23 अप्रैल : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Tuesday, 23 Apr 2019 04:06:00 PM
23 April top 10 news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने को लेकर पार्टी का फैसला मानूंगी : प्रियंका

Priyanka will take decision on contesting elections against Modi

रायबरेली-अमेठी (उप्र)। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मंगलवार को दोहराया कि वाराणसी लोकसभा सीट पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने को लेकर वह पार्टी के फैसले को मानेंगी। प्रियंका से जब सवाल किया गया कि क्या वह वाराणसी में मोदी के खिलाफ चुनाव लडेंगी, तो उन्होंने कहा कि मैंने लगातार कहा है कि मैं वही करूंगी, जो पार्टी मुझसे करने के लिए कहेगी।

प्रियंका सोमवार से अमेठी और रायबरेली के दो दिवसीय दौरे पर हैं। उन्होंने कहा कि देश की जनता दुखी है और उत्पीड़ित महसूस कर रही है। जनता परिवर्तन चाहती है। अपने प्रवास के दूसरे दिन वह गौरीगंज में पार्टी नेताओं के साथ बैठक करेंगी। जिला कांग्रेस प्रवक्ता अनिल सिह ने बताया प्रियंका गांधी गौरीगंज कांग्रेस कार्यालय में पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगी। उनका शाम छह बजे वापस दिल्ली जाने का कार्यक्रम है। उल्लेखनीय है कि प्रियंका ने सोमवार को फुरसतगंज चौराहे पर आयोजित नुक्कड़ सभा में कहा कि केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी जनता से झूठ कह रही हैं कि राहुल अमेठी नहीं आते हैं।

यहां के लोगों को सारी सचाई पता है। जनता यह भी जानती है कि किसके दिल में अमेठी है और किसके दिल में नहीं। चुनाव में बहुत से बाहरी लोग आ गये हैं। उन्होंने कहा कि स्मृति ईरानी ने लोगों को जूते बांटे, यह कहने के लिये अमेठी के लोगों के पास जूते भी नहीं हैं पहनने के लिए।

वह सोच रही हैं कि ऐसा करके वह राहुल जी का अपमान कर रही हैं। वह अमेठी का अपमान कर रही हैं। अमेठी और रायबरेली की जनता ने कभी किसी से भीख नहीं मांगी। प्रियंका ने कहा आप इनको सिखाइये कि अमेठी और रायबरेली के लोग अपना सम्मान करते हैं, किसी के सामने भीख नहीं मांगते। भीख मांगना है तो वो लोग खुद आपसे वोटों की भीख मांगें।

हार का अहसास हो गया इसलिए ईवीएम पर सवाल उठा रहे अखिलेश : केशव प्रसाद मौर्य

 Akhilesh raises questions over EVMs: Keshav Prasad Maurya

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मंगलवार को कहा कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को अपनी हार का अहसास हो गया है इसलिए वह ईवीएम पर सवाल खड़े कर रहे हैं। मौर्य ने ट्वीट कर कहा, ‘‘अखिलेश जी को अपनी हार का अहसास हो गया है इसलिए उन्होंने ईवीएम पर सवाल खड़े करना शुरू कर दिया है।

उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा को मिल रहे अपार जन समर्थन व सपा-बसपा की बौखलाहट से निश्चित हो गया है कि सभी दस सीटों पर हमारी पार्टी जीतेगी। इसीलिए हमारे विरोधी ने इस बार फिर से ईवीएम का दुखड़ा रोना शुरू कर दिया है। उल्लेखनीय है कि अखिलेश ने चुनाव आयोग को टैग करते हुए सुबह ट्वीट किया, ‘‘पूरे भारत में ईवीएम इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन: या तो खराब हैं या फिर भाजपा के लिए वोट कर रही हैं। 

उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी कहते हैं कि निर्वाचन अधिकारी ईवीएम परिचालन की दृष्टि से प्रशिक्षित नहीं हैं। साढे तीन सौ से अधिक ईवीएम बदली जा रही हैं। सपा प्रमुख ने कहा कि यह चुनावी प्रक्रिया के लिहाज से आपराधिक लापरवाही है, वह चुनावी प्रक्रिया, जिस पर 50 हजार करोड़ रूपये खर्च हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश में दस लोकसभा सीटों के लिए तीसरे चरण के तहत आज मतदान हो रहा है। 

अफगानिस्तान में हवाई हमले में 18 आतंकवादी ढेर

18 terrorists pile in air strike in Afghanistan

काबुल। अफगानिस्तान के दो प्रांतों में सुरक्षाबलों के हवाई हमलों में कम से कम 18 आतंकवादी मारे गये। रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि पूर्वी गजनी प्रांत में आठ आतंकवादियों को मार गिराया गया और नाटों के गठबंधन वाली सेना के सहयोग से अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों ने अंदर जिले के क्वाला-ए-शीर गांव में तालिबान के नियंत्रण और कब्जे वाले कमांड पोस्ट पर हवाई हमला कर उसे नष्ट कर दिया।

बयान के अनुसार हक्कानी समूह के कमांडर मुल्ला रमजान भी इस हमले मारा गया था। उसका सहयोगी मोहम्मद रहीम इस हमले में घायल हुआ और अफगानिस्तान सुरक्षा बलों द्वारा गजनी के नावा और गलान जिलों में सोमवार की रात छापेमारी अभियान में हक्कानी समूह के दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया। 

हक्कानी नेटवर्क को 2012 में अमेरिका ने एक आतंकवादी समूह के रूप में दर्ज किया गया था। यह तालिबान आतंकवादी समूह का हिस्सा है। राजधानी काबुल से 125 किलोमीटर दक्षिण में प्रांत के डीह याक जिले में गठबंधन सेना ने हवाई हमला कर तालिबान के एक गोला-बारूद डिपो को नष्ट कर दिया।

बयान के अनुसार दक्षिण उरुजगान प्रांत की राजधानी टिटिन कोट के इलाके चशमाई शिरान, दाराजाई, शोरंगी में, गठबंधन सेना ने अफगानिस्तान सुरक्षा बलों के सहयोग से हवाई हमले किए जिसमें नौ तालिबान मारे गए। इस अभियान में सुरक्षा बल के जवान तथा नागरिक हताहत नहीं हुए है। तालिबान आतंकवादियों की ओर से इस पर कोई टिप्पणी नहीं की गयी है।

नाइजीरिया में भीड़ के बीच घुसी गाड़ी, 11 की मौत, 30 घायल

Nigerian car rammed into a car, 11 killed, 30 wounded

मॉस्को। नाइजीरिया में भीड़ के बीच गाड़ी घुसने के कारण हुए हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई और 30 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने इसकी जानकारी दी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चालक ने गाड़ी से अपना नियंत्रण खो दिया था और गाड़ी नाइजीरिया के उत्तर-पूर्वी राज्य गोम्बे में ईस्टर का जश्न मना रहे जुलूस में जा घुसी। गाड़ी चालक की हादसे में मौत हो गई। स्थानीय पुलिस के महानिरीक्षक ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं।

रणवीर सिंह को नहीं बल्कि पहले इस एक्टर को ऑफर हुई थी कपिल देव की बायोपिक

Kapil Dev's biopic was not offered to Ranveer Singh but earlier this actor

एंटरटेनमेंट डेस्क। रणवीर सिंह अपनी आगामी फिल्म '83' की तैयारियों में व्यस्त हैं। इस फिल्म की कहानी भारतीय टीम की 1983 के क्रिकेट विश्व कप की जीत पर आधारित है। फिल्म को कबीर खान डायरेक्ट कर रहे है। इसमें रणवीर सिंह टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव का ​किरदार निभा रहे है। 

हालांकि अब इस फिल्म को लेकर बडी खबर आ रही है कि इसके लिए पहली चॉइस रणवीर सिंह नहीं थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रणवीर सिंह इस फिल्म की पहली पसंद नहीं थे। तो वहीं यदि खबरों की माने तो फिल्म की पहली चॉइस रणदीप हुड्डा थे। ​इस फिल्म के लिए रणवीर से पहले ये रोल रणदीप हुड्डा को आफर किया गया था। हालांकि यह बात उस समय की है जब इस फिल्म का डायरेक्शन संजय पूरण सिंह कर रहे थे। 

गौरतलब है कि रणदीप को लेकर अनाउंसमेंट के साथ—साथ लुक टेस्ट भी हो चुका था। मगर किन्ही कारणों से संजय इस प्रोजेक्ट से पीछे हट गए और बाद में यह फिल्म कबीर सिंह के पा आ गई। इसके बाद में कबीर सिंह ने रणवीर सिंह को कास्ट कर लिया। 

यदि मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस फिल्म की शूटिंग अगले महीने 15 मई से शुरू होगी। इसके साथ ही पहले शेड्यूल की शूटिंग लंदन और स्कॉटलैंड में की जाएगी। जो कि 100 दिनों तक चलेगी। यह फिल्‍म सिनेमाघरों में 10 अप्रैल 2020 को रिलीज होगी। इसमें आर बद्री, हार्डी संधू, चिराग पाटिल, साकिब सलीम, पंकज त्रिपाठी, ताहिर भसीन, एमी विर्क और साहिल खट्टर जैसे ऐक्‍टर्स अहम रोल में नजर आएंगे। 

तेरे नाम का सीक्वल बनायेंगे सतीश कौशिक

Satish Kaushik will make film 'tere name' sequel

मुंबई। बॉलीवुड के जाने माने निर्देशक सतीश कौशिक अपनी सुपरहिट फिल्म तेरे नाम का सीक्वल बनाने जा रहे हैं। सतीश कौशिक ने वर्ष 2003 में सलमान खान और भूमिका चावला को लेकर सुपरहिट फिल्म‘तेरे नाम’बनायी थी। इस फिल्म को प्रदर्शित हुये 16 वर्ष हो गये हैं, लेकिन दर्शकों के दिलों में आज भी इसकी खास जगह है। फिल्म की कहानी से लेकर गाने तक आज भी सुने जाते हैं। कई बार दर्शकों की ओर से फिल्म के सीक्वल की भी ख्वाहिशें जाहिर हुई हैं। इसी कड़ी में सतीश कौशिक फिल्म का सीक्वल लेकर आ रहे हैं। 

सतीश कौशिक ने बताया कि फिल्म ‘तेरे नाम’ के सीक्वल की कहानी पूरी हो चुकी है। यह भी एक लव स्टोरी ही है। जो कि उत्तर भारत के एक गैंगस्टर के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म की शूटिंग  इसी साल के अंत तक शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि फिलहाल थोड़ा इंतजार करें, जल्दी ही स्टार कास्ट की जानकारी दी जाएगी। 

सतीश कौशिक इन दिनों पंकज त्रिपाठी स्टारर फिल्म‘कागज’में बिजी हैं। यह सच्ची घटना पर आधारित फिल्म है। इसकी शूटिंग उत्तर प्रदेश की कई लोकेशन्स पर की जा रही है। सतीश कौशिक ने बताया है कि इस फिल्म के रैपअप होने के बाद वह‘तेरे नाम’सीक्वल पर काम करना शुरू कर देंगे। 

IPL 2019: विश्व कप टीम में शामिल नहीं करने पर चयनकर्ताओं को ऋषंभ पंत ने दिया जवाब

IPL 2019: Rishabh Pant answered the selectors on not joining the World Cup team

स्पोटर्स डेस्क। आईसीसी विश्व कप के लिए टीम इंडिया के 15 खिलाडियों का ऐलान हो गया है। भारतीय टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषंभ पंत को टीम में जगह नहीं मिली है। विश्व कप में जगह न मिलने के बाद पंत ने चयनकर्ताओं को बल्ले से जवाब दिया है। आईपीएल के 12वें सीजन में सोमवार को दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच मैच खेला गया। इस मैच में पंत ने 36 गेंदों पर शानदार 78 रन की पारी खेली। दरअसल, पंत की इस पारी की बदौलत ही दिल्ली कैपिटल्स ने इस सीजन में अपनी सातवीं जीत हासिल की है। 

आपको बता दें कि मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ऋषंभ पंत ने कहा कि मुझे अच्छा लग रहा है। अपनी टीम को महत्वपूर्ण मैच जिताने में अच्छा महसूस हो रहा है। मैं झूठ नहीं बोलूंगा, चयन की बातें मेरे दिमाग में लगातार चल रहीं थी। पिच अच्छा खेल रही थी। मुझे लगता है कि इसका फायदा मिला। हमारी टीम की खास बात यह है कि सभी लोग अपनी भूमिका जानते है। सपोर्ट स्टाफ हमें बताती है कि यह आपकी भूमिका है। 

गौरतलब है कि विश्व कप टीम में पंत के नाम की काफी चर्चा चल रही थी। लेकिन उनकी जगह दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया गया। पंत ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ इस मैच में 78 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी में पंत ने 6 चौके ओर 4 छक्के भी लगाए। इस पारी की बदौलत की दिल्ली कैपिटल्स ने इस मैच में राजस्थान रॉयल्स को मात दी है। इस जीत के साथ ही दिल्ली इस सीजन में अब पॉइंट टेबल में पहले नंबर पर पहुंच गई है। 

मिताली, हरमनप्रीत, मंधाना टी-20 प्रदर्शनी मैचों में करेंगी कप्तानी

Mithali, Harmanpreet, Mandhana to be captain in T20 exhibition matches

नयी कप्तानी।  भारतीय क्रिकेट टीम की खिलाड़ी मिताली राज, हरमनतप्रीत कौर और स्मृति मंधाना महिला प्रदर्शनी ट्वेंटी 20 मैचों में सुपरनोवास, ट्रेलब्लेजर्स और वेलोसिटी टीमों की कप्तानी करेंगी। जयपुर में महिला ट्वेंटी 20 प्रदर्शनी के चारों मैचों की मेजबानी की जाएगी जो आईपीएल प्लेऑफ के इतर होंगे। राउंड रॉबिन मैच 6, 8 और 9 मई को खेले जाएंगे जबकि फाइनल 11 मई को होगा। इस वर्ष तीसरी टीम वेलोसिटी को भी शामिल किया गया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने आईपीएल-12 संस्करण के दौरान इन महिला प्रदर्शनी मैचों का आयोजन किया है। इन प्रदर्शनी मैचों में कई देशों की खिलाड़ी हिस्सा लेंगी जिसका मकसद देश में महिला क्रिकेट की लोकप्रियता जानना है। इन सभी मैचों का प्रसारण टीवी पर किया जाएगा। गत वर्ष एकमात्र प्रदर्शनी ट्वेंटी 20 मैच को आयोजित किया गया था जिसमें सुपरनोवास विजयी रही थीं। यह मैच वानखेड़े स्टेडियम में कराया गया था लेकिन इस रोमांचक मैच को देखने के लिये दर्शक मौजूद नहीं थे।

आईसीआईसीआई-वीडियोकॉन मामला: प्रवर्तन निदेशालय ने चंदा कोचर, उनके पति को तलब किया

ICICI-Videocon Case: Enforcement Directorate summoned Chanda Kochhar, her husband

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बैंक कर्ज धोखाधड़ी से जुड़े धनशोधन मामले में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को समन जारी कर अगले हफ्ते यहां तलब किया है। ईडी के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने कहा कि चंदा कोचर को तीन मई को तलब किया गया है जबकि दीपक और उनके भाई राजीव को 3 अप्रैल को मामले के जांच अधिकारी के समक्ष पेश होने के लिए कहा गया है। उन्हें धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत बयान दर्ज करने के लिए भी कहा गया है।

उन्होंने बताया कि चंदा कोचर समेत अन्य को पिछले हफ्ते समन भेजा गया है। अधिकारियों ने कहा कि जांच अधिकारी को जांच आगे बढ़ाने के लिए उनकी जरूरत है। इसके अलावा उन्हें निजी और आधिकारिक वित्तीय जानकारी से जुड़े कुछ दस्तावेज लाने को भी कहा गया है।

बैंक कर्ज मामले में एक मार्च को छापेमारी के बाद भी प्रवर्तन निदेशालय ने चंदा कोचर और उनके पति से ईडी के मुंबई कार्यालय में पूछताछ की थी। ईडी ने चंदा कोचर, उनके परिवार और वीडियोकॉन समूह के वेणुगोपाल धूत के मुंबई और औरंगाबाद ठिकानों पर छापेमारी की थी।

प्रवर्तन निदेशालय ने इस साल की शुरुआत में चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर, धूत और अन्य के खिलाफ आईसीआईसीआई द्बारा वीडियोकॉन समूह को 1,875 करोड़ रुपए के ऋण को मंजूरी देने के मामले में कथित अनियमितताओं और भ्रष्टाचार की जांच के लिए पीएमएलए के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया था। 

80 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 11,576 के स्तर पर पहुंचकर बंद

Sensex closes below 80 points Nifty closes at 11576 level

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज सुबह कारोबार की शुरूआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर ये गिरावट के साथ लाल निशान पर बंद हुआ है। गिरावट के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 80.30 अंक यानि 0.21 प्रतिशत की गिरावट के साथ 38,564.88 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट देखने को मिली और ये 18.50 अंक यानि 0.16 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,575.95 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल शेयर बाजार गिरावट के साथ लाल निशान पर खुला और लाल निशान पर ही बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 184.94 अंक यानि 0.47 प्रतिशत की गिरावट के साथ 38,955.34 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 495.10 अंक यानि 1.26 प्रतिशत की गिरावट के साथ 38,645.18 के स्तर पर बंद हुआ ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 73.35 अंक यानि 0.62 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,679.45 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 158.35 अंक यानि 1.35 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,594.45 के स्तर पर बंद हुआ ।

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.