18 अप्रैल : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Thursday, 18 Apr 2019 04:11:50 PM
18 April top 10 news

प्रधानमंत्री मोदी के हेलीकॉप्टर की जांच करने वाले आईएएस अधिकारी को चुनाव आयोग ने किया निलंबित

IAS officer investigating Prime Minister Modi's helicopter suspended by Election Commission

नई दिल्ली। प्राधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हेलीकॉप्टर की सम्बलपुर में कथित रूप से जांच करने वाले कर्नाटक काडर के आईएएस अफसर मोहम्मद मोहसिन को बुधवार को चुनाव आयोग ने निलंबित कर दिया। निर्वाचन आयेग की ओर से जारी आदेश के अनुसार आईएएस अधिकारी मोहम्मद मोहसिन ने एसपीजी सुरक्षा से जुडे निर्वाचन आयोग के निर्देश का पालन नहीं किया। 

गौरतलब है कि जिला कलेक्टर और पुलिस महानिदेशक की रिपोर्ट के आधार पर आयोग ने संबलपुर के जनरल पर्यवेक्षक को घटना के एक दिन बाद सस्पेंड कर दिया। हालांकि यह घटना मंगलवार को हुई। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार संबलपुर में पीएम मोदी के हेलीकॉप्टर की जांच करना चुनाव आयोग के दिशा—निर्देशों के तहत नहीं था। एसपीजी सुरक्षा प्राप्त लोगों को ऐसी जांच से छूट प्राप्त होती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पीएम मोदी को अचानक हुई चेकिंग के कारण करीब 15 मिनट तक इंतजार करना पडा था। तो वहीं दूसरी ओर निर्वाचन आयोग के सचल दस्ते ने मंगलवार को राउरकेला में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के हेलीकॉप्टर की जांच की। इस पर उन्होंने कहा कि नवीन पटनायक ने दस्ते को पूर्ण सहयोग दिया और जब तक प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो पाई तब तक वे हेलीकॉप्टर के अंदर ही बैठे रहे। 

कांग्रेस पार्टी की ओर अधिकारी को निलंबित करने के मामले में गुरुवार को प्रतिक्रिया आई है। पार्टी के आधारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया। इसमें लिखा कि चुनाव आयोग ने एक अधिकारी को वाहनों की जांच का उसका काम करने के लिए निलंबित कर दिया गया। प्रचार में इस्तेमाल होने वाले वाहन नियमों के दायरे में आते हैं। प्रधानमंत्री के वाहन को तलाशी से छूट नहीं मिलती। मोदी हेलिकॉप्टर में ऐसा क्या ले जाते हैं जो वो भारत को देखने देना नहीं चाहते। 

राहुल गांधी पर सुशील मोदी ने किया मानहानि का आपराधिक केस, यह है बड़ी वजह

Sushil Modi has done criminal cases against defamation of Rahul Gandhi, it is a big reason

नई दिल्ली। बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि का केस दर्ज ​कराया है। दरअसल, राहुल ने अपनी एक रैली में सारे मोदी चोर है कहा था। इस पर बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने यह मुकदमा दर्ज कराया है। सुशील मोदी ने इस बात की जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट से दी। 

अपने एक ट्वीट में सुशील मोदी ने लिखा कि चौकीदार के रूप में ईमानदारी से सेवा करने वाले लोग पासवान और अन्य दलित-वंचित वर्गों से आते हैं, लेकिन राहुल गांधी ने सबको चोर बता कर करोड़ों लोगों का अपमान किया। कांग्रेस बताये कि दलित समाज के बाबू जगजीवन राम को प्रधानमंत्री क्यों नहीं बनने दिया गया? गौरतलब है कि राहुल गांधी ने कर्नाटक में एक जनसभा को संबोधि​त किया था। इस दौरान राहुल गांधी को कहा था कि चौकीदार 100 फीसदी चोर है। सारे चोरों के उपनाम मोदी क्यों है?

उत्तर कोरिया ने फिर किया नए शक्तिशाली आयुधों से युक्त हथियार का परीक्षण

North Korea again tested weaponry with new powerful weapons

सियोल। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की निगरानी में एक नए सामरिक हथियार का परीक्षण किया गया है। यह हथियार शक्तिशाली आयुधों से लैस है। अमेरिका के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर शुरू हुई वार्ता के अवरूद्ध होने के बाद किया गया ये पहला परीक्षण है।

सरकारी मीडिया ने गुरुवार को यह जानकारी दी। यह परीक्षण किम और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच शिखर वार्ता बिना किसी समझौते तक पहुंचे टूट जाने के बाद उत्पन्न तनाव को दर्शाता है। आधिकारिक समाचार एजेंसी केसीएनए ने अपनी एक खबर में बताया कि बुधवार को अलग-अलग लक्ष्यों को निशाना बना विभिन्न तरीकों से परीक्षण किया गया।

खबर में कहा गया कि किम ने इसे पीपुल्स आर्मी की सामरिक शक्ति बढ़ाने में बेहद महत्वपूर्ण बताया है। खबर में हथियार संबंधी कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी गई है। दूसरी ओर, एक सैन्य अधिकारी ने 'एएफपी’ को बताया कि दक्षिण कोरिया के रडार ने ऐसा कुछ भी दर्ज नहीं किया, इसलिए इसके मिसाइल होने की संभावना नहीं है।

अधिकारी ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर कहा कि उत्तर कोरिया जब मिसाइल का प्रक्षेपण करता है तो वह हमारे रडार पर दिख जाता है। लेकिन अभी तक ऐसी किसी मिसाइल का परीक्षण किए जाने का पता नहीं चला है। वहीं सियोल के राष्ट्रपति कार्यालय ने इस पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

इंडोनेशिया में विडोडो दूसरी बार बन सकते हैं राष्ट्रपति, दोबारा जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार

Vindodo can become second time president in Indonesia

जकार्ता। इंडोनेशिया में राष्ट्रपति चुनाव के बुधवार को आए शुरुआती नतीजों के अनुसार मौजूदा राष्ट्रपति जोको विडोडो जीत दर्ज कर रहे हैं। वह पांच साल के लिए दोबारा इस पद की जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार हैं। पांच स्वतंत्र सर्वेक्षण समूहों के अनुसार विडोडो अपने प्रतिद्बंदी और राष्ट्रवादी नेता प्राबोवो सुबियांतो के खिलाफ स्पष्ट तौर पर बढ़त लिए दिख रहे हैं।

सुबियांतो, सुहार्तो के सैन्य शासन में सेना के जनरल थे। इन सर्वेक्षण संगठनों ने चुनिंदा मतदान केंद्रों के नमूने लेकर वोटों की एक त्वरित गणना की है। गत चुनावों में भी इनके आकलन भरोसेमंद साबित हुए हैं। नमूना मतदान केंद्रों के 80 प्रतिशत का औसत विडोडो को 54 से 56 प्रतिशत वोट मिलते दिखा रहा है। यह उन्हें 2014 में मिले मत प्रतिशत से बेहतर स्थिति है। दुनिया की सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया के 2030 दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होने की उम्मीद है।

विडोडो का दूसरा कार्यकाल देश के लोकतांत्रीकरण की दो दशक की यात्रा को और मजबूत बना सकता है। विडोडो पहले ऐसे इंडोनेशियाई राष्ट्रपति हैं जो जकार्ता के कुलीन वर्ग से नहीं आते हैं। मतदान खत्म होने के कुछ घंटो बाद ही अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए विडोडो ने कहा कि उन्हें अपनी बढ़त का अनुमान है। उन्होंने राष्ट्र से आग्रह किया कि चुनाव अभियान के विभाजन के बाद अब वह फिर से एकजुट हो जाए। उन्होंने कहा कि एक्जिट पोल के अनुमानों और त्वरित गणना के मुताबिक भी हम सब देख सकते हैं।

लेकिन हमें चुनाव आयोग द्बारा आधिकारिक निर्णय की घोषणा करने तक धैर्य रखना चाहिए। वर्ष 2014 में भी सुबियांतो, विडोडो से राष्ट्रपति चुनाव हार गए थे। बोर्नियो के जंगलों से लेकर जकार्ता की बस्तियों तक करीब 17,000 द्बीपों में 8,00,000 मतदान केंद्रों पर इंडोनेशिया के राष्ट्रपति पद और सांसदों के चुनाव के लिए बुधवार को मतदान हुआ। इंडोनेशिया में करीब 19 करोड़ से अधिक मतदाताओं ने ढांचागत परियोजनाओं के लिए सराहे जा रहे निवर्तमान राष्ट्रपति विडोडो और पूर्व सेना प्रमुख सुबियांतो में से एक को चुनने के लिए यह मतदान किया। 

फिल्म Student of the Year 2 का पहला गाना 'गिली गिली अक्खा' हुआ रिलीज

The first song of 'Student of the Year 2' released was 'Gilli Gili Akka' released

एंटरटेनमेंट डेस्क। फिल्म Student of the Year 2 का पहला गाना रिलीज हो चुका है। गाने का नाम 'गिली गिली अक्खा' है। इस गाने में टाइगर श्रॉफ ने शानदार डांस किया है। तो वहीं इसमें टाइगर, तारा और अनन्या पांडे की केमेस्ट्री शानदार देखने को मिली है। इस गाने में तीनों शानदार डांस करते हुए नजर आ रहे है। दरअसल, यह गाना किशोर कुमार के पुराने सॉन्ग ये जवानी है दीवानी को रीक्रिएट किया गया है। 

आपको बता दें कि इससे पहले करण जौहर ने इस गाने की एक क्लिप शेयर की थी। जिसमें गिली गिली अक्खा गाने की झलक देखने को मिली थी। तारा सुतारिता इस गाने को मोस्ट आइकॉनिक सॉन्ग मानती हैं तो वहीं अनन्या खुद को काफी लकी मानती हैं कि उन्हें बड़े परदे पर इस सॉन्ग पर डांस करने का मौका मिला। टाइगर श्रॉफ ने बताया कि ये सॉन्ग उनके पिता जैकी श्रॉफ का फेवरेट सॉन्ग है जिसपर वो डांस कर रहे हैं। 

इस फिल्म का कुछ दिन पहले ही ट्रेलर लांच किया था। जिसे फैंस ने काफी पसंद किया था। इस फिल्म से दो एक्ट्रेस अनन्या पांडे और तारा सुतारिया बॉलीवुड इंडस्ट्री में डेब्यू कर रही है। दरअसल, इस फिल्म की शूटिंग पूरी हो चुकी है। इस बात की जानकारी अनन्या पांडे ने अपने सोशल मीडिया से माध्यम से दी थी।

उन्होंने बताया कि पिछले साल 9 अप्रैल 2018 को फिल्म की शूटिंग शुरू की थी। शूटिंग शुरू करने से अब तक का हर दिन बहुत अच्छा रहा है। अब फिल्म रिलीज होने में केवल एक महीना बाकी है। तो वहीं इस फिल्म को पुनीत मल्होत्रा डायरेक्ट कर रहे है। इसका धर्मा प्रोडक्शन और फॉक्स स्टार स्टूडियोज ने मिलकर बनाया है। यह फिल्म 10 मई 2019 को रिलीज होगी। 

भोपाल से साध्वी प्रज्ञा को टिकट देने पर जावेद अख्तर और स्वरा भास्कर ने भाजपा पर साधा निशाना

Javed akhtar and Swara Bhaskar take on BJP for giving ticket to Sadhvi Pragya from Bhopal

एंटरटेनमेंट डेस्क। देश में चुनावी मौसम चल रहा है। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का आज मतदान हो रहा है। तो वहीं इस बार आम चुनाव में कई फिल्मी सितारे सोशल मीडिया पर अपनी राय दे रहे है। इसके अलावा कई सितारे सार्वजनिक मुद्दों पर अपनी बात रखने से बच रहे है। तो कई खुलकर मुद्दों पर बात कह रहे है। इसी बीच लेखक और गीतकार जावेद अख्तर ने अपनी बात कही है। हालांकि कई बार अपनी बात कहने के कारण जावेद को ट्रोल होना भी पडा है। 

आपको बता दें कि लोसकभा चुनाव में मध्यप्रदेश के भोपाल सीट से भाजपा ने मालेगांव बम धमाकों में चर्चा में आई साध्वी प्रज्ञा सिंह को उम्मीदवार बनाया है। यहां से कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी चुनाव लड रहे है। तो वहीं साध्वको टिकट देने पर जावेद अख्तर ने निशाना साधा है। 

जावेद अख्तर ने अपने ट्वीट करते हुए लिखा है कि भोपाल में भाजपा की उम्मीदवार की पसंद वास्तव में साफ है। साध्वी प्रज्ञा संघ परिवार के विचारों और कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए बिल्कुल फिट हैं। वाह! वाह! वाह! इससे पहले अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने भी साध्वी प्रज्ञा को लेकर निशाना साधा था। स्वरा भास्कर ने समाचार एजेंसी एएनआई के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए लिखा कि 'मध्यप्रदेश के प्रत्याशियों की हमारी शानदार सूची के अलावा एक संभावित आतंकवादी... मालेगांव ब्लास्ट की आरोपी साध्वी प्रज्ञा.. भाजपा नफरत और विभाजन के अपने एजेंडे में बिल्कुल नग्न है।'

हालांकि इसके बाद स्वरा ने एक और ट्वीट किया। इसमें @VictimGames नाम के एक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा कि 'अब जब साध्वी प्रज्ञा भाजपा उम्मीदवार हैं तो शंभूलाल रैगर को संघी अपना बाप कब बना रहे हैं? इसी ट्वीट का रिट्वीट करते हुए स्वरा भास्कर ने जवाब दिया कि 'जल्दी'। 

विश्वकप के लिए इंग्लैंड टीम का हुआ ऐलान , आईपीएल के इस स्टार खिलाड़ी को नहीं मिली जगह

The announcement made by the England team for the World Cup,

स्पोटर्स डेस्क। विश्व कप 2019 इस बार इंग्लैंड में खेला जाएगा। विश्व कप 30 मई से खेला जाएगा। इसके लिए इंग्लैंड ने अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। हालांकि यह मेजबान इंग्लैंड का विश्व कप के लिए फाइनल स्क्वाड नहीं है। विश्व कप में टीम की कमान इयोन मॉर्गन के पास है। लेकिन सबसे चौकानी वाली बात यह है कि आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर रहे जोफ्रा आर्चर को टीम में शामिल नहीं किया गया है। 

गौरतलब है कि उनके पास आयरलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ होने वाली टी20 और वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन कर विश्व कप टीम में शामिल होने का सुनहरा मौका होगा। हालांकि आर्चर इस समय आईपीएल में खेल रहे है। वे राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेल रहे है। उन्होंने इस सीजन में अबतक 8 मैच खेले है। इन मैचों में 10 विकेट लिए है। 

जोफ्रा आर्चर को राष्ट्रीय चयनकर्ता एड स्मिथ ने कहा है कि चयन समिति घरेलू और फ्रेंचाइजी क्रिकेट में जोफ्रा आर्चर के प्रदर्शन को देखकर काफी उत्साहित है। वह बहुत ही शानदार खिलाडी है। वह विश्व कप टीम में जगह बना सकते हैं, अगर आर्चर 23 मई तक खुद को और बेहतर साबित कर सकें। इसके बाद स्मिथ ने कहा कि अपने करियर में 14 एकदिवसीय मैच खेले है। लेकिन उन्होंने टी20 क्रिकेट में फैंस को ज्यादा प्रभावित किया है। 

विश्वकप के लिए अबतक ऑस्ट्रेलिया, भारत, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड अपनी—अपनी 15 सदस्यीय टीम की ऐलान कर चुकी है। विश्व कप का आगाज 30 मई से होगा। 

इंग्लैंड की प्रारंभिक 15 सदस्यीय टीमः इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जॉनी बेयरेस्टो, जोस बटलर, टॉम करन, जोए डेनली, एलेक्स हेल्स, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, जोए रूट, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, डेविड विली, क्रिस वोक्स, मार्क वुड।

बजरंग फिर से बने नंबर एक पहलवान

Bajrang again made number one wrestler

नयी दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक में भारत की सबसे बड़ी पदक उम्मीद बजरंग पुनिया 65 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में फिर से दुनिया के नंबर एक पहलवान बन गये हैं। बजरंग पिछले साल भी 65 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग की रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच थे लेकिन बाद में दूसरे स्थान पर चले गये थे। बजरंग ने 2018 में राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के अलावा विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक भी हासिल किया था। 

हरियाणा के इस पहलवान के 58 अंक है और वह रूस के दो पहलवानों से आगे हैं। रूस के अखमद चैकेव 41 अंकों के साथ दूसरे और नेचिन कुलर 32 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। फ्री स्टाइल वर्ग में भारत के सुमित 125 किग्रा के सुपर हैवीवेट वर्ग में 20 अंकों के साथ नौवें स्थान पर है। ग्रीको रोमन शैली में भारत का कोई भी पहलवान किसी भी वर्ग में टॉप 10 में शामिल नहीं हैं। 

महिला फ्री स्टाइल में भारत की चार पहलवानों को अपने अपने वर्गाे के टॉप 10 में जगह मिली है। रितु 50 किग्रा वर्ग में 20 अंकों के साथ 10वें, विश्व चैंपियनशिप की पदक विजेता पूजा ढांडा 57 किग्रा में 25 अंकों के साथ छठे, सरिता 59 किग्रा में 30 अंकों के साथ चौथे और रितु 65 किग्रा में 20 अंकों के साथ आठवें स्थान पर है।

परिचालन दुबारा शुरू करने में जेट एयरवेज की मदद करेगा डीजीसीए

Jet Airways will help DGCA to resume operations

नयी दिल्ली। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने गुरुवार को कहा कि निजी विमान सेवा कंपनी जेट एयरवेज के परिचालन बंद करने के बाद वह नियमों के तहत कार्रवाई करेगा तथा परिचालन दुबारा शुरू करने में उसकी मदद करेगा।नियामक ने एक बयान जारी कर कहा ‘‘जेट एयरवेज के 17 अप्रैल 2019 के बाद परिचालन अस्थायी तौर पर ठप करने के फैसले के बाद डीजीसीए संबद्ध नियमों के तहत प्रक्रियाओं का पालन करते हुये कार्रवाई करेगा।’’ उसने बताया कि वह निलंबित परिचालन दुबारा शुरू करने के लिए कंपनी से ठोस एवं विश्वसनीय पुनरोद्धार योजना तैयार करने के लिए कहेगा। महानिदेशालय ने कहा है कि वह जेट एयरवेज को तय नियमों के तहत परिचालन शुरू करने में मदद करने का पूरा प्रयास करेगा। 

135 अंक की गिरावट के साथ 38,767 के स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes 135 points down at 38767 level

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज सुबह कारोबार की शुरूआत मामूली घटत-बढ़त के साथ हुई और कारोबार की समाप्ति पर ये लाल निशान पर बंद हुआ। गिरावट के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 135.36 अंक यानि 0.34 प्रतिशत की गिरावट के साथ 38,767.11 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट देखने को मिली और ये 34.35 अंक यानि 0.29 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,752.80 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल महावीर जयंती के अवसर पर शेयर बाजार बंद रहा और इससे एक दिन पहले मंगलवार को खुले बाजार में कारोबार की शुरूआत बढ़त के साथ हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये बढ़त के साथ हरे निशान पर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 201.13 अंक यानि 0.52 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 39,106.97 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 369.80 अंक यानि 0.95 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 39,275.64 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 58.30 अंक यानि 0.50 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,748.65  के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 96.80 अंक यानि 0.83 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,787.15 के स्तर पर बंद हुआ।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.