17 मई : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Friday, 17 May 2019 04:23:28 PM
17 May top 10 news

एक अंगुली की गलती ने मध्यप्रदेश को तबाह कर दिया और इसीलिए देश कांग्रेस को नकारता जा रहा है : मोदी

One finger mistake destroys Madhya Pradesh Modi

खरगोन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर मध्यप्रदेश की कांग्रेस सरकार को कर्जमाफी के मुद्दे पर आड़े हाथों लेते हुए कहा कि 'एक अंगुली की गलती’ ने प्रदेश को तबाह कर दिया। मोदी आज यहां चुनाव प्रचार के आखिरी दिन खरगोन से पार्टी प्रत्याशी गजेंद्र पटेल के समर्थन में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि सरकार कर्जमाफी का दावा कर रही है, लेकिन असलियत ये है कि बैंक किसानों को नए कर्ज नहीं दे रही और घर पर पुलिस भेजी जा रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रदेश में बिजली का बिल आधा करने की बात थी, पर कांग्रेस सरकार ने बिजली ही आधी कर दी। 

प्रधानमंत्री ने प्रदेश में 'ढाई सीएम’ होने का भी आरोप लगाते हुए कहा कि अधिकारी भी असमंजस में हैं और कोई काम नहीं हो रहा। उन्होंने कहा कि एक अंगुली की गलती ने मध्यप्रदेश को तबाह कर दिया और इसीलिए देश कांग्रेस को नकारता जा रहा है। मोदी ने कहा कि उन्होंने संगठन कार्यों के सिलसिले में लंबा समय मध्यप्रदेश में बिताया है।

लोकसभा टिकट नहीं दिए जाने के पत्नी के दावे पर सिद्धू ने कहा, मेरी पत्नी कभी झूठ नहीं बोलेगी

Sidhu said on the wife's claim not to get Lok Sabha ticket

चंडीगढ़। नवजोत सिंह सिद्धू ने अपनी पत्नी नवजोत कौर सिद्धू के कुछ दिन पहले दिए गए बयान का बृहस्पतिवार को यह कहते हुए समर्थन किया कि वह कभी झूठ नहीं बोलेंगी। नवजोत कौर सिद्धू ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिदर सिंह एवं कांग्रेस की वरिष्ठ नेता आशा कुमारी पर अमृतसर से लोकसभा टिकट नहीं दिए जाने का आरोप लगा कर विवाद खड़ा कर दिया था।

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू से जब उनकी पत्नी के आरोपों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मेरी पत्नी नैतिक रूप से इतनी मजबूत हैं कि वह कभी झूठ नहीं बोलेंगी। यही मेरा जवाब है। हालांकि मुख्यमंत्री ने पटियाला में इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि उन्हें अमृतसर या बठिडा सीट से कांग्रेस की टिकट की पेशकश की गई लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया था।

साथ ही सिह ने कहा कि चंडीगढ़ लोकसभा सीट से कौर को टिकट नहीं मिलने में उनकी कोई भूमिका नहीं थी क्योंकि टिकट बंटवारे का काम दिल्ली में कांग्रेस के आला कमान ने किया था और उन्होंने पवन कुमार बंसल को चुना। कांग्रेस नेता एवं पूर्व विधायक नवजोत कौर सिद्धू ने 14 मई को आरोप लगाया था कि अमरिदर सिंह एवं पार्टी के पंजाब मामलों की प्रभारी आशा कुमारी ने यह सुनिश्चित किया कि उन्हें अमृतसर संसदीय क्षेत्र से टिकट न मिले।

चंडीगढ़ लोकसभा सीट से भी टिकट चाह रहीं कौर ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री ने दावा किया है वह अपने दम पर कांग्रेस को राज्य की 13 संसदीय सीटें दिला पाने में सक्षम हैं। उन्होंने अमृतसर में संवाददाताओं से कहा था, कैप्टन साहब और आशा कुमारी सोचते हैं कि मैडम सिद्धू (नवजोत कौर) सांसद का टिकट पाने के योग्य नहीं हैं।

अमृतसर से मुझे टिकट इस आधार पर नहीं दिया गया कि अमृतसर में दशहरा के मौके पर हुए ट्रेन हादसे (पिछले साल अक्टूबर में जिसमें 60 लोग मारे गए थे) की वजह से मैं जीत नहीं पाऊंगी। कैप्टन एवं आशा कुमारी ने कहा था कि मैडम सिद्धू जीत नहीं सकती हैं। क्रिकेटर से नेता बने नवजोत सिंह सिद्धू और मुख्यमंत्री के बीच अंदर ही अंदर सुलग रहा यह गुस्सा पूर्व में कई मौकों पर सामने आया है। 

ताईवान समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने वाला पहला एशियाई देश

Taiwan First Asian country to give legal recognition to gay marriage

ताइपे। ताईवान समलैंगिक विवाह कानून को मान्यता देने वाला पहला एशियाई देश बन गया है। ताईवान संसद ने शुक्रवार को मतदान के बाद समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता दे दी। डेमोक्रेटिक प्रोग्रेस पार्टी (डीपीपी) के केर चिएन-मिग ने गुरुवार सुबह एक साक्षात्कार में कहा कि यदि समलैंगिक विवाह को 2017 के संवैधानिक फैसले के संबंध में पूरी तरह से नहीं लागू नहीं किया गया तो यह सत्ताधारी पार्टी के लिए एक बड़ा झटका होगा।

वर्ष 2017 में देश की संवैधानिक अदालत ने अपने फैसले में कहा था कि समान लिग वाले युगलों को कानूनी तौर पर विवाह करने का अधिकार है। इस संबंध में संसद को दो वर्षों का डेडलाइन दिया गया था और उसे इस संबंध में 24 मई तक बदलाव करने थे।

बीबीसी न्यूज के अनुसार समान लिग संगठनों को वैध बनाने के लिए सांसदों ने तीन अलग-अलग विधेयकों पर बहस की। तीनों में से सबसे प्रगतिशील सरकारी विधेयक को बहस के बाद पारित किया गया। राजधानी ताइपे में अदालत की इमारत के बाहर बारिश में सैकड़ों समलैंगिक अधिकार समर्थक ऐतिहासिक फैसले का इंतजार करते रहे।

रुढिवादी सांसदों द्वारा प्रस्तुत दो अन्य विधेयक, विवाह-संबंध के बजाय समान-यौन पारिवारिक संबंध या समान-लिग मिलन के रूप में भागीदारी का उल्लेख करते हैं। सरकार का विधेयक, जो एकमात्र गोद लेने का अधिकार प्रदान करता है, को 27 के मुकाबले 66 मतों से पारित किया गया। इस विधेयक का बहुसंख्यक डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के सांसदों ने समर्थन किया।

ताईवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन द्बारा इसे कानून में पारित करने के बाद यह प्रभावी होगा। ताईवान की शीर्ष अदालत ने फैसला दिया था कि समान-लिग वाले जोड़ों को विवाह की अनुमति नहीं देना संविधान का उल्लंघन करता है। न्यायाधीशों ने सरकार को दो साल का समय देते हुए 24 मई, 2019 तक बदलाव करने या विवाह समानता लागू करने का समय निर्धारित किया था। मंगलवार को 1000 से अधिक समलैंगिक विवाह समर्थक संसद युआन के बाहर एकत्र हुए थे।

अफगानिस्तान में नाटो ड्रोन हमले में आठ आतंकी ढेर

NATO drone strikes in Afghanistan, eight terror piles

काबुल। अफगानिस्तान के पूर्वी प्रांत नांगरहार में नाटो नीत गठबंधन बलों के ड्रोन हमले में आठ आतंकवादी मारे गये। अफगानी सेना कोर सेलाब ने शुक्रवार को बयान जारी कर बताया कि खोगयानी जिले में गुरुवार को गठबंधन बलों के ड्रोन हवाई हमले में आठ आईएस आतंकवादी मारे गये जिनमें आईएस का स्थानीय कमांडर अबुजार भी शामिल है। 

बयान के मुताबिक इस हमले में कोई नागरिक नहीं हताहत हुआ है। काबुल से 120 किलोमीटर पूर्व में स्थित इस पहाड़ी प्रांत में समय-समय पर सुरक्षा बलों और आईएस के आतंकवादियों के बीच संघर्ष होता रहा है। अफगान वायु सेना और नाटो नीत गठबंधन बलों ने हाल के दिनों में आतंकवादियों के खिलाफ हवाई हमले तेज कर दिये हैं। आतंकवादी संगठन ने अभीतक इस घटना के बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

कान में प्रियंका, दीपिका, कंगना ने अपने फैशन से किया प्रभावित

Priyanka, Deepika, Kangana have influenced their fashion

कान। कान में फिल्मों के प्रदर्शन के मामले में भारत का प्रतिनिधित्व भले ही नहीं हो लेकिन भारतीय सुंदरियां प्रियंका चोपड़ा जोनस, कंगना रनौत और दीपिका पादुकोण महोत्सव के तीसरे दिन रेड कार्पेट पर अपने-अपने ब्रांड का प्रतिनिधित्व बखूबी करती नजर आई। तीनों भारतीय अभिनेत्रियां अलग-अलग ब्रांड के प्रचार के सिलसिले में फ्रेंच रिवेरा पहुंचीं। कान में शिरकत के लिए तीनों अभिनेत्रियों ने बोल्ड लुक को चुना।

कान में पहली बार शिरकत कर रहीं प्रियंका ने रॉबर्टो कैवेली के परिधान से लोगों का ध्यान खींचा। उन्होंने खूबसूरत विटेज वेव्ज और सिल्वर चॉपर्ड ईय​रिंग्स और अंगुठी से अपने लुक को पूरा किया। प्रियंका ने इंस्टाग्राम पर अपनी उसी दिन की और भी तस्वीर साझा की। क्वांटिको की अभिनेत्री ने इस बार सऊदी डिजाइनर होनैडा का डिजाइन किया सफ़ेद रंग का परिधान पहना था। दीपिका कान में लॉरियल पेरिस कॉस्मेटिक ब्रांड का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।

दीपिका को फैशन के मामले में परिधान के सधे चयन के लिए जाना जाता है, लेकिन 2019 के कान महोत्सव में पहली बार वह अपनी इस धारणा को तोड़ती नजर आई हैं। बॉलीवुड अभिनेत्री ने इसके लिए पीटर डुंडास का ऑफ व्हाइट रंग का परिधान चुना। अभिनेत्री अपने मेकअप के साथ भी प्रयोग करती नजर आईं, उन्होंने अपनी आंखों में गहरा काजल भर कर उसे तीखा नक्श दिया और सिर पर ऊंची पोनीटेल चोटी की।

डुंडास ने अपने इंस्टाग्राम पर अभिनेत्री की तस्वीर पोस्ट की और उनके पूरे लुक के बारे में संक्षेप में जानकारी दी। तस्वीर के साथ उन्होंने लिखा, दीपिका लव। बहरहाल अपनी समकालीन अभिनेत्रियों से अलग कंगना ने देसी लुक को अपनाया और वह माधुर्य क्रियेशंस की सुनहरी कांजीवरम साड़ी में नजर आई।

अभिनेत्री ने इसके साथ फाल्गुनी और शेन पीकॉक की शिमरी कोरसेट ब्लाउज पहनी थी। इसके बाद फ्रेंच वोडका ब्रांड के एक कार्यक्रम में उन्होंने ग्रे गूज का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें वह ऑफ व्हाइट कोरसेट के साथ काले पैंटसूट में नजर आईं। इन तीनों बॉलीवुड दिवा के अलावा टीवी की चर्चित अभिनेत्री हिना खान ने भी रेड कार्पेट पर शिरकत की। हिना जायेद नकाद कोट्यूर क्रिएशन के परिधान में नजर आईं। उन्होंने ब्राजीलियाई ड्रामा फिल्म बैकुराउ के प्रीमियर में हिस्सा लिया। कान फिल्म महोत्सव का आयोजन 25 मई तक होगा।

बॉक्सर का किरदार निभायेंगे फरहान अख्तर

Farhan Akhtar to play Boxer

मुंबई। बॉलीवुड फिल्मकार और अभिनेता फरहान अख्तर आने वाली फिल्म तूफान में बॉक्सर का किरदार निभाते नजर आयेंगे। फरहान ने आने वाली फिल्म तूफान के लिए तैयारी शुरू कर दी है। फरहान अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वे बॉक्सिंग की प्रैक्टिस करते और पंभचग बैग को पंच करते दिख रहे हैं। फरहान ने जब इस फिल्म की घोषणा की थी तब उन्होंने इसकी जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा की थी। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा था,‘इस फिल्म में एक बॉक्सर की दिल को छूने वाली कहानी होगी।

फिल्म के अन्य स्टारकास्ट का खुलासा नहीं किया गया है। इस साल के अंत तक यह फिल्म फ्लोर पर जा सकती है. फिल्म का निर्देशन राकेश ओम प्रकार मेहरा करेंगे। राकेश ओम प्रकाश मेहरा ने कहा था, अंजुम राजाबाली ने बॉक्सर की इस खूबसूरत लव स्टोरी को लिखा है। इसमें एक वास्तविक जीवन नहीं है बल्कि एक काल्पनिक चरित्र है। इस स्टोरी में सबसे ज्यादा मुझे जो पसंद आया वो है कि इसमें एक नई आवाज है। इसे लोवर मिडिल क्लास में सेट किया गया है। पूरी दुनिया में बॉभक्सग कभी भी अमीर लोगों का खेल नहीं रहा। 

विश्व कप में एक करोड़ डॉलर ईनामी राशि, विजेता को मिलेंगे 40 लाख डॉलर 

$ 10 million prize money for the World Cup, the winner will get 40 million dollars

लंदन। आगामी आईसीसी विश्व कप की विजेता टीम को 40 लाख डॉलर मिलेंगे जो टूर्नामेंट के इतिहास में  सबसे बड़ी ईनामी राशि है। दस टीमों के टूर्नामेंट के विजेता को एक ट्राफी भी दी जाएगी। आईसीसी के बयान के मुताबिक टूर्नामेंट की कुल ईनामी राशि एक करोड़ डॉलर होगी।

उपविजेता को 20 लाख डॉलर दिए जाएंगे। वहीं सेमीफाइनल हारने वाली दोनों टीम को आठ लाख डालर मिलेंगे। 30 मई से शुरू हो रहा टूर्नामेंट 11 जगहों पर खेला जाएगा। हर लीग मैच के लिए भी ईनामी राशि है। 

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 ईनामी राशि :
विजेता : 40 लाख डॉलर 
उपविजेता : 20 लाख डॉलर  
सेमीफाइनल हारने वाली टीम : आठ आठ लाख डॉलर  
हर लीग मैच के विजेता को : 40000 डालर 
लीग चरण से आगे जाने वाली टीम को : एक लाख डॉलर। 

BCCI महाप्रबंधक सबा करीब और शर्मा क्रिकेट कूटनीति के तहत जाएंगे मालदीव

BCCI general manager Saba close and Sharma will go under cricket diplomacy Maldives

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट बोर्ड अपने शीर्ष अधिकारियों सबा करीम और भारत ए के फील्डिंग कोच अभय शर्मा को मालदीव में क्रिकेट के मौजूदा हालात का जायजा लेने भेजेगा। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद सोलिह इससे पहले आईपीएल का मैच देखने बेंगलुरू आए थे। बीसीसीआई क्रिकेट में उदीयमान देशों की मदद करता आया है। इससे पहले नेपाल और अफगानिस्तान को भारत से सहायता मिल चुकी है।

अफगानिस्तान का तो घरेलू मैदान भी देहरादून है। बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि सरकार ने मालदीव क्रिकेट की मदद करने को कहा है और हम ऐसा करके खुश है। अधिकारी वहां जाकर आकलन करेंगे कि कैसे मदद की जा सकती है। करीम और शर्मा इस सप्ताह माले रवाना होंगे। शर्मा ने कहा कि अभी यात्रा का ब्यौरा नहीं मिला है। 

कारोबार की वृद्धि को लेकर हमारी रणनीति में कोई बदलाव नहीं: इंडिगो सीईओ

There is no change in our strategy regarding the growth of business Indigo CEO

नई दिल्ली। इंडिगो एयरलाइन की कारोबार में वृद्धि की रणनीति अब भी पूर्ववत बनी हुई है और उसे लागू करने के लिए इंडिगो के प्रबंधकों को कंपनी के निदेशक मंडल का पूरा समर्थन है। इस एयरलाइन की परिचालक इंटरग्लोब एविएशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रोनोजोय दत्ता ने यह बात कही। कंपनी के सीईओ ने इंडिगो के दो प्रवर्तकों राहुल भाटिया और राकेश गंगवाल के बीच कथित मतभेद की खबरें सामने आने बाद कर्मचारियों को लिखे एक ई - मेल में यह बात कही है। घरेलू विमान यात्री सेवा बाजार में इंडिगो की करीब 44 प्रतिशत हिस्सेदारी है। 

दत्ता ने ई-मेल में कहा,  मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि कारोबार वृद्धि को लेकर हमारी रणनीति अब भी अपरिवर्तित है और मजबूती से खड़ी हुई है और इसे रणनीति पर अमल करने के लिए प्रबंधन को निदेशक मंडल का पूरा समर्थन है। उन्होंने कहा, मुझे यकीन है कि आप सबको हमारे दो प्रवर्तकों राहुल भाटिया और राकेश गंगवाल के बीच कथित मतभेद के बारे में चल रही खबरों का पता है। अधिकारी ने कहा कि कंपनी सभी शेयरधारकों, ग्राहकों, कर्मचारियों और सेवा में लगे समुदायों का मूल्य ऊंचा करने पर ध्यान बराबर केंद्रित रखेगी। मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, एयरलाइन की रणनीतियों और आकांक्षाओं को लेकर दो मुख्य प्रवर्तकों में मतभेद उभरकर सामने आए हैं।

मतभेदों को सौहार्दपूर्ण ढंग से हल करने के लिए गंगवाल और भाटिया क्रमश: कानूनी फर्म जे सागर एसोसिएट्स और खेतान एंड कंपनी की मदद ले रहे हैं ताकि एयरलाइन के कामकाज पर इसका असर नहीं पड़े। इंडिगो ने इस मामले में पीटीआई की ओर से भेजे गए सवाल का जवाब नहीं दिया है। इंटरग्लोब एविएशन में गंगवाल की करीब 37 प्रतिशत हिस्सेदारी है जबकि भाटिया के पास करीब 38 प्रतिशत शेयर हैं। 

537 अंक की बढ़त के साथ 37,900 का आंकड़ा पार कर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex surges by 537 points to close at 37900

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन सुबह कारोबार की शुरूआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये अच्छी के साथ हरे निशान पर बंद हुआ। बढ़त के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 537.29 अंक यानि 1.44 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,930.77 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 150.05 अंक यानि 1.33 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,407.15 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान शेयर बाजार सुबह बढ़त के साथ हरे निशान पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये बढ़त के साथ हरे निशान पर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 58.46 अंक यानि 0.16 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,173.34 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 357.79 अंक यानि 0.96 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,472.67 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 20.60 अंक यानि 0.18 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,177.60 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 118.55 अंक यानि 1.06 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,275.55 के स्तर पर बंद हुआ। 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.