22 अप्रैल : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Monday, 22 Apr 2019 04:02:59 PM
22 April top 10 news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उप्र की 10 सीटों पर मतदान कल, कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर

Voting on 10 seats in the third phase of Lok Sabha elections

लखनऊ। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर 23 अप्रैल को होने वाला मतदान सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव सहित कई दिग्गज नेताओं का सियासी भाग्य तय करेगा। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने बताया कि तीसरे चरण में प्रदेश की कुल 10 लोकसभा सीटों - मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत - के लिये मंगलवार को मतदान होगा।

उल्लेखनीय कि वर्ष 2014 में इनमें से सात सीटें जपा ने जीती थीं। मैनपुरी, बदायूं और फिरोजाबाद सीटें सपा के खाते में गई थी। तीसरे चरण में 95.5 लाख पुरुषों और 80.9 लाख महिलाओं समेत कुल एक करोड़ 76 लाख मतदाता कुल 120 प्रत्याशियों में से अपने प्रतिनिधि चुनेंगे। इस चरण के लिये कुल 12,128 मतदान केन्द्र तथा 20,116 मतदेय स्थल बनाये गये हैं।

तीसरे चरण में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव (मैनपुरी) के साथ-साथ आजम खां (रामपुर), उनकी प्रतिद्बंद्बी जया प्रदा, शिवपाल सिंह यादव (फिरोजाबाद), वरुण गांधी (पीलीभीत) और संतोष गंगवार (बरेली) जैसे दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है। मैनपुरी में अपना 'आखिरी' चुनाव लड़ रहे मुलायम सिंह यादव का मुकाबला भाजपा उम्मीदवार प्रेम सिह शाक्य से है।

दरअसल, कांग्रेस ने यहां अपना प्रत्याशी नहीं उतारा है, जबकि सपा संस्थापक को गठबंधन के तहत बसपा-रालोद का भी समर्थन प्राप्त है। बहरहाल, इस चरण में सबसे दिलचस्प मुकाबला फिरोजाबाद में होगा, जहां सपा से अलग होकर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी बनाने वाले शिवपाल सिह यादव और उनके भतीजे एवं सपा प्रत्याशी अक्षय यादव आमने सामने हैं।

अक्षय इस सीट से मौजूदा सांसद हैं, जबकि शिवपाल पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। रामपुर में, अपने विवादास्पद बयानों के लिये अक्सर चर्चा में रहने वाले सपा प्रत्याशी आजम खां का मुख्य मुकाबला भाजपा उम्मीदवार जया प्रदा से है। कांग्रेस ने यहां से पूर्व विधायक संजय कपूर को टिकट दिया है। बरेली में भाजपा प्रत्याशी संतोष गंगवार आठवीं बार सांसद बनने की उम्मीद कर रहे हैं।

उनका मुकाबला कांग्रेस के पूर्व सांसद प्रवीण सिंह ऐरन और गठबंधन (सपा - बसपा - रालोद) के प्रत्याशी एवं प्रदेश के पूर्व मंत्री भगवत सरन गंगवार से है। वर्ष 2014 में सुलतानपुर से सांसद चुने गए वरुण गांधी इस बार पीलीभीत से भाजपा के प्रत्याशी हैं। उनका मुख्य मुकाबला गठबंधन प्रत्याशी पूर्व मंत्री हेमराज वर्मा से है।

कांग्रेस ने यह सीट गठजोड़ के तहत 'अपना दल’ को दी है, जिसने सुरेन्द्र गुप्ता को मैदान में उतारा है। बदायूं में मौजूदा सपा सांसद धर्मेन्द्र यादव का मुख्य मुकाबला राज्य के श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी एवं भाजपा प्रत्याशी संघमित्रा मौर्य से है। कांग्रेस की ओर से पांच बार के सांसद पूर्व केन्द्रीय मंत्री सलीम शेरवानी भी चुनाव मैदान में हैं।

सम्भल में गठबंधन प्रत्याशी एवं पूर्व सांसद शफीकुर्रहमान बर्क़, भाजपा प्रत्याशी परमेश्वर लाल सैनी और कांग्रेस उम्मीदवार एवं पूर्व विधायक मेजर जगतपाल सिंह के बीच मुख्य मुकाबला है। एटा में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिह के बेटे एवं मौजूदा सांसद, भाजपा प्रत्याशी राजवीर सिंह को गठबंधन प्रत्याशी एवं दो बार के सांसद देवेन्द्र सिंह यादव और कांग्रेस उम्मीदवार पूर्व मंत्री सूरज सिंह शाक्य चुनौती दे रहे हैं।

मुरादाबाद में भाजपा के मौजूदा सांसद सर्वेश सिह एक बार फिर चुनाव मैदान में हैं। उनका मुख्य मुकाबला सपा उम्मीदवार एस. टी. हसन और कांग्रेस प्रत्याशी इमरान प्रतापगढ़ी से है। आंवला सीट पर भाजपा के मौजूदा सांसद धर्मेन्द्र कश्यप फिर से चुनाव लड़ रहे हैं।

गठबंधन ने यहां से पूर्व विधायक रुचिवीरा को मैदान में उतारा है जबकि कांग्रेस ने तीन बार सांसद रह चुके कुंवर सर्वराज को प्रत्याशी बनाया है। तीसरे चरण में 10 सीटों पर मुख्य मुकाबला सपा-बसपा-रालोद गठबंधन और भाजपा के बीच ही होता दिख रहा है। मगर, कुछ सीटों पर कांग्रेस और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी-लोहिया मुकाबले को त्रिकोणीय बनाती दिख रही हैं।

'चौकीदार चोर है' बयान पर राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट में जताया खेद

Rahul Gandhi expressed regret in the Supreme Court on the statement that the chowkidar chor hai

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 'चौकीदार चोर है' बयान को लेकर सुप्रीम कोर्ट में खेद जताया है। सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामें में राहुल गांधी ने कहा कि मेरा इरादा कोर्ट के आदेश को गलत प्रस्तुत करने का नहीं था। इसके साथ ही कहा कि उन्होंने चुनाव के आवेश में यह बयान दिया है। बता दें कि मीनाक्षी लेखी की अवमानना याचिका को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों कांग्रेस अध्यक्ष को नोटिस जारी कर जवाब मांगा ​था। 

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने सप्रीम कोर्ट के द्वारा नए दस्तावेजों के आधार पर राफेल डील पर पुनर्विचार याचिका को स्कीकार किए जाने को 'चौकीदार चोर है' के रूप में पेश किया था। हालांकि एससी ने कांग्रेस अध्यक्ष को नोटिस जारी करते हुए 22 अप्रैल तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा था। 

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुआई वाली बेंच ने कहा कि कोर्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कोई टिप्पणी नहीं की है। राहुल गांधी पर सुप्रीम कोर्ट के बयान को गलत तरह से पेश करने का आरोप है। सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई मंगलवार को होगी। 

इस मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा था कि हम यह स्पष्ट करते हैं कि राहुल ने इस अदालत का नाम लेकर राफेल सौदे के बारे में मीडिया और जनता में जो कुछ कहा उसे गलत तरीके से पेश किया। राफेल मामले में दस्तावेजों को स्वीकार करने के लिए उनकी वैधता पर सुनवाई करते हुए इस तरह की टिप्पणियां करने का मौका कभी नहीं आया।

गौरतलब है कि राफेल डील में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को फटकार लगाते हुए पेश हुए दस्तावेंजों की सत्यता स्वीकार की थी। इसके बाद राहुल गांधी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया है कि 'चौकीदार चोर है'। तो वहीं सुप्रीम कोर्ट ने माना है कि राफेल डील में कोई न कोई भ्रष्टाचार जरूर हुआ है। इसके बाद भाजपा सांद मीनाक्षी लेखी ने इस पर सुप्रीम कोर्ट में अवमानना याचिका दाखिल की थी। 

बांग्लादेश में किशोरी की हत्या: स्कूलों में यौन उत्पीड़न रोकने के लिए समितियां बनाने का आदेश

Teenager murdered in Bangladesh: order to create committees to stop sexual harassment in schools

ढाका। बांग्लादेश ने करीब 27,000 स्कूलों को यौन उत्पीड़न की रोकथाम के लिए समितियां बनाने का आदेश दिया है। यह आदेश एक शिक्षक पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली 19 वर्षीय नुसरत जहां रफी को जला कर मार डालने की घटना के बाद दिया गया है। नुसरत की मौत के बाद 16.5 करोड़ की आबादी वाले इस दक्षिण एशियाई देश में लोगों का गुस्सा फूट पड़ा।

घटना के 11वें दिन, रविवार को भी राजधानी ढाका की सड़कों पर प्रदर्शनकारियों ने पीड़ित के हत्यारों को कठोर दंड दिए जाने की मांग करते हुए प्रदर्शन किया। पुलिस ने बताया कि ढाका के दक्षिण में स्थित फ़ेनी में नुसरत को हमलावरों ने एक मदरसे की छत पर लालच दे कर बुलाया।

उन्होंने उसे स्कूल के प्रमुख शिक्षक के खिलाफ की गई शिकायत वापस लेने का आदेश दिया। नुसरत के मना करने पर हमलावरों ने उस पर केरोसिन डाला और आग लगा दी। नुसरत 80 फीसदी जल गई और 10 अप्रैल को उसने अस्पताल में दम तोड़ दिया।

घटना के सिलसिले में स्कूल के प्रमुख शिक्षक सहित 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि घटना के विरोध में जारी राष्ट्र व्यापी प्रदर्शनों के बीच बांग्लादेश सरकार ने 27,000 से अधिक स्कूलों और कालेजों को यौन हिसा रोकने के लिए 5 सदस्यीय समिति बनाने का आदेश दिया है।

उच्च एवं उच्चतर शिक्षा निदेशालय के निदेशक शहीदुल खाबिर चौधरी ने बताया कि समिति का नेतृत्व शिक्षिकाएं करेंगी। वे शिकायतों का संज्ञान लेंगी और यौन उत्पीड़न की रोकथाम के लिए कदम उठाएंगी। उन्होंने बताया कि समितियों का गठन देश के उच्च न्यायालय द्बारा 2009 में दिए गए आदेश के मुताबिक किया जा रहा है। नुसरत ने मार्च के आखिर में यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराई थी।

लीक हुए वीडियो में दिखाया गया है कि स्थानीय पुलिस थाना प्रमुख ने उसकी शिकायत दर्ज की लेकिन इसे यह कहते हुए खारिज कर दिया कि यह बड़ी बात नहीं है। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपियों में से पांच ने नुसरत के स्कार्फ से ही उसे बांध दिया और उस पर केरोसिन डाल कर आग लगा दी थी।

आरोपियों की योजना नुसरन की मौत को आत्महत्या बताने की थी। इनमें से तीन आरोपी नुसरत के साथ ही पढ़ते थे। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस घटना में शामिल रहे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का संकल्प जाहिर किया है।

अफगानिस्तान में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में नौ आतंकवादी मरे

Nine terrorists die in action of security forces in Afghanistan

गजनी।  अफगानिस्तान में गजनी प्रांत के काराबाग जिले में सोमवार को सुरक्षा बलों की कार्रवाई में नौ आतंकवादी ढेर हो गये जबकि 10 लोगों को तालिबान आतंकवादियों के चंगुल से मुक्त करा लिया। प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता आरिफ नूरी ने बताया कि सुरक्षा बलों ने सोमवार सुबह काराबाग जिले के फतीहुल्ला गांव में एक तालिबानी ठिकाने को अपना निशाना बनाया और उन 10 लोगों को मुक्त कराया जिन्हें आतंकवादियों ने अपनी कैद में रखा हुआ था। कार्रवाई के दौरान नौ आतंकवादी मारे गये तथा पांच आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने बताया कि आतंकवादियों के खिलाफ अभियान जारी है। आतंकवादी समूह तालिबान ने अभी तक इस रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

फिल्म 'सूर्यवंशी' में अक्षय के साथ नजर आएंगी कैटरीना

Katrina will be seen with Akshay in Suryavanshi

एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार अपनी आगामी फिल्म 'सूर्यवंशी' को लेकर काफी चर्चाओं में है। तो वहीं इस फिल्म को रोहित शेट्टी डायरेक्ट कर रहे है। रोहित शेट्टी पहली बार अक्षय कुमार के साथ नजर आएंगे। बता दें कि सिम्बा की सफलता के बाद डायरेक्टर रोहित शेट्टी ने एक साथ कई फिल्मों के रीमेक बनाने की बात कही थी। इनमें से सूर्यवंशी भी शामिल है। तो वहीं इस फिल्म से अक्षय को लेकर अबतक दो पोस्टर रिलीज हो चुके है। 

गौरतलब है कि इस फिल्म की हीरोइन को लेकर भी तमाम तरह की अटकले लगाई जा रही थी और रुक—रुक कर एक के बाद एक कई अभिनेत्रियों के नाम इससे जुडते गए। बताया जा रहा है कि यह कंफर्म हो गया है कि अक्षय कुमार के सा​थ इस फिल्म में कैटरीना कैफ नजर आ सकती है। इस बात की जानकारी अक्षय कुमार ने अपने ट्विटर अकाउंट से दी है। 

अक्षय कुमार ने एक फोटो शेयर करते हुए कहा कि कॉप यूनिवर्स में आपका स्वागत है.. कैटरीना कैफ.... हमारी सूर्यवंशी गर्ल।  तस्वीर में अक्षय, कैटरीना, करण जौहर और रोहित शेट्टी नजर आ रहे हैं। गौरतलब है कि अक्षय—कैटरीना की जोडी भी कई फिल्मों में एक साथ नजर आ चुकी है। अक्षय और कैटरीना की जोडी को इंडस्ट्री की सबसे सफल जोडियों में से एक माना जाता है। इस फिल्म की शूटिंग इस साल मई-जून से शुरू कर देंगे और इसे साल 2020 की ईद पर रिलीज किया जाएगा। फिल्म का निर्माण करण जौहर की धर्मा प्रोडक्शन्स के बैनर तले किया जा रहा है।

सलमान खान की फिल्म 'भारत' का ट्रेलर हुआ लांच

Salman Khan's movie bharat Launched Trailer

एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान इन दिनों अपनी आगामी फिल्म 'भारत' को लेकर बिजी है। इस फिल्म का एक के बाद एक ​पोस्टर सामने आए है। तो वहीं हाल ही में इस फिल्म का ट्रेलर लांच हो चुका है। जो कि काफी इंप्रेसिव लग रहा है। ट्रेलर में सलमान खान डायलॉग बोलते हुए आते है। जिसमें वे कहते कि 71 साल पहले ये देश बना और उसी वक्त शुरू हुई मेरी कहानी। वे अपने आप को मिडील क्लास बूढा कहते हुए एंट्री करते है। 

इस फिल्म में दिशा पाटनी की होने की चर्चा थी। जो कि ट्रेलर में नजर आई है। इस फिल्म में सलमान खान का नाम 'भारत' है। इसके साथ किसी भी सरनेम का इस्तेमाल नहीं करते है। इस फिल्म में कटरीना—सलमान की केमिस्ट्री भी नजर आएगी। ट्रेलर को देखने पर पता लगता है कि जैकी श्रॉफ इसमें सलमान के पिता का किरदार निभा रहे है। 

आपको बता दें कि फिल्म का ट्रेलर लांच होते ही यह सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इस ट्रेलर को फैंस के द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। यह ट्रेलर तीन मिनट 11 सेकंड का है। इस फिल्म की पूनी जर्नी में सलमान के कई अलग—अलग लुक है। ट्रेलर के अंत में सलमान भारत के बॉर्डर पर खड़े कटरीना की तरफ मुस्कुराते हुए नजर आ रहे हैं। यह फिल्म इस साल ईद पर 5 जून को रिलीज होगी। फिल्म को अली अब्बास जफर ने डायरेक्ट किया है। वहीं फिल्म के प्रोड्यूसर सलमान खान, अतुल अग्निहोत्री और भूषण कुमार हैं।

विश्व कप के लिए अफगानिस्तान ने किया अपनी टीम का ऐलान, बदल गया टीम का कप्तान

Afghanistan announced its team for the World Cup,

स्पोटर्स डेस्क। आईसीसी का विश्व कप इंग्लैंड में 30 मई से खेला जाएगा। इसके लिए अफगानिस्तान टीम ने अपने 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। टीम की कमान गुलबदीन नायब को दी गई है। अफगानिस्तान अपना पहला मैच 1 जून को आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी। दरअसल, अफगानिस्तान ने अपने 23 खिलाडियों के पूल में से 15 खिलाडियों को चुना है। 

आपको बता दें कि टीम के ऐलान से पहले साउथ अफ्रीका में कैंप का आयोजन किया गया था। जहां पिछले छह महीने तक इन खिलाडियों की फिटनेस और प्रदर्शन का आकलन किया गया। टीम में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शापूर जादरान को शामिल नहीं किया गया है। तो वहीं तीन साल के बाद टीम में वापसी कर रहे हामिद हसन को टीम में शामिल किया गया है। 

गौरतलब है कि यदि सलामी बल्लेबाज की बात की जाए तो मोहम्मद शहजाद है। उनके साथ नूर अली जादरान और हजरतुल्लाह जजई निभाएंगे। तो वहीं असगर अफगान को भी टीम में शामिल किया गया है। अफगान को कुछ दिन पहले ही कप्तानी से हटाया गया था। तो वहीं रहमत शाह, हशमतुल्लाह शहीदी, गुलबदीन नायब और नजीबुल्लाह जारदान को भी जगह मिली है। तो वहीं स्पिनर की जिम्मेदारी राशिद खान, मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान को पास होगी। 

अफगानिस्तान टीम: गुलबदीन नायब (कप्तान), मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), नूर अली जादरान, हजरतुल्लाह जजई, रहमत शाह, असगर अफगान, हशमतुल्ला शाहिदी, नजीबुल्लाह जादरान, समीउल्लाह शेनवारी, मोहम्मद नबी, राशिद खान, दवालत जादरान, आफताब आलम, हामिद हसन और मुजीब उर रहमान।

रिजर्व खिलाड़ी: इकराम अलीखिल, करीम जानत और सईद शिरजाद।

विश्व कप में सचिन तेंदुलकर से सलाह लेना चाहता है पाकिस्तान का यह सलामी बल्लेबाज

Pakistan opener wants to consult Sachin Tendulkar in World Cup

स्पोटर्स डेस्क। आईसीसी विश्व कप के लिए पाकिस्तान ने अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। पाक की विश्व कप टीम में सलामी बल्लेबाज आबिद अली को शामिल किया गया है। हालांकि विश्व कप से पहले आबिद अली सचिन तेंदुलकर से सलाह लेना चाहते है। उन्होंने कहा कि वे टीम इंडिया के दिग्गज खिलाडी सचिन तेंदुलकर को गले लगाना चाहते है। 

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज आबिद ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि मेरी सचिन तेंदुलकर से मिलने की दिली इच्छा है। मैं निश्चित तौर पर उन्हें गले लगाना चाहूंगा और मुझे पूरा विश्वास है कि जिस तहर से सभी महान खिलाडी युवाओं से मिलते है, वह मुझे निराश नहीं करेंगे। इसके बाद कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि अगर मैं सचिन से क्रिकेट पर कोई सलाह लेना चाहूंगा तो वह सकारात्मक जवाब देंगे। 

पाक सलामी बल्लेबाज ने कहा कि अपने आदर्श खिलाडी तेंदुलकर से मुलाकात उनके लिए यादगार होगी। यह मेरी जिंदगी का सबसे अच्छा दिन होगा। जब मैं उनसे मिलूंगा क्योंकि वह विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक है। विंडीज के विव रिचर्ड्स भी महान बल्लेबाज है और मैं सभी महान खिलाड़ियों से मिलकर उनसे सीखना चाहता हूं। आपको बता दें कि इस सलामी बल्लेबाज ने पाकिस्तान के घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया था। तो वहीं पिछले महीने दुबई में आस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाया था। इस प्रदर्शन के दम पर ही वे विश्व कप टीम में जगह बनाने में सफल रहे।

रिलायंस जियो 4 जी डाउनलोड गति के मामले में अव्वल

Reliance Geo 4G is the top in terms of download speeds

नयी दिल्ली। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने 4 जी डाउनलोड गति के मामले में एक बार फिर अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों को काफी पीछे छोड़ दिया है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के मार्च...18 के 4 जी डाउनलोड गति मामले में जियो की औसत 22.2 एमबीपीएस दर्ज की गई।

ट्राई की तरफ से सोमवार को प्राप्त आंकड़ों के अनुसार फरवरी में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 20.9 प्रतिशत थी। जियो की तुलना में भारती एयरटेल इस मामले में बहुत पीछे हैं। भारती एयरटेल की डाउनलोड स्पीड फरवरी के 9.4 की तुलना में गिरकर मार्च में 9.3 एमबीपीएस रह गई। ट्राई आंकडों के अनुसार एयरटेल की 4 जी डाउनलोड स्पीड में लगातार दूसरे महीने गिरावट आई है।

इस क्षेत्र की दो अन्य कंपनियों वोडाफोन और आइडिया के सेल्युलर कारोबार का विलय हो चुका है। अब यह वोडाफोन आइडिया के रुप में काम कर रहे हैं ङ्क्षकतु ट्राई ने दोनों नेटवर्क की डाउनलोड, अपलोड स्पीड को अलग-अलग दिखया है। वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4 जी डाउनलोड गति फरवरी के 6.8 की तुलना में मामूली सुधार के साथ मार्च में 7.0 एमबीपीएस हो गई। आइडिया की गति में माह के दौरान गिरावट आई और यह 5.7 एमबीपीएस से घटकर 5.6 एमबीपीएस रह गई।

उधर वोडाफोन ने औसत 4 जी अपलोड स्पीड मामले में अपने पहले नंबर का दर्जा बरकरार रखा। वोडाफोन ने आइडिया को दूसरे नंबर पर घकेल कर फरवरी में यह स्थान हासिल किया था। वोडाफोन की 4 जी अपलोड स्पीड मार्च में छह एमबीपीएस पर टिकी रही। आइडिया और एयरटेल की यह गति घटकर क्रमश 5.5 और 3.6 एमबीपीएस रह गई। जियो ने इस क्षेत्र में अपनी गति को फरवरी की तुलना में सुधारा और यह 4.5 की तुलना में मार्च में 4.6 एमबीपीएस हो गई। ट्राई औसत स्पीड की गण्ना आंकड़ों के आधार पर करता है। यह आंकड़े वास्तविक समय के आधार पर ट्राई के माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से जुटाये जाते हैं। 

कारोबार की समाप्ति पर औंधे मुंह गिरा शेयर बाजार, सेंसेक्स 495 अंक लुढ़ककर हुआ बंद

Sensex closes 495 points after trade ends

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज सुबह कारोबार की शुरूआत गिरावट के साथ हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये लाल निशान पर बंद हुआ। गिरावट के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 495.10 अंक यानि 1.26 प्रतिशत की गिरावट के साथ 38 ,645.18 के स्तर पर बंद हुआ । नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट देखने को मिली और ये 158.35 अंक यानि 1.35 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,594.45 के स्तर पर बंद हुआ ।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह शुक्रवार को हनुमान जयंती और गुड फ्राइडे के कारण शेयर बाजार में अवकाश रहा और इससे बाद दो दिन शनिवार और रविवार को बाजार में साप्ताहिक अवकाश रहा। पिछले सप्ताह शेयर बाजार में आखिरी कारोबार गुरूवार को हुआ और इस दिन शेयर बाजार मामूली घटत - बढ़त के साथ खुला और कारोबार की समाप्ति पर गिरावट के साथ लाल निशान पर बंद हुआ।

 

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
loading...

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.