25 अगस्त: एक क्लिक में पढ़ें 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Saturday, 25 Aug 2018 04:43:50 PM
25 august latest top10 news

ताकतवर गठबंधन’ बनाकर हम 2019 का लोकसभा चुनाव जीतेंगे: राहुल गांधी

By making powerful alliance we will win 2019 Lok Sabha elections: Rahul Gandhi

लंदन। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि सत्ताधारी बीजेपी से मुकाबले के लिए एक 'ताकतवर गठबंधन’ बनाकर कांग्रेस 2019 के लोकसभा चुनावों में जीत हासिल करेगी। हाउस ऑफ कॉर्मस परिसर में 'भारत एवं विश्व’ नाम के एक परिचर्चा कार्यक्रम के दौरान राहुल ने देश की पिछड़ी जातियों और अल्पसंख्यकों को अलग-थलग रखने की राजनीति के जरिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) जैसी ताकतों की कट्टर और नफरत से भरी विचारधारा को भारत पर थोपने की कोशिश के खिलाफ चेताया।

राहुल ने कहा कि हम 2019 में चुनाव जीतने जा रहे हैं और हम ऐसे भारत में वापसी कर सकते हैं जहां लोगों का सम्मान किया जाता था और पूरे देश को एकजुट रखा जाता था। उन्होंने कहा कि भारत में बांटने वाली ताकतों से मुकाबले के लिए कांग्रेस पार्टी एक ताकतवर गठबंधन बना रहा है। राहुल ने कहा कि कांग्रेस ''कमजोरों के संरक्षण’’ के लिए समर्पित पार्टी है। उन्होंने कि सत्तासीन ताकतों पर हमला बोलते हुए कहा कि वह विमर्श और अपने विचारों से इत्तेफाक नहीं रखने वालों को दबा रही है। 

ब्रिटेन के सांसदों और स्थानीय नेताओं को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि युवा नेताओं को साथ लाकर और महिला नेताओं को ज्यादा जगह देकर पार्टी खुद को बदलने को लेकर प्रतिबद्ध है। साल 1984 के सिख विरोधी दंगों में कांग्रेस पार्टी की ''संलिप्तता’’ के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में राहुल ने उस घटना को ''त्रासदी’’ और ''दर्दनाक अनुभव’’ करार दिया, लेकिन इस बात से सहमत नहीं हुए कि कांग्रेस इसमें ''शामिल’’ थी। उन्होंने कहा कि मैं समझता हूं कि किसी के खिलाफ की गई कोई भी हिसा गलत है। भारत में कानूनी प्रक्रियाएं चल रही हैं, लेकिन जहां तक मेरी राय है, उस दौरान हुई किसी भी गलती के लिए सजा मिलनी चाहिए...मैं इसमें 100 फीसदी समर्थन दूंगा।

दिल्ली में बच्ची से दुष्कर्म के खिलाफ प्रदर्शन हुआ हिंसक, 10 पुलिसकर्मी घायल

Demonstrated violent protests against child abuse in Delhi

नई दिल्ली। दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में एक बच्ची से कथित तौर पर बलात्कार के विरोध में प्रदर्शन उस वक्त हिसक हो गया, जब प्रदर्शनकारियों ने कारों को नुकसान पहुंचाया और पुलिसकर्मियों पर पथराव किया। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया और इस दौरान 10 पुलिसकर्मी घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि उन्होंने 20 से अधिक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है। घायल पुलिसकर्मियों में 2 सहायक पुलिस आयुक्त शामिल हैं। पुलिस उपायुक्त (दक्षिण पश्चिम) देवेन्द्र आर्य ने बताया कि 11 वर्षीय बच्ची से कथित बलात्कार के विरोध में प्रदर्शन के इरादे से शुक्रवार रात रंगपुरी पहाड़ी इलाके की एक झुग्गी बस्ती से काफी तादाद में लोग जमा हुए थे।

अधिकारी ने बताया कि पुलिस को वसंत कुंज इलाके में यातायात जाम की सूचना मिली थी, जिसके बाद वह घटनास्थल पर पहुंचे। प्रदर्शनकारियों ने होती शिविर कैम्प के पास छतरपुर महिपालपुर जाने के मार्ग में दोनों ओर रास्ता जाम किया था।उन्होंने बताया कि दुष्कर्म मामले में आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है, यह जानने के बावजूद प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मियों पर पथराव किया। अधिकारी ने बताया कि यहां तक कि बार-बार चेतावनी दिए जाने के बाद भी भीड़ वहां से नहीं हटी। कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया। डीसीपी ने बताया कि इस दौरान दो सहायक पुलिस आयुक्त, दो इंस्पेक्टर, एक सहायक सबइंस्पेक्टर, एक हेडकांस्टेबल और 4 कांस्टेबल सहित 10 पुलिसकर्मी घायल हो गए।

पुलिस ने बताया कि प्रदर्शन के दौरान 11 निजी कारों और एक पुलिस वाहन को नुकसान पहुंचा। इस संबंध में केस दर्ज कर लिया गया है और जांच जारी है। 22 अगस्त को रंगपुरी पहाड़ी इलाके के एक जंगली क्षेत्र में शौच के लिए गई 11 वर्षीय बच्ची से कथित तौर पर दुष्कर्म की घटना सामने आई थी। घटना के संबंध में कल प्रकाश नामक 34 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया।

पाक ने सरकारी अधिकारियों को प्रथम श्रेणी की विमान यात्रा करने पर लगाई रोक

Pak imposes ban on first class aircraft for government officials

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की नई सरकार ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री सहित अधिकारियों और नेताओं के सरकारी निधि को अपने मन से खर्च करने और प्रथम श्रेणी से हवाई यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह उसके अपने खर्चों पर लगाम लगाने के अभियान का हिस्सा है। 

सूचना मंत्री फवाद चौधरी के मुताबिक पीएम इमरान खान की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया। उन्होंने मीडिया से कहा कि यह निर्णय किया गया है कि राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, प्रधान न्यायाधीश, सीनेट चेयरमैन, नेशनल असेंबली के स्पीकर और मुख्यमंत्री क्लब/बिजनेस श्रेणी में यात्रा करेंगे। एक सवाल पर चौधरी ने कहा कि सेना प्रमुख को प्रथम श्रेणी से यात्रा करने की अनुमति नहीं है और वह हमेशा बिजनेस श्रेणी में यात्रा करते हैं। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति तथा अन्य अधिकारियों ने निधि के विवेकाधीन आवंटन पर भी रोक लगा दी है।

चौधरी ने दावा किया कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ एक साल में 51 अरब रुपए की निधि का इस्तेमाल करते थे। प्रधानमंत्री ने विदेशी या घरेलू यात्रा के लिए विशेष विमानों और बिजनेस क्लास में यात्रा करने पर भी रोक लगाने का फैसला किया है। आम चुनावों में जीत के बाद खान ने आलीशान प्रधानमंत्री आवास का इस्तेमाल न करने और इसकी बजाय आवास के एक छोटे से हिस्से का इस्तेमाल करने का फैसला किया है। खान ने केवल दो वाहनों और दो सेवकों की सेवाएं लेने का भी फैसला किया। 

बाढ पीडितों को 24 घंटे के अंदर मिले मदद : योगी

Yogi helps flood victims get help within 24 hours

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बाढ प्रभावित इलाकों में राहत कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरते जाने के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बाढ़ नियंत्रण सम्बन्धी परियोजनाएं बनाते समय जनहित और स्थानीय आवश्यकता को ध्यान में रखा जाए और बाढ़ प्रभावित लोगों को 24 घण्टे के अन्दर राहत पहुंचाई जाए। 

बाढ़ नियंत्रण कार्यों की समीक्षा करते हुये योगी ने कहा कि बाढ़ नियंत्रण के लिए बनाए गए तटबन्धों की सुरक्षा और मरम्मत सुनिश्चित की जाए। बाढ़ से होने वाली जन-धन हानि को हर हाल में रोका जाए। बाढ़ से प्रभावित लोगों के लिए राहत शिविरों और राहत सामग्री में किसी भी प्रकार कमी न हो। उन्होंने बाढ़ नियंत्रण के लिए संचालित परियोजनाओं की समीक्षा करने के निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी जिलों में भ्रमण कर आवश्यकतानुसार व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। बाढ़ के दौरान पशुओं के लिए चारे की उपलब्धता की भी समय रहते व्यवस्था की जाए। 

म्यामां हिंसा के एक वर्ष पूरा होने पर रोहिंग्या समुदाय ने 'इंसाफ' की मांग की

Rohingyas demanded justice on completion of one year of Myanmar violence

कोक्स बाजार (बांग्लादेश)। म्यामां में रोहिंग्या समुदाय के लोगों पर सेना की कार्रवाई को एक साल पूरा होने के मौके पर शनिवार को समुदाय ने 'इंसाफ' की मांग की है। म्यामां के रखाइन प्रांत में गत वर्ष 25 अगस्त को सेना ने रोहिंग्या मुसलमानों पर हमला किया था, जिसे संयुक्त राष्ट्र ने ''जातीय सफाया’’ करार दिया था।

सेना की इस क्रूर कार्रवाई के बाद करीब 7,00,000 लोगों ने बांग्लादेश शरणार्थी शिविरों में पनाह ली थी। आज हजारों लोगों ने शांतिपूर्ण मार्च निकाला और हमें संयुक्त राष्ट्र से इंसाफ चाहिए के नारे लगाते हुए रैलियों का हिस्सा बने। एक बड़े बैनर पर रोहिग्या नरसंहार दिवस, 25 अगस्त :फिर कभी नहीं’’ लिखा था।

कुछ लोग बान्दाना पहने भी दिखे जिन पर लिखा था ''रोहिग्या को बचाएं’’ जबकि अन्य लोग हाथ में झंडे लिए दिखे। कार्यकर्ताओं ने 'एएफपी’ से कहा कि यहां अधिक मार्च और सभाएं करने की भी योजनाएं बनाई गईं थीं, जो दुनिया में शरणार्थियों का सबसे बड़ा शिविर बन चुका है।

'मेडिसिन्स सेन्स फ्रंटियर्स’ (एमएसएफ) के अनुसार रोहिग्या लोगों ने गत वर्ष 25 अगस्त को म्यामां पुलिस चौकियों पर हमला किया था, जिसके बाद रखाइन प्रांत में यह खूनी कार्रवाई शुरू हुई। हिसा के एक महीने के भीतर ही करीब 7000 रोहिंग्या मारे गए थे। इसके अलावा कई रोहिंग्या लोग बांग्लोदश राहत शिविरों में सुरक्षित पनाह पाने के लिए चलकर या कमजोर नौकाओं पर सवार होकर वहां पहुंचे थे। बलात्कार, प्रताड़ना और गांवों को जलाकर राख करने जैसी घटनाएं भी इस दौरान हुईं।

संजय दत्त ने टोटल धमाल में काम करने से किया मना

Sanjay Dutt refuses to work in Total Dhamal

मुंबई। बॉलीवुड के माचो मैन संजय दत्त ने स्पेशल अपीयरेंस की वजह से टोटल धमाल में काम करने से मना कर दिया है। बॉलीवुड फिल्मकार इंद्र कुमार अपनी सुपरहिट फिल्म धमाल का तीसरा संस्करण बना रहे हैं। संजय दत्त‘धमाल’के दोनों पार्ट्स  का हिस्सा रहें, लेकिन तीसरे संस्करण में वह काम नहीं कर रहे हैं। संजय की जगह अजय देवगन का चयन किया गया है।

इंद्र कुमार चाहते थे कि संजय दत्त फिल्म में स्पेशल अपीयरेंस दें। उन्हें को लगा कि संजय के साथ उनके दोस्ताना रिश्ते हैं, पिछली दो फिल्मों में काम किया ही है लिहाजा वह मना नहीं करेंगे लेकिन संजय ने‘टोटल धमाल’में काम करने से मना कर दिया।

पहले कहा जा रहा था कि संजय ने अपनी फिल्म प्रस्थानम के टाइट शेड्यूल के चलते टोटल धमाल में काम करने से मना कर दिया, लेकिन अब यह चर्चा है कि संजय दरअसल इंद्र कुमार से नाराज थे और उनकी नाराजगी की वजह थी फिल्म में उनका स्पेशल अपीयरेंस। संजय चाहते थे कि वह फिल्म में अच्छे-खासे रोल में हों, लेकिन इंद्र कुमार ने उन्हें महज एक कैमियो तक सीमित कर दिया इसीलिए संजय ने इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया।

उल्लेखनीय है कि‘टोटल धमाल’में अजय देवगन के अलावा माधुरी दीक्षित, अनिल कपूर, अरशद वारसी जैसे कलाकार नजर आएंगे। यह फिल्म सात दिसंबर को रिलीज होगी। 

अमिताभ के साथ जोड़ी जमाएंगे जैकी चैन

Jackie Chan will pair with Amitabh

मुंबई। मेगा स्टार जैकी चैन महानायक अमिताभ बच्चन के साथ सिल्वर स्क्रीन पर जोड़ी जमा सकते हैं। अनीस बज्मी वर्ष 2002 में प्रदर्शित सुपरहिट फिल्म आंखें का सीक्वल बनाने जा रहे हैं। आंखें में अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, अर्जुन रामपाल, परेश रावल और सुष्मिता सेन की मुख्य भूमिका थी। आंखें के सीक्वल में अमिताभ बच्चन मुख्य किरदार में हैं। इसके साथ ही अनिल कपूर, अर्जुन रामपाल, अरशद वारसी, इलियाना डिक्रूज भी फिल्म में अहम किरदार निभाते नजर आ सकते हैं।

चर्चा है कि आंखें के सीक्वल में जैकी चेन भी होंगे। कहा जा रहा है कि स्क्रिप्ट तय होने के बाद अनीस ने तैयारी शुरू कर दी है। फिल्म की शूटिंग 2019 में शुरू हो जाएगी। फिल्म की कहानी एक कैसिनो के आसपास घूमती है। अनीस पहली बार अमिताभ बच्चन को निर्देशित करने के लिए बहुत उत्सुक हैं। 

सायना एकल क्वार्टरफाइनल में

Saina in singles quarter-finals

जकार्ता। गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों की चैंपियन सायना नेहवाल ने शनिवार को यहां अपनी विजयी लय कायम रखते हुये 18वें एशियाई खेलों में बैडमिंटन स्पर्धा के महिला एकल क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया। विश्व में 10वीं रैंकिंग की स्टार शटलर सायना ने मेजबान इंडोनेशिया की फित्रानी फित्रानी को 2-0 से हराया। भारतीय खिलाड़ी ने फित्रानी को 31 मिनट में लगातार गेमों में 21-6, 21-14 से आसानी से पराजित किया। 

सायना ने इंडोनेशियाई खिलाड़ी के खिलाफ पहले गेम में एक गेम अंक और दूसरे गेम में एक मैच अंक जीता। उन्होंने सर्विस पर कुल 26 अंक जुटाये।
भारत को एशियाई खेलों में महिला एकल में अपने पहले स्वर्ण पदक की तलाश है जिसकी ओलंपिक पदक विजेताओं सायना और पीवी भसधू से अपेक्षा है। दिन के अन्य राउंड-16 मैच में सिंधु इंडोनेशिया की मरिस्का ग्रेगोरिया तुनजुंग के खिलाफ उतरेंगी।

सिंधू, साइना क्वार्टर फाइनल में, सात्विक-चिराग की जोड़ी बाहर

Sindhu, Saina in quarter-finals, Sattvika-Yadav pair out

जकार्ता। भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिधू और साइना नेहवाल ने शनिवार को यहां अपने-अपने विरोधी खिलाड़ियों को सीधे गेमों में हराकर 18वें एशियाई खेलों के महिला एकल क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। ओलंपिक और विश्व चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता सिंधू ने स्थानीय खिलाड़ी और विश्व रैंकिग में 22वें स्थान पर काबिज ग्रेगोरिया मारिस्का तुनजुंग को 35 मिनट चले मुकाबले में 21.12, 21.15 से मात दी। इससे पहले राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता साइना नेहवाल ने भी एक अन्य स्थानीय और दुनिया की 40 वें नंबर की खिलाड़ी फित्रियानी फित्रियानी को 21.6, 21.14 से मात दी।

क्वार्टर फाइनल में साइना का सामना थाईलैंड की चौथी वरीयता प्राप्त रतचानोक इंतानोन या कोरिया की सुंग जी ह्यून के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा जबकि सिंधू का मुकाबला श्रीलंका के काविदि सिरिमान्नांगे और थाइलैंड की नित्चाओन जिदापोल के बी होने वाले मैच के विजेता से होगा। राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता सात्विक रांकीरेड्डी और चिराग शेट्टी को दूसरे दौर में कोरिया के चोइ सोल्ग्यू और मिन ह्यूक कांग ने 21.17, 19.21, 21.17 से मात दी। महिला एकल में सिंधू ने शानदार शुरूआत करते हुए 8-1 की बढ़त ले ली लेकिन ग्रेगोरिया ने वापसी की और बढ़त के अंतर को 7-10 कर दियां सिंधू ने इसके बाद शानदार स्मैश के दम पर पहले गेम में ब्रेक के समय स्कोर को 11 . 8 कर दिया।

इस बीच इंडोनेशिया की 19 साल की खिलाड़ी ने सिंधू के खिलाफ अपना कौशल दिखाया लेकिन तब तक सिंधू लय पा चुकी थी और उन्होंने पहले सेट को 21.12 से अपने नाम किया। दूसरे गेम में भी सिंधू ने अच्छी शुरूआत कर बढ़त को 6-2 और फिर 11-4 कर दिया। स्टेडियम में मौजूद दर्शकों की हौसलाअफजाई से ग्रेगोरिया ने अगले 12 में 8 अंक अपने नाम कर स्कोर को 12-15 कर दिया। ताकत और शानदार खेल के दम पर सिंधू ने इसके बाद विरोधी खिलाड़ी को कोई मौका नहीं दिया और मैच अपने नाम कर लिया। इससे पहले साइना को सिर्फ दूसरे गेम में थोड़ी चुनौती मिली। उसने 8.5 से बढत बना ली लेकिन साइना ने उसे वापसी का मौका नहीं दिया।

साइना ने 19.14 से बढत बना ली। फित्रियानी का अगला रिटर्न बेसलाइन के ऊपर रह गया जिससे साइना ने जीत दर्ज करके अंतिम आठ में जगह बनाई। जीत के बाद उसने कहा कि यह आसान जीत थी लेकिन प्रतिद्बंद्बी आसान नहीं थी। उसने टीम चैम्पियनशिप में नोजोमी ओकुहारा के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था। दर्शक भी उसके साथ थे और हालात कठिन थे। उसने कहा कि यहां फुटबाल या क्रिकेट मैच जैसा माहौल था। आपको कइयों के खिलाफ खेलना होता है लेकिन दर्शक मेरे लिये भी तालियां बजाते हैं तो मैं खुश हूं। जब आप अंक गंवाने लगते हैं और दर्शक आपका साथ देते हैं तो काफी मदद मिलती है। वे दूसरे गेम में  इसी स्थिति में थी और मुझे खुशी है कि कठिन हालात से निकलकर मैने जीत दर्ज की। साइना ने कहा कि एशियाई खेलों जैसे बड़े टूर्नामेंटों में खेलने से अतिरिक्त दबाव बनता है और एकाग्रता बनाये रखना आसान नहीं होता।

टेस्ला के शेयर की बाजार सूचीबद्धता बनी रहेगी : सीईओ मस्क

Tesla's will remain in the stock market

न्यूयॉर्क। अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार विनिर्माता कंपनी टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क ने कुछ ही सप्तह के अंदर अपना रुख बदलते हुए कहा है कि उनकी कंपनी के शेयर की बाजार सूचीबद्धता बनी रहेगी। उन्होंने अभी कुछ सप्ताह पहले कहा था कि वह टेस्ला को प्राइवेट कंपनी में परिवर्तित करना चाहते हैं। मस्क ने कंपनी के ब्लॉग पर लिखा कि मैंने टेस्ला के निदेशक मंडल के साथ गुरुवार को बैठक की और उन्हें बताया कि मेरा मानना है कि टेस्ल के लिए एक सार्वजनिक कंपनी बने रहना ही बेहतर है। निदेशक मंडल ने संकेत दिया कि वह उनकी बात से सहमत है।

मस्क ने सात मार्च को ट्विटर पर कहा था कि वह टेस्ला को निजी कंपनी में बदलना चाहते हैं, जिसके बाद से बाजार में कंपनी के शेयर का भाव 20 प्रतिशत गिर चुका है। उन्होंने उस समय यह भी कहा था कि वह कंपनी के शेयरधारकों से 420 डॉलर के भाव से शेयर वापस लेना चाहते हैं और इसके लिए कंपनी ने धन की व्यवस्था कर ली है।

इससे बाद उनके इस बयान की जबरदस्त जांच पड़ताल और विश्लेषण शुरू हो गया था।  हालांकि, मस्क ने कल कहा कि मौजूदा शेयरधारकों के साथ बातचीत और सिल्वर लेक, गोल्डमैन स्काश और मॉर्गन स्टेनली जैसे वित्तीय सलाहकारों के मूल्यांकन के आधार पर स्पष्ट है कि टेस्ला के मौजूदा शेयरधारकों का मानना है कि उनके लिए कम्पनी का सार्वजनिक बने रहना ही अच्छा है। उन्होंने लिखा कि हालांकि अधिकांश शेयरधारकों ने कहा कि अगर टेस्ला निजी कंपनी रहेगी तो हम उसके साथ रहेंगे।उन्होंने कहा, मैं जानता हूं कि टेस्ला को निजी कंपनी बनाने की प्रक्रिया चुनौतीपूर्ण होगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.