19 मार्च : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Tuesday, 19 Mar 2019 03:47:24 PM
19 March top 10 news

बीजेपी 70 वर्ष की रट लगाना बंद करे, हर बात की एक्सपायरी डेट होती है: प्रियंका गांधी

BJP should stop rolling 70 years, everything is an expiry date: Priyanka Gandhi

भदोही (उप्र)। बीजेपी सरकार के विकास के रिपोर्ट कार्ड के दावों को खोखला बताते हुए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मंगलवार को कहा कि जमीनी वास्तविकता बिल्कुल अलग है और जहां तक भाजपा पिछले 70 साल की बात करती है तो इसकी भी एक एक्सपायरी डेट होती है। सीतामढ़ी गेस्ट हाउस के बाहर पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि जमीन पर आकर जरा देखें कि क्या स्थिति है।

यह रिपोर्ट कार्ड, प्रचार, यह लगता बहुत अच्छा है लेकिन जमीन पर कुछ नहीं है। मैं रोज लोगों से मिल रही हूं और रोज मुझे यही पता चल रहा है कि चाहे किसान हो, नौजवान हो, स्टूडेंट हो, शिक्षामित्र हो, आंगनवाड़ी हो सब प्रताड़ित है । उनको कुछ नहीं मिला, कहीं कहीं यह एलान हुआ कि 17 हजार का आपको वेतन मिलेगा और आज तक कुछ नहीं मिला। दो सालों से आठ हजार पर चल रहे हैं। जो प्रचार करते हैं और जो होता है उसमें बहुत फर्क है।

योगी सरकार के दो साल के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड पेश किए जाने की बाबत सवाल पर प्रियंका ने कहा कि ''जो प्रचार करते हैं और जो होता है उसमें बहुत फर्क है। जहां तक इनकी यह 70 साल वाली रट है इस रट की भी एक एक्सपायरी डेट होती है। पांच साल से आप सरकार में हैं पांच सालों में आपने क्या किया। प्रियंका तीन दिन की गंगा किनारे की यात्रा पर हैं। आज उन्होंने मिर्ज़ापुर जाने से पहले सीतामढ़ी मंदिर में दर्शन और पूजा की।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा पर तंज करते हुए भाजपा ने सोमवार को कहा था कि गांधी परिवार के लिये हर चुनाव पिकनिक की तरह है। भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने भाषा से बातचीत में प्रियंका द्बारा नौका के जरिये गंगा की 100 किलोमीटर की यात्रा शुरू किये जाने का जिक्र करते हुए कहा कि गांधी परिवार के लिए तो हर चुनाव पिकनिक की तरह है। उसके सदस्य यहां आते हैं और भाषण देकर चले जाते हैं।

चुनाव खत्म होने के बाद वे स्विटजरलैंड या इटली रवाना हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि जैसे ही नये चुनाव की घोषणा होती है, गांधी परिवार का कोई नया सदस्य सामने आता है और खुद को जादुई नेता समझने लगता है। उन सम्मानित नेता (प्रियंका) ने पूर्व में हुए चुनावों में भी कांग्रेस के लिये प्रचार किया था, इसके बावजूद उनकी पार्टी को अपने घर में ही हार का मुंह देखना पड़ा था।

कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों के लिए 56 और उम्मीदवारों की सूची जारी की

Congress releases list of 56 candidates for Lok Sabha elections

नई दिल्ली। कांग्रेस ने सोमवार को लोकसभा चुनावों के लिए मंगलवार देर रात 56 और उम्मीदवारों और आंध्र प्रदेश विधानसभा के लिए 132 और ओडिशा विधानसभा के लिए 36 उम्मीदवारों की सूची जारी की। कांग्रेस की लोकसभा सीटों के लिए यह पांचवीं सूची है।

कांग्रेस महासचिव एवं केंद्रीय चुनाव प्रभारी मुकुल वासनिक ने बताया कि पार्टी ने आंध्र प्रदेश की 22, असम की पांच, ओडिशा की छह, तेलंगाना की आठ, उत्तर प्रदेश की तीन, पश्चिम बंगाल की 11 और लक्षद्वीप के एक सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए।

इन उम्मीदवारों में मौजूदा सांसद एवं पश्चिम बंगाल इकाई के पूर्व अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी, पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के पुत्र अभिजीत मुखर्जी तथा दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रियरंजन दासमुंशी की पत्नी दीपा दासमुंशी भी शामिल हैं।
लोकसभा चुनावों के लिए राज्यवार उम्मीदवारों की सूची इस प्रकार है :
आंध्र प्रदेश...
1. अरकु (सु)... श्रुति वी देवी
2. श्रीकाकुलम... डोला जगमोहन राव
3. विजयनगरम... येदला अधिराजू 
4. अनाकापल्ली... श्रीराम मुर्ति
5. कांकीनाड़ा... एमएम पल्लम राजू
6. अमलापुरम (सु)... जंगा गौतम
7. राजामुंदरी... नल्लूरी विजया श्रीनिवास राव
8. नरसापुरम... कनुमुड़ि बापीराजू
9. एलेरू...जेट्टी गुरुंधा राव
10. मछलीपटटम... गोलु कृष्णा
11. गुंटुर... शेख मस्तान वली
12. नरासारावपेट... पक्कला सुरी बाबू
13. बापातला (सु)... जेसूदासू सलीम
14. ओंगले... डॉ एसडी जेएम प्रसाद
15. कुरनुल... अहमद अली खान
16. अनंतपुर... कुंच्चम राजू रेड्डी
17. हिदूपुर... केटी श्रीधर
18. कडपा... गुंडलाकुंटला श्रीरामूलू
19. नेल्लोर... सी देव कुमार रेड्डी
20. तिरुपति (सु)... चिता मोहन
21. राजमपेट... मोहम्मद शाहजहां बाशा
22. चित्तूर (सु) डॉ चिमला रंगप्पा

असम

23. आटोनॉमस (सु)... विरेन सिंह एंगटी

24. मंगलादुई... भुवनेश्वर कलिता
25. तेजपुर... एमजीवीके भानु
26. नोगांग... प्रद्युत बारदोलई
27. लखीमपुर... अनिल बोरगोहेन
 

ओडिशा...
28. बरगढ़ (सु)... प्रदीप कुमार देवता
29. सुंदरगढ़ (सु)... जॉर्ज तिर्की
30. कालाहांडी... भक्त चरण दास
31. नोरंगपुर (सु)... प्रदीप मांझी
32. कंदमाल... मनोज कुमार आचार्य
33. बेरहामपुर... वी चंद्रशेखर नायडू

तेलंगाना...
34. सिकंदराबाद... एम अंजन कुमार यादव
35. हैदराबाद... फिरोज खान
36. महबूब नगर... डॉ सीएच वंशीचंद रेड्डी
37. नागरकुरनुल (सु)... डॉ मल्लू रवि
38. नलगोंडा... एन उत्तम कुमार रेड्डी
39. भोंगिर... कोमातिरेड्डी वेंकट रेड्डी 
40. वारांगल (सु)... दोम्मति संबैया
41. निजामाबाद... मधु यासकी गौड़
 

उत्तर प्रदेश...
42. मेरठ... हरेंद्र अग्रवाल (डॉ ओपी शर्मा के स्थान पर)
43. गाजियाबाद... श्रीमती डॉली शर्मा
44. बुलंदशहर (सु)... बंसी लाल पहाड़िया

पश्चिम बंगाल...
45. कुचबिहार (सु)... श्रीमती प्रिया राय चौधरी
46. अलीपुरद्बार (सु)... मोहनलाल बासुमता
47. जलपाईगुड़ी (सु)... मणि कुमार दर्नाल
48. दार्जिलिग... शंकर मालाकार
49. रायगंज... दीपा दासमुंशी
5०. बेलूरघाट... सादिक सरकार
51. मालदा उत्तर... ईशा खान चौधरी
52. मालदा दक्षिण... अबू हासिम खान चौधरी
53. जांगीपुर... अभिजीत मुखर्जी
54. बरहामपुर... अधीर रंजन चौधरी
55. मुर्शिदाबाद... अबू हिना 

लक्षद्वीप .
56. लक्षद्वीप (सु)... एम हमदुल्लह सईद
कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश विधानसभा की 132 और ओडिशा विधानसभा की 36 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। 

संयुक्त राष्ट्र को 2018 में यौन शोषण, दुर्व्यवहार की 259 शिकायतें मिलीं

United Nations got 259 complaints of sexual abuse, abuse in 2018

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र को 2018 में यौन शोषण और दुर्व्यवहार के ऐसे 259 मामलों की शिकायतें मिलीं जिनमें इसकी एजेंसियों और इससे संबद्ध संगठनों में काम करने वाले कर्मचारी शामिल थे। वर्ष 2017 के मुकाबले 2018 में ऐसी घटनाओं में 100 से ज्यादा की वृद्धि हुई है। यह बात संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस द्बारा रखी गई एक रिपोर्ट में कही गई है।

महासभा में रखी गई रिपोर्ट में एक जनवरी 2018 से 31 दिसंबर 2018 तक का ब्योरा है। रिपोर्ट के मुताबिक  इस अवधि में विश्व निकाय को यौन शोषण और दुर्व्यवहार के 148 ऐसे मामलों की शिकायतें मिलीं जिनमें सीधे संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारी संलिप्त थे। वहीं, 111 ऐसे मामलों की शिकायतें मिलीं जिनमें विश्व निकाय के कार्यक्रमों को क्रियान्वित करने के लिए काम कर रहे इससे संबद्ध संगठनों के कर्मचारी संलिप्त थे।

इसमें कहा गया है कि 2018 में इस तरह की घटनाओं में वृद्धि हुई। वर्ष 2017 में मिलीं इस तरह की शिकायतों की संख्या 138 थी, जबकि 2016 में यह संख्या 165 थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस तरह के सभी आरोपों की जांच पूरी नहीं हुई है और इनमें से कई मामलों में जांच लंबित है या अभी प्रारंभिक आकलन के चरण में है।

महासचिव ने जोर देकर कहा कि संयुक्त राष्ट्र में यौन उत्पीड़न और दुर्व्यवहार के मामलों में कतई बर्दाश्त नहीं की नीति अपनाई जाएगी। गुतारेस ने यौन उत्पीड़न और दुर्व्यवहार के मामलों में संयुक्त राष्ट्र कर्मियों की संलिप्तता रोकने के लिए 2017 में एक नई रणनीति की शुरुआत की थी।

इसके चलते राष्ट्र और सरकार प्रमुखों के लिए सर्किल ऑफ लीडरशिप का गठन हुआ जिससे कि वे इस बुराई के उन्मूलन के लिए सर्वोच्च राजनीतिक स्तर पर अपना संकल्प और प्रतिबद्धता व्यक्त करें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सर्किल ऑफ लीडरशिप के सदस्य हैं।

कनाडा के सांसदों ने घृणा, श्वेतों को सर्वोच्च समझने की भावना से निपटने का संकल्प जताया

Canadian MPs pledge to deal with hatred, white feelings of superiority

ओटावा। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने घृणा से निपटने को लेकर नेताओं की अनिच्छा पर गहरी नाराजगी जाहिर की है। इस बीच क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों में हुए हमले की पृष्ठभूमि में श्वेतों के सर्वोच्च होने की मानसिकता के विरोध में संसद में सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया गया। 

ट्रूडो ने सोमवार को हाउस ऑफ कॉमन्स में कहा कि मैं आज घृणा की मानसिकता पर रोशनी डालने और इससे निपटने में हमारी अनिच्छा पर अपने विचार रखने के लिए यहां खड़ा हुआ हूं। उन्होंने कहा कि नेता होने के नाते हम कुछ लोग विशेषाधिकार प्राप्त हैं और इस बारे में कुछ करने की हमारी जिम्मेदारी भी बनती है।

ट्रूडो ने कहा कि पार्टी राजनीति में ,प्रशासन में और महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कट्टरता को समर्थन दिए जाने से जटिलता बढ़ती है। मैं दुनिया के समान विचारधारा वाले देशों से इस लड़ाई में कनाडा के साथ एकजुट होने का आह्वान करता हूं। मुस्लिम, ईसाई, यहूदी, अश्वेत, श्वेत, हम सभी लोगों को इस घृणा से एक टीम बन कर लड़ना होगा।

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च शहर में शुक्रवार को दो मस्जिदों में हुई अंधाधुंध गोलीबारी में 50 लोगों की मौत हो गई थी। देश की संसद में इस हमले की पृष्ठभूमि में श्वेतों को सर्वोच्च समझने की मानसिकता के विरोध में एकजुट होने का एक प्रस्ताव भी सर्वसम्मति से पारित किया गया। 

लोकसभा चुनाव लड़ने को लेकर बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने कही यह बड़ी बात

Bollywood actor Akshay Kumar has said this big thing about contesting the Lok Sabha elections.

एंटरटेनमेंट डेस्क। कयास लगाया जा रहा था कि बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार लोकसभा का चुनाव लड सकते है। यदि खबरों की माने तो कहा जा रहा था कि अक्षय कुमार भाजपा के टिकट पर अमृतसर सीट से चुनाव लड सकते है। लेकिन अब लोकसभा चुनाव लडने को लेकर अक्षय ने बयान दिया है। अक्षय कुमार ने कहा है कि वह चुनाव नहीं लडेंगे। 

आपको बता दें कि अक्षय कुमार ने यह बात अपनी फिल्म 'केसरी' के प्रोमेशन के सिलसिले में आयोजित संवाददाता सम्मलेन में कही हैं। उन्होंने कहा कि वह लोसकभा चुनाव लडने का इरादा नहीं रखते है। जब उनसे पूछा कि क्या वे राजनीति में आएंगे? तो इस पर अक्षय कुामर ने कहा कि नहीं मैं कोई चुनाव नहीं लड़ रहा हूं। तो वहीं एक सवाल का जवाब देते हुए अक्षय कुमार ने कहा कि राजनीति मेरा एजेंडा नहीं है। मुझे लगता है कि जो मैं अपनी फिल्मों के जरिए कर रहा हूं वो मैं राजनीति के जरिए कभी नहीं कर पाऊंगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अक्षय कुमार से लोकसभा चुनावों में अधिक मतदान करने के लिए लोगों को प्रेरित करने की अपील की है। पीएम नरेंद्र मोदी ने 16 मार्च को ट्विटर पर भाजपा के लोकसभा चुनाव के लिए 'मैं भी चौकीदार' अभियान के तहत अक्षय कुमार को भी टैग किया था। अक्षय कुमार इन दिनों अपनी आगामी फिल्म 'केसरी' के प्रमोशन में बिजी है। इस फिल्म का टीजर रिलीज हो चुका है। फैंस को इस फिल्म का काफी इंतजार है।  क्योंकि इस फिल्म का टीजर फैंस को काफी पसंद आया था। 

तीजन बाई पर बनेगी मूवी, रानी-प्रियंका या विद्या बालन निभाएगी किरदार

Movie made on Tehen Bai

मुबई। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी गायिकी के जरिए लोगों को मंत्रमुग्ध करने वाली तीजन बाई पर मूवी बनाई जा रही है।
पद्मश्री, संगीत कला अकादमी पुरस्कार, पद्म भूषण समेत कई पुरस्कारों से सम्मानित तीजन बाई के जीवन पर फिल्म बनायी जाने वाली है। बॉलीवुड अभिनेता नवाजउद्दीन सिद्दिकी की पत्नी आलिया सिद्धिकी, तीजन बाई के जीवन पर फिल्म बनाने जा रही है। नवाज़ुद्दीन, खुद तीजन बाई की गायिकी के दीवाने थे।

आज नवाज इस बात को लेकर काफी उत्साहित हैं कि उनकी पत्नी आलिया सिद्दीकी और मंजू गढवाल वायएस एंटरटेनमेंट के बैनर तले मशहूर लोक गायिका तीजन बाई की जिदगी पर एक फिल्म बनाने वाले हैं। नवाज़ुद्दीन ने कहा कि तीजन बाई अपने आप में एक किवदंती हैं। मुझे आलिया पर पूरा यकीन है कि वह इस फिल्म को महज फिल्म फेस्टिवल के लिए नहीं, बल्कि आज के आम दर्शकों को ध्यान में रखकर इसे बेहद प्रासंगिकता के साथ बनाएंगी।

तीजन बाई को लोक गायन की मशहूर कला पंडवानी में महारत हासिल है। पंडवानी छत्तीसगढ में सुनाई जाने वाली महाभारत से जुड़े किस्सों से संबंधित गायन विधा है। तीजन बाई की इसी कला ने आलिया सिद्दीकी को बेहद प्रभावित किया। उन्हें लगा कि एक बायोपिक उनकी जिदगी के साथ न्याय कर पाएगी।

इसलिए स्क्रिप्ट लिखने का जिम्मा भी आलिया ने खुद ही उठाया। आलिया चाहती हैं कि फिल्म के तमाम गाने एक ऐसा कद्दावर शख्स लिखे जिसे कलम का जादूगर माना जाता है। आलिया की दिली ख्वाहिश है कि गुलज़ार साहब तीजन बाई पर बन रही मूवी के गाने लिखकर उनकी जिदंगी को अपने लिखे शब्दों से हमेशा के लिए अमर कर दें। आलिया सिद्धिकी से जब तीजन बाई के किरदार को निभाने वाले के बारे में पूछा गया तब उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं रानी मुखर्जी, विद्या बालन या प्रियंका चोपड़ा इनमें से एक हो। 

दिल्ली को चैम्पियन बनाने के लिए भारतीय बल्लेबाजों को अच्छा करना होगा: धवन

Indian batsmen have to do good to make Delhi a champion: Dhawan

नई दिल्ली। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने सोमवार को कहा कि दिल्ली कैपिटल को इंडियन प्रीमियर लीग जीतने की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए भारतीय बल्लेबाजों को ज्यादा से ज्यादा रन बनाना होगा। धवन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला खत्म होने के बाद रविवार को टीम के साथ जुड़े। बांएं हाथ के इस बल्लेबाज ने दिल्ली कैपिटल्स की तैयारियों के तहत आयोजित किए गए टी20 अभ्यास मैच में भी हिस्सा लिया।

धवन ने कहा कि आईपीएल में जीतने वाली टीम हमेशा वही होती है जिसके पास सबसे अच्छा संतुलन होता है। हमारी टीम इस साल काफी संतुलित है क्योंकि हमारे पास अच्छे हरफनमौला, स्पिनर और बल्लेबाज हैं। हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह होगी कि टीम के भारतीय बल्लेबाज अच्छा खेलें। हमारे शीर्ष चार-पांच बल्लेबाल भारतीय हैं, इसलिए मैं टीम के लिए शानदार सत्र की उम्मीद कर रहा हूं।

सीमित ओवर के क्रिकेट में भारतीय टीम के नियमित सदस्य धवन 10 साल के बाद एक बार फिर से दिल्ली की फ्रेंचाइजी से जुड़ेंगे। धवन ने कहा कि यह मेरे लिए दूसरी बार घर वापसी जैसा है और मैं इस आईपीएल सत्र के लिए दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा बनने से उत्साहित हूं।

आईपीएल में 10 सत्र तक दूसरी टीमों के साथ खेलने के बाद अपने शहर में वापस आना मेरे लिए एक बहुत ही सुखद एहसास है। उन्होंने कहा कि फिरोजशाह कोटला स्टेडियम शुरुआती दिनों से मेरा घरेलू मैदान रहा है। मैं टीम के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूंगा क्योंकि मुझे यहां कि परिस्थितियों और पिचों के बारे में अच्छे से पता है।

ICC ने कहा, वर्ल्ड कप में भारत को पाक से खेलना ही पड़ेगा

ICC said India will have to play with Pakistan in the World Cup

स्पोटर्स डेस्क। आईसीसी विश्व कप में भारत—पाक के बीच एक मैच खेला जाना है। इस मैच पर जम्मू कश्मीर में हुए आतंकी हमले के बाद संकट के बादल मंडरा रहे है। लेकिन सोमवार को आईसीसी के सीईओ डेव रिचर्डसन ने कहा कि विश्व कप में भारत—पाक के मैच पर उन्हें कोई खतरा नजर नहीं आता, क्योंकि दोनों टीमें आईसीसी के अनुबंध से बंधी हुई है। आईसीसी के सीईओ ने कहा कि आईसीसी टूर्नामेंटों के लिए सभी टीमों ने सदस्यों के भागीदारी करार पर हस्ताक्षर किए है। जिसके तहत उन्हें टूर्नामेंट के सभी मैच खेलने होंगे। यदि वे ऐसा नहीं करते है। तो खेलने की शर्तों के अनुसार दूसरी टीम को अंक दिए जाएंगे। 

ICC के सीईओ ने कहा कि टीम इंडिया को इस मामले में अनुममि दी गई थी। क्योंकि उनका मकसद उन जवानों के परिवारों के लिए धन एकत्र करना था। आईसीसी खेलों को राजनीति में अलग रखती आई है। इससे पहले 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के जवानों पर आतंकी हमला हुआ था। इस हमले में करीब सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए। इसके बाद ऐसी मांग की जा रही है कि भारत 16 जून को मैनचेस्टर में पाक के खिलाफ विश्व कप में मैच नहीं खेले। 

इस पर भारतीय क्रिकेट के सीओए समिति ने आईसीसी को ​पत्र लिखकर मांग की थी कि आतंकवाद को पनाह देने वाले देशों का बहिष्कार किया जाए। इसके अलावा टीम इंडिया ने रांची में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे के दौरान भी पुलवामा के शहीदों को श्रृद्धांजलि देने के लिए सेना की विशेष कैप पहनी थी। 

जेट एयरवेज की उड़ानों की सुरक्षा जोखिम पर, कंपनी के कर्मचारियों ने डीजीसीए को दी सूचना

Jet Airways safety risks

नई दिल्ली। जेट एयरवेज का अपने विमानों को उड़ान भरने से रोकने और उड़ानों को रद्द करने का सिलसिला जारी है। इसी बीच कंपनी के विमान रखरखाव इंजीनियरों के संघ ने विमानन क्षेत्र के नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) को मंगलवार को सूचना दी कि उन्हें 3 माह से पगार नहीं मिली है और उड़ानों की सुरक्षा जोखिम में है।

जेट एयरक्राफ्ट इंजीनियर्स वेलफ़ेयर एसोसिएशन (जेएएमईडब्ल्यूए) ने डीजीसीए को एक पत्र में लिखा है, हमारे लिए अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करना मुश्किल हो गया है। इसके परिणामस्वरूप विमान इंजीनियरों की मनोवैज्ञानिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ा है और यह उनके काम को भी प्रभावित करता है।

और ऐसे में देश और विदेश में उड़ान भरने वाले जेट एयरवेज के विमानों की सुरक्षा जोखिम पर है। पत्र के मुताबिक जहां वरिष्ठ प्रबंधन कारोबार में समाधान के तौर-तरीके खोज रहे हैं। हम इंजीनियर पिछले सात माह से समय से वेतन नहीं मिलने से बहुत दबाव में हैं और विशेष तौर पर तीन महीने से तो हमें वेतन मिला ही नहीं है। हम विमानों की जांच करते हैं, उनकी मरम्मत करते हैं और यह प्रमाणित करते हैं कि विमान उड़ने लायक है या नहीं।

नकदी संकट से जूझ रही जेट एयरवेज ने सोमवार को अपने चार और विमानों को उड़ान भरने से रोक दिया था। पट्टे पर लिए विमानों का किराया नहीं चुकाए जाने के चलते उसके परिचालन से बाहर हुए कुल विमानों की संख्या 41 हो गई है। एएमईडब्ल्यूए ने इस मामले में डीजीसीए से हस्तक्षेप की मांग की है। 

268 अंक की वृद्धि के साथ 38,363 के स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes at 38363 level with 268 points up

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज कारोबार की शुरूआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये बढ़त के साथ बंद हुआ। बढ़त के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 268.40 अंक यानि 0.70 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 38,363.47 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 268.40 अंक यानि 0.70 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 38,363.47 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान शेयर बाजार बढ़त के साथ हरे निशान पर खुला और हरे निशान पर ही बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 317.75 अंक यानि 0.84 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 38,342.07 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 70.75 अंक यानि 0.19 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 38,095.07 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 96.10 अंक यानि 0.84 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,522.95 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 35.35 अंक यानि 0.31 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,462.20 के स्तर पर बंद हुआ।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.