नक्सल प्रभावित बस्तर लोकसभा संसदीय सीट के लिए 11 बजे तक 23 फीसदी मतदान

Samachar Jagat | Thursday, 11 Apr 2019 12:35:35 PM
23 percent voting till 11 pm for Naxal-affected Bastar parliamentary constituency

रायपुर/बस्तर। छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए गुरुवार को बस्तर में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है। 11 बजे तक क्षेत्र के लगभग 23 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच गुरुवार सुबह सात बजे बस्तर लोकसभा सीट के लिए मतदान प्रारंभ हुआ।

सुबह 11 बजे तक लगभग 23 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है। उन्होंने बताया कि मतदान प्रारंभ होने के बाद सुबह से ही मतदान केंद्रों में लोगों की कतारें देखी गई। इनमें महिलाएं भी बड़ी संख्या में थी। मतदान केंद्रों के सामन लंबी कतारें हैं। बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी बैदूराम कश्यप और भूपेश सरकार में मंत्री कवासी लखमा ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है।

नक्सलियों ने अपने प्रभाव वाले इलाकों में चुनाव बहिष्कार की घोषणा की है तथा मतदान दलों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की है। आज सुबह नक्सलियों ने नारायणपुर जिले में मतदान दलों को नुकसान पहुंचाने के लिए बारूदी सुरंग में विस्फोट किया था। लेकिन इस घटना में कोई भी हताहत नहीं हुआ है।

वहीं सुकमा जिले में दोरनापाल से जगरगुंडा मार्ग पर नक्सलियों ने पेड़ काटकर मार्ग अवरूद्ध करने की कोशिश की, जिसे सुरक्षा बलों हटाकर आवागमन शुरू कराया। बस्तर संसदीय सीट के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र कोंटा, दन्तेवाड़ा, बीजापुर और नारायणपुर में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा।

तथा विधानसभा क्षेत्र बस्तर, चित्रकोट, कोण्डागांव और जगदलपुर में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। बस्तर लोकसभा क्षेत्र में कुल 13,72,127 मतदाता हैं जिनमें से 6,59,824 पुरूष और 7,12,261 महिला मतदाता हैं। वहीं 42 ट्रांस जेंडर मतदाता हैं। सीट से कुल सात उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस के दीपक बैज और भाजपा के बैदूराम कश्यप के बीच ही होने की संभावना है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.