29 अप्रैल : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Monday, 29 Apr 2019 03:37:55 PM
29 April top 10 news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

आतंकवादियों और देशद्रोहियों को चौकीदार नहीं छोड़ेगा : मोदी

watchman Will not leave  to terrorists and traitors: modi

गिरिडीह (झारखंड)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर राष्ट्रवाद का मुद्दा उठाया और लोगों को आश्वस्त करते हुये कहा कि पाकिस्तान के आतंकवादी हों या देश के अंदर देशद्रोही, ‘चौकीदार’ किसी को नहीं छोड़ेगा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता मोदी ने यहां जमुआ में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) उम्मीदवारों के पक्ष में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित करते हुये कहा कि एयर स्ट्राइक और सर्जिकल स्ट्राइक के बाद जहां कहीं भी खतरा होगा भारत घुसकर मारेगा। उन्होंने कहा, पाकिस्तान के आतंकवादी हों या देश के अंदर देशद्रोही, आपका यह ‘चौकीदार’ किसी को नहीं छोड़ेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने इस बार उसकी या उसकी मदद से बनने वाली किसी भी सरकार में देशद्रोह कानून को समाप्त करने की घोषणा की है। कांग्रेस के इस वादे से माओवादियों को मदद करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने में काफी कठिनाई होगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने यह घोषणा कर अपना चरित्र उजागर कर दिया है। 

जनता एक दिन दें तो हम पांच साल देंगें : मेनका गांधी

Give the people one day, we will give five years: Maneka Gandhi

सुलतानपुर। केंद्रीय मंत्री एवं सुल्तानपुर निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) की प्रत्याशी मेनका गांधी ने कम मतदान प्रतिशत पर चिंता जाहिर करते हुए जनता से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि बेटे वरुण गांधी के निर्वाचन क्षेत्र की जनता ने पिछले चरण के चुनाव में प्रदेश में सर्वाधिक मतदान का तोहफा दिया है। उन्होंने जनता से सवाल किया कि क्या सुल्तानपुर की जनता बेटे से अधिक मां को मतदान का तोहफा नही देगी। उन्होंने कहा ‘‘जनता हमको एक दिन का समय दे देगी तो मैं पूरे पांच साल का समय दूंगी।

गांधी रविवार देर शाम शहर के रामलीला मैदान में वृहद व्यापारी सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि इस बार के चुनाव में जनता को 75 प्रतिशत से अधिक का मतदान करना है। 2014 के चुनाव में शहर में मात्र 51 प्रतिशत का मतदान हुआ था। सुल्तानपुर का औसत मतदान 58 प्रतिशत था जो प्रदेश में सबसे कम का रिकार्ड था। उन्होंने कहा कि शहर के मतदाताओं से, खासकर व्यापारियों से आग्रह है कि वह इस भीषण गर्मी और लू में भी घरो से सुबह सुबह निकल कर अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें। 

पार्टी कार्यकर्ताओं को अधिक मतदान के लिए एक अनोखा टिप्स देते हुए बताया कि वह सुबह होते ही मोहल्लों में निकल कर थालियाँ बजाए, जिससे लोग सुबह सुबह उठने को बाध्य हो। यह बात उन्हें सुबह सुबह बुरी जरूर लगेगी लेकिन मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये एक दिन का कष्ट जरूर सहना पड़ेगा फिर वह पांच साल उनकी समस्याओ और सुविधाओं का ध्यान रखेगी। उन्होने कहाकि मतदान से पहले यह सुनिष्चित करना होगा कि कौन मतदान देने जाने की स्थिति में नही है। उसे मतदान केंद्र तक कैसे पहुचाया जा सकता है। मरीजो को छोडक़र बृद्ध और दिव्यांग के मतदान की चिंता पहले करनी होगी। सुल्तानपुर की जनता और कार्यकर्ता ऐसा कर लें तो शायद सुल्तानपुर, वाराणसी के मतदान प्रतिशत को भी पीछे छोड़ दें। 

गाँधी ने कहा कि वह पिछले 26 दिनों से जिस तरह से सुल्तानपुर की जनता से रूबरू हो रही है उन्हें हर चेहरा अपना लगने लगा है। उन्हें लगता है कि वह जिंदगी भर से यही रही हैं। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री मोती सिंह और विधायक सूर्यभान सिंह, पूर्व विधायक पवन पांडेय भी मौजूद थे। 

नोटबंदी और भ्रष्टाचार पर प्रहार से राजद-कांग्रेस बेचैन : सुशील

 feuding over ban to corruption,  RJD-Congress restless  : Sushil

पटना। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि केंद्री की नरेंद्र मोदी सरकार के नोटबंदी और भ्रष्टाचार पर प्रहार से राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस के नेताओं के अकूत कालेधन का खुलासा होने से उनमें गजब की बेचैनी है।

मोदी ने कहा कि नोटबंदी और भ्रष्टाचार पर प्रहार से जहां दलाल और बिचैलियों की काली कमाई बंद हो गयी वहीं राजद, कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और तृणमूल कांग्रेस जैसी पार्टियों के लोगों के अकूत कालेधन का खुलासा हुआ है। इसके कारण ही आज वे लोग न केवल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को गाली दे रहे हैं बल्कि उनमें गजब की बेचैनी भी है। 

भाजपा नेता ने कहा कि भ्रष्टाचार पर किए गए प्रहार का ही नतीजा है कि कालेधन को सफेद करने वाली तीन लाख से ज्यादा फर्जी कम्पनियां बंद कर दी गयी हैं। उन्होंने कहा कि बैंक खातों को आधार से जोड़ कर आठ करोड़ से ज्यादा डुप्लीकेट एवं फर्जी रसोई गैस कनेक्शन, राशन कार्ड, विभिन्न पेंशन योजना के लाभार्थी रद्द किए गए है। 

मोदी ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार के इन प्रयासों की बदौलत ही एक लाख 10 हजार करोड़ रुपये जो दलाल-बिचैलिए हड़प जाते थे उसकी बचत हुई। एक लाख 30 हजार करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित आय पकड़ी जा चुकी है। उन्होने कहा कि 6900 करोड़ रुपये से ज्यादा की बेनामी सम्पत्ति देश में तथा 1600 करोड़ रुपये की विदेशों में जब्त की गयी। 

भाजपा नेता ने कहा कि जिनके कालेधन उजागर हुए, जिन दलालों-बिचैलियों की काली कमाई बंद हुई वे ही लोग आज प्रधानमंत्री  मोदी का विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रिश्वतखोरी, गरीबों की हकमारी और बेईमानी से हासिल बेनामी सम्पत्ति के जब्त होने से बौखलाए लोगों की हकीकत जनता अच्छी तरह से जान रही है और वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें जरूर सबक सिखायेगी। 

ट्रंप ने फिर कहा, भारत ने अमेरिकी उत्पादों पर ‘बड़ा शुल्क’ लगाया

Trump again said, India imposed a 'big fee' on American products

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी उत्पादों पर भारत की ओर से लगाए गए ‘बड़े शुल्क’ की आलोचना की है। ट्रंप ने कहा कि भारत ने अमेरिका के कागज के उत्पादों तथा प्रसिद्ध हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल पर काफी ऊंचा शुल्क लगाया हुआ है। उन्होंने कहा कि ऊंचे शुल्कों की वजह से अमेरिका को भारत, चीन और जापान जैसे देशों से अरबों डॉलर का नुकसान हो रहा है। 

ट्रंप ने रविवार को विस्कोंसिन राज्य के ग्रीन बे शहर में रिपब्लिकन पार्टी की एक राजनीतिक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि सभी देश पिछले कई सालों से अमेरिका को नुकसान पहुंचा रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति बार-बार भारत को ‘शुल्कों का राजा’ कहते रहे हैं। उनका कहना है कि अमेरिकी उत्पादों पर भारत कई वर्षों से काफी ऊंचा शुल्क लगा रहा है। 

अपने समर्थकों की नारेबाजी के बीच ट्रंप ने कहा कि कई देशों से चीन, जापान और भारत जैसे देशों की वजह से अमेरिका को अरबों डॉलर का नुकसान हो रहा है। ‘आप किसी भी देश का नाम लें, हमें नुकसान हुआ है, लेकिन आगे हम नुकसान नहीं सहेंगे।  उन्होंने कहा कि विदेशी कागज के उत्पादों पर अमेरिका से काफी ऊंचा शुल्क वूसला जा रहा है।

लीबिया संकट का कोई सैन्य समाधान नहीं: मस्कट

No military solution to Libya crisis: Muscat

त्रिपोली। यूरोपीय देश माल्टा के प्रधानमंत्री जोसेफ मस्कट ने रविवार को कहा कि लीबिया संकट का कोई सैन्य समाधान नहीं है। लीबिया के प्रधानमंत्री सूचना कार्यालय के जारी एक बयान के अनुसार मस्कट ने लीबिया के संयुक्त राष्ट्र समर्थित प्रधानमंत्री फैज सेराज के साथ फोन पर बात के दौरान यह टिप्पणी की।

सूचना कार्यालय के बयान में कहा गया  मस्कट ने बातचीत के दौरान कहा कि लीबिया संकट का कोई सैन्य समाधान नहीं है और लीबिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के दूत की पहल के अनुसार यह समाधान लीबिया के विभिन्न पार्टियों के बीच बातचीत में निहित है। बयान में कहा गया, प्रधानमंत्री(लीबिया) ने माल्टा की सराहना की और राजधानी एवं अन्य शहरों की रक्षा करने की पुष्टि की। 

खलीफा हाफ़्टर के नेतृत्व में पूर्व की सेना लीबिया की राजधानी त्रिपोली पर कब्जा करने के लिए अप्रैल की शुरुआत से सैन्य अभियान चला रहा है। अब तक के संघर्ष में 270 से अधिक लोग मारे गए, कम से कम 1300 अन्य घायल हुए और 13,000 से अधिक लोगों को अपने घरों से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा।

दीपिका के साथ आइटम नंबर करना चाहती है कैटरीना

Katrina wants to  item number with Deepika

मुंबई। बॉलीवुड की बार्बी गर्ल कैटरीना कैफ डिपल गर्ल दीपिका पादुकोण के साथ आइटम नंबर करना चाहती है। कैटरीना कैफ पॉपुलर टॉक शो अनीता श्रॉफ अदजानिया के साथ बातचीत करती नजर आईं। कैटरीना ने बातचीत के दौरान कई चौंकाने वाले खुलासे किए। जब अनीता ने कैटरीना कैफ से पूछा कि वह कौन सी कपूर हैं जिनके साथ वह फिल्म में काम करना चाहेंगी। इस पर कैटरीना ने करीना का नाम लिया। कैटरीना ने कहा, ‘‘मैं करीना के साथ काम करना चाहूंगी। मुझे लगता है वह कमाल की हैं, बहुत प्यारी और बहुत सुंदर। 

कैटरीना ने आइटम नंबर के सवाल पर कहा कि मैं ये (आइटम नंबर) दीपिका पादुकोण के साथ करना चाहूंगी। मुझे लगता है यह शानदार अनुभव होगा। वह बहुत अच्छी डांसर हैं। जब वह नाचती हैं तो उनका एक बहुत ही दिलचस्प स्टाइल होता है। बहुत बहुत सुंदर दिखती हैं। अनीता ने बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि उन्हें लगता है कि दोनों को साथ में कास्ट करने के लिए बहुत से फिल्ममेकर्स होंगे।

अहान पांडे के साथ डेब्यू करना चाहती है खुशी कपूर

Khanna Kapoor wants to debut with Aahan Pandey

मुंबई। बॉलीवुड फिल्मकार बोनी कपूर और अभिनेत्री श्रीदेवी की छोटी बेटी खुशी कपूर, अहान पांडे के साथ डेब्यू करना चाहती है।बोनी कपूर और श्रीदेवी की बड़ी बेटी जाह्नवी कपूर ने फिल्म धडक़ से बॉलीवुड में एंट्री की थी। जाह्नवी के बाद खुशी कपूर के डेब्यू की चर्चा है। 

नेहा धूपिया के चैट शो में खुशी कपूर से पूछा गया कि वह किस स्टार किड के साथ डेब्यू करना चाहती हैं। खुशी को आप्शन दिया गया, शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान, चंकी पांडे के भतीजे अहान पांडे, जावेद जाफरी के बेटे मजान जाफरी। इस सवाल के जवाब में खुशी ने कहा, अहान पांडे। खुशी कपूर ने कहा, मैंने अहान को एक्टिंग करते देखा है इसलिए मेरा उसे चुनना ही अभी ठीक होगा। लेकिन जब ये सवाल जाह्नवी कपूर से किया गया तो उन्होंने कहा मैं चाहती हूं खुशी मिजान जाफरी संग डेब्यू करें।

राजस्थान के ‘करो या मरो’ के मैच में काम बिगाड़ सकती है बेंगलुरू

Bengaluru may spoil the work in Rajasthan's 'do or die' match

बेंगलुरू। इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें संस्करण में भी फिसड्डी साबित हुयी विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है, लेकिन मंगलवार को राजस्थान रॉयल्स को अपने करो या मरो के मुकाबले में उससे उलटफेर का शिकार होने से हर हाल में बचना होगा।

आईपीएल-12 अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है जहां टीमों के बीच प्लेऑफ की होड़ तेज हो गयी है। फिलहाल दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपरङ्क्षकग्स के प्लेऑफ में शीर्ष दो स्थान पक्के हो गये हैं और अब बचे दो स्थानों के लिये सभी टीमें जोर लगा रही हैं। राजस्थान की टीम फिलहाल तालिका में सातवें नंबर पर है। उसने 12 मैचों में 5 जीते और 7 हारे हैं और उसके अभी 10 अंक है। 

बेंगलुरू अपने पिछले मैच में दिल्ली से हारने के बाद टूर्नामेंट की होड़ से बाहर हो गयी है लेकिन राजस्थान को अपने उम्मीदें बनाये रखने के लिये हर हाल में शेष मैच जीतने होंगे। राजस्थान से आगे पंजाब, कोलकाता और हैदराबाद सभी के एकसमान 10 अंक है और इनके बीच चौथे पायदान पर पहुंचने का मुकाबला है। लेकिन यदि राजस्थान मंगलवार को बेंगलुरू के मैदान पर शिकस्त खाती है तो उसकी उम्मीदें लगभग समाप्त हो जाएंगी।

रोहित पर बल्ले से विकेट पर मारने के लिये मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना

15 percent penalty for match fee on rohit to hit the wicket by the bat

कोलकाता। मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा पर कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ आईपीएल मैच के दौरान आउट होने के बाद निराशा में विकेटों पर बल्ला मारने के लिये मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना किया गया है। रोहित को ईडन गार्डन्स पर रविवार की रात खेले गये मैच में जब पगबाधा आउट दिया गया तो उन्होंने निराशा में बल्ला नानस्ट्राइकर छोर पर विकेटों में पर मारा। इस तरह से उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग की आचार संहिता का उल्लंघन किया। 

मुंबई इंडियन्स ने यह मैच 34 रन से गंवाया था। केकेआर ने इस जीत से लगातार छह मैच हारने का क्रम तोड़ा था। रोहित ने आईपीएल आचार संहिता के लेवल एक के दोष 2.2 को स्वीकार किया है। आईपीएल की विज्ञप्ति के अनुसार शर्मा ने आईपीएल आचार संहिता के लेवल एक दोष 2.2 को स्वीकार लिया है और उन्हें जुर्माना मंजूर है। 

जेपी इंफ्रा दिवाला मामला: एनबीसीसी ने कहा, गुण-दोष के आधार पर हो उसकी बोली पर विचार

JP Infra Bankruptcy Case NBCC said on the basis of merit-faults considering his bid

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की एनबीसीसी ने कर्ज के बोझ से दबी जेपी इंफ्राटेक के अंतरिम निपटान पेशेवर (आईआरपी) को पत्र लिखकर कहा है कि जेपी समूह की रीयल्टी कंपनी के लिए उसकी बोली पर गुण-दोष के आधार पर विचार किया जाए। ऋणदाताओं की समिति (सीओसी) एनबीसीसी की बोली को पहले खारिज कर चुकी है। आईआरपी अनुज जैन को लिखे पत्र में एनबीसीसी ने कहा कि उसने 24 अप्रैल को जो संशोधित पेशकश जमा की है उस पर जल्द विभिन्न सरकारी विभागों की मंजूरी मिल जाएगी। 

सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई ने कहा कि जेपी इंफ्राटेक के लिए उसकी निपटान योजना का मकसद बैंकरों के साथ घर के खरीदारों के हितों का संरक्षण करना है। सीओसी की 26 अप्रैल को हुई बैठक में एनबीसीसी की बोली पर विचार नहीं करने का फैसला किया गया था। बैठक में तय किया गया था कि एनबीसीसी की बोली के लिए विभिन्न सरकारी विभागों की मंजूरी की जरूरत होगी ऐसे में इस पर विचार नहीं किया जाए। एनबीसीसी ने बैंकरों के साथ बैठक में सभी मंजूरियों के लिए कुछ समय मांगा था। 

लेकिन बैंकरों ने और समय नहीं देने का फैसला करते हुए 30 अप्रैल को सुरक्षा रीयल्टी की अगुवाई वाले गठजोड़ के लिए 30 अप्रैल को मतदान का फैसला किया। सूत्रों ने बताया कि आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय ने भी निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग और व्यय विभाग से संपर्क कर संशोधित बोली पर मंजूरी मांगी थी। आईआरपी को लिखे पत्र में एनबीसीसी ने कहा कि वह दिवाला प्रक्रिया में चल रही जेपी इंफ्राटेक का अधिग्रहण करने की काफी इच्छुक है।

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.