24 अप्रैल : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Wednesday, 24 Apr 2019 04:18:12 PM
24 April top 10 news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

CJI पर आरोप लगाने वाली महिला की धोखाधड़ी मामले में जमानत रद्द करने पर 23 मई को सुनवाई

Hearing on May 23 for cancellation of bail in fraud case of woman accused of CJI

नई दिल्ली। दिल्ली की एक अदालत ने बुधवार को कहा कि वह प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली उच्चतम न्यायालय की पूर्व कर्मचारी की जमानत रद्द करने के लिए पुलिस की ओर से दायर याचिका पर 23 मई को सुनवाई करेगी। उच्चतम न्यायालय की पूर्व कर्मचारी पर धोखाधड़ी एवं धमकी देने का आरोप है। मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट मनीष खुराना ने यह देखते हुए कि मामले में  शिकायतकर्ता को पुलिस की याचिका की प्रति नहीं दी गई है मामले की सुनवाई स्थगित कर दी।

मामले की सुनवाई बुधवार को ही होनी थी। पुलिस ने महिला को 12 मार्च को मिली जमानत रद्द करने का अनुरोध किया है। शिकायतकर्ता ने दावा किया था कि उन्हें महिला एवं उसके सहयोगियों से धमकी मिल रही है। सुनवाई के दौरान उच्चतम न्यायालय की पूर्व कर्मचारी के वकील की ओर से मोबाइल फोन, सीपीयू और सीसीटीवी रिकॉर्डर को वापस करने के दो अनुरोध भी रद्द कर दिए गए।

कथित धोखाधड़ी, आपराधिक धमकी और आपराधिक साजिश रचने के अपराध में महिला के खिलाफ तीन मार्च को एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी। इस सिलसिले में यहां तिलक मार्ग पुलिस थाना को हरियाणा के झज्जर निवासी नवीन कुमार से एक शिकायत मिली थी। कुमार ने आरोप लगाया था कि शीर्ष न्यायालय की पूर्व कर्मचारी ने उनसे 50,000 रुपए की धोखाधड़ी की है जिसे उसने अदालत में नौकरी दिलाने के एवज में रिश्वत के तौर पर लिया था।

प्रधानमंत्री मोदी हमेशा विदेशों में दिखाई देते है: प्रियंका गांधी

Prime Minister Modi is always seen abroad: Priyanka Gandhi

नई दिल्ली। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और पूर्वी दिल्ली प्रभारी प्रियंका गांधी ने आज फतेहपुर से कांग्रेस प्रत्याशी राकेश सचान के लिए जनसभा को संबोधित किया। इस जनसभा में प्रियंका गांधी ने पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा। प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि पीएम मोदी जनता को नहीं समझते। वे हमेशा विदेश में दिखाई देते है। इतना ही  नहीं बडे—बडे अभिनेताओं के साथ इंटरव्यू भी करवाते है। 

कांग्रेेेस महासचिव ने कहा कि आप जनता के लिए नहीं, उद्योगपतियों को आगे बढ़ाने के लिए नीतियां बनाई जा रही है। जब मैं बनारस गई तो पता लगा कि प्रधानमंत्री गांव नहीं जाते है। इस सरकार ने रोजगार घटाने का काम किया है। इस सरकार ने मनरेगा को पूरी तरह से बंद कर दिया है। आवारा पशुओं की समस्या के लिए समाधान के लिए सरकार ने कुछ नहीं किया। 

जनसभा को संबोधित करते हुए प्रियंका ने कहा कि नेता को जनता की बात समझनी चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि नेता जनता के बीच जाए। लेकिन प्रधानमंत्री हमेशा विदेशों में दिखाई देते है। बड़े—बड़े अभिनेताओं के साथ इंटरव्यू करवाते है।कांग्रेस महासचिव ने कहा कि चौकीदार अमीरों के होते है, गरीबों के नहीं। कांग्रेस पार्टी न्याय की बात करती है। उनकी सराकर आई तो सभी को 72 हजार मिलेंगे। 

तीसरा चरण: ऐसी लोकसभा सीट, जहां पर नहीं पड़ा एक भी वोट

Third phase: A Lok Sabha seat, where there is no single vote

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के गढ़ और अनंतनाग लोकसभा सीट के तहत आने वाले बिजबेहरा विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा मतदान केंद्र ऐसे थे जहां एक भी वोट नहीं पड़ा। अनंतनाग में 65 में से 40 मतदान केंद्र बिजबेहरा में थे जहां एक भी वोट नहीं डाला गया।

यह उन छह विधानसभा क्षेत्रों में से एक है जहां मंगलवार को लोकसभा चुनावों के तीसरे चरण में मतदान हुआ। लोगों ने अनंतनाग के 714 मतदान केंद्रों में मतदान किया। बिजबेहरा पीडीपी अध्यक्ष मुफ्ती का गृह निर्वाचन क्षेत्र है जहां 93,289 लोगों के लिए 120 मतदान केंद्र बनाए गए थे।

शाम चार बजे मतदान खत्म होने तक कुल 1,893 या दो प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले थे। अनंतनाग लोकसभा सीट पर चुनाव का समय सुरक्षा कारणों के मद्देनजर घटा दिया गया था। चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट ऐप पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक बिजबेहरा विधानसभा क्षेत्र में कुल 2.04 प्रतिशत मतदान हुआ।

अपने परिवार के साथ पहुंची मुफ्ती ने मतदान केंद्र संख्या 35 पर दोपहर ढाई बजे अपना वोट डाला। बारामूला लोकसभा क्षेत्र में जहां पहले चरण में चुनाव हुए थे, 17 मतदान केंद्रों पर एक भी वोट नहीं पड़ा था जबकि श्रीनगर संसदीय सीट जहां दूसरे चरण में मतदान हुआ, वहां 90 मतदान केंद्रों पर शून्य वोट पड़े।

अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र के तहत 16 विधानसभा सीटें आती हैं और यहां चुनाव तीन चरणों में बंटा हुआ है। पहला चरण मंगलवार को पूरा हो गया जबकि शेष दो 29 अप्रैल एवं छह मई को होंगे। दक्षिण कश्मीर में सुरक्षा स्थिति के मद्देनजर चुनावों को इस तरह से कराने का निर्णय लिया गया।

ट्रंप ने की ट्विटर के सीईओ से मुलाकात, सोशल मीडिया के संदर्भ में की चर्चा

Trump met Twitter CEO

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जैक दोर्से से मुलाकात की और सोशल मीडिया के संदर्भ में चर्चा की। ट्रंप ने ट्विटर पर मंगलवार को ट्विटर पर इस मुलाकात की पुष्टि की और एक तस्वीर भी साझा की।

इससे पहले उन्होंने ट्विटर पर रूढिवादी यूजर्स के प्रति भेदभाव के लिए उसकी आलोचना की थी। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि ट्विटर के सीईओ जैक के साथ व्हाइट हाउस में मुलाकात शानदार रही। सोशल मीडिया के बारे में काफी जानने को मिला। संवाद स्थापित करने के लिए उत्सुक हूं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट कर ट्विटर की आलोचना करते हुए कहा था कि यह बेहद भेदभावपूर्ण है और गणतंत्रवादी होने के नाते यह मेरे साथ ठीक व्यवहार नहीं करता है। उन्होंने साथ ही कहा कि लोगों के लिए साइन इन करना कठिन हो गया है और कंपनी लगातार यूजर्स के अकाउंट हटा रही है।

उन्होंने कहा कि इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि कांग्रेस इसमें शामिल होना चाहती है और उन्हें होना भी चाहिए। लेकिन कंपनियों को अधिक निष्पक्ष होने की जरुरत है। उल्लेखनीय है कि ट्विटर, फेसबुक, गूगल जैसी अन्य तकनीकी कंपनियां अमेरिकी राष्ट्रपति के निशाने पर रहती है और ट्रंप कई बार रुढ़ीवादी विरोधी होने के लिए इन लोगों की आलोचना कर चुके हैं, हालांकि ट्रंप स्वयं भी अक्सर ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं। पिछले वर्ष नवंबर में ट्रंप ने कहा था कि ट्विटर उनके अकाउंट से उन्हें फालोवर्स की संख्या घटा रहा है। 

ईरान में अपने बयान को लेकर विपक्ष के निशाने पर आए इमरान खान

Imran Khan, who came to the opposition for his statement in Iran

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान तेहरान में दिए अपने बयान को लेकर मंगलवार को विपक्ष के निशाने पर आ गए। दरअसल, उन्होंने तेहरान में स्वीकार किया था कि अतीत में आतंकवादियों ने ईरान में हमले करने के लिए उनके देश की सरजमीं का इस्तेमाल किया।

तेहरान की दो दिवसीय यात्रा (21-22 अप्रैल) के अंतिम दिन ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी के साथ संयुक्त प्रेस सम्मेलन को संबोधित करते हुए खान ने कहा था, मैं जानता हूं कि पाकिस्तान से सक्रिय समूहों द्बारा ईरान आतंकवाद से पीड़ित रहा है। हमें एक-दूसरे पर भरोसा करने की जरुरत है कि दोनों देश अपनी सरजर्मी पर किसी आतंकवादी गतिविधि की अनुमति नहीं देंगे।

हमें उम्मीद है कि इससे हमारे बीच भरोसा पैदा होगा। नेशनल असेंबली में  खान की ईरान यात्रा पर चर्चा के दौरान पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) नेता खुर्रम दस्तगिर ने कहा कि प्रधानमंत्री का बयान राष्ट्रीय सुरक्षा के खिलाफ है क्योंकि पहली बार उन्होंने ईरान में आतंकवाद के लिए देश की सरजमीं का इस्तेमाल करने की बात स्वीकार की है।

पीएमएल-एन सांसद ने कहा कि किसी भी प्रधानमंत्री ने विदेशी सरजमीं पर ऐसा कोई इकबालिया बयान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि एक दिन पहले ही विदेश मंत्री ने कहा था कि बलूचिस्तान में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए ईरान से आतंकवादी घुसे थे।

उन्होंने कहा कि ऐसे बयानों से पाकिस्तान का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर्दाफाश हो गया है। उन्होंने खान के इस बयान को लेकर भी उन पर निशाना साधा कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिर से सरकार बनने से कश्मीर मुद्दे के हल की ओर बढ़ने में मदद मिल सकती है। 

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की नेता और पूर्व विदेश मंत्री हीना रब्बानी खार ने कहा कि देश को लगातार हंसी का पात्र बनते देखकर हम चिंतिंत हैं। उन्होंने कहा कि आप इस तरह के बेवकूफाना बयान नहीं दे सकते और हमसे अपना समर्थन करने की उम्मीद नहीं कर सकते।

खान का बचाव करते हुए पाकिस्तान की मानवाधिकार मंत्री शिरीन मजारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ आतंकवादियों द्वारा पाकिस्तानी सरजमीं का इस्तेमाल करने की स्वीकारोक्ति पर उन्हें संदर्भ से बाहर उद्धृत किया गया। बाद में विपक्ष ने सदन में खान से स्पष्टीकरण देने की मांग करते हुए स्पीकर के आसन के समक्ष प्रदर्शन किया। 

फिल्म Student of the Year 2 का गाना 'मुंबई दिल्ली की कुडियां' हुआ रिलीज

Film of the movie Student of the Year 2 released in Mumbai Delhi ki kudiya song

एंटरटेनमेंट डेस्क। फिल्म 'Student of the Year 2' इन दिनों काफी चर्चाओं में है। इस फिल्म का दूसरा गाना 'मुंबई दिल्ली दी कुडियां' रिलीज हो गया है। दरअसल, इस गाने में टाइगर श्रॉफ, अनन्या पांडे और तारा सुतारिया ने शानदार डांस किया है। हालांकि इस गाने से जुडा हुआ पोस्टर कुछ दिन पहले ही रिलीज क​र दिया था। जो कि सोशल मीडिया पर काफी छाया हुआ था। इस पोस्टर में टाइगर, अनन्या और तारा सुतारिया नजर आ रहे है। 

आपको बता दें कि इस गाने को फराह खान ने कोरियोग्राफ किया है। तो वहीं इस गाने को सिंगर पायल और देव ने गाया है। इसका म्यूजिक संगीतकार विशाल ददलानी ने दिया है। हालांकि इस फिल्म का पहला गाना कुछ दिन पहले ही रिलीज हुआ था। जिसे फैंस ने काफी पसंद किया है। इस फिल्म का ट्रेलर के ट्रेलर को भी फैंस ने काफी पसंद किया था। इस फिल्म से दो एक्ट्रेस अनन्या पांडे और तारा सुतारिया बॉलीवुड इंडस्ट्री में डेब्यू कर रही है। दरअसल, इस फिल्म की शूटिंग पूरी हो चुकी है।

इस बात की जानकारी अनन्या पांडे ने अपने सोशल मीडिया से माध्यम से दी थी। उन्होंने बताया कि पिछले साल 9 अप्रैल 2018 को फिल्म की शूटिंग शुरू की थी। शूटिंग शुरू करने से अब तक का हर दिन बहुत अच्छा रहा है। अब फिल्म रिलीज होने में केवल एक महीना बाकी है। तो वहीं इस फिल्म को पुनीत मल्होत्रा डायरेक्ट कर रहे है। इसका धर्मा प्रोडक्शन और फॉक्स स्टार स्टूडियोज ने मिलकर बनाया है। यह फिल्म 10 मई 2019 को रिलीज होगी। 

दक्षिण भारतीय फिल्म में खलनायक का किरदार निभायेंगे शाहरूख खान!

Shah Rukh Khan will play villain in South Indian film!

मुंबई। बॉलीवुड के किंग खान शाहरूख खान दक्षिण भारतीय फिल्म थालापैथी 63 में खलनायक का किरदार निभाते नजर आ सकते हैं। बॉलीवुड में चर्चा है कि दक्षिण भारतीय सुपरस्टार विजय की फिल्म थालापैथी 63 में शाहरुख खान खलनायक का किरदार निभाते नजर आ सकते हैं। 

यह रोल उनके अन्य कैमियो की तरह का नहीं होगा और वह फिल्म में मुख्य विलेन का रोल प्ले करते नजर आएंगे। उनका रोल फिल्म में 15 मिनट से ज्यादा का होगा जिसमें वे विजय से भिड़ते नजर आएंगे। कहा जा रहा है कि फिल्म मेकर्स को इस रोल के लिए बॉलीवुड से किसी लीभडग एक्टर की तलाश थी। 

बाद में इस रोल के लिए शाहरुख को अप्रोच किया गया और उन्होंने फिल्म में काम करने की हामी भर दी। उनका शूट करीब 4-5 दिनों का होगा। अभी इस बारे में विचार चल रहा है कि सीन की शूटिंग चेन्नई या मुंबई में होगी, हालांकि अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि होनी बाकी है। चर्चा है कि शाहरुख अपने दोस्त सलमान खान की दबंग 3 में भी एक कैमियो रोल प्ले करेंगे।

प्लेऑफ की उम्मीदें बनाये रखने के लिए उतरेंगे कोलकाता और राजस्थान

Kolkata and Rajasthan will keep track of hopes of playoffs

कोलकाता। कोलकाता नाईट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच गुरूवार को यहां ईडन गार्डन में आईपीएल-12 मुकाबले में प्लेऑफ की उम्मीदों को बनाये रखने की भिड़ंत होगी। कोलकाता और राजस्थान की टीमें इस समय ऐसी स्थिति में फंसी हुई हैं जहां एक भी हार से उनकी प्लेऑफ में जाने की उम्मीदें .खत्म हो जाएंगी। कोलकाता फिलहाल राजस्थान से कुछ बेहतर स्थिति में है। कोलकाता ने 10 मैचों में चार जीते हैं और उसके खाते में आठ अंक हैं। कोलकोता को प्लेऑफ में जाने के लिए अपने शेष चारों मैच जीतने हैं।

राजस्थान ने 10 मैचों में से तीन मैच जीते हैं और उसके छह अंक हैं। यदि राजस्थान की टीम कोलकाता के खिलाफ हारी तो टूर्नामेंट में उसका सफर समाप्त हो जाएगा। राजस्थान के लिए जीतने की स्थिति में ही कुछ उम्मीदें बनी रहेंगी। हालांकि इसके बाद भी उसे शेष तीनों मैच जीतने होंगे और दूसरी टीमों के परिणामों को देखना भी होगा। 

राजस्थान ने इस सत्र में अभजक्या रहाणे को कप्तानी से हटाकर ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को कप्तान बनाया है। स्मिथ के कप्तान बनाने के बाद राजस्थान ने मुंबई इंडियंस को पांच विकेट से हराया था लेकिन फिर उसे दिल्ली कैपिटल्स के हाथों छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा था जिससे उसकी उम्मीदों को गहरा झटका लगा।

चेन्नई की सफलता का राज बता दूंगा तो मुझे नीलामी में खरीदेंगे नहीं : धोनी

dhoni said that if i tell Chennai's success secret, than who will buy me

चेन्नई। चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि यदि वे टीम की सफलता का राज खोल देंगे तो आईपीएल की नीलामी में उन्हें कौन खरीदेगा। सनराइजर्स हैदराबाद पर छह विकेट से मिली जीत के बाद धोनी ने कहा,‘‘चेन्नई की सफलता का मंत्र मैं बता दूंगा तो वे मुझे नीलामी में नहीं खरीदेंगे। यह राज की बात है।’’

धोनी की कप्तानी में चेन्नई ने 2010, 2011 और 2018 में खिताब जीता और 2016, 2017 को छोडक़र हर सत्र में प्लेआफ में पहुंची। इन दो साल में टीम प्रतिबंधित थी। धोनी ने कहा,‘‘दर्शकों और फ्रेंचाइजी का समर्थन अहम है। सहयोगी स्टाफ को काफी श्रेय जाता है जो टीम और खिलाडिय़ों के लिये अच्छा माहौल बनाते हैं।’’उन्होंने कहा, ‘‘इसके अलावा मैं संन्यास लेने तक कुछ और नहीं बता सकता।‘‘

लंबे समय से कमर की तकलीफ से जूझ रहे धोनी ने कहा है कि विश्व कप को ध्यान में रखकर उन्हें एहतियात बरतनी होगी। 
चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान ने कहा कि कमर में जकडऩ है लेकिन अब बेहतर महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा ,‘‘कमर की हालत पहले से बेहतर है लेकिन विश्व कप को देखते हुए कोई जोखिम नहीं ले सकता। वह बहुत महत्वपूर्ण है।’’धोनी ने कहा कि शीर्ष स्तर पर हर खिलाड़ी किसी न किसी फिटनेस समस्या से गुजर रहा है। उन्होंने कहा,‘‘इस स्तर पर ऐसी समस्यायें आती रहती है। आप पूरी तरह फिट होने का इंतजार करेंगे तो दो मैचों के बीच पांच साल का अंतर आ जायेगा।’

490 अंक की वृद्धि के साथ 39,055 के स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes at 39055 level with 490 points up

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज सुबह कारोबार की शुरूआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये बढ़त के साथ ही हरे निशान पर बंद हुआ। बढ़त के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 489.80 अंक यानि 1.27 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 39,054.68 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 150.20 अंक यानि 1.30 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,726.15 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान सुबह शेयर बाजार बढ़त के साथ हरे निशान पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये गिरावट के साथ लाल निशान पर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 152.34 अंक यानि 0.39 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 38,797.52 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 80.30 अंक यानि 0.21 प्रतिशत की गिरावट के साथ 38,564.88 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 43.45 अंक यानि 0.37 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,637.90 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 18.50 अंक यानि 0.16 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,575.95 के स्तर पर बंद हुआ।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.