16 अप्रैल : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Tuesday, 16 Apr 2019 04:04:04 PM
16 April top 10 news

लोकसभा चुनाव: राजस्थान में इन दो दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर, होगा कांग्रेस और बीजेपी में कड़ा मुकाबला

Lok Sabha elections: The prestige of these two Chief Ministers in Rajasthan at stake

जयपुर। राजस्थान में पहले चरण में उन्नतीस अप्रैल को लोकसभा चुनाव की तेरह सीटों पर होने वाले में  मुख्य रुप से भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच मुकाबला है तथा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत एवं पीपी चौधरी सहित मौजूदा नौ सांसदों और पूर्व विदेश मंत्री जसवंत सिंह की राजनीतिक प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

इन सीटों के चुनाव प्रचार जोर पकड़ने लगा है। इन तेरह में से बारह सीटों पर भाजपा एवं कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला होने के आसार है जबकि बांसवाड़ा में त्रिकोणीय मुकाबला बनता जा रहा है। इन सीटों के मतदान में अब तेरह दिन शेष है और सभी प्रत्याशी एवं उनके समर्थक चुनाव प्रचार में जुट गए। राज्य में सत्ता परिवर्तन होने के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति लोगों में आकर्षण बना हुआ है तथा वे पार्टी एवं उम्मीदवार को कम मोदी को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं।

पिछले विधानसभा में भाजपा को सत्ता से बाहर करने के बाद से कांग्रेस कार्यकर्ताओं में जोश है जिसके चलते अधिकतर सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच ही मुख्य मुकाबला बनता जा रहा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत जोधपुर से चुनाव लड़ रहे जहां उनका सीधा मुकाबला भाजपा प्रत्याशी शेखावत से है। गहलोत एवं उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट सहित कांग्रेस के अन्य नेता जोधपुर में उनके समर्थन में चुनाव सभा कर चुके है।

युवा वैभव राज्य में कांग्रेस महासचिव है और उनके पास खुद का कोई लंबा राजनीतिक अनुभव नहीं है, ऐसे में यह चुनाव गहलोत और शेखावत के बीच ही माना जा रहा है। जोधपुर में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की मुकुल चौधरी सहित कुल दस उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इसी तरह राज्य की झालावाड़-बारां सीट पर  राजे के सांसद पुत्र एवं भाजपा उम्मीदवार दुष्यंत सिह का मुकाबला कांग्रेस के नए चेहरे प्रमोद शर्मा के बीच सीधा मुकाबला होता नजर आ रहा है, जिसमें शर्मा के लिए भाजपा का गढ भेद पाना काफी मुश्किल लग रहा है।

दुष्यंत सिह लगातार तीन चुनाव जीतकर झालावाड़ में अपनी मां की तरह अपनी स्थिति काफी मजबूत कर चुके हैं और ऐसे में नये चहेरे के लिए उनका मुकाबला कर पाना कड़ी चुनौती है। झालावाड़ सीट पर 1989 से पिछले आठ चुनावों में मां-बेटे का कब्जा रहा है। झालावाड़ में इनके अलावा बसपा के शिवलाल गुर्जर सहित कुल चार उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे है।

बाड़मेर-जैसलमेर संसदीय सीट पर पूर्व विदेश मंत्री जसवंत सिंह के पुत्र पूर्व सांसद मानवेन्द्र सिह कांग्रेस उम्मीदवार के रुप में चुनाव लड़ रहे हैं और उनका मुकाबला भाजपा के नए चेहरे पूर्व विधायक कैलाश चौधरी से है। बसपा उम्मीदवार पूर्व पुलिस अधिकारी पंकज चौधरी का पर्चा खारिज हो जाने से अब वहां मानवेन्द्र सिंह और कैलाश चौधरी के बीच सीधा मुकाबला माना जा रहा है।

मानवेन्द्र सिंह को अपने पिता एवं खुद के राजनीतिक प्रभाव के साथ राज्य में कांग्रेस की सरकार होने के साथ मौजूदा सांसद कर्नल सोनाराम का भाजपा से टिकट कट जाने से बनने वाली स्थिति के फायदा मिलने की उम्मीद है जबकि भाजपा प्रत्याशी को मोदी लहर और भाजपा से नागौर सीट पर गठबंधन करने वाले राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संयोजक हनुमान बेनीवाल के जिले में उनके पक्ष में प्रचार से लाभ मिलने की आशा है। बाड़मेर में 21 अप्रैल को मोदी की भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में चुनाव सभा होगी।

पाली से केन्द्रीय विधि राज्य मंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी पीपी चौधरी का मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व सांसद बद्री राम जाखड़ से सीधा मुकाबला होने की संभावना है। दोनों प्रत्याशी एक ही जाति के होने की वजह से जाटों के मतों का बंटवारा होगा और शेष पार्टी एवं व्यक्ति एवं मुद्दों के आधार पर मतदान होने की संभावना है। भाजपा मोदी की लोकप्रियता के बल पर जीत के प्रति आशान्वित नजर आ रही है वहीं कांग्रेस राज्य में किसानों के कर्ज माफ एवं बेरोजगारी भता आदि वायदे पूरे करने से लोगों का समर्थन मिलने की उम्मीद लगाए हुई है। 

उदयपुर (सुरक्षित) सीट पर भाजपा प्रत्याशी सांसद अर्जुन लाल मीणा, कांग्रेस के पूर्व सांसद रघुवीर मीणा, बसपा के केशुलाल मीणा, भारतीय आदिवासी पार्टी (बीटीपी) के बृद्धी लाल छंवल , मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के कीका मीणा सहित कुल नौ उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। यहां भी भाजपा एवं कांग्रेस में मुख्य मुकाबला होने की संभावना है। उदयपुर में चार पार्टियों के प्रत्याशी मीणा होने से मीणा के मतों का बंटवारा होगा। जालौ में पन्द्रह उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जहां भाजपा प्रत्याशी सांसद देवजी एम पटेल एवं कांग्रेस के नये चेहरे रतन देवासी से सीधा मुकाबला माना जा रहा है।

यहां आरआरपी, एपीओआई आदि दलों के प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में हैं लेकिन लगता नहीं कि वे मतदाताओं पर कोई खास प्रभाव डाल पायेंगे। अजमेर में भाजपा प्रत्याशी पूर्व विधायक भागीरथ चौधरी और कांग्रेस उम्मीदवार उद्योगपति रिज्जु झुनझुनवाला के बीच सीधा मुकाबला होने के आसार है। अजमेर में बसपा के दुर्गा लाल रेगर सहित कुल सात प्रत्याशी चुनाव मैदान में है।

इसी तरह चित्तौड़गढ में भाजपा के सांसद चन्द्र प्रकाश जोशी का सीधा मुकाबला कांग्रेस के पूर्व सांसद गोपाल सिंह ईडवा से माना जा रहा है। बसपा प्रत्याशी जगदीश चंद्र शर्मा, सीपीआई की राधा भण्डारी एवं बीटीपी का प्रकाश चंद मीणा सहित कुल दस उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। राजसमंद से भाजपा प्रत्याशी एवं पूर्व विधायक दीया कुमारी का मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी देवकी नंदन से हैं।

दोनों ही नये चेहरे हैं लेकिन पार्टी एवं मोदी के नाम की चर्चा ज्यादा चल रही है, इसलिए यहां भाजपा और कांग्रस में सीधा मुकाबला होता नजर आ रहा है। इनके अलावा बसपा प्रत्याशी चेनाराम सहित कुल दस प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। भीलवाड़ा से दो बार सांसद रहे भाजपा के सुभाष बहडिया का सीधा मुकाबला कांग्रेस के नये चेहरे राम लाल शर्मा से होने की उम्मीद हैं। भीलवाड़ा में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी को राजनीतिक प्रभुत्व है लेकिन इस बार कांग्रेस ने नये चेहरे को चुनाव मैदान में उतार देने से भीलवाड़ा में राजनीतिक दबदबा कायम करना उनके लिए कड़ी चुनौती बन गया है। भीलवाड़ा में बसपा के शिवलाल गुर्जर सहित कुल चार उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

कोटा संसदीय क्षेत्र में भी पन्द्रह प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं लेकिन मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस में ही होने के आसार है। भाजपा के सांसद ओम बिड़ला का सीधा मुकाबला कांग्रेस के पूर्व सांसद रामनारायण मीणा से होने की संभावना है। बसपा के हरीश कुमार भी चुनाव मैदान में है। टोंक-सवाईमाधोपुर में भी कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व केन्द्रीय मंत्री नमोनारायण मीणा का सीधा मुकाबला भाजपा के सांसद सुखवीर सिंह जौनपुरिया से होने के आसार है। टोंक से कुल आठ उम्मीदवार चुनावी किस्मत आजमा रहे है।

इन तेरह सीटों में बांसवाड़ा (सुरक्षित) सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है। गत विधानसभा चुनाव में पहली बार अच्छा प्रदर्शन करते हुए दो सीटे जीतने वाली बीटीपी के कारण इस बार बांसवाड़ा संसदीय क्षेत्र में त्रिकोणीय मुकाबला की स्थिति बनती नजर आ रही है। बीटीपी ने यहां कांति लाल रोत को चुनाव मैदान में उतारा है जहां वह कांग्रेस के 3 बार सांसद रहे ताराचंद भगोरा एवं भाजपा प्रत्याशी पूर्व राज्यसभा सदस्य कनकमल कटारा के साथ त्रिकोणीय मुकाबले की स्थिति में नजर आने लगे है। बांसवाड़ा से कुल पांच उम्मीदवार चुनाव मैदान में है।

अहमद पटेल ने किया ये बड़ा दावा, कहा-मोदी 23 मई को बन जाएंगे पूर्व प्रधानमंत्री 

Ahmed Patel did this big claim, said Modi will be made on 23rd May, former prime minister

वडोदरा। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने यहां कहा कि 23 मई को जब लोकसभा चुनाव के परिणामों की घोषणा की जाएगी तब नरेन्द्र मोदी पूर्व प्रधानमंत्री बन जाएंगे। पटेल ने कहा कि लोग सत्तारूढ़ भाजपा की नीतियों से त्रस्त हैं और इसे लोकसभा चुनाव में सत्ता से बाहर का रास्ता दिखा देंगे।

गुजरात से राज्यसभा सांसद पटेल ने विश्वास जताया कि कांग्रेस गुजरात की 26 लोकसभा सीटों में से 12 से 15 सीटों पर जीत दर्ज करेगी। सोमवार को यहां एक निजी समारोह में भाग ले रहे पटेल ने कहा कि लोग सत्तारूढ़ पार्टी की नीतियों से परेशान हैं लेकिन भाजपा एक अच्छी तस्वीर पेश करने का प्रयास कर रही है। बहरहाल, लोग इस बार गुमराह होने वाले नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि जब 23 मई को लोकसभा चुनाव के परिणाम घोषित किये जायेंगे तब नरेन्द्र मोदी पूर्व प्रधानमंत्री बन जाएंगे। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि विपक्षी पार्टियों का महागठबंधन आम चुनाव जीतने के बाद अपना प्रधानमंत्री पद का चेहरा चुनेगा।

पटेल ने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान राष्ट्रवाद और आतंकवाद के मुद्दे उठाने के लिए भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि सत्तारूढ़ पार्टी को इन मुद्दों पर कांग्रेस को सलाह देने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेताओं ने आतंकवाद से लड़ते हुए अपने प्राणों का बलिदान दिया है। भाजपा को आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए हमें शिक्षा देने की जरूरत नहीं है। भाजपा आतंकवाद में राजनीति देख सकती है।

पाकिस्तान में आंधी, तूफान की वजह से 25 लोगों की मौत

25 people die due to cyclone in Pakistan

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पंजाब और सिंध प्रांतों में भीषण तूफान और बारिश के कारण कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। मीडिया रिपोर्टों में मंगलवार को यह जानकारी दी गई। पश्चिमी हवा की वजह से आई भारी बारिश एवं तूफान के कारण सोमवार को देश के विभिन्न हिस्सों में पेड़ और बिजली के खम्बे उखड़ गए और संपत्ति का भारी नुकसान हुआ।

डॉन ने बताया कि देश के पश्चिमी, मध्य एवं पूर्वी हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से रुक-रुक बारिश हो रही है। कुछ इलाकों में भूस्खलन और बाढ़ के कारण कई सड़कें यात्रा के लिए पहले ही खतरनाक हो गई है। पंजाब प्रांत में तूफान के कारण कई इमारतें ढह गईं और दो महिलाओं समेत कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई।

खैबर पख्तनूख्वा प्रांत की चित्राल घाटी में एक मकान की छत गिर जाने से एक महिला और दो पुरूषों की मौत हो गई। बलूचिस्तान में बाढ़ की वजह से एक बच्चे समेत नौ लोगों की मौत हो जाने के कारण प्राधिकारियों ने सोमवार को आपातकाल घोषित कर दिया।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि क्वेटा, ग्वादर, चगई, हरनाई, दुकी, जेवानी, जाफराबाद, कोहलू, सिबी, बरखान, चमन और बलूचिस्तान के अन्य जिलों में बाढ़ आने से प्रांत के विभिन्न हिस्सों में सड़क संपर्क टूट गया है। अधिकारियों एवं बचाव सेवाओं के मुताबिक कराची में आंधी के कारण दो युवतियों सहित 4 लोगों की मौत हो गई, चार मछुआरे लापता हो गए और 12 अन्य लोग घायल हो गए।

अफगानिस्तान में विशेष बलों के साथ मुठभेड़ में छह आतंकवादी ढेर

Six terrorist stacks in encounter with special forces in Afghanistan

काबुल।  अफगानिस्तान के कुंदुज प्रांत में सेना के कमांडो के तालिबानी आतंकवादियों के ठिकाने पर कार्रवाई में कम से कम छह आतंकवादी मारे गये और नौ अन्य गिरफ्तार कर लिये गये। रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को बयान जारी कर बताया कि अफगानिस्तानी सेना के विशेष अभियान कोर के जवानों ने प्रांतीय राजधानी कुंदुज शहर के बाहरी इलाके में स्थित काकर गांव में तालिबानी ठिकाने पर छापा मारा। तालिबानी ठिकाने के पास पहुंचने पर आतंकवादियों ने उन पर गोलीबारी की जिसके जवाब में उन्होंने भी कार्रवाई की। मुठभेड़ में छह आतंकवादी मारे गये। 

बयान के मुताबिक सुरक्षा बलों की कार्रवाई में आठ रॉकेट और आठ बारूदी सुरंग भी तबाह की गयी। सुरक्षा बलों को इस दौरान कोई नुकसान नहीं हुआ। तालिबान ने हाल ही में अफगानिस्तान में भहसा तेज करने की घोषणा की है। यह मौसम स्थानीय तौर पर लड़ाई के समय के रूप में जाना जाता है। एक अन्य घटना में मंगलवार तडक़े पड़ोसी प्रांत ताखर में आतंकवादियों ने चाह अब जिले में अफगान बॉर्डर फोर्स के एक शिविर पर हमला कर दिया। दोनों पक्षों के मुठभेड़ अभी जारी है। जान-माल के नुकसान की अब तक कोई रिपोर्ट नहीं है। 
एजेंसी 

फिल्म 'भारत' का दूसरा पोस्टर हुआ रिलीज, बूढ़े से अब इस लुक में नजर आए सलमान खान

The second poster of the film 'India' released,

एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान इन दिनों अपनी फिल्म 'भारत' को लेकर सुर्खियों में बने हुए है। इस फिल्म में सलमान खान का पहला लुक हाल ही में जारी किया गया था। सलमान खान के इस लुक को फैंस के द्वारा काफी पसंद किया जा रहा था। पहले पोस्टर में सलमान खान ओल्ड एज लुक में नजर आ रहे थे। तो वहीं अब सलमान खान का दूसरा लुक भी जारी हो गया है। आपको बता दें कि सलमान खान ने 'भारत' का एक नया पोस्टर शेयर किया है। इस पोस्टर में वे यंग​ दिखाई दे रहे है। सलमान ने इस तस्वीर के कैप्शन में लिखा है कि जवानी हमारी जानेमन थी। 

इस पोस्टर को देखने पर एक बात का पता लगता है कि पोस्टर में सलमान के पीछे दिशा पाटनी भी नजर आ रही है। इस पोस्टर को देखने पर यह स्पष्ट हो गया कि इस फिल्म में सर्कस के शानदार सीन और स्टंट देखने को मिलेंगे। सलमान के शेयर करते ही ये पोस्टर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। 

फिल्म के पहले पोस्टर में सलमान खान पहली बार बुजुर्ग के किरदार में नजर आ रहे हैं और वे इसमें बहुत ही अलग दिख रहे हैं। उन्होंने सफेद दाढ़ी-मूंछ लगा रखी है, बाल भी हल्के सफेद हैं और आंखों पर काले रंग का मोटे फ्रेम वाला चश्मा लगाया हुआ है, सलमान पर ये लुक काफी सूट कर रहा है। 

वरुण और सारा को लेकर कुली नंबर वन का रीमेक बनायेंगे डेविड धवन!

David Dhawan will make a remake of Kuli number one on Varun and Sarah!

मुंबई। बॉलीवुड के इंटरटेनर नंबर वन निर्देशक डेविड धवन अपनी सुपरहिट फिल्म कुली नंबर वन का रीमेक वरुण धवन और सारा अली खान को लेकर बना सकते हैं। डेविड धवन ने गोभवदा और करिश्मा कपूर को लेकर सुपरहिट फिल्म‘कुली नंबर वन’बनायी थी। डेविड अपनी क्लासिक कॉमेडी‘कुली नंबर वन’का रीमेक बनाने के लिए तैयार हैं। चर्चा है कि फिल्म के रीमेक में डेविड अपने पुत्र वरुण और सारा अली खान को लीड रोल में लेंगे।

बताया जा रहा है कि इस फिल्म में दो ओरिजनल गानों को शामिल किया जाएगा। फैन्स को एक बार फिर से‘हुस्न है सुहाना’और‘मैं तो रस्ते से जा रहा था’का जादू देखने को मिलेगा। वरुण इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म‘कलंक’के प्रमोशन में व्यस्त हैं। करण जौहर की यह मल्टीस्टारर फिल्म 17 अप्रैल को रिलीज होगी। वहीं सारा अली खान‘लव आजकल’के सीक्वल में कार्तिक आर्यन के साथ नजर आने वाली हैं। 

विश्वकप के लिए बांग्लादेश टीम का हुआ ऐलान, इन 15 खिलाडियों को मिली जगह

Bangladesh team's announcement for World Cup, these 15 players got place

स्पोटर्स डेस्क। विश्व कप के लिए बांग्लादेश के 15 सदस्यीय टीम का ऐलान हो गया है। टीम की कमान मशर्फे मुर्तजा को दी गई है। तो वहीं शाकिब अल हसन को उपकप्तान बनाया गया है। शाकिब पिछले कुछ समय से चोटों से परेशान था। लेकिन वे विश्व कप में टीम का हिस्सा होंगे। इसके साथ ही टीम में मोसाद्दे हुसैन और अबु जायेद को भी ​शामिल किया गया है। हालांकि अबु जायेद ने अभी तक वनडे मैच में डेब्यू नहीं किया है। इस बार विश्व कप 30 मई से इंग्लैंड में खेला जाना है। 

आपको बता दें कि टीम की कमान मुर्तजा के पास है। तो वहीं टीम में अनुभवी खिलाडियों में शाकिब अल हसन, मुर्तजा, तमीम इकबाल, मुश्फिकुर रहीम और महमुदुल्लाह है। इसके अलावा युवा खिलाडियों का भी पर्याप्त संतुलन है। जायेद ने अबतक एकदिवसीय मैचों में डेब्यू नहीं किया है। वे टेस्ट टीम का हिस्सा थे। लेकिन जायेद को शामिल होने के कारण तास्किन अहमद को नुकसान हुआ है। 

गौरतलब है कि तास्किन एडी की चोट के कारण कीवी दौरे पर नहीं जा पाए। इसके अलावा वे आयरलैंड और विडींज दौरे पर भी नहीं टीम का हिस्सा नहीं है। दरअसल, विश्व कप से पहले आयरलैंड, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के बीच ट्राई सीरीज खेली जानी है। 

2019 आईसीसी विश्‍व कप के लिए बांग्‍लादेश की टीम इस प्रकार है - मशर्फे मुर्तजा (कप्‍तान), तमीम इकबाल, लिटन दास, सौम्‍य सरकार, मुश्फिकुर रहीम, महमुदुल्‍लाह, शाकिब अल हसन, मोहम्‍मद मिथुन, शब्‍बीर रहमान, मोसाद्देक हुसैन, मोहम्‍मद सैफुद्दीन, मेहदी हसन, रुबेल हुसैन, मुस्‍ताफिजुर रहमान और अबु जायेद।

वार्नर की वापसी के बाद सलामी बल्लेबाजों को रोटेट करेगा आस्ट्रेलिया : लैंगर

Australia will rotate openers after Warner's return: Langer

सिडनी। आस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर ने डेविड वार्नर की वापसी से शीर्ष क्रम चयन में होने वाली दुविधा का मंगलवार को स्वागत करते हुए कहा कि इससे विश्व कप से पहले टीम को बेहतरीन लचीलापन मिलेगा।  गेंद से छेड़छाड़ के बाद साल भर का प्रतिबंध झेलने के बाद स्टीव स्मिथ और वार्नर ने आस्ट्रेलियाई टीम में वापसी की। सलामी बल्लेबाज आरोन फींची और उस्मान ख्वाजा हाल में वनडे में मजबूत भागीदारी निभा रहे हैं। 

वार्नर इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार फार्म में चल रहे हैं और पारी का आगाज करते हैं। लेकिन लैंगर ने मंगलवार को कहा कि यह स्वागत योग्य समस्या है कि उनके तीनों संभावित सलामी बल्लेबाज शानदार फार्म में हैं। उन्होंने मेलबर्न रेडियो एसईएन से कहा, ‘‘अब हमारी टीम में काफी लचीलापन है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘उस्मान और फींची ने पारी का आगाज करने में शानदार काम किया है। डेविड और ङ्क्षफची ने बीते समय में ऐसा करते रहे हैं। लैंगर ने कहा कि वह विश्व कप से पहले मैचों में शीर्ष क्रम में बदलाव करते रहेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे यह लचीलापन अच्छा लग रहा है। यह इस तरह है जैसे खिलाड़ी टीम के लिये अपनी भूमिका निभा रहे हैं, ऐसा नहीं है कि वे अपनी सुविधानुसार स्थान पर खेल रहे हैं।’’हालांकि स्मिथ को शामिल करने के लिये मध्यक्रम बल्लेबाज पीटर हैंड्सकोंब को टीम में जगह नहीं मिली जिससे आस्ट्रेलिया के पास एलेक्स कैरी के रूप में केवल एक ही विकेटकीपर है।

रिलायंस जियो ने उड़ान के दौरान कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के लाइसेंस के लिए आवेदन किया

Reliance Jio applied for license to provide connectivity during flight

नई दिल्ली। रिलायंस जियो इंफोकॉम ने उड़ान के दौरान के कनेक्टिविटी लाइसेंस के लिए दूरसंचार विभाग के समक्ष आवेदन दिया है। लाइसेंस प्राप्त होने के बाद सेवा प्रदाता भारतीय एवं विदेशी एयरलाइनों को कनेक्टिविटी और डेटा सेवाएं उपलब्ध करा सकेंगे। घटनाक्रम से अवगत सूत्रों ने पीटीआई-भाषा को जानकारी दी है कि जियो के अलावा दूरसंचार विभाग को ओर्टस कम्युनिकेशन्स, स्टेशन सैटकॉम और क्लाउड कास्ट डिजिटल सहित अन्य कंपनियों की ओर से भी आवेदन मिले हैं। हालांकि, रिलायंस जियो ने इस बाबत भेजे गए सवालों का जवाब देने से मना कर दिया।

सूत्रों ने बताया कि दूरसंचार विभाग ने ओर्टस कम्युनिकेशन सहित कुछ मामलों में आवेदकों से कुछ स्पष्टीकरण मांगे हैं। उल्लेखनीय है कि सरकार ने गत साल दिसंबर में भारतीय वायु क्षेत्र में उड़ान सेवाओं के साथ-साथ समुद्र में मोबाइल फोन सेवाओं के लिए दिशा-निर्देश अधिसूचित कर दिया था। इसके बाद भारती एयरटेल हग्स कम्युनिकेशन इंडिया और टाटानेट सर्विसेज ने इससे जुड़े लाइसेंस के लिए आवेदन किया था। इसके बाद अब तक हग्स कम्युनिकेशन्स इंडिया और टाटानेट सर्विसेज और भारती एयरटेल की अनुषंगी इंडो टेलीपोर्ट्स लिमिटेड को इन सेवाओं का लाइसेंस मिल चुका है।

370 अंक की बढ़त के साथ 39 हजार का आंकड़ा पार कर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex crossed 39 thousand mark with a gain of 370 points

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज कारोबार की शुरूआत ​बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये बढ़त के साथ ही हरे निशान पर बंद हुआ। बढ़त के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 369.80 अंक यानि 0.95 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 39,275.64 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 96.80 अंक यानि 0.83 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,787.15 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान शेयर बाजार बढ़त के साथ हरे निशान पर खुला और हरे निशान पर ही बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 105.48 अंक यानि 0.27 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 38,872.59 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 138.73 अंक यानि 0.36 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 38,905.84 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 25.75 अंक यानि 0.22 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,669.20 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 46.90 अंक यानि 0.40 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,690.35 के स्तर पर बंद हुआ।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.