केन्द्रीय मंत्री नड्डा का दावा- अगले साल तक 20 लाख लोगों को दिलाएंगे अंगदान की शपथ

Samachar Jagat | Wednesday, 30 Nov 2016 05:28:11 PM
केन्द्रीय मंत्री नड्डा का दावा- अगले साल तक 20 लाख लोगों को दिलाएंगे अंगदान की शपथ

केन्द्रीय स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने अंगदान को व्यापक जन अभियान बनाने पर जोर देते हुए बुधवार को कहा कि सरकार ने अगले साल तक 20 लाख लोगों को अंगदान की शपथ दिलाने का लक्ष्य रखा है।


नड्डा बुधवार को नई दिल्ली में 7वें भारतीय अंगदान दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह एक बड़ा लक्ष्य है जिसे बिना व्यापक जन सहयोग के हासिल करना संभव नहीं होगा। उन्होंने अंगदान को एक महान कार्य बताते हुए कहा कि अंगदान दरअसल जीवनदान है।
 
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अंगदान के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के वास्ते पूरे देश में वॉलंटियर तैयार किए जा रहे हैं, उन्हें प्रशिक्षित करने का काम भी किया जा रहा है और यह काम बड़े स्तर पर हो रहा है। उम्मीद है कि इससे लोगों को अंगदान के महत्व को समझाया जा सकेगा ताकि वह अंगदान की शपथ लें। 

कार्यक्रम का आयोजन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अधीन काम करने वाले संगठन नेशनल ऑरगेन एंड टिश्यू ट्रासप्लांट आर्गेनाइजेशन (नोटो) की ओर से किया गया था। नोटो के निदेशक विमल भंडारी ने कहा कि नोटो अंगदान को जनअभियान का रूप देने के लिए व्यापक स्तर पर कार्य कर रही है।

संस्था के प्रयासों से अकेले कोलकाता में दस लाख लोगों ने अंगदान की शपथ ली है। लोगों को अंगदान के जनअभियान से जोड़ने के लिए कई स्तर पर कार्य किए जा रहे हैं। इस अवसर पर अंगदान करने वाले लोगों के कई परिजनों को प्रशस्ती पत्र और प्रतीक चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया गया। 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.