02 मई : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Thursday, 02 May 2019 04:16:36 PM
2 May top 10 news

मसूद पर प्रतिबंध से बने उत्साह के माहौल में मिलावट नहीं करें-मोदी

Do not mix adulteration with the ban on Masood

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद, गरीबी और राष्ट्रीय सुरक्षा के मामले में कांग्रेस पर देश को कमजोर करने का आरोप लगाने के साथ कुख्यात आतंकवादी सरगना मसूद अजहर पर संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रतिबंध को बड़ी जीत बताते हुए राजनीतिक दलों से अपील की है कि उत्साह के इस माहौल में मिलावट न करें।

मोदी ने आज यहां जनसभा में मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने पर खुशी जाहिर करते हुए आशा व्यक्त की कि पाकिस्तान में अब लोग आतंकवाद के मामले में सरकार पर दबाव बनायेंगे। मोदी ने कहा कि कांग्रेस एक पोस्टर को दशकों तक चलाती है, जिसमें सिर्फ चेहरे बदलते हैं। गरीबी और किसानों का कर्ज माफ करने के मामले में भी यही बात दिखाई दे रही है।

कांग्रेस सरकारों पर दूसरा परमाणु बम परीक्षण करने, सेना को आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई की इजाजत नहीं देने का आरोप लगाते हुए मोदी ने कहा कि हमने पाकिस्तान में आतंकवादियों के ठिकानों पर हमले किये तथा अंतरिक्ष में भी सर्जिकल स्ट्राइक करके विश्व में चौथा देश बनने का दर्जा हासिल किया। उन्होंने भारत को उभरते विश्वास का देश बताते हुए कहा कि अब कोई हमें गोली मारेगा तो हम उसे गोला मारेंगे। 

राष्ट्रवाद का अर्थ लोगों का सम्मान करना है : प्रियंका

Nationalism means respect for people: Priyanka

अमेठी/रायबरेली। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने असल मुद्दों से निपटने में नाकाम रहने को लेकर भाजपा पर अपना हमला तेज करते हुए कहा कि असल राष्ट्रवाद लोगों और देश से प्रेम करना है जिसका अर्थ है कि उनका सम्मान किया जाए और भाजपा के कामों में ऐसा कुछ दिखाई नहीं देता।
प्रियंका ने दिए विशेष साक्षात्कार में कहा कि ‘‘लोगों का गुस्सा और दर्द’’ बढ़ रहा है और इसके लिए भारत के लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 23 मई को लोकसभा चुनाव की मतगणना में संदेश देंगे। उन्होंने मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि यदि एक नेता लोगों की आवाज दबा देता है तो उसके परिणाम भुगतने पड़ेंगे।

प्रियंका ने कहा, ‘‘राष्ट्रवाद का अर्थ देश के लोगों की समस्याएं सुलझाना है। किसी भी नेता, किसी भी सरकार के लिए सबसे बड़ी देशभक्ति यह होगी कि जब लोग बोलें तो वह उनकी बात सुन सके, वह लोकतांत्रिक हो, लोगों की आवाज को मजबूत बनाने वाली संस्थाओं को कमजोर नहीं, बल्कि मजबूत बनाए।’’ प्रियंका ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि सच्चा राष्ट्रवाद लोगों और देश के लिए प्रेम है जिसका अर्थ उनका सम्मान करना है और वे (भाजपा) जो भी कर रहे हैं, उसमें मुझे लोगों के लिए सम्मान दिखाई नहीं देता।’’

केनेथ चक्रवात से मोजांबिक में 41 की मौत

41 killed in Kenneth cyclone in Mozambique

संयुक्त राष्ट्र। दक्षिण अफ्रीकी देश मोजांबिक में केनेथ चक्रवात से 41 लोगों की मौत हो गयी। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि केनेथ चक्रवात से कोमोरोस में भी सात लोगों की मौत हो गयी 200 से अधिक लोग घायल हुए है। 
दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के समन्वय के कार्यालय ने यह भी बताया कि मोजाम्बिक में कम से कम 37700 घर क्षतिग्रस्त हो गए है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र कर्मियों ने चक्रवता प्रभावित क्षेत्रों में पीड़तिों परिवारों के लिए तिरपाल, परिवार किट, टेंट और स्वच्छ पानी आपूर्ति की है। 

उन्होंने बताया कि चक्रवात ने कोमोरोस में 80 प्रतिशत खेतों और 60 प्रतिशत से अधिक फसलों को नष्ट कर दिया गया है और कम से कम 3800 घरों में नष्ट हो गये है। उल्लेखनीय है कि एक महीने पहले आये इडाई चक्रवात में 600 से अधिक लोगों के मारे गये थे। 

अफगानिस्तान में हवाई हमले में चार आतंकवादी ढ़ेर

Four terrorists killed in airstrikes in Afghanistan

काबुल। अफगानिस्तान के दक्षिणी उरूजगान प्रांत की राजधानी तिरिन कोट शहर के बाहर स्थित तालिबान उग्रवादियों के ठिकाने पर सुरक्षा बलों के लक्षित हवाई हमले में चार आतंकवादी मारे गये तथा तीन अन्य घायल हो गये। सेना के गुरुवार को जारी वक्तव्य के मुताबिक लड़ाकू विमानों ने तालिबान लड़ाकों के ठिकानों को पिछले 12 घंटे से निशाना बनाया तथा आतंकवादियों के हथियारों के ठिकाने को भी ध्वस्त कर दिया। वक्तव्य के मुताबिक हवाई हमले के दौरान कोई भी नागरिक या सुरक्षाकर्मी हताहत नहीं हुआ। तालिबान आतंकवादियों ने इस हमले पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

इस फिल्म के लिए 20 किलो वजन कम करने की तैयारी कर रहे हैं आमिर खान

Aamir Khan is preparing to lose weight 20kg for this film

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान उन गिने चुने कलाकारों में से हैं जो अपनी फिल्म के किरदार में फिट होने के लिए लुक्स पर बहुत ज्यादा काम करते हैं। आमिर ने अपनी नई फिल्म की घोषणा कर दी है और जल्द ही वे फिल्म लाल सिंह चड्डा में नजर आने वाले हैं। अपनी इस अपकमिंग फिल्म के लिए आमिर खान 20 किलो वजन कम कर रहे हैं। इस फिल्म का निर्देशन आमिर खान के पूर्व मैनेजर एवं सीक्रेट सुपरस्टार फिल्म के निर्देशक अद्बैत चंदन करने जा रहे हैं।

इस फिल्म का प्रोडक्शन आमिर खान का प्रोडक्शन हाउस करेगा और यह फिल्म हॉलीवुड की मशहूर फिल्म फॉरेस्ट गंप की हिंदी रीमेक होगी। खबरों के अनुसार इस फिल्म के लिए आमिर खान 20 किलो तक वजन कम करेंगे। फिल्म दंगल में हैवी मसल्स बनाने के बाद आमिर खान का यह नया ट्रांसफॉर्मेशन देखने लायक होगा। आमिर खान ने फिल्म के लिए लोकेशन्स की तलाश शुरू कर दी है। 

खबरों के अनुसार हाल ही में आमिर फिल्म के लिए लोकेशन तलाशने धर्मशाला गए और उन्होंने यहां अपनी टीम के साथ समय बिताया और आसपास की कई लोकेशन्स देखीं। गौरतलब है कि आमिर खान की पिछली फिल्म 'ठग्स ऑफ हिदोस्तान’ बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी। फिल्म के बुरी तरह फ्लॉप होने के बाद आमिर ने इसकी पूरी जिम्मेदारी ली।

कौन बनेगा करोड़पति के सीजन 11 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हुई शुरू, अमिताभ बच्चन ने पूछा पहला प्रश्न

kaun banega crorepati 11 registration process started Amitabh Bachchan asked first question

इंटरनेट डेस्क। महानायक अमिताभ बच्चन के पॉपुलर रिएलिटी क्विज शो कौन बनेगा करोड़पति के 11वें सीजन के लिए सवाल-जवाब प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। सोनी टीवी पर एक वीडियो जारी कर अमिताभ बच्चन ने पहला सवाल बुधवार को पूछा है और इसके साथ ही सोनी टीवी ने अपने ट्विटर पर भी ये वीडियो जारी किया है जिसमें अमिताभ बच्चन जनता को संबोधित कर पहला सवाल पूछ रहे हैं। सोनी टीवी ने ट्वीट कर कैप्शन में लिखा, अब आपके और हॉट सीट के बीच में नहीं होगी दूरी, क्योंकि शुरू हो गया है इस साल का केबीसी रजिस्ट्रेशन। ये रहा इस साल के रजिस्ट्रेशन का पहला सवाल। रजिस्ट्रेशन करने के लिए डाउनलोड करें @SonyLIV app.

अगर आप भी इस शो में हिस्सा लेना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन कराकर सवालों के जवाब दे सकते हैं। केबीसी सीजन 11 में हिस्सा लेने के लिए पहला सवाल ये पूछा गया है, आप इस सवाल का सही जवाब गुरूवार यानि 2 मई रात 9 बजे तक दे सकते हैं, इसके बाद भेजे गए जवाब को अमान्य घोषित कर दिया जाएगा।

संस्कृत से उत्पन्न हुए इनमें से किस नाम का अर्थ 'स्वागत करना' भी होता है?

ए. नचिकेत

बी. अभिनंदन

सी. नरेंद्र

डी. महेंद्र

अगर आप मैसेज के जरिए सवाल का जवाब देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एसएमएस में केबीसी लिखकर स्पेस देकर अपनी उम्र और जेंडर लिखना होगा। इसके बाद इस मैसेज को 509093 पर भेजना होगा।

वहीं अगर आप एप के जरिए जवाब देना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने फोन में सोनी लिव एप इंस्टॉल करें और इसके बाद केबीसी के रजिस्ट्रेशन वाले विकल्प पर जाकर मांगी गई सभी जानकारियां उपलब्ध कराएं। इसके बाद आप सही जवाब देकर रजिस्ट्रेशन प्रकिया में भाग ले सकते हैं। गौरतलब है कि सोनी टीवी ने रजिस्ट्रेशन शुरू होने से पहले एक वीडियो जारी कर ट्वीट किया था और इसके कैप्शन में लिखा था, अगर कोशिश रखोगे जारी तो केबीसी हॉट सीट पर बैठने की इस बार आपकी होगी बारी।

बल्लेबाजों के लिये शानदार ट्रैक लेकिन गेंद नहीं लेगी स्विंग : तेंदुलकर

great track for batsmen, but ball will not Swing

मुंबई। महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने कहा कि इंग्लैंड में विश्व कप के दौरान पिचें बल्लेबाजों की ऐशगाह होंगी लेकिन गर्म मौसम के कारण गेंद उतना स्विंग नहीं लेगी । विश्व कप 30 मई से इंग्लैंड में शुरू होगा जिसमें 10 टीमें भाग ले रही हैं ।
तेंदुलकर ने यहां अपने नाम पर बने एमआईजी क्लब पवेलियन के उद्घाटन के मौके पर कहा मुझे बताया गया है कि वहां काफी गर्मी होगी । चैम्पियंस ट्राफी में भी विकेट अच्छे थे। गर्मी में विकेट सपाट हो जाते हैं। मुझे उम्मीद है कि बल्लेबाजी के लिये यह शानदार विकेट होगी । उन्होंने कहा मुझे नहीं लगता कि हालात बहुत अलग होंगे बशर्ते बादल नहीं हो । बादल होने पर गेंद स्विंग ले सकती है । ऐसा होगा भी तो लंबे समय नहीं, पहले ओवर तक बस। भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली, हार्दिक पंड्या और केएल राहुल आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं । 

यह पूछने पर कि इसका फायदा क्या विश्व कप में मिलेगा , उन्होंने कहा किसी भी प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन करने से खिलाड़ी का आत्मविश्वास बढता है। यदि आप किसी भी प्रारूप में अच्छे हैं तो वह अहम है। तेंदुलकर ने महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को उनके जन्मदिन पर बधाई भी दी । उन्होंने कहा हम कुछ सप्ताह पहले मिले थे । मैने उससे कहा कि 50 हो गए और 50 साल बाकी है । वह शानदार इंसान है और बेहद भद्र भी । उसने क्रिकेट के मैदान पर कीर्तिमान बनाये हैं लेकिन उसका सर्वश्रेष्ठ अभी आना बाकी है । 

प्लेऑफ की उम्मीदों के लिये भिड़ेंगी कोलकाता-पंजाब

Kolkata-Punjab will clash for expectations of Playoffs

मोहाली। इंडियन प्रीमियर लीग के आखिरी पड़ाव पर आकर पेचीदा समीकरणों के बीच फंसी कोलकाता नाइटराइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमें शुक्रवार को मोहाली के मैदान पर अपनी अपनी प्लेऑफ की उम्मीदें मजबूत करने के लिये भिड़ेंगी। दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली कोलकाता की टीम 12 मैचों में छह जीत और सात हार के बाद 10 अंक लेकर छठे और रविचंद्रन अश्विन की कप्तानी वाली पंजाब 10 अंकों के साथ सातवें नंबर पर है। दोनों टीमों की हालत एकसमान है और अब एक भी मैच गंवाने पर वह होड़ से बाहर हो जाएंगी। तालिका में अब मुकाबला चौथे स्थान को लेकर दिलचस्प हो गया है क्योंकि पांचवें नंबर की राजस्थान के 13 मैचों में 11 अंक जबकि हैदराबाद के 12 मैचों में 12 अंक हैं।

पंजाब को पिछले मैच में हैदराबाद के हाथों 45 रन से हार झेलनी पड़ी थी, लेकिन कोलकाता ने मुंबई को 34 रन से हराया था और उसकी कोशिश होगी कि वह अपनी लय बनाये रखे। केकेआर के लिये अपने बचे हुये मैच जीतना जरूरी है जबकि पंजाब के लिये घरेलू परिस्थितियों का फायदा होगा जहां वह आईपीएल-2018 से अब तक केवल एक मैच ही हारी है और इस बार भी वह इस रिकार्ड को बनाये रखना चाहेगी। 

चुनावी अनिश्चितता से अप्रैल में देश के विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि की रफ्तार घटी : पीएमआई

India's manufacturing sector growth slowed down in April due to electoral uncertainty PMI

नई दिल्ली। देश में विनिर्माण गतिविधियां बढ़ने की रफ्तार अप्रैल में पिछले आठ महीने में सबसे कम रही है। इसकी एक बड़ी वजह देश में चुनावों के चलते छायी अनिश्चितता और चुनौतीपूर्ण आर्थिक माहौल होना है। यह जानकारी बृहस्पतिवार को एक मासिक सर्वेक्षण में सामने आई है। निक्की इंडिया मैन्युफैक्चरिग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) अप्रैल में घटकर 51.8 अंक पर आ गया जो मार्च में 52.6 अंक पर था।

यह अगस्त 2018 के बाद विनिर्माण गतिविधियों में सबसे कमजोर वृद्धि है। हालांकि यह लगातार 21वां महीना है जब विनिर्माण पीएमआई 50 अंक से ऊपर रहा है। पीएमआई का 50 अंक से ऊपर रहना विनिर्माण गतिविधियों में विस्तार और 50 अंक से नीचे रहना संकुचन को दर्शाता है। इस प्रकार अप्रैल के आंकड़े बताते हैं कि विनिर्माण गतिविधियों में विस्तार तो हुआ है लेकिन वह पिछले आठ महीनों के सापेक्ष धीमा रहा है।

पीएमआई के अप्रैल के आंकड़ों के अनुसार नए ऑर्डर मिलने में धीमी वृद्धि के संकेत मिले हैं। आईएचएस मार्किट की प्रधान अर्थशास्त्री और इस सर्वेक्षण रिपोर्ट की लेखिका पॉलियाना डि लीमा ने कहा कि यद्यपि गतिविधियों में विस्तार सीमित रहा है लेकिन यह धीमी वृद्धि को दिखाता है। इसके अलावा तथ्य यह है कि पिछले एक साल में रोजगार धीमी गति से बढ़ा है। 

कारोबार की समाप्ति पर गिरावट लेकर बंद हुए Sensex-Nifty

Sensex-Nifty closes with declines at the end of business

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज सुबह कारोबार की शुरूआत गिरावट के साथ लाल निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये गिरावट के साथ लाल निशान पर ही बंद हुआ है। गिरावट के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 50.12 अंक यानि 0.13 प्रतिशत की गिरावट के साथ 38,981.43 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट देखने को मिली और ये 23.40 अंक यानि 0.20 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,724.75 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल महाराष्ट्र दिवस के अवसर पर शेयर बाजार में अवकाश रहा और इससे एक दिन पहले मंगलवार को बाजार सुबह गिरावट के साथ खुला और गिरावट के साथ ही लाल निशान पर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 54.60 अंक यानि 0.14 प्रतिशत की गिरावट के साथ 39,012.73 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 57.26 अंक यानि 0.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 39,010.07 के स्तर पर बंद हुआ। 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 24.00 अंक यानि 0.20 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,730.65 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 15.55 अंक यानि 0.13 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,739.10 के स्तर पर बंद हुआ।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.