22 जनवरी : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Jan 2019 04:30:13 PM
22 January top 10 news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

चोकसी जैसे गुनहगारों को सबक सिखाएंगे : जावड़ेकर

To teach lesson to criminals like Choksi: Javadekar


जयपुर। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को कहा कि केंद्र सरकार मेहुल चोकसी और ऐसे अन्य गुनहगारों को सबक सिखाएगी और उनसे एक- एक पैसा वसूल करेगी। जावड़ेकर ने यहां कहा,‘‘उन गुनहगारों की खैर नहीं है और उनकी पूरी संपत्ति कुर्क करके बैंकों से लूटी गयी एक- एक पाई वसूल की जाएगी। उन्होंने कहा,‘‘मेहुल चोकसी, नीरव मोदी, विजय माल्या इनको कर्जा किसने दिया? कांग्रेस ने दिया। कांग्रेस ने फोन बैंकिंग करके, बैंकों पर दबाव डालकर बिना जमानत के कर्ज दिया। और जब तक कांग्रेस की सरकार थी वे नहीं भागे, लेकिन मोदी सरकार के आने के बाद नये नये कानून बनने पर उनको समझ में आया कि अब हमारी खैर नहीं तब वे भाग गए। वीवीआईपी हेलीकाप्टर घोटाले में क्रिश्चियन मिशेल को भारत लाये जाने का जिक्र करते हुए जावड़ेकर ने कहा, ‘‘जिस तरह से मिशेल को लाया गया, बंबई बम धमाकों के गुनहगार सहित और कुछ लोगों को लाया गया, देखते रहिए इनको भी सबक सिखाएंगे। 

हताशा और कुंठा से ग्रस्त है 22 दलों का गठबंधन: कलराज

22 parties combine with frustration and frustration: Kalraj

देवरिया। भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता और सेवा भाव से घबराकर पिछले दिनों कोलकाता में हताशा और कुंठा में 22 दलों ने गठबंधन किया है। मिश्र मंगलवार को उत्तर प्रदेश के देवरिया में पत्रकारों से कहा कि कोलकाता के 22 दलों के गठबंधन की बैठक में कहीं घोटाला और भ्रष्टाचार के बारे में कोई चर्चा नहीं की गयी। गठबंधन की बैठक में एक मात्र लक्ष्य था कि मोदी को कैसे रोका जाय। देश के सारे विपक्षी दल मोदी की लोकप्रियता और उनके सेवा भाव को देखकर घबरा गये हैं। उन्हें एक मात्र इस बात की चिन्ता है कि उन्हें कैसे रोका जाय।

उन्होंने कहा कि विपक्षी 22 दलों का गठबंधन उनकी हताशा और कुंठा को दर्शाता है। कुंठा हमेशा पराजित मानसिकता को दर्शाती है। देश की जनता जानती है कि मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने कई विकास योजनायें चलायी है जिससे आम जनता लाभन्वित हो रही है। आयुष्मान योजना, जनधन योजना, उज्जवला योजना और मुद्रा योजना समेत अनेक योजनाओं के माध्यम से आम जनता को लाभ मिल रहा है।

पाकिस्तान: नवाज शरीफ अस्वस्थ, हृदय सामान्य से बढ़ा हुआ

Pakistan: Nawaz Sharif unwell

लाहौर। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की मंगलवार को पंजाब इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलाजी (पीआईसी)में स्वस्थ जांच की गई, जिसमें उनका ह्दय सामान्य की तुलना में बढ़ा हुआ है। पूर्व प्रधानमंत्री को स्वास्थ जांच के लिए कोट लखपत जेल से कड़ी सुरक्षा के बीच पीआईसी लाया गया था।

इससे पहले उनकी बेटी मरियम नवाज ने कहा था कि उनके पिता अस्वस्थ चल रहे है और उन्हें जांच के लिए मंगलवार को (पीआईसी) ले जाया जाएगा। चिकित्सकों के मुताबिक नवाज की स्वस्थ की जांच के लिए उनके खून के तीन नमूने लिए गए। उनकी ईसीजी. इकोकारडियोम और थाल्लीयम की जांच की गई। डाक्टरों ने बताया कि इकोकारडियोग्राम की रिपोर्ट से पता चला है कि नवाज का ह्दय सामान्य की तुलना में बढ़ा हुआ है। उनके थाल्लीयम की जांच रिपोर्ट कुछ घंटों बाद मिलेगी।जियो के मुताबिक डाक्टरों के एक दल ने कुछ दिन पहले नवाज शरीफ की कोट लखपत जेल में स्वस्थ जांच की थी।

उनके खून के नमूने जिन्ना अस्पताल भेजे गए और उन्हें ह्दय की जांच के लिए पीआईसी ले जाने की सलाह दी गई थी। मरियम ने सोमवार को ट्विटर पर लिखा था मुझे बताया गया है कि मियां नवाज अस्वस्थ्य है और उन्हें मंगलवार को पीआईसी ले जाया जाएगा लेकिन मुझे और परिवार के सदस्यों को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है।

हमें अभी तक किसी भी मेडिकल बोर्ड से कोई रिपोर्ट नहीं मिली है।मरियम नवाज ने लिखा, जेल प्रशासन से गुहार लगाने के बाद, हमने गृह मंत्रालय को भी पत्र लिखा है। शरीफ के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अदनान खान ने ट्वीट किया, मुझे पूर्व प्रधानमंत्री से 16 जनवरी को परामर्श करने वाले हाई-प्रोफाइल मेडिकल बोर्ड के परिणाम और सिफारिशों का अभी इंतजार किया है। मेरे और परिवार के साथ अभी तक कुछ भी साझा नहीं किया गया है। अधिकारियों को स्वास्थ्य के संबंध में पहले की कार्रवाई करनी चाहिए। इस मामले पर गौर करना बेहद जरुरी है।

केर्च जलडमरूमध्य में 2 पोतों में लगी आग, 11 लोगों की मौत

A fire in two vessels in Strait of Kerch, 11 people died

मॉस्को। रूस से क्रीमिया को अलग करने वाले केर्च जलडमरूमध्य में 2 पोतों में आग लगने से कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई। मीडिया में मंगलवार को आई खबरों के अनुसार इन पोतों के चालक दल के सदस्यों में भारत, तुर्की एवं लीबिया के नागरिक थे। यह आग रूसी सीमा के जलक्षेत्र के पास सोमवार को लगी थी। दोनों पोतों पर तंजानिया के ध्वज लहरा रहे थे। इनमें से एक तरलीकृत प्राकृतिक गैस लेकर जा रहा था जबकि दूसरा टैंकर था। ये आग तब लगी जब दोनों पोत एक-दूसरे से ईंधन स्थानांतरित कर रहे थे।

रूसी संवाद समिति तास ने समुद्री अधिकारियों के हवाले से बताया कि इनमें से एक पोत कैंडी में चालक दल के 17 सदस्य मौजूद थे जिनमें नौ तुर्की नागरिक एवं आठ भारतीय नागरिक थे। दूसरे पोत माइस्ट्रो में 7 तुर्की नागरिकों, 7 भारतीय नागरिकों एवं लीबिया के एक इंटर्न सहित चालक दल के 15 सदस्य सवार थे।

रूसी टेलिविजवन चैनल आरटी न्यूज ने रूसी समुद्री एजेंसी के हवाले से बताया कि कम से कम 11 नाविकों की मौत हुई है। एजेंसी के एक प्रवक्ता ने बताया कि माना जा रहा है कि एक विस्फोट हुआ (एक पोत में)। फिर यह आग दूसरे पोत तक फैल गई। बचाव नौका पहुंचाई जा रही है।

प्रवक्ता ने बताया कि करीब तीन दर्जन नाविक नाव से कूद करबच निकल पाने में कामयाब हुए। अब तक 12 लोगों को समुद्र से निकाला जा चुका है। नौ नाविक अब भी लापता हैं। खबर में बताया गया कि मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों की वजह से बचाव नौकाएं पीड़ितों को चिकित्सीय इलाज के लिए तट तक नहीं ले जा पा रही हैं। केर्च जलडमरूमध्य एक महत्त्वपूर्ण जलमार्ग है जो रूस और यूक्रेन दोनों के लिए ही सामरिक दृष्टि से महत्त्व रखता है। 

पृथ्वीराज चौहान का किरदार निभायेंगे अक्षय

Akshay plays Prithviraj Chauhan

मुंबई। बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार सिल्वर स्क्रीन पर पृथ्वीराज चौहान का किरदार निभाते नजर आ सकते हैं। यशराज प्रोडक्शन के बैनर तले पृथ्वीराज चौहान पर आधारित फिल्म बनायी जा रही है। इस फिल्म को चाणक्य फेम डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी निर्देशित करेंगे। हालांकि इस बात की अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन कहा जा रहा रहा है कि अक्षय जल्द ही अपने रोल के लिए तैयारी शुरू कर सकते हैं।

कुछ समय पहले सनी देओल ने भी कहा था कि वह पृथ्वीराज चौहान की बायोपिक पर काम कर रहे थे, लेकिन किसी वजह से उन्हें वो प्रोजेक्ट छोडऩा पड़ा। पिछले दिनों जब अक्षय से ये पूछा गया कि पृथ्वीराज चौहान तो थोड़े मोटे थे, तो क्या वह किरदार के लिए वजन बढ़ायेंगे? इस पर अक्षय ने मजाकिया अंदाज में कहा कि क्या आपने देखा है...उन्हें? वजन को लेकर मैं बहुत नेचुरल प्रोसेस पर यकीन करता हूं। मैं थोड़ा बहुत वजन बढ़ा सकता हूं लेकिन मैं अत्यधिक प्रेशर देकर कभी भी कुछ भी करने में यकीन नहीं करता हूं और न ही मैं कभी कर पाऊंगा। 

अब इस एक्टर की बेटी करेगी बॉलीवुड में एंट्री, खुद एक्टर ने किया खुलासा

Now the actor's daughter will make entry in Bollywood, herself reveals the actor

एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन की बेटी न्यासा देवगन अपने स्टाइलिश लुक के कारण खबरों में बनी रहती है। इसके साथ ही न्यासा के बॉलीवुड में एंट्री को लेकर कई कयास लगाए जा रहे थे। लेकिन इसी बीच खबर यह है कि वह जल्द ही बॉलीवुड में डेब्यू कर   सकती है। क्योंकि इस बात को लेकर उनके पिता अजय देवगन ने खुलकर बात की है। हाल ही में एक इंटरव्यू में अजय से पूछा गया कि न्यासा बॉलीवुड में डेब्यू करेंगी या नहीं? 

इस सवाल का जवाब देते हुए अजय ने कहा कि न्यासा इस समय देश में नहीं है। फिलहाल वो अपनी पढ़ाई पर फोकस कर रही है। इसके साथ ही ​वह फिल्म इंडस्ट्री ज्वॉइन करने का कोई इरादा नहीं है। हालांकि आगे चलकर वो अपना मन बदल सकती है। गौरतलब है कि अजय की बेटी न्यासा अभी महज 15 साल की है। लेकिन सोशल मीडिया पर काफी फैन फॉलोइंग है। न्यासा सोशल मीडिया पर फोटो शेयर करती है। इसकी तस्वीरों को फैंस के द्वारा काफी पसंद किया जाता है। 

दरअसल, अजय देवगन अपनी आगामी फिल्म 'टोटल धमाल' की तैयारी कर रहे है। इस फिल्म का ट्रेलर लांच हो चुका है। इसके ट्रेलर को फैंस के द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। यह फिल्म 22 फरवरी को रिलीज होगी। इस फिल्म में अजय देवगन के अलावा माधुरी दीक्षित, अनिल कपूर, जोवद जाफरी, अरशद वारसी और जॉनी लीवर भी नजर आएंगे। इसके अलावा अजय देवगन तानाजी, चाणक्या और फुटबॉल कोच सैय्यद अब्दुल रहीम की बायोपिक में भी नजर आएंगे।  

आईसीसी पुरस्कारों में पंत साल के उभरते हुए क्रिकेटर घोषित

Pant announces emerging cricketer of the ICC awards

दुबई। भारत के तेजी से उभरते हुए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को वर्ष के उदीयमान क्रिकेटर के पुरस्कार के लिए चुना। आईसीसी के सालाना पुरस्कारों में इक्कीस साल के पंत का चयन वोभटग अकादमी ने किया। उन्हें अपने पदार्पण वर्ष (2018) में शानदार प्रदर्शन का पुरस्कार मिला।

पंत इस दौरान इंग्लैंड में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने। इसके साथ ही उन्होंने दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड टेस्ट में विकेट के पीछे 11 कैच लपककर रिकार्ड की बराबरी की। वह ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज भी बने।

तेंदुलकर के सारे रिकार्ड तोड़ देगा कोहली : जहीर अब्बास

Kohli will break all records of Sachin: Zaheer Abbas

कराची। पाकिस्तान के महान बल्लेबाज जहीर अब्बास ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बताते हुए कहा है कि वह सचिन तेंदुलकर के सारे रिकार्ड तोड़ देगा। कोहली के फिलहाल 39 वनडे शतक है और वह तेंदुलकर के 49 शतकों से दस शतक दूर हैं।

जीटीवी समाचार चैनल पर जीस्पोटर्स कार्यक्रम में जहीर ने कहा कि एक बल्लेबाज का आकलन करते समय उसका दौर, हालात और विरोधी टीमों को नहीं भूलना चाहिये। अब्बास ने कहा ,‘‘ इस समय विराट सर्वश्रेष्ठ है । वह सारे रिकार्ड तोड़ देगा । सिर्फ विराट ही नहीं बल्कि भारतीय टीम के पास कई उम्दा बल्लेबाज हैं । रोहित शर्मा के स्ट्रोक्स देखने में मजा आता है । भारतीय बल्लेबाजों के पास हर तरह के स्ट्रोक्स हैं। 

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के शीर्ष बल्लेबाज अजहर अली और असद शफीक अभी उस स्तर तक नहीं पहुंच सके हैं। उन्होंने कहा  वे हमारे खिलाड़ी हैं और मैं उन्हें अच्छा प्रदर्शन करते देखना चाहता हूं लेकिन अभी वे उस स्तर तक नहीं पहुंचे हैं कि उन पर गर्व किया जा सके। अब्बास ने कहा भारत इस समय शीर्ष टीम है। आईपीएल के बाद उनका स्तर काफी बेहतर हुआ है क्योंकि वे अपने खिलाडिय़ों को कहीं और जाकर खेलने की इजाजत नहीं देते। भारतीय खिलाडिय़ों को जबर्दस्त आर्थिक सुरक्षा मिली हुई है। 

राजीव बजाज बोले, बजट भाषण को सुनना और देखना भी वक्त की बर्बादी, मैंने नहीं सुना 28 साल से ये भाषण  

Rajiv Bajaj says, no budget speech for 28 years

नई दिल्ली। संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू होगा। ये 13 फरवरी तक चलेगा। लेकिन इससे पहले बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने ऐसा बयान ​दिया जो सोचने योग्य है। राजीव बजाज ने कहा कि आम बजट से पहले का समय आमतौर पर उद्यमियों के लिए सरकार के समक्ष अपनी मांगें रखने का होता है। लेकिन सरकार से कुछ मांगने की बात तो दूर, बजट भाषण को सुनना देखना भी समय की बर्बादी है।

बजाज ने सोमवार को दावा किया कि उन्होंने पिछले 28 साल से उन्होंने कोई बजट प्रस्तुति नहीं देखी है। उन्होंने कहा कि वह बजट देखने में चार घंटे बर्बाद करने के बजाय किसी उत्पाद पर काम करना पसंद करेंगे। बजाज ने कहा कि वह आने वाले समय में भी कभी बजट देखना पसंद नहीं करेंगे क्योंकि इसमें कुछ भी अर्थपूर्ण नहीं होता है।

उन्होंने अगले माह पेश होने जा रहे बजट से उम्मीदों के बारे में पूछे जाने पर कहा कि आपको हैरानी होगी कि गत 28 साल से मैं बजाज में हूं और मैंने एक बार भी बजट नहीं देखा है। बजाज ने कहा कि बजट देखने का कोई लाभ नहीं है क्योंकि इसमें कुछ भी ऐसा नहीं होता है जो आपके लिये फायदेमंद हो और बजट नहीं देखने का मेरी कंपनी पर कोई फर्क नहीं पड़ा है।

उन्होंने कहा कि बजट में यदि कोई महत्वपूर्ण नीतिगत बदलाव होता है तो उन्हें इसके बारे में व्हाट्सएप पर सूचित करने वाले कई लोग हैं। बजाज ने मीडिया और कंपनी कार्यकारियों की मौजूदगी में कहा कि चार घंटे तक सुनने और दिमाग पर जोर देने के बजाय बेहतर होगा कि किसी उत्पाद पर काम किया जाये।

मैंने इसे न तो कभी देखा है और न इसे भविष्य में देखूंगा, आप (मीडिया) इसे रिपोर्ट कर सकते हैं। हालांकि, बजाज ने बातचीत के दौरान दोपहिया वाहनों पर जीएसटी दर में कमी लाने के बारे में अपना रुख स्पष्ट करते हुये कहा कि दोपहिया वाहनों को लक्जरी आइटम नहीं माना जाना चाहिए।

मैं इस बात को मानता हूं कि देश में दो पहिया वाहनों को लक्जरी सामान मानने का कोई तर्क नहीं है। यह लक्जरी सामान नहीं है ... यदि 28 प्रतिशत की दर से कर लक्जरी सामान पर लगता है और 18 प्रतिशत आम वस्तु पर लगाया जाता है तो फिर मेरे हिसाब से (दोपहिया वाहनों) पर 18 प्रतिशत की दर से ही यह लगना चाहिए। हीरो मोटो कार्प और टीवीएस मोटर कंपनी ने भी इससे पहले सरकार से दो पहिया वाहनों पर जीएसटी दर को मौजूदा 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत करने की मांग की है।

134 अंक की गिरावट के साथ 36,445 के स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes at 134 points, closes at 36,445

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज कारोबार की शुरूआत गिरावट के साथ लाल निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये गिरावट के साथ बंद हुआ। गिरावट के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 134.32 अंक यानि 0.37 प्रतिशत की गिरावट के साथ 36,444.64 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी पर भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट हावी रही और ये 39.10 अंक यानि 0.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,922.75 के स्तर पर बंद हुआ। 

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान शेयर बाजार बढ़त के साथ खुला और बढ़त के साथ ही हरे निशान पर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 293.20 अंक यानि 0.81 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 36,679.81 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 192.35 अंक यानि 0.53 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 36,578.96 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 71.30 अंक यानि 0.65 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,978.25 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 54.90 अंक यानि 0.50 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,961.85 के स्तर पर बंद हुआ।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.