27 अगस्त: एक क्लिक में पढ़ें 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Monday, 27 Aug 2018 04:38:43 PM
27 august latest top10 news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मनमोहन ने मोदी को पत्र लिख कहा, एनएमएमएल की प्रकृति एंव स्वरूप में बदलाव नहीं किया जाए

Manmohan wrote a letter to Modi, not to change nature and Format of NMML

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर 'नेहरू स्मारक संग्रहालय एवं पुस्तकालय’ (एनएमएमएल) की 'प्रकृति एवं स्वरूप’ में बदलाव की कोशिशों पर चिता जाहिर करते हुए कहा कि नेहरू का नाता केवल कांग्रेस से नहीं बल्कि पूरे देश से था।

पीएम मोदी को लिखे पत्र में सिंह ने 3 मूर्ति परिसर को ''बिना छेड़छाड़ के ऐसा ही’’ रखने की अपील की और कहा कि इससे इतिहास और विरासत दोनों का सम्मान होगा। 'नेहरू स्मारक संग्रहालय एवं पुस्तकालय’ (एनएमएमएल) की स्थापना भारत के प्रथम प्रधानमंत्री की याद में की गई थी और 3 मूर्ति हाउस स्थित संग्रहालय में कुछ कमरों को उसी तरह संरक्षित रखा गया है, जैसे वह नेहरू के निधन के समय थे।

सिंह ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में भी एनएमएमएल की प्रकृति एवं स्वरूप में बदलाव करने की कोई कोशिश नहीं की गई। वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी ने नेहरू को संसद में एक ’’जीवंत व्यक्तित्व’’ बताते हुए कहा था ''ऐसा कोई 3 मूर्ति को दोबारा कभी शोभायमान नहीं कर सकता। सिंह ने पत्र में कहा कि हम इस भावना का सम्मान करें और 3 मूर्ति को प्रथम प्रधानमंत्री पंडित नेहरू का संग्रहालय बनाए रखें और तीन मूर्ति परिसर को ऐसा ही रहने दें। ऐसा कर हम इतिहास और विरासत दोनों का सम्मान करेंगे।

उन्होंने कहा कि जवाहर लाल नेहरू पूरे देश के हैं..केवल कांग्रेस के नहीं। इसी भावना से मैंने आपको यह पत्र लिखा है। एनएमएमएल को सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों को समर्पित करने की खबरों के बीच मनमोहन ने मोदी को यह पत्र लिखा है। इस विचार की कांग्रेस भी कड़ी आलोचना कर रही है।

पाकिस्तान राष्ट्रपति चुनाव, नहीं साथ आ पाया विपक्ष

Pakistan presidential election, did not come up with opposition

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी 'पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ' के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को टक्कर देने के लिए विपक्षी पार्टियों की एकसाथ आने की कोशिश नाकाम रही और आखिरकार 2 विपक्षी धड़ों ने अपने अलग-अलग उम्मीदवार मैदान में उतारने का निर्णय लिया है।

समाचार पत्र 'डॉन’ की खबर के मुताबिक 'पाकिस्तान पीपल्स पार्टी’ (पीपीपी) के ऐतजाज अहसन और जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (जेयूआई-एफ) के प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान 'पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ' (पीटीआई) के डॉक्टर आरीफ अल्वी को 4 सितंबर को होने वाले चुनावों में टक्कर देंगे।

पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने 16 अगस्त को घोषणा की थी कि चार सितंबर को राष्ट्रपति चुनाव होंगे। राष्ट्रपति ममनून हुसैन का कार्यकाल इसके पांच दिन बाद खत्म हो रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक विपक्षी पार्टियों के एकसाथ आने की कोशिश के नाकाम रहने से पीटीआई के उम्मीदवार अल्वी को एक तरह से सीधा फायदा मिलेगा।

अहसन समय सीमा से कई घंटे पहले नामांकन दाखिल कर चुके हैं। राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए नामांकन दर्ज कराने की समय सीमा सोमवार दोपहर 12 बजे तक की थी। जेयूआई-एफ के प्रवक्ता ने दावा किया कि फजल विपक्ष के एक मात्र उम्मीदवार होंगे और विपक्ष में पीपीपी शामिल नहीं है।

रिपोर्ट में प्रवक्ता के हवाले से कहा गया कि जेयूआई-एफ के प्रमुख पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), मुत्ताहिदा मजलिस-ए-अमल (एमएमए), अवामी नेशनल पार्टी, पख्तूनख्वा मिल्ली अवामी पार्टी और नेशनल पार्टी के संयुक्त उम्मीदवार के तौर पर जल्द नामंकन भरेंगे।

खबर के अनुसार उधर पीपीपी ने अहसन का नामांकन वापस होने की बात से इनकार किया है और पीएमएल-एन के साथ उसके एक सहमति पर पहुंचने के प्रयास नाकाम रहे। बहरहाल, पीएमएल-एन के कार्यवाहक महासचिव जनरल अहसन इकबाल अब भी विपक्ष को एकसाथ लाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं और उन्होंने पीपीपी के नरम पड़ने की उम्मीद भी जाहिर की है।

पीटीआई के अल्वी ने पार्टी प्रमुख इमरान खान के 18 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के कुछ घंटों बाद ही नामांकन भर दिया था। पाकिस्तान के राष्ट्रपति का चयन सांसदों और चार प्रांतीय विधानसभाओं के सदस्यों द्बारा अप्रत्यक्ष रूप से किया जाता है। उम्मीदवारों की अंतिम सूची 30 अगस्त को जारी की जाएगी। मतदान 4 सितंबर को संसद और प्रांतीय विधानसभाओं में होगा।

शिवपाल का दर्द छलका, बोले, डेढ़ साल से सडक़ पर हूँ

Shivpal's pain is pusher, say, I am on the road for one and a half years

इटावा। कभी समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता रहे और आजकल हाशिये पर चल रहे शिवपाल सिंह यादव का दर्द आज छलक उठा, उन्होनें कहा कि हम चाहते हैं कि आगामी लोकसभा चुनाव में साथ मिलकर चुनाव लड़े, डेढ़ साल से सडक़ पर हूँ लेकिन पार्टी ने कोई ज़िम्मेदारी नहीं दी है। 

इटावा मे आज फ्रेन्ड्स कालोनी मे शिवपाल ने अपनी बहन से राखी बँधवाने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि  हम चाहते हैं कि आगामी लोकसभा चुनाव में साथ मिलकर चुनाव लडें, मैं डेढ़ साल से सडक़ पर हूँ पार्टी ने मुझे अभी तक कोई जिम्मेदारी नहीं सौंपी है।

पार्टी नेता मुलायम सिंह यादव के बारे में उन्होंने कहा हम तो हमेशा से ही उनकी इज्जत करते आए हैं, जो लोग उनकी इज्जत नहीं करते उन्हें इज्जत करनी चाहिए। साथ मिल कर चुनाव लडऩे से जनमानस मे अच्छा प्रभाव पडता है लेकिन इंतजार करते-करते डेढ़ साल गुजर गया है और कितना इंतजार करें।

जेल में बंद शरीफ भ्रष्टाचार के 2 अन्य मामलों में पाकिस्तान की कोर्ट में हुए पेश

Prosecutors present in court in Pakistan in 2 other cases of corruption

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को यहां की जवाबदेही कोर्ट को आदेश दिया है कि वह जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके परिवार के खिलाफ दर्ज भ्रष्टाचार के दो अन्य मामलों को अगले छह हफ्ते के भीतर निबटाएं।

मीडिया में आई एक रिपोर्ट के अनुसार पीएमएल-एन के 68 वर्षीय नेता शरीफ अल-अजीजिया स्टील मिल्स और हिल मेटल इस्टेब्लिशमेंट मामलों में इस्लामाबाद की अदालत में पेश हुए। डॉन अखबार की खबर के अनुसार कोर्ट ने जवाबदेही अदालत के न्यायाधीश मोहम्मद अरशद मलिक को निर्देश दिया कि वह हर सप्ताह शीर्ष अदालत को मामले पर प्रगति की रिपोर्ट दें।

समयसीमा के विस्तार की मांग करने वाले आवेदन पर सुनवाई के दौरान प्रधान न्यायाधीश साकिब निसार ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि बचाव पक्ष के वकील दिए गए वक्त में अपनी दलीलें पूरी कर लेंगे। पाकिस्तान के प्रधान न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली 3 न्यायाधीशों की पीठ ने भ्रष्टाचार के बाकी 2 मामलों के निबटारे की समयसीमा में छह हफ्ते का विस्तार देने का आदेश दिया था।

गत हफ्ते मलिक ने शीर्ष अदालत को लिखित आवेदन देकर पूर्व प्रधानमंत्री शरीफ के मामले के निबटारे के लिए पांचवी बार समय विस्तार देने का अनुरोध किया था। शरीफ, उनकी बेटी मरियम (44) और दामाद कैप्टन (सेवानिवृत्त) मोहम्मद सफदर (54) क्रमश: दस वर्ष, सात वर्ष और एक वर्ष की जेल की सजा काट रहे हैं।

वे रावलपिडी की अडियाला जेल में बंद हैं। वह यह सजा लंदन में अवैध कमाई से चार फ्लैट खरीदने के मामले में भुगत रहे हैं। शरीफ और उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के तीन मामले दर्ज हैं। इन मामलों में शरीफ के दोनों बेटे भी आरोपी हैं जिन्हें कोर्ट ने भगोड़ा घोषित कर रखा है।

रणबीर कपूर से लिंकअप को लेकर आलिया भट्ट के पिता ने कही ये बड़ी बात!

Mahesh Bhatt said does not talk about children's private life

मुंबई। हाल ही के दिनों में रॉकस्टार रणबीर कपूर और आलिया भट्ट के अफेयर की खबरों से खूब सुर्खिया बटोर रहे हैं। बताया जा रहा कि दोनों के बीच नजदिकिया इतनी बढ़ गई है कि इनकी शादी तक की खबरे मीडिया की सुर्खियों में छाई हुई है। इसी बता को लेकर आलिया भट्ट के पिता महेश भट्ट का कहना है कि वह अपने बच्चों से प्राईवेट लाइफ के बारे में बात नहीं करते।

रिपोर्ट्स के अनुसार बॉलीवुड फिल्मकार महेश भट्ट का कहना है कि वह अपने बच्चों की प्राइवेट लाइफ के बारे में बात नहीं करते हैं। महेश भट्ट का कहना है कि उन्हें अपनी दोनों बेटियों पूजा भट्ट और आलिया भट्ट पर बहुत गर्व है। दोनों ने न सिर्फ खुद को फिल्म इंडस्ट्री में साबित किया है बल्कि अपने कॅरियर की ऊंचाइयों को छुआ है। आलिया भट्ट का नाम इन दिनों रणबीर कपूर से जोड़ा जा रहा है। चर्चा हो रही है कि आलिया अगले साल रणबीर कपूर के साथ शादी के बंधन में बंध सकती हैं।

महेश भट्ट से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, मैंने कभी भी अपने बच्चों की प्राइवेट लाइफ के बारे में बात नहीं की है। वे एडल्ट हैं और अपने सारे फैसले लेने के लिए स्वतंत्र हैं। मैं पब्लिकली इस बारे में बात करके उनके अधिकार क्षेत्र में दखल नहीं देना चाहता। यह उनका अधिकार है कि वह इस बारे में बात करना चाहते हैं या नहीं।

मैं उनकी चॉइस और फैसले का सम्मान करता हूं। एक फैमिली के तौर पर हम हमेशा आलिया को सलाह देते रहते हैं। हम उन्हें बताते हैं कि अभी यह उनकी सफलता की सिर्फ शुरुआत है और उन्हें और आगे जाना है। आदमी का सबसे बड़ा दुश्मन उसका घमंड होता है और मैं आलिया से कहता हूं कि तुमसे बेहतर भी कोई हो सकता है। इसलिए तुम्हें हमेशा इसका ध्यान रखना चाहिए।

वाणी कपूर के हाथ लगा बड़ा प्रोजेक्ट, टाइगर और ऋतिक के साथ इस फिल्म में आएंगी नजर

Vaani Kapoor Tiger and Hrithik will be seen in this film

नई दिल्ली। बॉलीवुड में 'शुद्ध देसी रोमांस' और 'बेफिक्रे' जैसी फिल्मों में काम कर चुकी अभिनेत्री वाणी कपूर एक बार फिर सिल्वर स्क्रीन पर नजर आने वाली हैं। आपको बता दें कि वाणी कपूर यशराज बैनर तले बन रही फिल्म में काम करने जा रही है। इस फिल्म  में वाणी फिल्म इंडस्टी के एक्शन हिरो ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ के साथ स्क्रीन साझा करती नजर आएंगी। इस फिल्म को लेकर वाणी का कहना है कि इस फिल्म में उनका किरदार चुनौतीपूर्ण होने के साथ-साथ रोमांचक भी है। 

अभिनेत्री वाणी कपूर यशराज बैनर तले बन रही आगामी फिल्म में चुनौतीपूर्ण किरदार निभाती नजर आयेंगी। वाणी ने कहा, मैं अपने किरदार के बारे में नहीं बता सकती लेकिन यह मेरे लिए काफी नया, चुनौतीपूर्ण और रोमांचक है। सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनने वाली इस फिल्म का शीर्षक फिलहाल अब तक तय नहीं हो सका है।

फिल्म की शूटिंग इस महीने से शुरू होगी और इसके फरवरी 2019 में समाप्त होने की संभावना है। फिल्म की रिलीज पर नजर डाले तो यह फिल्म दो अक्टूबर 2019 को रिलीज होगी। आपको बता दें कि ये पहली बार है जब वाणी ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ के साथ काम करने जा रही हैं। बताते चलें कि इसके अलावा ऋतिक सुपर 30 में भी नजर आऩे वाले हैं। जिसकी शूटिंग में वे इन दिनों बिजी हैं। 

पाकिस्तान के इस दिग्गज स्पिनर ने इस महान बल्लेबाज से की विराट कोहली की तुलना

Sakleen mushtaq said kohli batting closer to sachin tendulkar

साउथेम्प्टन। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के खिलाफ कई मैच खेलने वाले पाकिस्तान के दिग्गज स्पिनर सकलेन मुश्ताक को लगता है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली मौजूदा खिलाडिय़ों में इकलौते ऐसे बल्लेबाज है जो इस महान क्रिकेटर के स्तर के करीब पहुंच पाए हैं। सकलेन ने एक समाचार एजेंसी से विशेष साक्षात्कार में कहा कि, एक बल्लेबाज के तौर पर, सचिन बहुत बड़े खिलाड़ी थे। मैं तुलना (दोनों अलग-अलग समय के खिलाड़ी हैं) नहीं कर सकता लेकिन विराट कोहली इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जो उनके स्तर के करीब हैं।

इंग्लैंड टीम के स्पिन विभाग के सलाहकार सकलेन ने कहा कि पांच मैचों की श्रृंखला में भारतीय टीम की वापसी इस बात पर निर्भर करेगी कि कोहली बल्लेबाजी इकाई का नेतृत्व कैसे करते हैं। सकलेन ने कहा कि  इंग्लैंड टीम के सहयोगी स्टाफ के सदस्यों के बीच इस बात पर चर्चा हो रही थी कि उन्होंने ट्रेंट ब्रिज में कैसी बल्लेबाजी की।

सिर्फ तीसरे टेस्ट में ही जिमी एंडरसन की गेंदबाजी पर कम से कम 40 बार गेंद उनके बल्ले के किनारे से निकली, लेकिन अगली गेंद पर वह पूरे आत्मविश्वास में नजर आए। विराट गेंद दर गेंद, एक-एक रन और सत्र दर सत्र बल्लेबाजी करते हैं। उनमें रन बनाने और जीतने की बहुत ज्यादा भूख है। जब आपकी टीम में कोई इतनी भूख वाला खिलाड़ी हो तो वह अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए कुछ भी कर सकता है। कप्तान कोहली ने श्रृंखला के तीसरे मैच में शतक और 97 रन की पारी खेली जिससे भारत ने श्रृंखला में वापसी की।

इंग्लैंड हालांकि अभी भी 2-1 से आगे है। कोहली ने इस श्रृंखला में अब तक शानदार प्रदर्शन से 2014 के पिछले दौरे के कड़वे अनुभव को भी पीछे छोड़ दिया जिसके बाद सकलेन उनकी तुलना तेंदुलकर से करने से खुद को नहीं रोक पाए। उन्होंने कहा,  कि विराट जिस तरह रन बना रहा है, यह इंग्लैंड के लिए अच्छा संकेत नहीं है, पहले टेस्ट में मैंने एक साइनबोर्ड देखा जिस पर लिखा था ‘इंग्लैंड बनाम विराट कोहली’। अगर आप उन्हें श्रृंखला से बाहर कर देंगे तो इंग्लैंड के लिए काफी आसान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर आप कोचिंग के नजरिये से देखेंगे तो उसके कारण दूसरे बल्लेबाज भी रन बना रहे हैं। आपकी टीम में विराट जैसे विश्व स्तरीय बल्लेबाज होने से निश्चित रूप से पूरी बल्लेबाजी लाइन-अप का मनोबल बढ़ जाता है।

रानी की हैट्रिक से महिला हॉकी टीम ने थाईलैंड को 5-0 से पीटा

Women's hockey team from Thailand's hat-trick beat Thailand 5-0

जकार्ता। कप्तान रानी रामपाल की शानदार हैट्रिक से भारतीय महिला हॉकी टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन करते हुये थाईलैंड को सोमवार को 5-0 से पीटकर 18वें एशियाई खेलों की हॉकी प्रतियोगिता के अपने पूल बी में लगातार चौथी जीत दर्ज की। भारतीय टीम सेमीफाइनल में अपना स्थान पहले ही सुनिश्चित कर चुकी थी और इस जीत के बाद उसने 12 अंकों के साथ पूल बी में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। भारतीय टीम का सेमीफाइनल में पूल ए की दूसरे नंबर की टीम से मुकाबला होगा।

रानी रामपाल की अगुवाई में महिला टीम ने अब तक चार मैचों में 38 गोल दागे हैं और उसके खिलाफ सिर्फ एक गोल हुआ है। इंडोनेशिया को 8-0, कजाखिस्तान को 21-0, गत चैंपियन कोरिया को 4-1 से हराने के बाद भारतीय टीम ने इंडोनेशिया को 5-0 से धो दिया। पहला क्वार्टर गोल रहित रहा जिसमें भारतीय टीम कुछ मौकों पर गोल करने के नजदीक आकर चूक गयी। दूसरे क्वार्टर में भी यही सिलसिला बना रहा और थाईलैंड ने भारतीय टीम को आधे समय तक गोल करने सेे रोके रखा। रानी ने 37वें मिनट में जाकर इस गतिरोध को तोड़ा और भारत को 1-0 से आगे कर दिया। तीसरे क्वार्टर की समाप्ति तक भारत के पास एक गोल की बढ़त थी।

भारतीय टीम ने जिस तरह चैंपियन कोरिया के खिलाफ पिछले मैच में अंतिम सात मिनट में तीन गोल किये थे उसी तरह इस मुकाबले में उसने अंतिम क्वार्टर में चार गोल दागे। रानी ने 46वें मिनट में भारत का दूसरा गोल किया। मोनिका ने 52वें मिनट में स्कोर 3-0 पहुंचा दिया। नवजोत कौर ने 54वें मिनट में गोल कर स्कोर 4-0 किया और रानी ने 56वें मिनट में पांचवां गोल करने के साथ अपनी हैट्रिक पूरी की और मैच 5-0 से भारत की झोली में डाल दिया।

विमानन के लिए बनेगी कार्ययोजना 2035, जैव ईंधन से उड़ेगा विमान

Action Plan 2035 will be made for aviation, aircraft will fly from biofuels

नई दिल्ली। सरकार विमानन क्षेत्र में सुधारों को लेकर जल्द ही कार्ययोजना 2035 तैयार कर रही है जिसके तहत विमान ईंधन के रूप में जैव ईंधन के इस्तेमाल को प्रोत्साहन देने की रूपरेखा भी होगी। नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने सोमवार को दिल्ली के इंदिरा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जैव ईंधन से उड़ने वाली देश की पहली परीक्षण उड़ान का स्वागत करने के बाद संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही।

उन्होंने कहा कि 2035 तक दुनिया में विमानन क्षेत्र में क्या बदलाव संभव हैं उसको लेकर सरकार एक कार्ययोजना बना रही है। इसमें पारंपरिक विमान ईंधन में जैव ईंधन मिलाने के साथ ही अन्य विभिन्न प्रकार के जरूरी बदलावों को लेकर योजना होगी।

उन्होंने कहा कि देश का विमानन क्षेत्र तेजी से विकास कर रहा है और ऐसे में विमान ईंधन की खपत बढने से देश का आयात खर्च बढ रहा है तो दूसरी ओर प्रदूषण भी बढ रहा है। इसलिए विमान ईंधन को स्वच्छ ईंधन से बदलना जरूरी है। किफायती विमान सेवा स्पाइसजेट ने इस परीक्षण उड़ान का आयोजन किया था। यह व्यायवासिक हालांकि उड़ान नहीं थी।

विमान देहरादून से उड़ान भरकर 45 मिनट बाद दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरा। इसमें 23 यात्री और चालक दल के सदस्य शामिल थे। यात्रियों में एयरलाइन के विशेषज्ञ, नागर विमानन महानिदेशालय के अधिकारी तथा विशेषज्ञ और जैव विमान ईंधन बनाने की तकनीक विकसित करने वाले भारतीय पेट्रोलियम संस्थान (आईआईपी), देहरादून के निदेशक अंजन रे शामिल थे।

इस परीक्षण उड़ान के लिए बोम्बार्डियर के क्यू400 विमानों का इस्तेमाल किया गया था। इसके एक इंजन में पारंपरिक विमान ईंधन और दायें इंजन में 25 प्रतिशत जैव ईंधन मिश्रित विमान ईंधन था। कुल 430 लीटर जैविक ईंधन मिलाया गया था जिसे आईआईपी की प्रयोगशाला में तैयार किया गया था।

इससे पहले रविवार को देहरादून के आकाश में ही विमान ने 25 मिनट तक जैव विमान ईंधन के साथ उड़ान भरी थी। देहरादून के जॉलीग्रांट हवाई अड्डे पर सोमवार को इस विमान को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर वहाँ महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास राज्य मंत्री रेखा आर्या और स्पाइस जेट के मुख्य रणनीतिक अधिकारी जीपी गुप्ता भी उपस्थित थे।

442 अंक की बढ़त लेकर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes 442 points up

मुंबई। शेयर बाजार जब आज सुबह खुला तो उसमें उछाल देखा गया, सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने ही बढ़त बनाते हुए कारोबार की शुरुआत की और ये बढ़त कारोबार की समाप्ति पर भी कायम रही । कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स बढ़त बनाते हुए 442.31 अंक यानि 1.16 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 38,694.11 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी पर भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त का असर देखने को मिला और ये हरे निशान पर पहुंचकर 134.85 अंक यानि 1.17 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,691.95 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को जब सुबह शेयर बाजार खुला तो उसमें गिरावट देखी गई, सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने ही गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की और कारोबार की समाप्ति पर भी घरेलू शेयर बाजार गिरावट के साथ लाल निशान पर बंद हुआ। काराबोर की शुरुआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 14.69 अंक यानि 0.038 प्रतिशत की गिरावट के साथ 38,322.07 के स्तर पर खुला और काराबोर की समाप्ति पर ये 84.96 अंक यानि 0.22 प्रतिशत की गिरावट के साथ 38,251.80 के स्तर पर बंद हुआ।

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी भी काराबोर की शुरुआत में 4.65 अंक यानि 0.040 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,578.10 के स्तर पर खुला। सेंसेक्स की तरह निफ्टी पर भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट हावी रही और ये 25.65 अंक यानि 0.22 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,557.10 के स्तर पर बंद हुआ। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.