महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में चंडीगढ़ व पंजाब का दबदबा

Samachar Jagat | Wednesday, 04 Dec 2019 06:36:27 PM
2125269489774644

चंडीगढ़ और पंजाब की मुक्केबाजों ने कुन्नूर के मुंडायाड इंडोर स्टेडियम में चल रही चौथी इलीट महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप के दूसरे दिन को अपना दबदबा कायम रखा. दिन की शुरुआत बीते साल कांस्य पदक जीतने वाली मणिपुर की केएच शमीम बानू और चंडीगढ़ की सविता के बीच 54 किग्रा वर्ग के मुकाबले में से हुई. दोनों मुक्केबाजों ने सावधानी से खेला और एक दूसरे पर जोरदार प्रहार किए लेकिन सविता विजेता बनकर उभरीं. अंतिम सेकेंड में सविता ने कई जोरदार प्रहार किए और इसी कारण वे 3-2 के निर्णय के साथ विजेता बनीं.


loading...

बीते साल रजत पदक जीतने वाली हरियाणा की नुपुर ने 75 किग्रा वर्ग में एशियाई चैंपियनशिप के बाद वापसी करते हुए जीत हासिल की. नुपुर ने राजस्थान की श्वेता को 5-0 से हराया. मध्य प्रदेश की जिज्ञासा राजपूत (81 किग्रा) ने बीते संस्करण में कांस्य पदक जीता था और इस बार भी उत्तराखंड की बबीता पर 5-0 की जीत के साथ एक बार फिर पदक की ओर बढ़ती दिखाई दीं.

चंडीगढ़ की नीमा ने 64 किग्रा वर्ग में शानदार फार्म का परिचय देते हुए सिक्किम की शर्मिला राय को हराया. शर्मिला इस मुकाबले में कहीं नहीं दिखीं और नीमा के मुक्कों से बेदम नजर आईं. रेफरी ने यह पहले ही राउंड में रोक दिया. मोनिका (51 किग्रा), रितु (57 किग्रा), मंजू (60 किग्रा) ने भी चंडीगढ़ के लिए जीत दर्ज की. चंडीगढ़ की कुल पांच मुक्केबाज अगले दौर में पहुंचने में सफल रहीं.

मंगलवार को कुल 52 मुकाबले हुए. पंजाब की मंदीप कौर ने फीदरवेट कटेगरी में उत्तर प्रदेश की शिल्पा बालियान को 5-0 से हराया. इसी तरह पंजाब की गगनदीप कौर ने 69 किग्रा वर्ग में और कमलजीत कौर ने 51 किग्रा में आसान जीत दर्ज की. इस चैंपियनशिप मुक्केबाज कुल दस भार वर्गों, 48, 51, 54, 57, 60, 64, 69, 75, 81 और 81 प्लस किलोग्राम भारवर्ग में प्रतिस्पर्धा करेंगी. इस बार लद्दाख पहली बार राष्ट्रीय चैंपियनशिप में हिस्सा ले रही है. पिछले साल हरियाणा ने पहला स्थान हासिल किया था जबकि रेलवे दूसरे स्थान पर रही थी. प्रिलिमीनिएरी राउंड के मैच शुरूआती चार दिन खेले जाएंगे और इसके बाद छह दिसंबर से नॉकआउट दौर शुरू होंगे. फाइनल मैच आठ दिसंबर को खेले जाएंगे.(खेलों पर सटीक विश्लेशण के लिए पढ़ें और फॉलो करें).


loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.