27 मई : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Monday, 27 May 2019 04:44:43 PM
27 May top 10 news

वाराणसी: मोदी ने लिया बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद, काशी के लोगों के प्रति किया आभार व्यक्त

Varanasi: Modi took blessings of Baba Viswanath

वाराणसी। लोकसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल करने के बाद सोमवार को पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काशी विश्वनाथ मंदिर में माथा टेका और काशी के लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया। बाबतपुर हवाई अड्डे पर मोदी का स्वागत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने किया।

इस मौके पर योगी मंत्रिमंडल के कई सदस्यों के अलावा बड़ी तादाद में भाजपा के वरिष्ठ नेता मौजूद थे। बाद में मोदी भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे और दोनो ने साथ बैठकर पूजन अर्चन कर भोलेनाथ का आशीर्वाद ग्रहण किया। मोदी गुरूवार को दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

मोदी अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक  पूर्वाह्न करीब पौने दस बजे बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचें, जहां उत्तर प्रदेश के राज्यपाल नाईक एवं मुख्यमंत्री योगी, डॉ. पांडेय समेत कई वरिष्ठ नेता उनकी आगवानी की। मोदी हवाई अड्डा से वायु सेना के विशेष हेलीकाप्टर से पुलिस लाइन और फिर सड़क मार्ग से मंदिर पहुंचे और विधिविधान के साथ पूजा कर बाबा का आशीर्वाद दिया।

रास्ते में उन्होंने अपनी गाड़ी में बैठे कभी हाथ जोड़कर तो कभी हाथ हिलाकर जनता का आभार व्यक्त किया। करीब सात किलोमीटर सड़क मार्ग पर जगह-जगह बड़ी संख्या में लोगों ने फूलों की बारिश कर उनका स्वागत किया। उनका काफिला अपेक्षाकृत कम रफ्तार में गुजरा। उन्होंने हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। भारी जीत के बाद वाराणसी पहुंचे मोदी अपने बीच पाकर उनके संसदीय क्षेत्र के लोग बेहद उत्साहित हैं। 

धन शोधन मामले में अग्रिम जमानत रद्द करने की ईडी की याचिका पर अदालत ने वाड्रा से जवाब मांगा

Court seeks response from Vadra on ED's plea to cancel anticipatory bail in money laundering case

नयी दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने धन शोधन से जुड़े मामले में रॉबर्ट वाड्रा को मिली अग्रिम जमानत रद्द करने की प्रवर्तन निदेशालय की यचिका पर सोमवार को उनसे जवाब मांगा। न्यायमूर्ति चन्दर शेखर ने निचली अदालत के एक अप्रैल के फैसले को चुनौती देने वाली ईडी की याचिका पर वाड्रा को नोटिस जारी किया। निचली अदालत ने वाड्रा को जमानत दी है। अदालत ने इसी मामले में वाड्रा के करीबी सहयोगी मनोज अरोड़ा से भी जवाब मांगा है। ईडी ने उनकी अग्रिम जमानत भी रद्द करने का आग्रह किया है।

ईडी की ओर से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि एजेंसी वाड्रा को हिरासत में लेना चाहती है क्योंकि वह जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं और निचली अदालत ने मामले की गंभीरता पर विचार नहीं किया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई वाड्रा लंदन में संपत्ति खरीदने के मामले में धन शोधन के आरोपी हैं। 

पिघलते ग्लेशियर 2100 तक समुद्र तल को 10 इंच तक बढ़ा सकते हैं : अध्ययन

Melting Glacier can increase sea level up to 10 inches by 2100: study

वॉशिंगटन। विश्व भर में पिघल रहे ग्लेशियर इस सदी के अंत तक समुद्र तल में 10 इंच तक बढ़ोतरी कर सकते हैं। एक अध्ययन में इसे लेकर आगाह किया गया है। इस शोध में संकेत दिया गया है कि छोटे ग्लेशियर समुद्र तल बढ़ाने में पूर्व के अनुमानों के मुकाबले ज्यादा बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि यह 'ग्लेशियर सिमुलेशन’ की अब तक की सबसे व्यापक वैश्विक तुलना है। इस अध्ययन में अनुमान जताया गया है कि दुनिया भर के ग्लेशियर का 2100 तक 18 से 36 प्रतिशत द्रव्यमान घट सकता है। 

यह शोध जर्नल ऑफ ग्लेसियोलॉजी में प्रकाशित हुआ है। अमेरिका की यूनिवर्सिटी अलास्का फ़ेयरबैंक्स के रेजीन होक ने कहा कि स्पष्ट संदेश यह है कि पूरे विश्व में द्रव्यमान घटेगा काफी घटेगा। क्षेत्र दर क्षेत्र बर्फ पिघलने के अनुमान में फर्क है लेकिन पैटर्न स्पष्ट है। 

अमेरिका-चीन व्यापार करार की काफी अच्छी संभावना : ट्रंप

Very good prospects of the US-China Trade Agreement at any time: Trump

तोक्यो।  अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि चीन के साथ किसी समय व्यापार समझौता होने को लेकर काफी अच्छी संभावना है। उल्लेखनीय है कि दुनिया की दो शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं के व्यापार संबंधों में लगातार तनाव आ रहा है। ट्रंप ने जापान के प्रधानमंत्री शिन्जो आबे के साथ बातचीत के बाद कहा,‘‘मुझे लगता है कि भविष्य में किसी समय हमारे बीच करार हो जाएगा। हम इसकी उम्मीद कर रहे हैं।’’

टाइगर को कई सालों से इंप्रेस करने की कोशिश कर रही हूँ: दिशा

disha is trying to Impress tiger for many years

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री दिशा पटानी का कहना है कि वह कई वर्षों से टाइगर श्राफ को इंप्रेस करने की कोशिश कर रही है। पिछले काफी समय से दिशा पाटनी और टाइगर श्रॉफ के बीच अफेयर की चर्चा है। हालांकि दोनों अपने रिलेशनशिप पर खामोशी बरतते रहे हैं लेकिन अब पहली बार दिशा ने इस पर खुलकर बात की है। दिशा और टाइगर श्रॉफ अक्सर इवेंट और डेट पर साथ देखे जाते हैं और पिछले काफी समय से इन दोनों के बीच अफेयर के कयास लगाए जाते हैं।

हालांकि टाइगर और दिशा ने हमेशा इस पर खामोशी बरती हैं और एक-दूसरे को केवल अच्छा दोस्त बताते रहे हैं। दिशा ने अपने इस कथित रिलेशनशिप के बारे में बात की है। उन्होंने कहा कि वह पिछले काफी साल से टाइगर को इंप्रेस करने की कोशिश कर रही हैं लेकिन इसमें सफल नहीं हो पाई हैं। हालांकि उनको लगता है कि ‘भारत’ रिलीज होने के बाद स्थितियां बदल जाएंगी। दिशा का यह जवाब ट्विटर पर एक फैन के सवाल के बाद आया है। फैन ने पूछा, ‘आखिर क्यों आप दोनों अपने रिलेशनशिप को स्वीकार नहीं करते हो? लोगों के एक कपल के तौर पर आप दोनों पसंद हैं। 

दिशा ने कहा कि वह ‘भारत’ में वह कुछ खास तरह के स्टंट करती नजर आएंगी और उन्हें उम्मीद है कि टाइगर इससे जरूर इंप्रेस होंगे। उन्होंने कहा कि वे साथ में खाना खाने जाते हैं, घूमते-फिरते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि टाइगर उनसे इंप्रेस हो गए हैं। दिशा ने यह भी कहा कि टाइगर और वह, दोनों बेहद शर्मीले हैं और इसीलिए इन दोनों के बीच बात आगे बढ़ ही नहीं पा रही है। 

तीस से पैंतीस साल तक रहेगा स्टारडम: सलमान

 Salman's Stardom will remain from thirty to thirty five years

मुंबई। बॉलीवुड के दबंग स्टार सलमान खान को लगता है कि अभी उनका स्टारडम 30 से 35 साल और रहेगा। सलमान खान को फिल्म इंडस्ट्री में आये हुये तीन दशक हो गये हैं। सलमान का स्टारडम आज भी बरकरार है। बॉलीवुड के कई सितारे इंडस्ट्री में लंबे वक्त से सक्रिय हैं और उनका स्टारडम भी लंबे वक्त से कायम है। अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, सलमान खान, आमिर खान, अक्षय कुमार और अजय देवगन इस सूची में शामिल हैं। सलमान से पूछा गया कि उनका स्टारडम आने वाले सालों में ऐसा नहीं रहेगा। क्या वे उस समय के लिए तैयार हैं जब उनकी फिल्में अच्छा बिजनेस करना बंद कर देंगी। जवाब में सलमान ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि वे अपने स्टारडम को अभी कम से कम 30 से 35 साल के लिए बनाए रख सकते हैं। 

सलमान ने कहा , स्टारडम तो एक दिन जाना ही है। काफी लंबे समय तक इसे बनाए रखना बेहद चुनौतीपूर्ण काम है। मेरे खयाल से शाहरुख, आमिर, अक्षय और मैं ही इंडस्ट्री में कुछ ऐसे कलाकार हैं, जो काफी लंबे समय तक इसे बरकरार रखने में कामयाब रहे हैं। हम आगे भी ये कोशिश करेंगे कि इस स्टारडम को हम आनेवाले कुछ और वर्षों तक बरकरार रखें। सलमान ने कहा कि वे कुछ ऐसे सुपरस्टार्स को जानते हैं जिनका बाद में कलेक्शन आठ से 10 पर्सेंट ही आता है। हमारे साथ भी ऐसा होने वाला है लेकिन मुझे लगता है कि ऐसा अभी शुरू नहीं हुआ है। 

शाकिब खुद को साबित करेगे: कोच स्टीव रोड्स

Shakib will prove himself to be: coach Steve Rhodes

कार्डिफ। मौजूद समय में विश्व के सर्वश्रेष्ठ हरफनमौला खिलाड़ियों में शामिल बांग्लादेश के पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन के बारे में टीम के मुख्य कोच स्टीव रोड्स ने कहा कि वह अपने प्रदर्शन से आलोचकों को जवाब देंगे। शाकिब हाल ही में आईसीसी की रैंकिंग में एक बार फिर से शीर्ष पर पहुंचे है और उन्हें बांग्लादेश का महानतम क्रिकेटर माना जाता है। उन्होंने एकदिवसीय में टाइगर्स के लिए 5000 से अधिक रन बनाने के साथ 250 विकेट भी चटकाए है।

शाकिब के फिटनेस पर हालांकि कुछ संशय बरकरार है लेकिन कोच ने कहा कि वह पूरी तरह ठीक है। रोड्स ने आईसीसी की वेबसाइट से कहा कि शाकिब ठीक है। वह शारीरिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ है। आयरलैंड में उन्हें थोड़ी समस्या थी लेकिन उन्होंने इससे निजात पा ली है और मैदान में उतरने के लिए तैयार है।

वह इस शानदार टूर्नामेंट (विश्व कप) के शुरू होने का इंतजार कर रहे है। मुझे लगता है उन्हें खुद को साबित करना है और शायद वह भी ऐसा ही सोचते है। रोड्स ने कहा कि वह लय में नहीं थे लेकिन अब वापसी कर रहे है। उन्होंने कहा कि शाकिब को लगता है कि लोग उन्हें कमतर आंक रहे है, लेकिन उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर के रूप में वापसी की है। उन्हें खुद को सबित करना होगा कि हर कोई उन पर यकीन करे।

सचिन ने अपने बेटे को भी जीवन में शार्टकट नहीं अपनाने की सलाह दी

Sachin also advised his son not to adopt a shortcut in life

मुंबई। महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने कहा है कि उन्होंने अपने कैरियर में कभी शार्टकट नहीं लेने की अपने पिता की सलाह पर हमेशा अमल किया और अब यही सलाह उन्होंने अपने बेटे को दी है। सचिन के बेटे अर्जुन तेंदुलकर ने हाल ही में टी20 मुंबई लीग खेला जिसमें बल्ले और गेंद दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया।

उसे आकाश टाइगर मुंबई पश्चिम उपनगर टीम ने पांच लाख रुपए में खरीदा था। उसने शनिवार को वानखेड़े स्टेडियम पर सेमीफाइनल भी खेला। यह पूछने पर कि क्या वह अपने बेटे को दबाव का सामना करने के लिए कोई सीख देते हैं, सचिन तेंदुलकर ने कहा कि मैने कभी उस पर किसी चीज के लिए दबाव नहीं डाला।

मैने उस पर क्रिकेट खेलने का दबाव नहीं बनाया। वह पहले फुटबाल खेलता था, फिर शतरंज और अब क्रिकेट खेलने लगा। उन्होंने कहा कि मैने उससे यही कहा कि जीवन में जो भी करो, शार्टकट मत लेना। मेरे पिता (रमेश तेंदुलकर) ने भी मुझे यही कहा था और मैने अर्जुन से यही कहा। तुम्हे मेहनत करनी पड़ेगी और फिर तुम पर निर्भर करता है कि कहां तक जाते हो। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि दूसरे माता पिता की तरह वह भी चाहते हैं कि उनका बेटा अच्छा प्रदर्शन करे।

PMO के पास पूर्व प्रधानमंत्रियों के आयकर रिफंड का कोई रिकॉर्ड नहीं

PMO has no record of income tax refund of former prime ministers

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के पास पूर्व प्रधानमंत्रियों के आयकर रिफंड का कोई रिकॉर्ड नहीं है। सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत मांगी गई जानकारी में यह तथ्य सामने आया है। पीएमओ ने पीटीआई द्बारा दायर आरटीआई आवेदन के जवाब में कहा, पूर्व प्रधानमंत्रियों से संबंधित रिकॉर्ड कार्यालय के पास उपलब्ध नहीं है। आरटीआई के तहत पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनकी मंत्रिपरिषद के सदस्यों को मिले आयकर रिफंड की जानकारी मांगी गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आयकर रिफंड के सवाल पर पीएमओ ने ब्योरा देने से इनकार करते हुए कहा कि सूचना के अधिकार कानून के तहत इसकी सूचना देने की जरूरत नहीं है। 

पीएमओ ने कहा, जो सूचना मांगी गई है वह व्यक्तिगत प्रकृति की है और आरटीआई कानून की धारा 8 (1) (आई) के तहत इसकी छूट है। यह धारा ऐसी व्यक्तिगत सूचना के खुलासे से रोकती है जिसका सार्वजनिक हित या गतिविधि से कोई संबंध नहीं है। यह व्यक्ति की गोपनीयता में बेवजह का दखल होगा। हालांकि, केंद्रीय सार्वजनिक सूचना अधिकारी या राज्य सार्वजनिक सूचना अधिकारी या अपीलीय प्राधिकरण को यदि किसी मामले में लगता है कि वृहद जनहित में इस तरह का खुलासा किया जाना चाहिए तो ऐसा किया जा सकता है। हालांकि यह धारा आगे यह भी कहती है कि यदि कोई सूचना संसद या राज्यों के विधानसभा को दी जा सकती है तो इसे किसी व्यक्ति को देने से इनकार नहीं किया जा सकता।

एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लि. द्बारा प्रबंधित आयकर विभाग के कर सूचना नेटवर्क द्बारा रिफंड के बारे में उपलब्ध कराई गई सूचना के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पिछले 18 साल में कम से कम पांच बार रिफंड मिला है। आकलन वर्ष 2001-02 से इस प्लेटफार्म पर किसी व्यक्ति के स्थायी खाता संख्या (पैन) के जरिए ऑनलाइन रिफंड की स्थिति की जानकारी ली जा सकती है। मोदी के मामले में आकलन वर्ष 2015-16 और 2012-13 के लिए रिफंड को बकाया मांग से समायोजित किया गया है। इस पोर्टल पर रिफंड की राशि का जिक्र नहीं है लेकिन तारीख या समायोजन का उल्लेख है।

कारोबार की समाप्ति पर 249 अंक की बढ़त लेकर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes 249 points on end of trade

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन बढ़त के साथ हरे निशान पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर भी ये बढ़त के साथ ही हरे निशान पर बंद हुआ। बढ़त के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 248.57 अंक यानि 0.63 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 39,683.29 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 80.65 अंक यानि 0.68 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,924.75 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार सुबह बढ़त के साथ हरे निशान पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये बढ़त के साथ ही हरे निशान पर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 256.26 अंक यानि 0.66 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 39,067.65 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 623.33 अंक यानि 1.61 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 39,434.72 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 71.25 अंक यानि 0.61 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,730.95 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 187.05 अंक यानि 1.60 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,844.10 के स्तर पर बंद हुआ।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.