मध्य प्रदेश में किसानों को गत एक वर्ष में दिए गए 35,000 करोड़ रुपए: चौहान

Samachar Jagat | Monday, 09 Jul 2018 02:37:17 PM
35,000 crore rupees given to farmers in last one year in Madhya Pradesh: Chauhan

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गत एक वर्ष में प्रदेश के किसानों के बैंक खातों में विभिन्न योजनाओं में लगभग 35,000 करोड़ रुपए की सहायता पहुँचाई गई है। देवास में ‘किसान महासम्मेलन’ को रविवार को संबोधित करते हुए चौहान ने कहा कि गत एक साल में मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों के खातों में विभिन्न योजनाओं में लगभग 35,000 करोड़ रुपए की सहायता पहुँचाई है।

'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' में डॉक्टर हंसराज हाथी का किरदार निभाने वाले अभिनेता कवि कुमार आजाद का निधन

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने नर्मदा के पानी को क्षिप्रा नदी में डालने के असंभव कार्य को संभव कर दिखाया है। आज नर्मदा मैया की कृपा से देवास को पीने का पानी सहजता से उपलब्ध है। चौहान ने कहा कि देवास, उज्जैन, शाजापुर और आगर जिलों में सिंचाई के लिए नर्मदा-कालीसिंध पार्ट-1 व पार्ट-2 तथा नर्मदा मालवा-गंभीर पार्ट-1 और पार्ट-2 और नर्मदा मालवा-क्षिप्रा पार्ट-2 लिंक परियोजनाओं से सिंचाई की योजना तैयार की गई है।

इस बॉलीवुड एक्टर ने संजय लीला भंसाली के साथ काम करने से किया इंकार, चौंकाने वाली वजह आई सामने!

इसमें विभिन्न चरणों में लगभग 14,20,000 एकड़ में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। सिंचाई की व्यवस्था होने से अगले 5 वर्ष में इन जिलों में फसलों का पूरा पैटर्न ही बदल जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों को फसलों का लाभकारी मूल्य दिलाने के लिए फसलों के निर्यात के भी प्रयास किए जा रहे हैं।

हे..बदरा अब तो बरस जाओ? मानसून की बेरुखी से किसानों की बढ़ी चिंता, पसीने से तरबतर हुआ इंसान  

इसके लिए एक्सपोर्ट प्रमोशन बोर्ड बनाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना को भी बढ़ावा देने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस साल किसानों के 30,000 बेटे-बेटियों को इस योजना में ऋण दिलाने की व्यवस्था की जा रही है।

हैवानियत की सारी हदें पार: नाबालिग छात्रा का अपहरणकर कर डाली ये घिनौनी हरकत कि...

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.