26 अप्रैल : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Friday, 26 Apr 2019 04:07:58 PM
26 April top 10 news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

रेप केस में आसाराम का बेटा नारायण साई दोषी करार, 30 अप्रैल को सुनाई जाएगी सजा

Asaram's son Narayan Sai guilty of rape case will be pronounced on April 30

नई दिल्ली। गुजरात के सूरत में स्थि​त सेशन कोर्ट ने आसाराम के बेटे नारायण साई को दुष्कर्म मामले में दोषी करार दिया है। उसे 30 अप्रैल को सजा सुनाई जाएगी। बता दें की नारायण साई को हरियाणा के कुरुक्षेत्र के पास पीपली से दिसंबर 2013 में गिरफ्तार किया गया था। सूरत की दो बहनों ने नारायण साई और आसाराम पर रेप का आरोप लगाया था। आसाराम को पहले ही रेप के मामले में सजा हो चुकी है और वह जेल में बंद है। 

गौरतलब है कि एक बहन ने नारायण साई पर साल 2002 और 2005 के बीच सूरत में आश्रम में रहने पर यौन शोषण करने का आरोप लगाया था। तो वहीं दूसरी बहन ने अहमदाबाद में साल 1997 और 2006 में आश्रम में रहने के दौरान आसाराम पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। 

बता दें कि दोनों बहनों ने आसाराम और उनके ​बेटे के खिलाफ कथित शोषण की अलग-अलग शिकायत दर्ज कराई थी। इसके बाद पुलिस ने आसाराम और नारायण साई के खिलाफ दुष्कर्म, यौन शोषण और अवैध तरीके से बंधक बनाकर रखना और अन्य अपराध के तहत मामला दर्ज किया था। हालांकि इस मामले में पुलिस ने नारायण साई के चार साथियों को भी गिरफ्तार किया था। तो वहीं वहीं, नारायण साईं पुलिस तथा न्यायिक अधिकारियों को रिश्वत देने का षडयंत्र रचने संबंधी भ्रष्टाचार का मामला भी दर्ज है। 

साध्वी प्रज्ञा ने दिग्विजय को बताया आतंकवादी, चुनाव आयोग ने मांगी रिपोर्ट

Sadhvi Pragya told Digvijay terror ,Election Commission sought report

नई दिल्ली। भोपाल से भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा ने एक बार फिर से विवादित बयान दिया है। साध्वी ने भोपाल से कांग्रेस उम्मीदवार और वरिष्ठ नेता दिग्विजय को आतंकवादी बताया है। इसके बाद चुनाव आयोग ने रिपोर्ट मांगी है। बता दें कि साध्वी प्रज्ञा गुरुवार को सीहोर में चुनाव प्रचार कार्यालय का उद्वाटन कर रही थी। इस दौरान उन्होंने कहा किा दिग्विजय सिंह ने फैक्टरियां बंद कराई। लोगों को बेरोजगार किया और खुद का व्यवसाय बढ़ाया। आप लोगों ने यह स्वंय भोगा है। 

साध्वी प्रज्ञा ने दिग्विजय पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य में 16 साल पहले उमा दीदी ने उन्हें हराया था और वह 16 साल तक मुंह नहीं उठा पाया। राजनीति कर लेता,  इसकी कोशिश नहीं कर पाया। अब फिर से सिर उठा है तो दूसरी संन्यासी सामने आ गई है, जो उसके कर्मों का प्रत्यक्ष प्रमाण है।

इसके बाद साध्वी प्रज्ञा ने कहा कि एक बार फिर ऐसे आतंकी का समापन करने के लिए संन्यासी को खडा होना पडा है। प्रज्ञा के इस बयान को लेकर चुनाव आयोग ने स्वत: संज्ञान लेते हुए रिपोर्ट मांगी है। मुख्य निवार्चन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने बताया कि सीहोर जिला प्रशासन से बयान के संदर्भ में रिपोर्ट मांगी गई है। बता दें कि भोपाल से कांग्रेस ने दिग्विजय सिंह को उम्मीदवार बनाया है। 

हालांकि इससे पहले साध्वी प्रज्ञा ने शहीद हमेंत करकरे को लेकर भी विवादित बयान दिया था। साध्वी प्रज्ञा ने कहा था कि उस समय मैंने करकरे से कहा था कि तेरा सर्वनाश होगा, उसी दिन से उस पर सूतक लग गया था और सवा माह के भीतर ही आतंकवादियों ने उसे मार दिया था। हिंदू मान्यता है कि परिवार में किसी का जन्म या मृत्यु होने पर सवा माह का सूतक लगता है। जिस दिन करकरे ने सवाल किए, उसी दिन से उस पर सूतक लग गया था, जिसका अंत आतंकवादियों द्वारा मारे जाने से हुआ।

शी जिनपिंग जल्द ही अमेरिका का दौरा करेंगे: ट्रम्प

Shi Jinping to visit America soon: Trump

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जल्द ही अमेरिका का दौरा करेंगे। व्हाइट हाउस की रिपोर्ट के अनुसार ट्रम्प ने गुरुवार को कहा,‘’चीन से राष्ट्रपति शी जिनभपग जल्द ही यहां आने वाले हैं।‘’इस महीने की शुरुआत में वॉल स्ट्रीट जर्नल ने इस मामले से परिचित सूत्रों का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी जिसमें लिखा था अमेरिका और चीन मई के अंत में या जून की शुरुआत में अमेरिका में एक औपचारिक समारोह में अंतिम व्यापार समझौता कर सकते हैं। 

व्हाइट हाउस ने बुधवार को एक बयान में कहा कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता का एक नया दौर 30 अप्रैल को बीजिंग और 8 मई को वाशिंगटन में होगा। चीन और अमेरिका गत जून से व्यापार विवाद में उलझा है जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषणा की थी कि अमेरिका अमेरिकी-चीनी व्यापार घाटे को ठीक करने के लिए 50 अरब डॉलर के चीनी सामान पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाएगा।

अमेरिका में पेलेट गन से स्कूल में मारी गईं गोलियां, 10 छात्र घायल

Pellet guns shot dead in school in US; 10 injured in school

मियामी। अमेरिका के दक्षिणी जार्जिया राज्य में एक प्राथमिक स्कूल पर पेलेट गन से चलाई गईं गोलियों के कारण 10 छात्र घायल हो गए। एक अधिकारी ने बताया कि ऐसा लग रहा है कि किसी ने जंगल वाले इलाके की ओर से बच्चों के खेल के मैदान पर गोलियां चलाईं। इस घटना से डेकाब काउंटी के ‘विनब्रूक एलीमेंट्री’ स्कूल में अफरातफरी मच गई। 

11 वर्षीय छात्र सालेब एडमनसन ने स्थानीय न्यूज डब्ल्यूएसबी-टीवी 2 को बताया, ‘‘हर कोई घबरा गया। लोगों ने पहले सोचा कि यह अभ्यास होगा, लेकिन फिर कुछ मिनटों बाद हमने देखा कि एम्बुलेंस, पुलिस अधिकारी भागते हुए हमारे पास आ रहे हैं।’’ स्कूल की प्रवक्ता पोर्टिया किर्कलैंड ने बताया कि छात्रों को नजदीक के अस्पताल ले जाया गया। किसी भी बच्चे को गंभीर चोट नहीं आयी है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

किराए की गोद पर आधारित फिल्म में नजर आ सकती हैं कृति सेनन

kriti senon can be seen in a movie based on rent

मुंबई। अभिनेत्री कृति सेनन के निर्देशक लक्ष्मण उतेकर और निर्माता दिनेश विजन के साथ किराए के गोद पर आधारित एक फिल्म में काम करने की संभावना है। फिल्म से जुड़े करीबी सूत्रों ने बताया कि ‘मम्मा मियां’ नामक फिल्म की पटकथा अभी लिखी जा रही है।

सूत्रों ने बताया, ‘‘फिल्म की पटकथा लिखने की प्रक्रिया में है। यह एक मराठी फिल्म ‘मला आई व्हायचेचा’ पर आधारित है और मेडॉक फिल्मस के पास इसके राइट्स् हैं। लेकिन हमने इसका केवल मुख्य विचार लिया है और बाकी पूरी कहानी बदल दी है।

उन्होंने बताया, ‘‘दोनों कहानियों, पृष्ठभूमि, चरित्रों में कोई समानता नहीं है। केवल किराए की गोद का विचार है जो हमने लिया है। मराठी फिल्म कई साल पहले बनी थी। तब भावनाएं अलग थी और आज दर्शकों की पसंद बदल गई हैं। निर्माताओं के रूप में हम उनकी उम्मीदों को पूरा करेंगे।’’

उन्होंने बताया कि एक के बाद एक ‘बरेली की बर्फी’ और ‘लुका छिपी’ की सफलताओं का स्वाद चखने वाली कृति को विचार पसंद आया और वह इस टीम में शामिल हैं। पटकथा पूरी होने के बाद इस साल नंवबर में फिल्म की शूभटग शुरू होने की संभावना है।

पीएम मोदी की बायोपिक पर सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये बड़ा फैसला

Supreme Court gives a big decision on PM Modi's biopic

एंटरटेनमेंट डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक पर सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव तक रोक लागने के फैसले को जारी रखा है। निर्वाचन आयोग ने बताया है कि लोकसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी पर आधारित फिल्म की रिलीज पर प्रतिबंध लगाने का उसका निर्णय सही और वैध है। इस पर आयोग का मानना है कि अगर चुनाव के दौरान यह फिल्म रिलीज होती है। तो एक विशेष राजनीतिक दल को इसका भरपूर लाभ मिलेगा। 

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने यह फैसला सही है कि 19 मई को लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान होगा। इसके बाद इस फिल्म को रिलीज किया जाए। आपको बता दें कि यह फिल्म 12 अप्रैल को रिलीज होनी ​थी। लेकिन विपक्षी पार्टियों की आपत्ति के बाद निर्वाचन आयोग ने इसकी रिलीज पर रोक लगा दी थी। चुनाव आयोग ने सोमवार को फिल्म से संबंधित अपनी रिपोर्ट एक सीलबंद लिफाफे में सुप्रीम कोर्ट को सौंपी थी। 

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के निर्देश के बाद निर्वाचन आयोग की टीम के लिए इस फिल्म की स्क्रीनिंग रखी गई थी। इस दौरान चुनाव आयोग के 7 अधिकारियों ने इस फिल्म को देखा। इस फिल्म देखने के बाद चुनाव आयोग ने सीलबंद लिफाफे में अपनी रिपोर्ट को सुप्रीम कोर्ट के सामने पेश किया। 

IPL 2019: धोनी को आराम देने के मामले में चेन्नई के कोच ने किया बड़ा खुलासा

IPL 2019: Chennai's coach made clear about resting Dhoni

स्पोटर्स डेस्क। चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान एमएस धोनी को लेकर पहले कयास लगाया जा रहा था कि आईपीएल—12वें सीजन के कुछ मैचों में आराम दिया जा सकता है। धोनी ने पहले कहा था कि अगर उनका पीठ दर्द बढ़ता है। तो वह विश्राम लेने से नहीं हिचिकचाएंगे, तब जबकि विश्व कप मेें महज कुछ ही दिन बाकी है। 

आपको बता दें कि अब इस मामले को लेकर चेन्नई के बल्लेबाजी कोच माइक हसी ने कहा कि धोनी टीम के लिए सभी मैच खेलना चाहते है। उन्हें विश्राम देना बहुत मुश्किल है। जब इस बारे में चन्नेई के बल्लेबाजी कोच से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि आपको यह सवाल धोनी से पूछना होगा। मैं धोनी के बारे में यही जानता हूं कि वह कोई भी मैच नहीं छोडना चाहते है। 

हसी ने कहा कि धोनी को चेन्नई की तरफ से खेलना बहुत पसंद है। यह स्थान उनके दिल के काफी करीब है तथा वह खेलना चहाते हैं, अच्छा प्रदर्शन करना चाहते है और टीम को सफल होते देखना चाहते है। इसलिए धोनी को विश्राम देने के लिए मनाना बहुत मुश्किल है।

शुक्रवार को चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच मैच खेला जाना है। यह मैच चेन्नई में खेला जाना है। चेन्नई सुपरकिंग्स इस सीजन में घरेलू मैदान में पिछले पांच मैचों से अजेय रही है। अब उसे घर में जीत का सिक्सर लगाने का इंतजार होगा।  चेन्नई सुप​रकिंग्स 11 मैचों में 8 जीत के साथ 16 अंकों के साथ पहले पायदान पर है। तो वहीं मुंबई इंडियंस 10 मैचों में 12 अंक से तीसरे स्थान पर है।

विश्व कप के सारे मैचों को उसी तरह खेलेंगे जैसे भारत के खिलाफ खेलते हैं : सरफराज

All the matches of the World Cup will be played in the same way as against India: Sarfaraz

कराची। पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने कहा है कि उनकी टीम आगामी विश्व कप में हर मैच ऐसे खेलेगी जैसे चिर प्रतिद्वंद्वी भारत के खिलाफ खेलते हैं। एक टीवी चैनल को दिये इंटरव्यू में विकेटकीपर बल्लेबाज से भारत के खिलाफ 16 जून को होने वाले मुकाबले के बारे में पूछा गया। उन्होंने कहा भारत के खिलाफ मैच काफी अहम है लेकिन वह एक ही मैच है। हमें पूरा टूर्नामेंट ऐसे खेलना है जैसे भारत के खिलाफ खेल रहे हों। पाकिस्तानी टीम फिलहाल केंट में अभ्यास शिविर में भाग ले रही है। उसे 27 अप्रैल को एक अभ्यास मैच भी खेलना है। विश्व कप से पहले पाकिस्तान इंग्लैंड के खिलाफ पांच वनडे और एक टी20 मैच खेलेगा। सरफराज ने कहा कि उन पर कप्तानी का कोई दबाव नहीं है। 

उन्होंने कहा मैं किस क्रम पर बल्लेबाजी करूंगा वह हालात देखकर तय किया जायेगा। चयनित खिलाडिय़ों को लेकर मेरे, मिकी आर्थर और चयन समिति के बीच सहमति है। हमारी टीम में प्रतिभा और गहराई है लेकिन टूर्नामेंट में शुरू से लय हासिल करके खेलना जरूरी है। उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि विश्व कप में उनकी टीम को प्रबल दावेदार नहीं माना जा रहा। उन्होंने कहा यह हमारे लिये अच्छा है। इसके मायने हैं कि दूसरी टीमों पर अधिक दबाव रहेगा जबकि हम खुलकर खेल सकेंगे।

जेट संकट से विमानन क्षेत्र का प्रदर्शन 68 माह में सबसे कमजोर

Aviation sector performance in jet crisis was the weakest in 68 months

नई दिल्ली। वित्तीय संकट से जूझ रही निजी विमान सेवा कंपनी जेट एयरवेज की उड़ानें बड़ी संख्या में रद्द होने के कारण मार्च में देश के विमानन क्षेत्र का प्रदर्शन 68 महीने के निचले स्तर पर आ गया और यात्रियों की संख्या बढ़ने की रफ्तार घटकर 0.14 प्रतिशत रह गई। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्बारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, मार्च में घरेलू मार्गों पर यात्रियों की संख्या एक करोड़ 15 लाख 96 हजार रही जो मार्च 2018 के एक करोड़ 15 लाख 80 हजार की तुलना में 0.14 प्रतिशत अधिक है। यात्रियों की संख्या की वृद्धि दर सितंबर 2014 से 2018 के अंत तक लगातार दहाई अंक में रही थी, हालाँकि हाल के महीनों में इसकी रफ्तार काफी कम रह गई थी। 

उड़ानें रद्द होने के कारण मार्च में जेट एयरवेज की बाजार हिस्सेदारी घटकर 4.6 प्रतिशत रह गई। इससे पहले जनवरी में यह आंकड़ा 11.9 प्रतिशत और फरवरी में 11.33 प्रतिशत रहा था। इंडिगो की बाजार हिस्सेदारी सबसे ज्यादा 46.9 प्रतिशत रही। लंबे समय के बाद उसने 45 प्रतिशत का आंकड़ा पार किया। किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजेट 13.6 प्रतिशत के साथ दूसरे और सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया 13.1 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रही। गोएयर की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 9.9 प्रतिशत, एयर एशिया की 5.9 प्रतिशत और विस्तारा की 4.2 प्रतिशत पर पहुंच गई। 

भरी सीटों यानी पैसेंजर लोड फैक्टर (पीएलएफ) के मामले में स्पाइसजेट का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा। उसकी औसतन 93 प्रतिशत सीटें भरी रहीं। गो एयर का पीएलएफ 91.4 प्रतिशत, एयर एशिया और जेट लाइट का 87.5 प्रतिशत, विस्तारा का 86.8 प्रतिशत, जेट एयरवेज का 86.7 प्रतिशत, इंडिगो का 86 प्रतिशत और एयर इंडिया का 80.3 प्रतिशत रहा। 

उड़ानें रद्द होने के कारण यात्रियों की सबसे ज्यादा शिकायत जेट एयरवेज के खिलाफ ही रही। जेट एयरवेज और जेटलाइट के खिलाफ कुल 1,013 शिकायतें यानी प्रति एक लाख यात्री 151 शिकायतें आईं। प्रति एक लाख यात्री एयर इंडिया के खिलाफ 18, स्पाइसजेट और इंडिगो के खिलाफ पांच-पांच, गो एयर के खिलाफ चार, एयर एशिया और ट्रूजेट के खिलाफ दो-दो शिकायतें आईं। यात्रियों की सबसे ज्यादा 60 प्रतिशत शिकायत उड़ानों संबंधी समस्याओं को लेकर रही। इसके बाद 16.3 प्रतिशत शिकायत बैगेज से संबंधित, 11.8 प्रतिशत रिफंड को लेकर और 6.3 प्रतिशत ग्राहक सेवा को लेकर रही।

कारोबार की समाप्ति पर अच्छी बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

Stock market closed with good growth at the end of business

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज सुबह कारोबार की शुरूआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये बढ़त के साथ ही हरे निशान पर बंद हुआ। बढ़त के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 336.47 अंक यानि 0.87 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 39,067.33 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 112.85 अंक यानि 0.97 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,754.65 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान सुबह शेयर बाजार बढ़त के साथ हरे निशान पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये गिरावट के साथ लाल निशान पर बंद हुआ।  कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 8.27 अंक यानि 0.021 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 39,062.95 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 323.82 अंक यानि 0.83 प्रतिशत की गिरावट के साथ 38,730.86 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 13.15 अंक यानि 0.11 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,739.30 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 84.35 अंक यानि 0.72 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,641.80 के स्तर पर बंद हुआ।

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.