20 मई : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Monday, 20 May 2019 04:43:29 PM
20 May top 10 news

देश में मोदी की लहर, तीन सौ से अधिक सीटें मिलेंगी एनडीए को - शिवराज

Modi wave in the country, more than three hundred seats will get NDA - Shivraj

भोपाल। सत्रहवें लोकसभा चुनाव के लिए मतदान बाद सर्वेक्षणों (एग्जिट पोल) में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की बढ़त दिखाए जाने पर वरिष्ठ पार्टी नेता एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लहर है और एनडीए को चुनावी नतीजों में 300 से अधिक सीटें मिलेंगी।

सर्वेक्षणों के नतीजे आने के बाद चौहान ने देर शाम यहां पत्रकारों से कहा कि वे शुरू से ही कहते आ रहे हैं कि देश में मोदी की लहर है। सर्वेक्षणों में जो बताया जा रहा है, भाजपा को इससे भी बेहतर सफलता मिलेगी। भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को तीन सौ से अधिक सीटों पर विजय मिलेगी और मोदी फिर से देश के प्रधानमंत्री बनेंगे। 

चौहान ने दावा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में भी भाजपा लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन करेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की ओर से घोषित न्याय योजना भी मध्यप्रदेश की किसान कर्जमाफी योजना की तरह फ्लाप साबित हो गयी।

विधानसभा में विपक्ष के नेता गोपाल भार्गव ने कहा कि मोदी इस समय उस पारस पत्थर की तरह हैं, जिसके छूने मात्र से पत्थर भी सोना बन जाता है। मोदी किसी सरपंच और पार्षद की हैसियत के व्यक्ति को भी सांसद बनाने की क्षमता रखते हैं और 23 मई को चुनाव परिणामों में अनेक अहिल्याओं का उद्धार मोदी के माध्यम से हो जाएगा। उन्होंने कहा कि चुनावी सर्वेक्षणों से साफ हो गया है कि केंद्र में एक बार फिर मोदी के नेतृत्व में सरकार बनेगी।

राहुल गांधी का उपहास देश को रास नहीं आया : विष्णुदेव साय

Union Minister Vishnu Dev Sai latest news

पत्थलगांव। केन्द्रीय मंत्री विष्णुदेव साय ने सोमवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्बारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के महत्वपूर्ण फैसलों का उपहास उड़ा कर सर्वोच्च न्यायालय में माफी मांग लेना देश की जनता को रास नहीं आया।

साय ने सोमवार को अपने गृहग्राम बगिया में संवाददाताओं से चर्चा के दौरान कहा कि एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबधंन को भारी बहुमत के साथ केन्द्र की सत्ता में वापसी का संकेत दिए जाने का स्पष्ट अर्थ है कि प्रधानमंत्री मोदी के सभी बड़े फैसलों को देश की जनता ने सही ठहराया है।

उन्होंने एक्जिट पोल को सही ठहराते हुए कहा कि केंद्र सरकार के महत्वपूर्ण फैसलों को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष अपनी चुनावी सभाओं में उपहास उड़ाते थे। इसके बाद सर्वोच्च न्यायालय के सामने उन्होंने माफी मांगी।

कांग्रेस अध्यक्ष की ये बातें देश के मतदाताओं को काफी नागवार गुजरी। इसी वजह से गैर भाजपा सरकार वाले राज्य छत्तीसगढ़, ओड़िशा, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश व अन्य राज्यों के मतदाताओं ने भी कांग्रेस पार्टी को नकार दिया है। उन्होंने दावा किया कि भाजपा को इन सर्वेक्षणों से भी अधिक सीटें मिलेंगी और देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी।

यदि ईरान हमला करता है, तो यह उसका आधिकारिक अंत होगा: ट्रम्प

If Iran strikes, it will be its official end: Trump

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि वह अमेरिकी हितों पर हमला करता है तो उसे नष्ट कर दिया जाएगा। ट्रम्प ने रविवार को ट्वीट किया, यदि ईरान लड़ना चाहता है, तो यह ईरान का आधिकारिक अंत होगा। अमेरिका को फिर कभी धमकी मत देना।

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव चरम पर है। अमेरिका ने ईरान से खतरों के मद्देनजर खाड़ी में एक विमानवाहक पोत और बी-52 बमवर्षक तैनात किए हैं। इस बीच, ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने चीन की अपनी यात्रा के अंत में सरकारी संवाद समिति आईआरएनए से शनिवार को कहा कि हम इस बात को लेकर निश्चित हैं... कोई युद्ध नहीं होगा।

क्योंकि न तो हम जंग चाहते हैं और न ही किसी को इस बात का भ्रम है कि वह क्षेत्र में ईरान का सामना कर सकता है। ईरान और अमेरिका के बीच संबंध पिछले साल उस समय और खराब हो गए थे, जब ट्रम्प प्रशासन 2015 के परमाणु समझौते से पीछे हट गया था और उसने ईरान पर फिर से प्रतिबंध लगा दिए थे। 

शाहबाज शरीफ मामले में 13 जून को हो सकती है सुनवाई

Shahbaz Sharif case may be hearing on June 13

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में सुप्रीम कोर्ट राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो(एनएबी) की उस अपील पर 13 जून को सुनवाई कर सकता है जिसमें भ्रष्टाचार के मामले में आरोपी पंजाब प्रांत के पूर्व मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ और अन्य को जमानत दिए जाने सबंधी लाहौर हाईकोर्ट के फैसले का चुनौती दी गई है।

इससे पहले गत 15 मई को जस्टिस शेख अजमत सईद की अगुवाई वाली तीन सदस्यीय पीठ के समक्ष यह मामला प्रस्तुत किया गया था , लेकिन शरीफ के वकील अशतर औसफ के अचानक बीमार पड़ जाने के कारण सुनवाई स्थगित कर दी गयी थी। संभवत: अब इस मामले की सुनवाई 13 जून को होगी।

एनएबी पहले ही सुप्रीम कोर्ट में एक रिपोर्ट प्रस्तुत कर चुका है, जिसमें दिसम्बर 2013 के आशियाना आवास योजना घोटाला मामले में शरीफ के साथ ही तत्कालीन प्रधानमंत्री के पूर्व प्रमुख सचिव फवाद हसल फवाद, लाहौर विकास प्राधिकरण के पूर्व महानिदेशक अहाद चीमा की संलिप्तता के पुख्ता साक्ष्य होने का दावा किया गया है।

ड्रेसिंग सेंस को लेकर रणवीर काफी क्रेजी हैं : दीपिका

Ranveer is quite crazy about dressing senses: Deepika

मुंबई। बॉलीवुड की डिंपल गर्ल दीपिका पादुकोण का कहना है कि ड्रेसिंग सेंस को लेकर उनके पति तथा अभिनेता रणवीर सिंह काफी क्रेजी हैं। दीपिका कान्स फिल्म फेस्टिवल 2019 से वापस भारत लौट चुकी हैं। इससे पहले उनके कई कान्स लुक सामने आए थे जिसे उनके फैंस ने काफी पसंद किया था। दीपिका से पूछा गया कि वे अपने साथ पति रणवीर भसह को क्यों लेकर नहीं आई तो उन्होंने इसके जवाब में कहा कि उनके पति कान्स से ज्यादा मेट गाला में फिट बैठते हैं।

दीपिका ने कहा, ‘‘ड्रेसिंग को लेकर रणवीर का सेंस काफी क्रेजी हैं। मुझे लगता है कि इस थीम पर वे काफी परफैक्ट हैं. वे इकलौते ऐसे व्यक्ति हैं जो इस थीम के साथ 100 फीसदी न्याय करेंगे। मुझे लगता है कि वे काफी दिलचस्प है। एक समय था जब वो फैशन को लेकर मेरी सहमति लेते हैं लेकिन अब वे कहते हैं मैं वही करूंगा जो मुझे अच्छा लगता है।

दीपिका ने कहा, ‘‘बहुत कम लोग ही जानते हैं कि कुछ साल पहले मैंने उन्हें अवॉर्ड फंक्शन में पजामा पहनने के लिए प्रोत्साहित किया था। जब मैं उनके स्टाइल सेंस को नहीं समझ पाई तो मैंने उन्हें खुद को एक्सप्रेस करने के लिए प्रोत्साहन दिया। मुझे लगता है कि आप जैसे है और जैसा आपका व्यक्तित्व है उसी तरह खुद को एक्सप्रेस करना चाहिए और वह यह उनका एक अलग तरीका है। यदि उन्हें यह कंफर्टेबल लगता है तो बेशक उन्हें ऐसा करना चाहिए।

दीपिका इन दिनों मेघना गुलजार के निर्देशन में बन रही फिल्म छपाक में काम कर रही है। वहीं, रणबीर सिंह 83 फिल्म को लेकर तैयारी कर रहे हैं। इसमें वह पूर्व क्रिकेटर कपिल देव का किरदार निभाते नजर आएंगे।

स्त्री के लिये पहली पसंद थे विकी कौशल!

Wiki skill was the first choice for film stree!

मुंबई। वर्ष 2018 की सुपरहिट फिल्म स्त्री के लिये राजकुमार राव नही बल्कि विकी कौशल पहली पसंद थे। वर्ष 2018 में प्रदर्शित राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर की जोड़ी वाली फिल्म ‘स्त्री’ ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ का कारोबार किया था। इस फिल्म ने राजकुमार को एक सोलो हीरो के तौर पर पहचान दिलाने का काम किया था। बताया जा रहा है कि राजकुमार राव के करियर की इस महत्वपूर्ण फिल्म के लिए वे पहली चॉइस नहीं थे।

इस फिल्म को राजकुमार राव से पहले विक्की कौशल को ऑफर किया गया था। विक्की कौशल हाल ही में तापसी पन्नू के साथ एक चैट शो में नजर आए। दोनों ही अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित मनमर्जियां में लीड रोल निभा चुके हैं। विक्की से पूछा गया कि वो कौन सी फिल्म है जो आपको ऑफर हुई थी और फिर बाद में वो फिल्म सुपरहिट साबित हुई। इस पर विक्की ने फिल्म स्त्री का नाम लिया। फिल्म स्त्री के सीक्वल की तैयारियां चल रही हैं और इस फिल्म की शूभटग अगले साल शुरू हो सकती है।

जोकोविच को हरा नडाल नौवीं बार इटालियन ओपन चैंपियन

Nadal beat Djokovic for the ninth time Italian Open champion

रोम। गत चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को रोमांचक फाइनल मुकाबले में 6-0, 4-6, 6-1 से हराकर करियर में नौवीं बार इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर लिया है।

नडाल का यह रोम में रिकार्ड नौवां खिताब है जबकि ओवरऑल 34वां मास्टर्स खिताब है। यह पहला मौका था जब दोनों खिलाड़यिों के बीच पहला सेट 6-0 पर समाप्त हुआ जिसे स्पेनिश खिलाड़ी ने जीता। हालांकि दूसरे सेट में जोकोविच ने जबरदस्त वापसी कर ली और नडाल की सर्विस ब्रेक करते हुये स्कोर 5-4 पहुुंचा दिया। सर्बियाई खिलाड़ी ने फिर 6-4 से सेट जीता और मुकाबला 1-1 की बराबरी पर आ गया।

विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी ने लेकिन वापसी की और निर्णायक सेट जीतकर खिताब अपने नाम कर लिया। हालांकि तीसरे सेट में जोकोविच ने बहुत संघर्ष नहीं किया और अपनी सर्विस गंवा दी, वह इससे इतने नारा दिखे की अपना रैकेट मीन पर पटककर तोड़ दिया।

नडाल ने जीत के बाद कहा,‘‘मेरे लिये यहां आना हमेशा सम्मान की बात होती है। मुझे आज भी याद है जब मैं 2005 में यहां आया था। यहां वापिस आना और इतने वर्षाें बाद भी ट्रॉफी जीतना कमाल का अहसास है। मेरे लिये यह सप्ताह आसान नहीं रहा है।’’ नडाल अब 26 मई से रिकार्ड 12वीं बार फ्रेंच ओपन खिताब के लिये उतरेंगे। 

मोंटे कार्लाे, बार्सिलोना और मैड्रिड के सेमीफाइनल में हारने के बाद नडाल फिर से रोलां गैरों में ऊंचे मनोबल के साथ उतरेंगे। यह नडाल का 81वीं टूर्नामेंट खिताब भी है और मास्टर्स 1000 सीरीज में उन्होंने जोकोविच के खिलाफ 34-33 से बढ़त बना ली है। 

विश्व कप के बाद पद छोड़ेंगे अफगानिस्तान के कोच सिमंस

Afghanistan coach Simmons will step down after World Cup

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के पूर्व हरफनमौला फिल सिमंस आईसीसी विश्व कप के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कोच का पदभार छोड़ देंगे। दिसंबर 2017 में पद संभालने वाले सिमंस ने कहा कि अफगानिस्तान को विश्व कप में ले आने का लक्ष्य उन्होंने पूरा कर लिया और अब रवानगी का समय आ गया है।

उन्होंने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से कहा कि मैने इस बारे में सोचा है। मैने एसीबी को नोटिस दे दिया है और अपने अनुबंध का नवीनीकरण नहीं करूंगा। मैं 15 जुलाई को अनुबंध खत्म होने के बाद कुछ और करूंगा।उन्होंने कहा कि मैने 18 महीने के लिये ही काम संभाला था और उस दौरान काफी कुछ हुआ है। अब कुछ और करने का समय है।

एसीबी का लक्ष्य विश्व कप में जगह बनाना था जिसके लिए मेरी नियुक्ति की गई थी। पिछले महीने एसीबी ने विवादित ढंग से गुलबदन नायब को असगर अफगान की जगह वनडे टीम का कप्तान बनाया था। सीनियर खिलाड़ियों रशीद खान और मोहम्मद नबी ने इसकी आलोचना की थी। सिमंस ने कहा कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है और उनसे फैसले लेने से पहले सलाह नहीं ली गई। 

विलय प्रभाव: बैंक ऑफ बड़ौदा 800-900 शाखाओं को दूसरी जगह स्थानांतरित करेगा या बंद करेगा

Merge Effects Bank of Baroda will move or close 800-900 branches

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) देना बैंक और विजया बैंक के विलय के मद्देनजर परिचालन दक्षता में सुधार के लिए देश भर में 800 से 900 शाखाओं को युक्तिसंगत बनाने पर विचार कर रहा है। बीओबी में देना बैंक तथा विजया बैंक का विलय एक अप्रैल से प्रभाव में आया। बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि देना और विजया बैंक के बीओबी में विलय के बाद एक ही जगह इन बैंकों की शाखाओं के होने का कोई मतलब नहीं है।    

अधिकारी ने कहा, ऐसे कई मामले हैं जहां इन तीन बैंकों की शाखाएं एक ही जगह है या एक ही इमारत में हैं। अत: इन शाखाओं को या तो बंद करने या उसे युक्तिसंगत बनाने की जरूरत है। एक ही जगह इन बैंकों की शाखाओं से कुशलता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। उसने कहा कि व्यापक समीक्षा के बाद बीओबी ने 800 से 900 शाखाओं की पहचान की है जिसे युक्तिसंगत बनाने की जरूरत है। बैंक इसके तहत कुछ शाखाओं को दूसरी जगह ले जा सकते हैं और फिर कुछ मामलों में उसे बंद कर सकते हैं।

इसके अलावा विलय वाले बैंकों के क्षेत्रीय तथा संभागीय दफ्तरों को भी बंद करने की जरूरत है क्योंकि उसकी जरूरत नहीं है। अधिकारी ने आगे कहा कि बैंक को देश के पूर्वी इलाकों में विस्तार की जरूरत है। दक्षिण, पश्चिम तथा उत्तरी भागों में उसकी मजबूत मौजूदगी है। दो बैंकों के बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय के बाद बीओबी अब एसबीआई के बाद दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक बन गया है। बैंक की शाखाओं की संख्या 9,500 से अधिक है जबकि एटीएम 13,400 से अधिक हो गई हैं। कर्मचारियों की संख्या 85,000 पहुंच गई है जो 12 करोड़ ग्राहकों को सेवाएं दे रहे हैं।

सेंसेक्स 1422 अंक और निफ्टी 421 अंक के उछाल के साथ हुआ बंद

Sensex closed with a gain of 1422 points and Nifty closes 421 points up

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज सप्ताह के पहले दिन सुबह कारोबार की शुरूआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये अच्छी बढ़त के साथ हरे निशान पर बंद हुआ। बढ़त के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 1,421.90 अंक यानि 3.75 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 39,352.67 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 421.10 अंक यानि 3.69 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,828.25 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार बढ़त के साथ हरे निशान पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये बढ़त के ही साथ हरे निशान पर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 161.75 अंक यानि 0.43 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,555.23 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 537.29 अंक यानि 1.44 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,930.77 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 48.35 अंक यानि 0.43 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,305.45 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 150.05 अंक यानि 1.33 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,407.15 के स्तर पर बंद हुआ। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.