619.01 के स्तर पर खुला और काराबोर की समाप्ति पर ये 20.92 अंक यानि 0.059 प्रतिशत की बढ़त के साथ 35,556.71 के स्तर पर बंद हुआ।

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी भी काराबोर की शुरुआत में 218.10 अंक यानि 0.17 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,824.60 के स्तर पर खुला और काराबोर की समाप्ति पर ये मामूली 0.100 अंक यानि 0.00092 प्रतिशत की वृद्धि  के साथ 10,806.60 के स्तर पर बंद हुआ।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 
loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.