16 सितंबर: एक क्लिक में पढ़ें 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Sunday, 16 Sep 2018 04:58:29 PM
16 september top 10 news in hindi

2019 लोकसभा चुनाव : सोशल मीडिया पर पार्टियों में होगी बड़ी प्रतिस्पर्धा

2019 Lok Sabha elections: Big competition will be held in the social media

नई दिल्ली। आगामी आम चुनाव में सभी पार्टियों के बीच सत्ता के लिए पहले जैसी ही प्रतिस्पर्धा और खींचतान होगी लेकिन 2019 चुनावों में एक अंतर होगा। यह पहला मौका होगा जब आभासी दुनिया में वास्तविक दुनिया ही जैसी जोरदार सियासी रस्साकशी होगी और पार्टियों ने इसके लिए कमर भी कस ली है। 

पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा को सत्ता दिलाने में सोशल मीडिया बेहद महत्वपूर्ण भूमिका रही है। लेकिन 2019 में यह एक नया आयाम ग्रहण करने वाला है क्योंकि विपक्षी कांग्रेस ने सत्तारूढ़ दल की साइबर आर्मी के मुकाबले के लिए अपना तरकश को तैयार कर लिया है। चुनावी समर के पहले ना केवल भाजपा और कांग्रेस, बल्कि विभिन्न पार्टियों ने डिजीटल प्लेटफार्म के जरिए डेटा विश्लेषण और संचार के लिए अपने-अपने 'वार रूम’ तैयार किए हैं और हजारों स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसमें आम आदमी पार्टी (आप) और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी भी शामिल हैं।

ऐसा लगता है कि कांग्रेस ने 2014 के चुनावों से सबक सीखा है और भाजपा को चुनौती देने के लिए अपने अभियान को मजबूत बनाया है जो भग़वा दल का किला माना जाता रहा है।कांग्रेस के सोशल मीडिया विभाग की प्रमुख दिव्या स्पंदना ने बताया कि वह लंबे समय से सोशल मीडिया में पार्टी की उपस्थिति की प्रक्रिया पर काम कर रहीं थी और हर राज्य में 'वार रूम’ बनाया गया है। 

स्पंदना ने बताया, ''हर प्रदेश में हमारी एक सोशल मीडिया इकाई है और अब हम जिला स्तर पर काम कर हैं। जब से डिजीटल हुआ है तब से सभी लोग जुड़ गये हैं। हर किसी के फोन पर डेटा है और इसका प्रबंधन प्रदेश की टीम कर रही है।’’  पिछले हफ्ते कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने फ़ेसबुक पर एक पोस्ट करके लोगों को आमंत्रित किया था कि पार्टी के संचार को सुधार कर कैसे अनुकूल बनाया जा सकता है। 

पार्टी ने एक व्हाट्सअप नंबर शेयर किया था और उपयोगकर्ताओं से इससे जुड़ने को कहा था।  भाजपा पहली पार्टी थी जिसने सोशल मीडिया की क्षमता को समझा था और विरोधी पार्टियों को चुनौती देने के लिए संगठन ने डिजीटल क्षेत्र का उपयोग किया था।  भाजपा के राष्ट्रीय सूचना एवं तकनीकी प्रभारी अमित मालवीय ने बताया कि इसमें तकरीबन 12 लाख स्वयंसेवक जुड़े हैं और इस संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। 

मालवीय ने बताया कि भाजपा की सोशल मीडिया रणनीति को प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं ने पहचाना जिन्होंने राजनीतिक संचार का उपयोग करने के लिए इस माध्यम को अपनाया।  माकपा के सोशल मीडिया समन्वयक प्रांजल ने कहा कि उनकी पार्टी थोड़ी देर से सोशल मीडिया में आई। वास्तव में 2014 में इसकी जरूरत महसूस की गई और इसे साकार करने की शुरूआत की गई। पिछले दो सालों में हमने बड़े क्षेत्र तक पहुंच बनायी है।  वहीं, आप के सोशल मीडिया विश्लेषक अंकित लाल ने कहा कि वह भाजपा के तरीके से काम नहीं करते हैं, लेकिन उसके पास बड़ी संख्या में स्वयंसेवक हैं। 

चीन के खिलाफ नये शुल्क लगाने की योजना को आगे बढ़ाने जा रहे हैं ट्रंप: रिपोर्ट

Plans to introduce new charges against China: Trump: Report

वाशिंगटन। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन से करीब 200 अरब डॉलर मूल्य के आयात पर नए शुल्क लगाने की अपनी योजना लागू करने जा रहे हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल की शनिवार की एक रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है। दोनों पक्ष आयात शुल्क विवाद को लेकर नये दौर की बातचीत की तैयारी कर रहे थे। पिछले सप्ताह ट्रंप ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा था कि इस तरह का कदम 'बहुत जल्द’ उठाया जा सकता है। 

जर्नल ने इस पूरे घटनाक्रम से अवगत कुछ सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि शुल्क के दस प्रतिशत के आसपास रहने की संभावना है। हालांकि इस साल 25 प्रतिशत शुल्क लगाने का ऐलान किया गया था। 

दोनों सरकारें एक-दूसरे के 50 अरब तक के उत्पादों पर 25 प्रतिशत शुल्क लागू कर चुके हैं। बीजिंग ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा योजना को आगे बढ़ने की स्थिति में 60 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों की एक सूची जारी की है, जिस पर जवाबी तौर पर शुल्क लगाया जा सकता है।  

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता लिडसे वाल्टर्स ने संभावित ऐलान के समय के बारे में कुछ भी बताने से इनकार कर दिया लेकिन कहा, “चीन के अनुचित व्यापार गतिविधियों से निपटने के लिए राष्ट्रपति और उनके प्रशासन का रुख बिल्कुल स्पष्ट है। हम चीन से अमेरिका द्वारा लंबे समय से उठायी जा रही चिंताओं के समाधान का आह्वान करते हैं।”

जेल में बंद मां से अलग हुए बच्चों को उनसे नियमित मिलने दिया जाए : मेनका

Children separated from mother in prison should be allowed to meet them regularly: Maneka

नई दिल्ली। महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने सुझाव दिया है कि जेल में बंद मांओं से अलग किए गए बच्चों को हफ्ते में कम से कम तीन बार उनसे मिलने दिया जाए। बच्चों की तस्करी के मामले सामने आने के बीच यह सुझाव आया है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मंत्रालय ने गृह मंत्रालय को लिखा है कि जेल नियमावली में ऐसे प्रावधान को शामिल किया जाए जिसके तहत बच्चे जेल में बंद मां से हफ्ते में तीन बार मिल सकें जिससे महिला का बच्चों से संपर्क कम न हो। 

गांधी ने कहा, ''जब जेल में कोई बच्चा पैदा होता है तो मां पांच वर्ष की उसका पालन-पोषण वहां कर सकती है और पांच साल की उम्र के बाद अचानक बच्चे को मां से अलग कर दिया जाता है। हमनें पाया कि जिन मांओं से उनके बच्चे अलग हुए, उनमें से आधों को अपने बच्चों के बारे में कुछ पता नहीं रहता। उनमें से कई तस्करी हो जाते हैं।’’ 

उन्होंने कहा, ''हम जेल नियमावली के तहत एक प्रावधान की योजना बना रहे है कि अगर बच्चा अलग किया जाता है तो उसे हफ्ते में तीन बार अपनी मां से मिलने का मौका दिया जाए और बच्चे को जिले से बाहर ले जाने की इजाजत नहीं दी जाए।’’ मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रस्ताव उन खबरों के बाद आया है जिनमें कहा गया है कि जेल से रिहा होने के बाद कई बार मां अपने बच्चों की तलाश नहीं कर पाती हैं।  

काला हिरण शिकार मामला: राजस्थान सरकार पांच आरोपियों को बरी करने के खिलाफ दायर करेगी अपील

Black buck hunting case: Rajasthan government will file an appeal against acquitting five accused

जोधपुर। राजस्थान सरकार बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान से संबंधित काला हिरण शिकार मामले में पांच सह आरोपियों को बरी किये जाने के खिलाफ उच्च न्यायालय में अगले सप्ताह अपील दायर करेगी। अतिरिक्त महाधिवक्ता एस के व्यास ने शनिवार को कहा कि वन विभाग ने अभिनेता सैफ अली खान, नीलम, सोनाली बेंद्रे, तब्बू और स्थानीय निवासी दुष्यंत सिंह को बरी किये जाने के खिलाफ अपील दायर करने की अनुमति के लिये पत्र लिखा था।

व्यास ने कहा, ''मैंने कनकनी शिकार मामले में पांच सह-आरोपियों को बरी किये जाने के खिलाफ अपील दायर करने के लिये अनुमति हासिल की। हम अगले सप्ताह अदालत में अपील दायर करेंगे।" मामले में मुख्य आरोपी अभिनेता सलमान खान को दोषी ठहराते हुए निचली अदालत ने पांच साल के कारावास की सजा सुनाई थी। उस वक्त इलाके में बॉलीवुड फिल्म 'हम साथ साथ हैं' की शूटिंग चल रही थी। हालांकि, मामले में सह-आरोपियों को निचली अदालत ने ही बरी कर दिया था।

उसके बाद उन्होंने सत्र अदालत में अपील दायर की और उनके खिलाफ निचली अदालत के फैसले को चुनौती दी। सत्र अदालत में अपील पर दलील चल रही है। अभियोजन पक्ष के वकील महिपाल सिंह बिश्नोई ने कहा कि राज्य सरकार ने मामला अपने विधि विभाग को भेजा था, जिसने अपील दायर करने की अनुमति दे दी।

बिश्नोई ने कहा, ''अब सरकारी वकील ने जरूरी अनुमति हासिल कर ली है। इन लोगों को बरी किये जाने के खिलाफ अपील दायर करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।" इसी तरह, शस्त्र अधिनियम के तहत खान को बरी किये जाने के खिलाफ राज्य सरकार की एक अन्य अपील पर वही सत्र अदालत सुनवाई करेगी।

अमेरिका में फ्लोरेंस तूफान का कहर, आठ की मौत

Hurricane Florence's havoc in America, eight deaths

विल्सन/नॉर्थ कैरोलिना। अमेरिका में उष्णकटिबंधीय तूफान फ्लोरेंस के कारण नॉर्थ कैरोलिना और साऊथ कैरोलिना में भारी बारिश के बाद तूफान ने शनिवार को आतंरिक इलाकों में दस्तक दी। तूफान के कारण अब तक कम से कम आठ लोगों की मौत हो गयी है। भारी बारिश के कारण दोनों प्रांतों में काफी नुकसान हुआ है।

फ्लोरेंस के शुक्रवार को समुद्री तट से टकराने के बाद हुई भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण काफी तबाही हुई है। अमेरिकी तट रक्षक बल के अधिकारी माइकल हीम्स ने बताया कि नॉर्थ कैरोलिना में बाढ़ के पानी में फंसे हुए करीब 50 लोगों को हेलिकॉप्टर के जरिए सुरक्षित बचा लिया गया। नॉर्थ कैरोलिना में 26000 से अधिक लोगों ने राहत शिविरों में शरण ली हुयी है।

तूफान के कारण नॉर्थ कैरोलिना में 6,76,000 घरों और व्यापारिक इमारतों की बिजली काट दी गयी है। जबकि साऊथ कैरोलिना में 119,000 घरों के लोगों बिना बिजली के रहने के लिए मजबूर हैं। व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने राहत एवं बचाव अभियान के लिए संघीय कोष से मदद देने को मंजूरी प्रदान कर दी है और वह अगले सप्ताह प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर स्थिति का जायजा लेंगे। राष्ट्रीय तूफान केन्द्र के मुताबिक फ्लोरेंस जैसे-जैसे साऊथ कैरोलिना की ओर बढ़ रहा है उसकी तीव्रता में कमी आ रही है। तूफान के कारण 45 मील प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रहीं हैं।

बल्लेबाजी की कमजोरियों को दूर करना होगा भारत को: चैपल

Chapel: India must overcome batting vulnerabilities

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल का मानना है कि इस साल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बेहद मजबूत गेंदबाजी आक्रमण का सामना करने से पहले भारत को अपनी बल्लेबाजी की कमजोरियों को दूर करना होगा। दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में श्रृंखलाएं गंवाने के बाद विराट कोहली की अगुआई वाली टीम की नजरें ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला जीतने पर टिकी हैं।

चैपल ने 'ईएसपीएनक्रिकइंफो.काम’ पर कालम में लिखा, ''भारतीय टीम अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बहुप्रतीक्षित श्रृंखला में अपनी प्रतिष्ठिता में सुधार करने उतरेगी लेकिन बल्लेबाजी की विसंगतियों पर ध्यान देना होगा।’’ उन्होंने लिखा, ''निलंबन के कारण दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर के बाहर होने के कारण ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी पर सवाल उठाए जा सकते हैं लेकिन उनका गेंदबाजी आक्रमण बेहद मजबूत है।’’

भारत को तीन टी20 अंतराष्ट्रीय, तीन वनडे और चार टेस्ट मैचों के लिए 21 नवंबर से 18 जनवरी के बीच आस्ट्रेलिया का दौरा करना है। चैपल ने कहा, ''अगर मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, पैट्रिक कमिस और नाथन लियोन फिट रहते हैं तो भारतीय बल्लेबाजों के लिए समय चुनौतीपूर्ण होगा। इंग्लैंड में हवा में और सीम से मिल रही मूवमेंट से विराट कोहली के अलावा अन्य बल्लेबाजों के लिए नियमित रूप से परेशानी खड़ी हुई लेकिन आस्ट्रेलिया में अतिरिक्त उछाल परेशानी पैदा करेगा।’’ 

भारत को 2014-15 के अपने पिछले आस्ट्रेलिया दौरे पर चार टेस्ट की श्रृंखला में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था। चैपल ने कहा, ''आत्मविश्वास से भरा और अच्छी फार्म में चल रहा रोहित शर्मा आस्ट्रेलिया में बल्लेबाजी को मजबूत करने के लिए आदर्श खिलाड़ी होगा। उसके शाट अतिरिक्त उछाल से निपटने के लिए सही हैं लेकिन यह दुख की बात है कि वह कभी टेस्ट क्रिकेट में उम्मीद के मुताबिक बल्लेबाजी नहीं कर पाया। दौरे के लिए उसे चुनना जुआ होगा।’’ चैपल ने इंग्लैंड के दौरे पर टेस्ट श्रृंखला 1-4 से हारने को मौका गंवाना बताया। उन्होंने कहा, ''भारत को इंग्लैंड के खिलाफ 1-4 से श्रृंखला हारने को मौका गंवाने के रूप में देखना चाहिए। लार्ड्स में करारी हार के अलावा वे श्रृंखला में काफी प्रतिस्पर्धी रहे लेकिन टीम में सिर्फ प्रतिस्पर्धा पेश करने से कहीं बेहतर करने की क्षमता है।’’ 

Stree Box Office Collection: 100 करोड़ के क्लब में शामिल हुई राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर की फिल्म

100 crore club joins Stree

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर की जोड़ी वाली हॉरर फिल्म स्त्री बॉक्स ऑफिस पर ताबरतोड़ कमाई कर रही हैं। आपको बता दें कि रिलीज के बाद इस फिल्म ने अब तक बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ का कारोबार कर लिया हैं। जी हां यह फिल्म 100 करोड़ के क्लब में शामिल हो गई हैं।  बताते चलें कि राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर की जोड़ी वाली फिल्म स्त्री 31 अगस्त को प्रदर्शित हुई थी। अमर कौशिक के निर्देशन में बनी स्त्री 20 करोड़ के बजट में बनायी गयी थी।

फिल्म ने अपने प्रदर्शन के पहले सप्ताह में करीब 61 करोड़ रूपये का शानदार व्यापार किया था। फिल्म स्त्री बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई है। स्त्री अब तक 101 करोड़ की कमाई कर चुकी है। स्त्री इस साल की नवीं फिल्म है जिसने 100 करोड़ का कारोबार किया है। इस वर्ष प्रदर्शित 100 करोड़ कमाने वाली अन्य फिल्मों में पद्मावत, सोनू के टीटू के स्वीटी, रेड, बागी-2, राजी, रेस-3 ,संजू और गोल्ड शामिल हैं।

राजकुमार और श्रद्धा कपूर ने वीडियो शेयर कर 100 करोड़ रुपये का कलेक्शन करने की जानकारी देते हुए दर्शकों का धन्यवाद किया है! ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने बताया है कि फिल्म स्त्री ने अब तक 101.43 करोड़ रुपये का शानदार बिजनेस कर लिया है। आपको बता दें कि इस फिल्म में पहली बार राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर पहली बार एक साथ स्क्रीन साझा करते नजर आए हैं।

मुंबई में पेट्रोल 90 के करीब, जानें आज कहां तक पहुंचे पेट्रोल- डीजल के दाम

Close to petrol 90 in Mumbai, know where today's petrol-diesel price

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने का सिलसिला आज लगातार चौथे दिन जारी रहा और दिल्ली में पेट्रोल 82 रुपए प्रति लीटर के करीब पहुँच गया। इन चार दिनों में पेट्रोल के दाम एक रुपये प्रति लीटर से ज्यादा बढ चुके हैं। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन से प्राप्त जानकारी के अनुसार, रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 28 पैसे महँगा होकर 81.91 रुपए प्रति लीटर बिका। गत 12 सितम्बर को यह 80.87 रुपए प्रति लीटर पर था।

इस प्रकार चार दिन में इसके दाम 1.04 रुपए बढ़ गए हैं। यहाँ डीजल 18 पैसे की तेजी के साथ 73.72 रुपए प्रति लीटर पर पहुँच गया। वाणिज्यिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 28 पैसे महँगा होकर 89.29 रुपए और डीजल 19 पैसे की बढ़त के साथ 78.26 रुपए प्रति लीटर बिका।

कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 27 पैसे और 30 पैसे बढ़ाए गए। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 83.76 रुपए का और चेन्नई में 85.15 रुपए का मिला। इन दोनों महानगरों में डीजल के दाम क्रमश: 18 पैसे और 20 पैसे बढे़। चेन्नई में आज डीजल 77.94 रुपए तथा कोलकाता में 75.57 रुपये प्रति लीटर रहा।

वही शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह ने पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी और डॉलर के मुकाबले रुपए में रिकॉर्ड गिरावट पर चिंता जताते हुए कहा है कि जल्दी ही इसका समाधान निकाला जायेगा। तेलंगाना के दौरे पर आए शाह ने शनिवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अमेरिका और तेल उत्पादक देशों के बीच चल रहे तनाव का असर देश में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर पड़ा है।

सामूहिक बलात्कार: आरोपी को पकडऩे के लिए डाले जा रहे हैं छापे

Gangrape raids are being put to arrest the accused

चंडीगढ़। हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में युवती के सामूहिक बलात्कार के मामले में वांछित सैन्यकर्मी सहित तीन आरोपियों को पकड़-धकड़ के लिए पुलिस ने कई स्थानों पर रविवार को छापे मारे। मामले की जांच में शामिल एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और कई अन्य राज्यों में कई स्थानों पर छापे मारे गये। उन्होंने बताया कि आरोपियों को पकडऩे के लिए कई टीमों का गठन किया गया है और उम्मीद है कि आरोपी जल्द ही गिरफ्त में आ जायेंगे।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि मामले के संबंध में पूछताछ के लिए कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है। युवती के परिजन ने रेवाड़ी में रविवार को संवाददाताओं से कहा कि उसको 'गहरा आघात' पहुंचा है और आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाये। पीडिता की मां ने अपने गांव में पत्रकारों से कहा, ''आरोपियों को फांसी पर लटका देना चाहिए।"

उन्होंने कहा कि परिवार ने जिला प्रशासन द्वारा शनिवार को उनको दिये गये 2 लाख रूपये का चेक वापस करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा, हमें इस चेक की जरूरत नहीं है। क्या यह कीमत उनकी बेटी की इज्जत के लिए रखी जा रही है? हमें बस न्याय चाहिए। हमने कानून के लंबे हाथों के बारे में सुना है लेकिन पुलिस क्या कर रही है? आरोपियों को अभी तक पकड़ा नहीं गया है।"

हरियाणा पुलिस ने नूह की पुलिस अधीक्षक नाजनीन भसीन की अगुवाई में विशेष जांच दल का गठन किया है और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को एक लाख रूपये का ईनाम देने की घोषणा की है। पुलिस ने शनिवार को आरोपियों के नाम और फोटोग्राफ जारी किये थे। उनकी पहचान सेना के जवान पंकज और मनीष तथा नीशू के रूप में की गयी है। दक्षिण पश्चिमी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल चेरिश मॉथसन ने शनिवार को जयपुर में कहा था कि वह जांच में पुलिस की मदद करेंगे।

गेल और मैकुलम जैसे तूफानी बल्लेबाज दिखाएंगे अपना जलवा, अगले महीने शुरू होगा ये T-20 टूर्नामेंट

Gayle will be seen in Afghanistan Premier League

नई दिल्ली। क्रिस गेल, आंद्रे रसेल और ब्रेंडन मैक्कुलम जैसे विस्फोटक बल्लेबाजों का जलवा पांच से 21 अक्टूबर तक होने वाली अफगानिस्तान प्रीमियर लीग ट्वंटी-20 टूर्नामेंट के पहले संस्करण में देखने को मिलेगा। अफगानिस्तान प्रीमियर लीग का प्रसारण डिस्कवरी कम्युनिकेशन्स इंडिया के खेल चैनल डीस्पोर्ट पर किया जाएगा। अफगानिस्तान ने बहुत कम समय में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी पहचान बना ली है।   

अफगानिस्तान ने अगले साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है और उसे टेस्ट दर्जा भी मिल गया है। अफगानिस्तान ने अपना पदार्पण मैच गत जून में भारत के खिलाफ खेला था। वह इस समय ट्वंटी-20 रैंकिंग में आठवें स्थान पर है। टूर्नामेंट में 17 दिनों के अंतराल में 23 ट्वंटी-20 मैच खेले जाएंगे। टूर्नामेंट में पांच टीमें होंगी जिनमें 10 देशों से 35 विदेशी खिलाड़ी शामिल होंगे। इस टूर्नामेंट से घरेलू खिलाड़ियों को खुद को बड़े मंच पर साबित करने का मौका मिलेगा।  

डिस्कवरी कम्युनिकेशन्स इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक करण बजाज ने कहा, हमें अफगानिस्तान प्रीमियर लीग के भारत में प्रसारण के लिए अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ साझेदारी कर बहुत खुशी हो रही है। हमें उम्मीद है कि बड़े खिलाड़ियों की मौजूदगी से इस लीग को भारत में अच्छे दर्शक मिलेंगे। इसका भारत में प्राइम टाइम में प्रसारण होगा। .

 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.