कर्ज माफी की मांग को लेकर महा आंदोलन, मायानगरी में सडक़ों पर उतरे 30,000 किसान

Samachar Jagat | Monday, 12 Mar 2018 09:57:17 AM
30,000 farmers descended on the streets in Mahayag, Maha movement on debt demand apology

मुंबई। सोमवार को कर्ज माफी की मांग को लेकर 30,000 से ज्यादा  किसानों का जत्था महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई पहुंच गया है। ऑल इंडिया किसान महासभा के नेतृत्व में किसान अपनी मांगों को लेकर सोमवार को विधानसभा का घेराव करेंगे। इस बीच सीएम देवेंद्र फडणवीस ने किसानों के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं।

पीएम मोदी की श्रीलंका के राष्ट्रपति, 14अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक

200 किलोमीटर की पैदल यात्रा कर नासिक से मुंबई पहुंचे किसानों की मांग है कि उन्हें उनकी फसल के लिए उचित मूल्य मिले, बिजली का बिल माफ किया जाए और किसानों का कर्ज माफ किया जाए। इन्हीं मांगों के चलते किसानों ने सोमवार को महाराष्ट्र विधानसभा को घेरने की योजना बनाई है।

वहीं किसानों के आंदोलन पर राजनीति भी गरमा गई है। शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस समेत अन्य दल किसानों के आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं। वहीं, आरएसएस ने भी फडणवीस सरकार से इस मुद्दे का हाल निकालने की बात कही है। सीएम फडणवीस ने रविवार रात कहा कि हम किसानों से बात करेंगे और उनके मुद्दों को सुलझाएंगे।

सरकार उनकी मांगों को लेकर सकारात्मक है। अधिकांश आंदोलनकारी आदिवासी हैं तथा उनकी मुख्य मांग वन भूमि पर अधिकार है। उन्होंने बताया कि किसानों की मांगों पर चर्चा के लिए मंत्रियों की एक समिति बनायी है। किसान नेताओं को बातचीत के लिए बुलाया है। इस बीच महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने दसवीं कक्षा के बच्चों को समय से पहले परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचने के लिए कहा है। आज सबकी नजर किसानों के इस आंदोलन पर रहेगी।

विशेष अदालतों में होगी सांसदों-विधायकों के खिलाफ 3816 मामलों की सुनवाई

खबरों के मुताबिक राज्य में दूसरी बार किसान अपनी मांगों को लेकर सडक़ों पर उतरे हैं। मध्य प्रदेश में किसानों के आंदोलन के दौरान महाराष्ट्र में भी किसानों ने अपनी मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया था। किसानों की मांगों के आगे घुटने टेकते हुए मुख्यमंत्री ने कर्ज माफी का ऐलान किया था। सीएम ने हालांकि राज्य के सभी किसानों का एक लाख रुपए तक के किसानी कर्ज की माफी की घोषणा की थी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.