मोदी दिल्ली-वाराणसी मार्ग पर ट्रेन-18 को जल्द दिखायेंगे हरी झंडी: गोयल

Samachar Jagat | Friday, 11 Jan 2019 11:32:51 AM
मोदी दिल्ली-वाराणसी मार्ग पर ट्रेन-18 को जल्द दिखायेंगे हरी झंडी: गोयल

नयी दिल्ली। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्दी ही ट्रेन 18 को हरी झंडी दिखायेंगे। देश की सबसे तेजी से दौडऩे वाली यह ट्रेन दिल्ली-वाराणसी मार्ग पर चलेगी। रेल मंत्री ने कहा कि यह रेलगाड़ी ‘मेक इन इंडिया‘ पहल के तहत बनी है और देश में बुलेट ट्रेनों के लिये मार्ग प्रशस्त करेगी।

गोयल ने कहा, ’’प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली-वाराणसी मार्ग पर ट्रेन 18 की शुरुआत करेंगे ... इसकी गति अधिकतम है, मेक इन इंडिया पहल के तहत इसको भारतीय कारखाने में डिजाइन किया गया है।’’गोयल ने सार्वजनिक उपक्रम कॉनकोर के कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। गोयल ने कहा कि यह ट्रेन आठ घंटे में दिल्ली से वाराणसी का सफर तय करेगी। यह समय इस मार्ग पर चलने वाली सबसे तेज ट्रेन से डेढ गुणा तेज होगा। रेल मंत्री ने कहा, ’’बुलेट ट्रेनों की दिशा में यह पहला छोटा कदम होगा। 

उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे ने पिछले साढे चार साल में कई पहल की हैं और यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये पुराने डिब्बे (कोच) को पूरी तरह से बंद कर दिया है और उसकी जगह एलएचबी डिब्बे पेश किये हैं। गोयल ने कहा कि भारतीय रेलवे पूरी तरह से बिजली से चलने वाली दुनिया की पहली रेलवे में से एक होगी।

परिवहन क्षेत्र को बढ़ाने के उद्देश्य से एक रेल विश्वविद्यालय भी शुरू किया गया है। इससे पहले गोयल ने कहा था कि ट्रेन 18 में अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं है। इसमें वाई-फाई, सीसीटीवी कैमरे जैसी चीजें लगी हैं। यह 160 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से 750 किलोमीटर के मार्ग को तय करेगी। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.