22 मई : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Wednesday, 22 May 2019 04:24:09 PM
22 May top 10 news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मोदी विरोधी टिप्पणी: राहुल पर प्राथमिकी की मांग संबंधी शिकायत पर अदालत ने फैसला रखा सुरक्षित

Anti-Modi remark

नई दिल्ली। दिल्ली की एक अदालत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाना बनाकर की गई खून की दलाली वाली कथित टिप्पणी के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग संबंधी शिकायत पर अपना फैसला बुधवार को सात जून के लिए सुरक्षित रख लिया।

अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट समर विशाल ने वकील जोगिदर तुली की शिकायत पर अपना फैसला सुरक्षित रखा। तुली ने मांग की है कि प्रधानमंत्री मोदी पर जवानों के खून के पीछे छुपने और उनके बलिदान को भुनाने का आरोप लगाने संबंधी, 2016 के कथित आपत्तिजनक बयान के कारण पुलिस को कांग्रेस अध्यक्ष के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया जाए।

दिल्ली पुलिस ने कार्रवाई रिपोर्ट अदालत में 15 मई को दाखिल की थी जिसमें पुलिस ने कहा था कि गांधी ने प्रधानमंत्री के खिलाफ अपमानजनक टिप्प्णी कथित रूप से की है जिसके लिए मामला दर्ज किया जा सकता है।

लोकसभा चुनाव: गुरुवार को होगा दिग्गजों की किस्मत का फैसला, आएंगे परिणाम 

Lok Sabha election results

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के तहत देशभर में 542 संसदीय सीटों के लिए डाले गए मतों की गिनती बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे शुरू होगी। पहली बार ईवीएम गणना के साथ मतदाता सत्यापित पेपर ऑडिट पर्चियों (वीवीपैट) का मिलान किए जाने के कारण, देर शाम तक परिणाम आने की संभावना है। 

542 सीटों पर 8,000 से अधिक प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। 7 चरणों में हुए मतदान में 90.99 करोड़ मतदाताओं में से करीब 67.11 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। भारतीय संसदीय चुनाव में यह सबसे अधिक मतदान है। लोकसभा चुनाव में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के परिणामों का मिलान पेपर ट्रेल मशीनों से निकलने वाली पर्चियों से किया जाएगा। यह मिलान प्रति विधानसभा क्षेत्र में पांच मतदान केंद्रों में होगा।

चुनाव आयोग ने अभी तक बृहस्पतिवार को होने वाली मतगणना के केन्द्रों की संख्या उपलब्ध नहीं कराई है। प्रक्रिया के अनुसार सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी। ड्यूटी पर तैनात मतदाताओं (सर्विस वोटर) की संख्या करीब 18 लाख है। इनमें सशस्त्र बल, केन्द्रीय पुलिस बल और राज्य पुलिस बल के जवान शामिल हैं जो अपने संसदीय क्षेत्र से बाहर तैनात हैं। विदेश में भारतीय दूतावासों में पदस्थ राजनयिक और कर्मचारी भी सेवा मतदाता हैं।

इन 18 लाख पंजीकृत मतदाताओं में से 16.49 लाख ने 17 मई को अपने अपने रिटर्निंग अधिकारियों को डाक मतपत्र भेज दिए थे। चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि हाथों से डाक मतपत्रों को गिनने में कम से कम कुछ घंटे का समय लगेगा। पेपर ट्रेल मशीनों से निकलने वाली पर्चियों को अंत में गिना जाएगा।

कुल 543 लोकसभा सीटों में से 542 पर चुनाव हुए हैं। वेल्लोर लोकसभा सीट पर धन बल का अत्यधिक उपयोग किए जाने के आधार पर चुनाव आयोग ने चुनाव रद्द कर दिया था। इस सीट पर चुनाव के लिए नयी तारीख का ऐलान नहीं हुआ है। चुनाव लड़ने वाले प्रमुख नेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई केंद्रीय मंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव शामिल हैं।

सुषमा स्वराज ने संबंध मजबूत करने को लेकर किर्गिस्तान के राष्ट्रपति के साथ की बातचीत

Sushma Swaraj talks with Kyrgyzstan President for strengthening relations

बिश्केक। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यहां शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक से पहले किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोब से बुधवार को बातचीत की और द्बिपक्षीय संबंध मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। स्वराज एससीओ के विदेश मंत्रियों की परिषद की दो दिवसीय बैठक में शामिल होने के लिए मंगलवार को किर्गिस्तान की राजधानी पहुंचीं थीं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि मध्य एशिया में अहम साझीदार। सुषमा स्वराज ने बिश्केक में एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक से पहले किर्गिस्तान के राष्ट्रपति जीनबेकोव से बात की। दोनों देशों ने अभी तक नई संभावनाओं को तलाश करने की प्रतिबद्धता जताई और सभी क्षेत्रों में द्बिपक्षीय संबंधों को विस्तार देने को लेकर उत्साह दिखाया।

स्वराज ने मंगलवार को बिश्केक में किर्गिस्तान के अपने समकक्ष चिगिज एदारबेकोव के साथ उपयोगी चर्चा की। भारत 2017 में चीन के प्रभुत्व वाले समूह का पूर्ण सदस्य बना था और भारत के इसमें शामिल होने से क्षेत्रीय भू-राजनीति में समूह का महत्व बढ़ गया है।

भारत एससीओ और विशेषकर सुरक्षा संबंधी मामलों को देखने वाले क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी ढांचे (आरएटीएस) के साथ सुरक्षा संबंधी सहयोग गहरा करने का इच्छुक है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी बैठक में शामिल होंगे। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण बिश्केक में एससीओ रक्षा मंत्रियों की बैठक में गत महीने शामिल हुई थीं। भारत के साथ ही पाकिस्तान को भी 2017 में एससीओ की सदस्यता मिली थी।

नवाज शरीफ से इस मामले में होगी जेल में पूछताछ, मिली अनुमति

Permission for questioning in prison for abuse of vehicles

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की एक जवाबदेही अदालत ने राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) को भ्रष्टाचार के मामले में जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (सार्क) के लिए खरीदे गए वाहनों के कथित दुरूपयोग के मामले में पूछताछ की अनुमति दे दी है। न्यायाधीश अरशद मलिक ने एनएबी को लाहौर की कोट लखपत जेल में बंद शरीफ से मंगलवार को पूछताछ की अनुमति दी।

भ्रष्टाचार पर निगरानी रखने वाले एनएबी ने 2016 में खरीदे गए दर्जनों वाहनों के दुरुपयोग को लेकर पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज के शीर्ष नेता नवाज से जेल में पूछताछ की अदालत से अनुमति मांगी थी। याचिका में एनएबी ने आरोप लगाया कि पूर्ववर्ती सरकार ने आयात शुल्क का भुगतान किए बगैर सार्क सम्मेलन के लिए जर्मनी से 34 बख्तरबंद वाहन खरीदे थे लेकिन शरीफ ने इनमें से 20 वाहनों को अपने निजी काफिले में शामिल कर लिया।

इनमें से ज्यादातर वाहनों का इस्तेमाल शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज करती रहीं। एनएबी ने अदालत को सूचित किया कि जांच के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी, पूर्व प्रधानमंत्री फवाद हसन फवाद के पूर्व प्रधान सचिव और अन्य के बयान पहले ही दर्ज किए जा चुके हैं। शरीफ चूंकि जेल में सजा काट रहे हैं इसलिए उनसे पूछताछ के लिए अदालत की अनुमति जरूरी है। 

स्ट्रीट डांसर 3डी की शूटिंग के दौरान भावुक हुये वरूण

Varun emotional during the shooting of Street Dancer 3D

मुंबई।  बॉलीवुड अभिनेता वरूण धवन फिल्म स्ट्रीट डांसर 3डी की शूटिंग के दौरान भावुक होकर रो पड़े। वरुण की हाल ही में पीरियड ड्रामा ‘कलंक’ प्रदर्शित हुई है। वरुण इन दिनों अपनी अगली फिल्म ‘स्ट्रीट डांसर 3डी’ की शूटिंग कर रहे हैं। यह फिल्म एबीसीडी फ्रेंचाइज की तीसरी फिल्म है। फिल्म में श्रद्धा कपूर फीमेल लीड में नजर आएंगी। रेमो डीसूजा की यह फिल्म नवंबर 2019 में रिलीज होगी। 

वरुण अकसर फिल्म के सेट से तस्वीरें और वीडियो शेयर करते रहते हैं। हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया पर एक विडियो शेयर किया जिसमें उनकी आंखें नम नजर आ रही हैं। यह वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह रोते नजर आ रहे हैं। वरुण की आंखे भीगी हुई हैं और जब उनसे पूछा गया कि वह क्यों रोये तो उन्होंने इसकी वजह भी बतायी। उन्होंने कहा कि उन्होंने एक सैड सॉन्ग शूट किया है जिसकी वजह से वह इमोशनल हो गए। इसके बाद वरुण ने सेट की तस्वीरों के साथ एक इमोशनल पोस्ट भी लिखा। वरुण ने एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ‘‘सालों के इमोशन्स सिंगल टेक में। ऐक्टर और डायरेक्टर के रिश्ते की सबसे मजेदार बात होती है कि उनका रिश्ता देने-लेने वाला होता है।

चंगेज खान का किरदार निभाना चाहते हैं सलमान

Salman wants to play Genghis Khan

मुंबई। बॉलीवुड के दबंग स्टार सलमान खान चंगेज खान की बायोपिक में काम करना चाहते हैं। बॉलीवुड में इन दिनों बायोपिक और ऐतिहसिक फिल्मों का चलन जोरों पर है। सलमान खान भी एक ऐतिहासिक किरदार को परदे पर उतारने की इच्छा रखते हैं।

यह पूछे जाने पर कि इन दिनों हिस्टोरिकल फिल्में खूब बन रही हैं, लोगों को पसंद भी आ रही हैं। क्या आपके दिमाग में कोई ऐतिहासिक किरदार है, जिसकी बायॉपिक आप करना चाहें, सलमान ने सोचते हुए कहा, ‘‘यदि मुझे कभी कोई ऐतिहासिक किरदार करना पड़े या मुझे करना है तो मैं चंगेज खान का किरदार परदे पर निभाना चाहूंगा।

सलमान इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म ‘भारत’ के प्रमोशन में व्यस्त हैं। अली अब्बास जफर के निर्देशन में बनी भारत में सलमान के अलावा कैटरीना कैफ, तब्बू, जैकी श्रॉफ, दिशा पाटनी और सुनील ग्रोवर जैसे कलाकार अहम भूमिका में हैं। यह फिल्म 05 जून को रिलीज होगी। एजेंसी

सायना-समीर हारे, सुदीरमन कप में भारत का सफर समाप्त

Saina-Sameer Hare

नेनिग (चीन)। भारतीय शटलरों के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद बुधवार को यहां सुदीरमन कप-2019 में भारत का ग्रुप 1 डी में चीन के खिलाफ 0-5 की एकतरफा हार के साथ सफर समाप्त हो गया। स्टार शटलर सायना नेहवाल और समीर वर्मा से भारत को काफी उम्मीदें थीं लेकिन दोनों ही अपने अपने मुकाबले हार गए।

समीर को पुरूष एकल में चेन लोंग के हाथों 17-21, 20-22 से शिकस्त झेलनी पड़ी जबकि मिश्रित युगल में प्रणव जैरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी को वांग यफान और हुआंग डोंगपिग की जोड़ी के हाथों 5-21, 11-21 से हार झेलनी पड़ी। पुरूष युगल मुकाबले में सात्विकसेराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने तीन गेमों तक संघर्ष किया लेकिन हान चेंगकाई और झू हाओडोंग से उन्हें 21-18, 15-21, 17-21 से हार झेलनी पड़ी।

महिला एकल में हालांकि सायना से काफी उम्मीदें थीं जिन्होंने सबसे अधिक निराश किया और चेन यूफेई के हाथों मात्र 33 मिनट में वह 12-21, 17-21 से मुकाबला गंवा बैठीं। सायना मलेशिया के खिलाफ खेलने नहीं उतरी थीं। महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी को चेन किगचेन और जिया यिफान के हाथों 12-21, 15-21 से हार झेलनी पड़ी।

यह सुदीरमन कप-2019 में भारत की लगातार दूसरी हार है, इससे पहले मंगलवार को उसे मलेशिया से 2-3 से हार झेलनी पड़ी थी। सुदीरमन कप के पिछले 2017 संस्करण में भारत ने क्वार्टरफाइनल तक जगह बनाई थी जहां उसे चीन से हार झेलनी पड़ी थी। इससे पहले भारत वर्ष 2011 में भी टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल तक पहुंचा था।

विश्व कप में बांग्लादेश के लिये चुनौती कठिन : मशरेफ

Challenge for Bangladesh in World Cup: Musharraf

ढाका।  बांग्लादेश के कप्तान मशरेफ मुर्तजा ने अपने प्रशंसकों की उम्मीदों पर पानी $फेरते हुए चेताया है कि विश्व कप में सातवीं रैंकिंग  वाली टीम की राह आसान नहीं होगी। पिछले सप्ताह आयरलैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ त्रिकोणीय श्रृंखला जीतने से उत्साहित बांग्लादेशी क्रिकेटप्रेमियों ने विश्व कप में टीम से काफी उम्मीदें लगा रखी है। उसे पहले तीन मैचों में हालांकि दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड से खेलना है।

मशरेफ ने इंग्लैंड रवानगी से पहले पत्रकारों से कहा हमारे लिये राह आसान नहीं है क्योंकि पहले तीन मैचों में काफी मजबूत टीमों से सामना है। उन्होंने कहा इन टीमों के खिलाफ सकारात्मक नतीजे लाना आसान नहीं होगा। पिछले पांच से सात साल में लोगों को उम्मीदें बंधी है कि हम जीतेंगे लेकिन विश्व कप एकदम अलग है । इंग्लैंड में काफी रन बन रहे हैं और हमें उस हिसाब से रणनीति बनानी होगी। 

भारत की 2019 की वृद्धि दर 7.1 प्रतिशत रहने का अनुमान, बुनियादी ढांचे की कमी है चुनौती: संरा रिपोर्ट

Indias growth rate of 2019 is 7.1 percent, lack of infrastructure is selected

न्यूयार्क। भारत में मजबूत घरेलू खपत और निवेश से आर्थिक वृद्धि दर 2019 में 7.0 प्रतिशत तथा 2020 में 7.1 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया है। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में यह अनुमान जताया गया है। रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 में आर्थिक वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रही।  हालांकि 2019 मध्य की संयुक्त राष्ट्र विश्व आर्थिक स्थिति तथा संभावना (डब्ल्यूईएसपी) रिपोर्ट में जताया गया अनुमान इस साल जनवरी में जारी अनुमान से कम है। उस समय 2019 और 2020 में आर्थिक वृद्धि दर क्रमश: 7.6 तथा 7.4 प्रतिशत रहने की संभावना जताई गई थी।

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ने भी मानसून पर अल नीनो के प्रभाव तथा वैश्विक चुनौतियों के कारण चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को कम कर 7.2 प्रतिशत कर दिया जबकि पहले इसके 7.4 प्रतिशत रहने की संभावना जताई गई थी। रिपोर्ट में भारत समेत दक्षिण एशिया की आर्थिक वृद्धि में बुनियादी ढांचा बाधाओं को चुनौती बताया गया है।

वहीं चीन की आर्थिक वृद्धि दर 2018 के मुकाबले घटने का अनुमान जताया गया है। जहां 2018 में यह 6.6 प्रतिशत थी वहीं 2019 में इसके 6.3 प्रतिशत तथा 2020 में 6.2 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया है। वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर के बारे में इसमें कहा गया है कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार विवाद, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नीतिगत अनिश्चितता तथा कंपनियों के कमजोर आत्मविश्वास विश्व की आर्थिक वृद्धि के लिए चुनौती हैं। इसको देखते हुए वैश्विक आर्थिक वृद्धि के अनुमानों को जनवरी की तुलना में घटा दिया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 में वैश्विक सकल उत्पाद वृद्धि दर 3.0 प्रतिशत रही। वहीं 2019 में इसके 2.7 प्रतिशत और 2020 में 2.9 प्रतिशत रहने का अनुमान है। विश्व अर्थव्यवस्था की वृद्धि में नरमी के पीछे कई कारकों को चिन्हित किया गया है जिसमें अमेरिका तथा चीन के बीच व्यापार तनाव फिर से बढ़ना, वित्तीय स्थिति में अचानक गिरावट तथा जलवायु परिवर्तन का बढ़ता प्रभाव शामिल हैं।

कारोबार की समाप्ति पर 140 अंक की बढ़त लेकर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes 140 points up on end of business

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज सुबह कारोबार की शुरूआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये अच्छी बढ़त के साथ हरे निशान पर बंद हुआ। बढ़त के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 140.41 अंक यानि 0.36 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 39,110.21 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 28.80 अंक यानि 0.25 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,737.90 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान सुबह शेयर बाजार बढ़त के साथ हरे निशान पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये लाल निशान पर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 20.69 अंक यानि 0.053 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 39,373.36 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 382.87 अंक यानि 0.97 प्रतिशत की गिरावट के साथ 38,969.80 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 11.10 अंक यानि 0.094 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,839.35 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 119.15 अंक यानि 1.01 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,709.10 के स्तर पर बंद हुआ। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.