15 मई : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Wednesday, 15 May 2019 04:10:55 PM
15 May top 10 news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

अमित शाह बोले, मैं बाहरी नहीं, बीजेपी के प्रचार के लिए आया हूं 

Amit Shah blames Chief Minister Mamata Banerjee

कोलकाता। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस आरोप को खारिज कर दिया कि वह पश्चिम बंगाल के लिए बाहरी हैं और कहा कि वह अपनी पार्टी के प्रचार के लिए राज्य आते रहते हैं। शाह ने हैरानी जताई कि पश्चिम बंगाल आने के लिए उन्हें बाहरी कहा जाएगा, जो भारत का हिस्सा है, तो फिर जब ममता बनर्जी दिल्ली आती हैं तो उन्हें 'बाहरी’ क्यों नहीं कहा जाए?

बीजेपी नेता मंगलवार को शहर में बुद्धिजीवियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। शाह कहा कि मैं एक राष्ट्रीय पार्टी का अध्यक्ष हूं और यहां अपनी पार्टी का प्रचार करने के लिए आया हूं। उन्होंने कहा कि मुझे पश्चिम बंगाल आने के लिए बाहरी कहा जा रहा है। यह किस तरह का बयान है? अगर पश्चिम बंगाल का कोई व्यक्ति मुंबई या बेंगलुरु जाता है तो क्या उसे बाहरी कहा जाएगा? जब ममता दीदी दिल्ली जाती हैं तो उन्हें बाहरी कहना चाहिए?

गौरतलब है कि बनर्जी ने बार-बार आरोप लगाया है कि शाह एक बाहरी हैं जो राज्य में लोगों के बीच विभाजन पैदा करने के लिए आते हैं। इसके बाद शाह ने यह टिप्पणी की है। शाह ने कहा कि अगर भाजपा पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव जीतती है तो एक बंगाली ही मुख्यमंत्री होगा। न तो मैं और न ही कैलाश विजयवर्गीय मुख्यमंत्री बनेंगे। विजयवर्गीय मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव हैं। वह बंगाल में पार्टी मामलों के प्रभारी हैं।

शाह ने उत्तर कोलकाता में उनके रोडशो के दौरान मंगलवार को हुई हिंसा के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं को जिम्मेदार ठहराने वाले मीडिया के एक वर्ग की भी आलोचना की। बीजेपी प्रमुख ने कहा कि मीडिया का एक वर्ग इसे इस तरह से पेश कर रहा है कि जैसे हमने संघर्ष शुरू किया था। खबर यह होनी चाहिए कि टीएमसी के गुंडों ने काफिले पर हमला किया। लेकिन समाचार संगठनों का एक वर्ग अलग तरह से इसे चित्रित करने की कोशिश कर रहा है। शाह के मंगलवार को हुए रोड शो के दौरान भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए थे। 

प्रियंका और राहुल को इटली में वोट मांगना चाहिए : योगी

Priyanka and Rahul should vote collect in Italy: Yogi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए कहा कि जब भी देश में संकट होता है, वह इटली चले जाते हैं। योगी ने एक चुनावी रैली में कहा, ‘‘जब जब देश में संकट आता है, राहुल इटली चले जाते हैं। अगर कांग्रेस की शहजादी :प्रियंका वाड्रा: और राहुल को देश की जनता से कुछ लेना देना नहीं है तो उन्हें इटली चले जाना चाहिए और वहां वोट मांगना चाहिए।

योगी ने आगामी 19 मई को अंतिम चरण के मतदान से पहले ताबड़तोड़ रैलियां कीं। उन्होंने जनता से भाजपा प्रत्याशियों को वोट देने की अपील की। उन्होंने कहा कि बसपा सुप्रीमो मायावती, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ तभी मंच साझा कर पा रही हैं, जब हमने राज्य में सुरक्षित माहौल तैयार किया है।

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए योगी ने कहा कि राहुल के मामा क्रिश्चियन मिशेल ‘शकुनि मामा‘ हैं। वह इटली के हैं और आगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर मामले में दलाल थे। योगी ने कहा कि भारत देश उनके पक्ष में कभी मतदान नहीं करेगा, जो भगवान राम और कृष्ण को नहीं मानते। विपक्ष आतंकवादियों के प्रति अधिक निष्ठावान है।

तस्करी की आशंका के बीच चीन ने 90 पाकिस्तानी दुल्हनों के वीजा पर लगाई रोक

China suspends imposing 90 Pakistani bride visas in anticipation of smuggling

इस्लामाबाद। फर्जी विवाह करके पाकिस्तानी लड़कियों को चीन में तस्करी करके लाए जाने की खबरों के बीच यहां चीनी दूतावास ने 90 पाकिस्तानी दुल्हनों की वीजा पर रोक लगा दी है। पाकिस्तान में चीन के डिप्टी चीफ ऑफ मिशन लिजियान झाओ ने मंगलवार को बताया कि इस साल चीनी नागरिकों के 140 आवेदन मिले जो अपनी पाकिस्तानी दुल्हनों के लिए वीजा चाहते हैं।
एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने झाओ के हवाले से बताया कि वीजा के 50 आवेदन मंजूर किए गए जबकि शेष अनुरोध स्वीकार नहीं किए गए। दूतावास को 2018 में ऐसे 142 आवेदन मिले थे। पाकिस्तान सरकार ने हाल में संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) को आदेश दिया है कि वह शादी का झांसा देकर पाकिस्तानी लड़कियों की चीन में तस्करी करने में शामिल गिरोहों के खिलाफ कार्रवाई करे।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शादी करवाने वाले अवैध केंद्र ईसाई समुदाय की गरीब लड़कियों को पाकिस्तान में कार्यरत या वहां यात्रा पर जाने वाले चीनी पुरूषों से विवाह के जरिए धन और अच्छे जीवन का लालच देते हैं। ये केंद्र चीनी पुरूषों के फर्जी दस्तावेजों में उन्हें ईसाई या मुसलमान दिखाते हैं। अधिकतर लड़कियां कथित रूप से मानव तस्करी की शिकार बन गई है या देह व्यापार में धकेल दी गई हैं।

चीनी राजनयिक ने कहा कि दोनों देशों के नागरिकों के बीच होने वाली शादियों की संख्या में अचानक वृद्धि को देखकर अधिकारी सतर्क हो गए और हमने हमारे पाकिस्तानी समकक्षों से संपर्क किया जिन्होंने मामले की जांच शुरू की है। हालांकि झाओ ने कहा कि मीडिया रिपोर्टों में तथ्यों को तोड़ा-मरोड़ा गया है।

क्योंकि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि महिलाओं को देह व्यापार में धकेला गया। रिपोर्ट के मुताबिक  राजनयिक ने इस बात से इनकार किया कि सभी विवाह फर्जी हैं। उन्होंने कहा कि चीन में पाकिस्तानी महिलाओं को उनके पतियों द्बारा प्रताड़ित किए जाने के संबंध में कुछ शिकायतें मिली हैं, जिनकी निपटारा किया जाएगा।

सीरिया के दो प्रांतों में आतंकवादी हमला

Terrorist attack in Syria's two provinces

मॉस्को। सीरिया के लताकिया और हामा प्रांत में पिछले 24 घंटों के दौरान आतंकवादियों ने नौ बस्तियों पर हमला किया। रूसी रक्षा मंत्रालय के सीरियाई संधि केंद्र के प्रमुख मेजर जनरल विक्टर कुप्चिशिन ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आतंकवादियों ने लताकिया और हामा प्रांत में विभिन्न क्षेत्रों में नौ बस्तियों पर बम फेंका। उल्लेखनीय है कि रूस, तुर्की और ईरान संघर्ष प्रभावित सीरिया में संघर्ष विराम के मध्यस्थ हैं। रूस नियमित आधार पर सीरिया में मानवीय कार्यों को अंजाम देता है और यहां के शरणार्थियों की वापसी के लिए सुरक्षित मार्ग प्रदान करने में मदद करता है।

इस फिल्म में पहली बार एक साथ काम करते नजर आएंगे अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना

Amitabh Bachchan and Ayushman Khurana will be seen working together for the first time in this movie

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना शूजित सरकार की अगली फिल्म 'गुलाबो सिताबो’ में रूपहले पर्दे पर पहली बार साथ दिखेंगे। यह पहली बार है जब बच्चन और खुराना किसी फिल्म में एक साथ काम कर रहे हैं। फिल्म का सेट लखनऊ में है और इसे विचित्र पारिवारिक कॉमेडी बताया जा रहा है। 

इस फिल्म की कहानी जूही चतुर्वेदी ने लिखी है। उन्होंने 'विक्की डोनर’, 'पीकू’ और अक्टूबर में साथ काम किया है। सरकार ने कहा कि वह और चतुर्वेदी इस कहानी पर कुछ समय से काम कर रहे थे। निर्देशक ने एक बयान में कहा कि जब उन्होंने इस फिल्म की कहानी पढ़ी तो वह काफी उत्साहित हुए और इसे निर्माता रॉनी लहिरी तथा बच्चन एवं आयुष्मान से साझा की।

उन्होंने कहा कि उन्हें लग रहा था चीजों के आकार लेने में वक्त लगेगा। मगर दोनों अभिनेताओं ने शूटिंग के लिए तारीखें दे दीं और हम फिल्म को इस साल रिलीज करने की योजना बना रहे हैं। खुराना ने कहा कि अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का उनका सपना सच हो गया है, वे उनके लिए आदर्श हैं।

सलमान की इस फिल्म का नाम तय करने के लिए फिल्ममेकर को करनी पड़ी काफी मशक्कत

The name of the film Bharat by making a lot of effort Ali Abbas Zafar

मुंबई। फिल्मकार अली अब्बास जफर का कहना है कि अपनी आने वाली फिल्म का नाम तय करने के लिए उन्हें काफी मशक्कत करनी पड़ी...यहां तक की उन्हें पौराणिक कथाओं को भी खंगालना पड़ा और सब पर विचार-विमर्श करने के बाद आखिरकार फिल्म का नाम 'भारत’ रखा गया। फिल्म 'भारत’ पांच जून को बड़े पर्दे पर दस्तक देगी, यह 'ओड टू माय फादर’ का रीमेक है। अली ने कहा कि वह 2014 में आई कोरियाई फिल्म से काफी प्रभावित हुए थे और इसी वजह से उन्होंने इसे हिंदी में बनाने का मन बनाया। अली ने कहा,  मैं इसे 'ओड टू माय फादर’ नाम नहीं देना चाहता था।

मैं पिता से किए उसके वादे के अलावा कई और चीजों को भी देख रहा था। मैंने सलमान से कहा था कि मैं फिल्म को केवल उनके नहीं बल्कि एक देश के सफर के तौर पर बनाउंगा। लेकिन मुझे किरदार के नाम की तलाश थी। उन्होंने कहा,  मुझे लगा कि राम पौराणिक कथाओं के श्रेष्ठ हीरो हैं। किरदार को अर्जुन भी कहा जा सकता था क्योंकि वह सब धर्म और कर्म के लिए कर रहा है या कर्ण एक निस्वार्थ नायक।

अली ने कहा, मुझे लगा कि अगर वह पीढ़ी दर पीढ़ी देश का पर्याय है, तो उसका नाम देश के नाम पर रखना चाहिए और फिर तड़के करीब तीन बजे, मुझे नींद नहीं आ रही थी और आखिरकार 'भारत’ नाम दिमाग में आया। इसके बाद तुरंत बाद ही उन्होंने सलमान और निर्माता अतुल अग्निहोत्री को इसके बारे में बताया और फिल्म का नाम तय किया गया। फिल्म 'भारत’ में कैटरीना कैफ, तब्बू, सुनील ग्रोवर, सोनाली कुलकर्णी, जैकी श्रॉफ जैसे सितारे भी नजर आएंगे।

भारतीय टीम में हार्दिक जैसी प्रतिभा कोई और नहीं: सहवाग

Hardik like talent is no more in Indian team: Sehwag

नई दिल्ली। भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का कहना है कि टीम के पास हरफनमौला हार्दिक पांड्या जैसा प्रतिभाशाली कोई खिलाड़ी नहीं है। सहवाग के अनुसार हार्दिक उन खिलाड़ियों में से है जिनका कोई विकल्प नहीं हो सकता।
हार्दिक ने मुंबई इंडियंस की आईपीएल में चौथी खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई। इससे पहले वह टीवी चैट शो में महिला विरोधी बयानबाजी की वजह से विवादों के घेरे में थे। प्रतिबंध झेलकर लौटे हार्दिक ने आईपीएल में 15 मैचों में 402 रन बनाए और उनका स्ट्राइक रेट 191.42 रहा। सहवाग ने क्रिकेटनेक्स्ट से कहा कि बल्ले और गेंद से हार्दिक पांड्या की प्रतिभा के कोई आसपास भी नहीं है।हार्दिक के साथ चैट शो में केएल राहुल भी थे लेकिन दोनों ने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया। 

विश्व कप से पहले फिट हो जाएंगे रबाडा और स्टेन

Rabada and Stan will be fit before World Cup

केपटाउन। दक्षिण अफ्रीका के कोच ओटिस गिब्सन ने विश्वास जताया है कि तेज गेंदबाज डेल स्टेन और कागिसो रबाडा इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप के पहले मैच से पूर्व ठीक हो जाएंगे। दक्षिण अफ्रीका को 30 मई को मेजबान इंग्लैंड से पहला मैच खेलना है। स्टेन और रबाडा दोनों को चोट के कारण आईपीएल बीच में छोड़ना पड़ा था लेकिन रबाडा ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए शानदार गेंदबाजी करते हुए 25 विकेट लिए थे। गिब्सन ने कहा कि रबाडा और डेल दोनों को फिटनेस समस्या थी लेकिन अब वे तेजी से फिट हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि आईपीएल फाइनल खेलने वाले खिलाड़ी भी फिट है। हम सब अलग अलग थे लेकिन अब पूरी टीम एक है और बहुत अच्छा लग रहा है। हमने कल साथ में खाना खाया और विश्व कप की तैयारी शुरू की।

Paytm Money ने की म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो को टॉपअप करने की पेशकश

Paytm Money offer to top-up the mutual fund portfolio

नई दिल्ली। ऑनलाइन भुगतान प्लेटफॉर्म पेटीएम की सहायक इकाई पेटीएम मनी ने अपने यूजरों को अब म्यूचुअल फंड निवेश के संपूर्ण या आंशिक पोर्टफोलियो को किसी भी वक्त टॉपअप करने की सुविधा देने की घोषणा की है। पेटीएम मनी ने मंगलवार को यहां जारी बयान में कहा कि यह नया फीचर एंड्रॉइड तथा आईओएस एप के नए संस्करण पर उपलब्ध है जहां यूज़र अपने म्यूचुअल फंड निवेश के संपूर्ण या आंशिक पोर्टफोलियो को टॉपअप कर सकते हैं। यह फीचर दीर्घकालिक निवेशकों को तत्काल निवेश करने में भी सहायक है। 

उसका मानना है कि टॉपअप फीचर से हर स्कीम में अलग-अलग निवेश में लगने वाला समय कम हो जाएगा। इसके यूजर सभी स्कीमों या जिनमें वे अतिरिक्त निवेश करना चाहते हैं उन्हें चुन कर एक ही बार में भुगतान कर सकते हैं। यूजर को अब हर फंड में अलग-अलग निवेश करने की जरूरत नहीं होगी। 

उसने कहा कि उसके 70 प्रतिशत से अधिक यूजर एसआईपी के माध्यम से निवेश कर रहे हैं। प्लेटफॉर्म पर पिछले छह महीनों में प्रति निवेशक औसत एसआईपी दोगुनी हो चुकी है। निवेशकों के पास निवेश करने के लिए अतिरिक्त पैसा होगा तो वे सिंगल टैप’ पोर्टफोलियो टॉपअप सुविधा से तुरंत निवेश कर सकेंगे।

कारोबार की समाप्ति पर 204 अंक की गिरावट लेकर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes below 204 points At the end of business

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज सुबह कारोबार की शुरूआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर ये गिरावट के साथ लाल निशान पर बंद हुआ है। गिरावट के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 203.65 अंक यानि 0.55 प्रतिशत की गिरावट के साथ 37,114.88 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट देखने को मिली और ये 65.05 अंक यानि 0.58 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,157.00 के स्तर पर बंद हुआ। 

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान शेयर बाजार सुबह ​मामूली घटत-बढ़त के साथ खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये बढ़त के साथ हरे निशान पर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 17.12 अंक यानि 0.046 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,107.94 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 227.71 अंक यानि 0.61 प्रतिशत की बढ़त के साथ 37,318.53 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 5.35 अंक यानि 0.048 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,142.85 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 73.85 अंक यानि 0.66 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,222.05 के स्तर पर बंद हुआ। 

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.