20 फरवरी : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Wednesday, 20 Feb 2019 05:18:08 PM
20  February top 10 news

कांग्रेस में शामिल होने के बाद ​कीर्ति आजाद ने दिया विवादित बयान, कहा: पिताजी और मेरे लिए लूटे जाते थे बूथ

After joining Congress, Kirti Azad gave the disputed statement, said: Father and me were looted booths

नई दिल्ली। भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर और दरभंगा सांसद कीर्ति आजाद हाल ही में कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए है। कीर्ति आजाद अपने संसदीय क्षेत्र बिहार के दरभंगा पहुंचे। इस दौरान कांग्रेसी कार्यकर्ताओं व समर्थकों ने उनका शानदार स्वागत कियाा। कीर्ति आजाद ने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि आप लोग मेरे लिए बूथ लूटा करते थे और मेेरे पिताजी के लिए भी किया था। इस दौरान उनके साथ प्रदेश अध्यक्ष मदनमोहन झा भी मौजूद थे। 

अपने संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस में शामिल होने के बाद पहली सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वह खांटी कांग्रेसी रहे है। न तो उन्हें कांग्रेस पार्टी में शामिल होने में कोई परेशानी हुई और न ही कांग्रेस को उन्हें अपनाने में, क्योंकि वे मूल रूप से कांग्रेस परिवार से ही है। इस दौरान उन्होंने कहा कि आप लोग मेरे पिताजी के लिए भी बूथ कब्जा करने का काम करते थे और साल 1999 में मेरे लिए भी किया था। तब बैलेट से चुनाव होते थे। 

अपने समर्थको को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी पत्नी पूनम आजाद कांग्रेस परिवार की बेटी है। इसके बाद कहा कि उस दौर में नागेंद्र बाबा और डॉ साहब के लिए बूथ लूटे जाते थे। मेरे पिता भागवत झा आजाद के लिए भी बू​थ लूटा जाता था। 1999 में मेरे लिए भी लूटा गया था बूथ। 

कीर्ति आजाद ने कहा कि साल 1998 के पहले यहां बीजेपी से न तो कोई सांसद हुआ और न ही कोई संगठन था। मैंने पार्टी को सीचने का काम किया था। 26 साल से उनका परिवार भटक गया था। लेकिन उनके डीएनए में कांग्रेस ही है। इसलिए फिर से अपने घर में है। 

पाक समर्थित आतंकवाद को मुंहतोड़ जवाब दे सकती है मोदी सरकार : योगी आदित्यनाथ

Modi government can give back to Pakistan-backed terrorism: Yogi Adityanath

भवानीपटना (ओडिशा)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि पिछली कांग्रेस सरकारों की तुष्टिकरण की नीति के चलते देश में आतंकवाद बढ़ा। साथ ही, उन्होंने जोर देते हुए कहा कि भारत सिर्फ नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ही सुरक्षित रह सकता है। ओडिशा के इस पश्चिमी शहर में भाजपा की एक सभा को संबोधित करते हुये उप्र के मुख्यमंत्री ने कहा कि राजग (एनडीए) सरकार सभी के सक्रिय सहयोग से आतंकवाद की बुराई को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है।

आदित्यनाथ ने कहा कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद केन्द्र के उठाए ठोस कदमों ने यह साबित कर दिया है कि मोदी नीत भाजपा सरकार पाकिस्तान समर्थित आतंकवादियों को मुंहतोड़ जवाब दे सकती है और उसके नापाक मंसूबों को नाकाम कर सकती है। पूर्ववर्ती (कांग्रेस) सरकारों पर निशाना साधते हुए आदित्यनाथ ने कहा कि पहले सेनाओं को आतंकवादियों के गोली चलाने तक इंतजार करने कहा जाता था।

लेकिन भाजपा के सत्ता में आने के बाद सुरक्षा बलों को इंतजार नहीं करने को साफ - साफ कह दिया गया है क्योंकि आतंकवादी किसी का इंतजार नहीं करते। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने जोर देते हुए कहा कि देश केवल मोदी के नेतृत्व में सुरक्षित रह सकता है और सुरक्षा बलों ने यह बिल्कुल ही स्पष्ट कर दिया है कि जम्मू कश्मीर में बंदूक उठाने वाला कोई भी व्यक्ति सिर्फ मौत को दावत देगा। उन्होंने कहा कि जवाबी कदमों के चलते पाकिस्तान स्थित आतंकवादी अब हताश और भयभीत हैं। उन्होंने लोगों से देश को सुरक्षित रखने के लिए मोदी को एक बार फिर से प्रधानमंत्री बनाने के लिए अपील की। 

पाक पीएम की पूर्व पत्नी रेहम खान ने कहा, बयान को लेकर निर्देशों की प्रतीक्षा कर रहे थे इमरान

Rehman Khan said, Imran was waiting for instructions on the statement

नई दिल्ली। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पूर्व पत्नी रेहम खान ने कहा है कि वह (इमरान खान) पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले को लेकर बयान देने के लिए निर्देशों की प्रतीक्षा कर रहे थे। रेहम ने एक भारतीय टेलीविजन चैनल से कहा कि वह न सिर्फ विषयों को टाल गए, बल्कि वह इस पर बोलने के लिए निर्देशों की प्रतीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि खान का मंगवार का बयान बहुत नपा-तुला था। वह वही बोले जो उन्हें बोलने के लिए कहा गया था। उनका बयान बहुत संतुलित और कूटनीति के सभी मानकों के अनुरूप था हालांकि मेरे विचार से उनका बयान बहुत देर से आया। उन्होंने कहा कि यह मेरी निजी राय है लेकिन किसी भी देश में जब इतनी बड़ी घटना हो जाती है, चाहे वह भारत हो या दुनिया का कोई अन्य देश, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को उसकी कड़ी निंदा करनी चाहिए।

उन्होेंने कहा कि पुलवामा हमले और ईरान की घटना (जिसमें 27 ईरानी सुरक्षा गार्ड मारे गए) को लेकर उन्होंने कोई ट्वीट नहीं किया है। वह (इमरान) बड़ी सहजता से सर्दियों की बारिश के बारे में ट्वीट कर रहे हैं इसलिए मैं थोड़ी हैरान हूं। रेहम ने कहा कि वह (खान) न सिर्फ विषयों से बच रहे थे, बल्कि वह निर्देशों की प्रतीक्षा कर रहे थे।

उल्लेखनीय है कि लीबिया में जन्मी ब्रिटिश-पाकिस्तानी पत्रकार एवं लेखक रेहम मूल रूप से पश्तून हैं। खान ने छह जनवरी 2015 को रेहम से अपनी शादी की पुष्टि की थी लेकिन 30 अक्टूबर, 2015 को दोनों का तलाक हो गया। रेहम ने पाकिस्तानी सेना पर खान को निर्देश देने को लेकर परोक्ष हमला करते हुए कहा कि आज (19 फरवरी को) निर्देश स्पष्ट थे और मुझे भाषण में कोई गलती नहीं मिली।

मुझे लेकिन आज भी लगता है कि उन्हें (इमरान खान को) इस घटना की कटु और स्पष्ट निदा करनी चाहिए थी। खान का रेडियो प्रसारण पुलवामा में 14 फरवरी को हुए हमले के पांच दिन बाद आया जिसकी भारत के विदेश मंत्रालय ने कठोर आलोचना की है। भारत ने आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान के दोहरे मापदंड पर निशाना साधते हुए उसे आतंकवाद का केन्द्र करार दिया और कहा कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री यदि आतंकवाद के विरुद्ध गंभीर हैं तो उन्हें आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद और उसके सरगना मसूद अजहर के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए।

पुलवामा हमले के संदर्भ में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के बयान के कुछ ही देर बाद यहां विदेश मंत्रालय की ओर से जारी वक्तव्य में कहा गया है, यह सर्वविदित तथ्य है कि जैश ए मोहम्मद और उसका नेता मसूद अजहर पाकिस्तान में है। कार्रवाई करने के लिए यह सबूत पर्याप्त है।

इसमें कहा गया है कि आतंकवादी हमले और पाकिस्तान के बीच संबंध नहीं होने की बात ऐसा बहाना है जिसे पाकिस्तान बार-बार दोहराता है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने इस घृणित हमले को अंजाम देने वाले संगठन जैश ए मोहम्मद और उसके आतंकवादियों के दावे को भी नजरंदाज कर दिया है।

दिल्ली में पाक विरोधी प्रदर्शनों को लेकर पाकिस्तान ने भारतीय राजनयिक को समन किया

Pakistan summons Indian diplomat for anti-Pakistan protests

इस्लामाबाद। पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद नई दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायोग के समीप हुए प्रदर्शनों के खिलाफ विरोध दर्ज कराने के लिए पाकिस्तान ने भारत के कार्यवाहक उच्चायुक्त गौरव अहलूवालिया को मंगलवार को समन किया।उसने पुलवामा हमले के मद्देनजर कानून-व्यवस्था की स्थिति का हवाला देते हुए राजस्थान के बीकानेर जिले से सभी पाकिस्तानी नागरिकों को 48 घंटे के अंदर वहां से जाने का निर्देश देने वाले जिला प्रशासन के आदेश की भी निंदा की। पुलवामा हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में विशेष सचिव (एशिया प्रशांत) इम्तियाज अहमद ने नयी दिल्ली में पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शनों के खिलाफ विरोध दर्ज कराने के लिए भारत के कार्यवाहक उच्चायुक्त को समन किया। बयान में दावा किया गया है कि भारतीय सुरक्षा अधिकारियों की मौजूदगी के बावजूद प्रदर्शनकारियों को पाकिस्तान हाउस के दरवाजे तक पहुंचने और उसे हिलाने दिया गया।

विशेष सचिव ने भारत सरकार से मांग की कि वह सुरक्षा में गंभीर चूक की तुरंत विस्तृत जांच करे और नयी दिल्ली में पाकिस्तान हाउस, उच्चायोग और उसके अधिकारियों तथा उनके परिवारों की सुरक्षा सुनिश्चित करे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि पाकिस्तान आशा करता है कि नियमों का पालन करेगा और वहां सभी पाकिस्तानियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा।

अरबाज के साथ सहमति से लिया तलाक: मलाइका

Divorce taken with consent of Arbaaz: Malaika

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा का कहना है कि उन्होंने अरबाज खान के साथ आपसी सहमति से तलाक लिया है। मलाइका इन दिनों अर्जुन कपूर के साथ अपने रिलेशन को लेकर चर्चा में है। उन्होंने अरबाज के साथ अपने तलाक पर कहा है कि तलाक लेने का फैसला दोनों ने आपसी सहमति से लिया ताकि दोनों बेहतर लाइफ जी सकें। उन्होंने कहा जिंदगी के बाकी बड़े फैसलों की तरह यह भी आसान फैसला नहीं था और आखिरकार किसा न किसी पर ब्लेम आना था।’’ 
मलाइका ने कहा मुझे लगता है कि यह आम इंसान का स्वभाव होता है कि वह चीजों को दोष देता है। 

यह बिलकुल भी आसान नहीं था लेकिन मैं जो इंसान हूं, उसके लिए खुश रहना सबसे अहम है। सिर्फ मेरे लिए ही नहीं जो भी मेरे आसपास है उन सबकी खुशी के लिए भी इसलिए यदि मैंने अपने जीवन में इतना बड़ा फैसला लिया है तो बेशक यह मेरा अकेले का फैसला नहीं है। इसमें दो लोग शामिल थे और मुझे लगता है कि हम दोनों ने कई चीजों पर विचार किया, हर नफे-नुकसान को तौला, फिर फैसला लिया कि बेहतर होगा कि हम अलग हो जाए क्योंकि मुझे लगा कि ऐसे हम बेहतर इंसान होंगे। तलाक लेने की एक रात पहले तक हमारे परिवार के लोग कहते रहे थे कि हम इस पर दोबारा सोचें। 

इस फिल्म से संजय कपूर की बेटी करने जा रहीं डेब्यू, जानिए

Daboo going to the daughter of Sanjay Kapoor from this movie, know

एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड अभिनेत्री राधिका आप्टे अपनी फिल्म रात अकेली की की शूटिंग लखनऊ में शुरू कर चुकी है। वह पिछले साल फिल्मों, वेब सीरीज और शॉर्ट फिल्मों से डिजिटल एंटरटेमेंट में नंबर वन रही थी। तो वहीं राधिका आप्टे इन दिनों आफबीट फिल्मों और एडल्ट वेब सीरीज की पहली पसंद है। राधिका की नेटफ्लिक्स पर सेक्रेड गेम्स और घूल वेब सीरीज में उनके काम की चर्चा अंतरराष्ट्रीय स्तर तक हो चुकी है। 

तो वहीं नेटफ्लिक्स की ही फिल्म लस्ट स्टोरीज में उनके काम को फैंस ने काफी पसंद किया था। बॉलीवुड में उन्होंने पैडमैन में अक्षय कुमार के साथ काम कर चुकी है। तो वहीं इसके बाद वे निर्देशकों की पसंद बन चुकी है। राधिका ने 2019 की पहली फिल्म कास्टिंग डायरेक्टर से निर्देशक बने हनी त्रेहन की साइन की है। 

इस फिल्म में वे को स्टार नवाजुद्दीन सिद्दकी के साथ नजर आएंगी। इस फिल्म की शूटिंग के एि हनी त्रेहन फिल्म की पूरी कास्ट और क्रू के साथ लखनऊ पहुंच चुके है। इस फिल्म से अभिनेता संजय कपूर की बेटी शनाया बतौर सहायक निर्देशक अपने करियर की शुरूआत कर रही है। 

हाल ही में संजय की पत्नी महीप कपूर ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर यह बात लिखी है कि वह अपनी बेटी को याद कर रही है। उन्होंने शनाया की बचपन की तस्वीर भी शेयर की है। गौरतलब है कि राधिका आप्टे की ​आखिरी रिलीज फिल्म बॉम्बेरिया थी। जो कि 18 जनवरी को रिलीज हुई थी। इस फिल्म में वह अभिनेता शक्ति कपूर और उनके बेटे सिद्धा​र्थ कपूर के साथ नजर आई थी। 

स्टीफन फ्लेमिंग को पीछे छोड़ इस मामले में नंबर वन बने रॉस टेलर, ऐसा करने वाले बने विश्व के चौथे बल्लेबाज

Stephen Fleming, left behind in this case, became the number one Ross Taylor, the world's fourth batsman to do so.

स्पोटर्स डेस्क। न्यूजीलैंड टीम के सबसे अनुभवी खिलाडी रॉस टेलर ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। टेलर ने तीसरे वनडे मैच में 69 रन की शानदार पारी खेली। इस पारी की बदौलत ही टेलर कीवी टीम के लिए वनडे मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए है। रॉस टेलर ने साल 2006 में अपना डेब्यू किया था। 

आपको बता दें कि रॉस टेलर ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 69 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी में टेलर ने सात चौके भी लगाएं। इस पारी की बदौलत की वे न्यूजीलैंड की तरफ से सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड अपने नाम कर लियाा। इस महान बल्लेबाज के 8026 रन है। जबकि इससे पहले यह रिकॉर्ड फ्लेमिंग के नाम था। जिन्होंने 8007 रन थे। तो वहीं स्टीफन फ्लेमिंग ने नाथन एस्टल 7090 रन का रिकॉर्ड तोडा था।  

गौरतलब है कि विश्व क्रिकेट के बल्लेबाजों में 8000 रन पूरा करने वाले टेलर चौथे सबसे तेज बल्लेबाज बन गए है। टेलर ने 203 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की है। जबकि, सबसे तेज 8000 रन बनाने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नाम है। फिर एबी डीविलियर्स और सौरव गांगुली का नमा आता है। 

दरअसल, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज खेली जा रही थी। इस सीरीज के आखिरी मैच में कीवी टीम ने बांग्लादेश को 88 रनों से मात दी। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने यह सीरीज 3—0 से अपने नाम कर ली। इससे पहले कीवी टीम ने पहले खेलते हुए पांच विकेट पर 330 रन बनाए। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम 242 रन पर सिमट गई। 

KKR के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहता हूं: दिनेश कार्तिक

I want to do my best for KKR: Dinesh Karthik

स्पोटर्स डेस्क। आईपीएल 2019 के शुरूआती दो हफ्तों के कार्यक्रम का शेड्यूल घोषित हो गया है। आईपीएल के 12वें सीजन का पहला मैच 23 मार्च को खेला जाएगा। आईपीएल 2019 को लेकर कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक ने कहा कि वह टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहते है। पिछले साल की ​तुलना में इस बार टीम थोडी अलग है। हमें अहसास हुआ कि पिछली बार क्या कमी रह गई थी। उसके अनुसार टीम का चयन हुआ है। 

केकेआर के कप्तान ​दिनेश कार्तिक ने कहा कि उनकी लक्ष्य तय करने में कभी दिलचस्पी नहीं रही है। अजीब बात है कि मुझे इसमें कोई आनंद नहीं आता है। हम यही कह सकते है कि जब मौका मिले अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें।  दरअसल, कार्तिक को आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है। 

आपको बता दें कि आईपीएल 2019 के शुरूआती दो सप्ताह के कार्यक्रम का शेड्यूल मंगलवार को जारी किया था। शेष बचे मैचों का कार्यक्रम का शेड्यूल लोकसभा चुनावों की तारीखों के बाद किया जा सकता है। आईपीएल 2019 के शुरूआती दो सप्ताह के कार्यक्रम का शेड्यूल की जानकारी आईपीएल के आधि​कारिक ट्विटर अकाउंट पर दी गई थी।

इस सीजन का पहला मैच 23 मार्च को चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैगलोर के बीच खेला जाएगा। इसके बाद 24 मार्च को पहला मैच कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच और दूसरा मैच मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होगा। फिर, 25 मार्च को महज एक मैच खेला जाएगा जो कि राजस्थान रॉयल्स और पंजाब के बीच जयपुर में खेला जाएगा।

एरिक्सन मामला: अनिल अम्बानी अवमानना के दोषी करार, सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला

Ericsson case: Anil Ambani guilty of contempt

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने एरिक्सन मामले में रिलायंस कम्युनिकेशन्स (आरकॉम) के अध्यक्ष अनिल अम्बानी एवं समूह की दो अन्य कंपनियों के अध्यक्षों को बुधवार को अदालत की अवमानना का दोषी करार दिया। न्यायमूर्ति रोहिगटन एफ. नरीमन और न्यायमूर्ति विनीत शरण की पीठ ने अंबानी, रिलायंस टेलीकॉम लिमिटेड के अध्यक्ष सतीश सेठ और रिलायंस इंफ्राटेल लिमिटेड की अध्यक्ष छाया वीरानी को अदालत के आदेश की अवमानना का दोषी पाया।

न्यायालय ने रिलायंस समूह की तीनों कंपनियों पर एक-एक करोड़ रुपए का जुर्माना भी लगाया। यह जुर्माना राशि न्यायालय के विधिक सेवा प्राधिकरण को सौंपी जाएगी। यदि राशि नहीं सौंपी गयी तो इसके लिए उसके अध्यक्ष को एक-एक महीने की जेल की अतिरिक्त सजा भुगतनी पड़ेगी। पीठ ने, हालांकि अंबानी को इस मामले में जेल की सजा से बचने के लिए चार सप्ताह के भीतर 453 करोड़ रुपए एरिक्सन को भुगतान करने का निर्देश दिया।

न्यायालय ने सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री के पास पहले से जमा राशि भी एरिक्सन को दिए जाने का आदेश भी दिया। न्यायालय ने स्पष्ट किया कि यदि अम्बानी पैसा नहीं जमा कराते हैं तो उन्हें तीन महीने जेल की सजा भुगतनी पड़ेगी। न्यायालय ने अपने आदेश में कहा कि तीनों निदेशकों ने 550 करोड़ रुपए का भुगतान करने के उसके आदेश का बार-बार उल्लंघन किया।

अम्बानी ने आदेश का पालन न होने के लिए न्यायालय से बिना शर्त माफी भी मांगी लेकिन पीठ ने उनका माफीनामा ठुकराते हुए कहा कि तीनों अवमाननाकर्ताओं ने अदालत से झूठ बोला, जिससे न्यायिक प्रशासन प्रभावित हुआ। शीर्ष अदालत ने कहा कि तीनों ने जान-बूझकर एरिक्सन को भुगतान नहीं किया और उसके समक्ष दी गई अंडरटेकिंग पर अमल भी नहीं किया।

गौरतलब है कि अम्बानी ने एरिक्सन को 550 करोड़ रुपये भुगतान के लिए न्यायालय के समक्ष अंडरटेकिग दी थी, लेकिन उन्होंने इसका भुगतान नहीं किया। आरकॉम को दो मौके (30 सितंबर 2018 और 15 दिसंबर 2018) दिए गए, लेकिन उसकी ओर से भुगतान नहीं किए जाने के बाद एरिक्सन ने अदालत की अवमानना का मामला दर्ज कराया। इस बीच रिलांयस के प्रवक्ता ने कहा है कि कंपनी उच्चतम न्यायालय के आदेश पर अमल करेगी।

शेयर बाजार में दिखी अच्छी बढ़त, 404 अंक के उछाल के साथ बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes with a 404-point surge

मुंबई। शेयर बाजार में आज कारोबार की शुरूआत बढ़त के साथ हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये बढ़त के साथ ही हरे निशान पर बंद हुआ। बढ़त के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 403.65 अंक यानि 1.14 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 35,756.26 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 131.10 अंक यानि 1.24 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,735.45 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान सुबह शेयर बाजार में बढ़त देखने को मिली और कारोबार की समाप्ति पर ये गिरावट के साथ लाल निशान पर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 144.55 अंक यानि 0.41 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 35,642.99 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 145.83 अंक यानि 0.41 प्रतिशत की गिरावट के साथ 35,352.61 अंक के स्तर पर बंद हुआ। 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 39.85 अंक यानि 0.37 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,680.80 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 36.60 अंक यानि 0.34 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,604.35 अंक के स्तर पर बंद हुआ।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.