04 अगस्त: एक क्लिक में पढ़ें 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Saturday, 04 Aug 2018 04:36:39 PM
4 august latest top ten news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

राजनाथ सिंह 2 दिवसीय दौरे पर लखनऊ पहुंचे, राजनीतिक और अन्य लोगों से की मुलाकात

Rajnath Singh arrives in Lucknow on a 2-day tour

लखनऊ। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह अपने संसदीय क्षेत्र के दो दिवसीय दौरे पर शनिवार को लखनऊ पहुंचे। लखनऊ के सांसद गृहमंत्री राजनाथ सिंह 2 दिवसीय दौरे पर शनिवार को 12 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पहुचे। जहां से वह सीधे वीवीआईपी गेस्ट हाउस गए। इस दौरान उन्होने कई राजनीतिक और अन्य लोगों से मुलाकात की। सिंह अपने संसदीय क्षेत्र को 3 फ्लाईओवर की सौगात देंगे। इससे पहले शनिवार शाम गन्ना संस्थान में आर्यवर्त ग्रामीण बैंक के खाता धारकों को नि:शुल्क पर्सनल दुर्घटना बीमा की स्कीम लांच करेंगे।

गृहमंत्री रविवार की सुबह दस बजे लखनऊ में बनने वाले तीन फ्लाई ओवर ब्रिज के शिलान्यास कार्यक्रम के लिए अटल कन्वेंशन सेंटर चौक जाएंगे। सूत्रों ने बताया कि सिंह पुराने लखनऊ में 3 फ्लाईओवर का शिलान्यास करेंगे। उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और डॉ. दिनेश शर्मा शाहमीना रोड चौक पर अटल कन्वेंशन सेंटर में शिलान्यास करेंगे।

2.8 किमी लंबा पुल चरक चौराहा-हैदरगंज से विक्रम कॉटन मिल रोड तक दो लेन का होगा। 1.61 किमी. लंबाई का बांसमंडी से डीएवी कॉलेज के फ्लाईओवर होगा। तीसरा पुल 16.51 किमी लंबा होगा। हैदरगंज तिराहे होते हुए मीना बेकरी के बीच बनाया जाएगा। गृहमंत्री ने भूतल एवं परिवहन मंत्री से शहर के नौ मार्गो पर फ्लाईओवर के निर्माण की सिफारिश की थी ताकि शहर को ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाई जा सके। इसमें से तीन को मंजूरी मिल गई है। फ्लाईओवर के बनने से आठ लाख से ज्यादा आबादी को जाम से राहत मिलेगी। खासकर बांसमंडी, नाका, हैदरगंज, विक्टोरिया स्ट्रीट, चारबाग, बाजार खाला, मेडिकल कॉलेज, अशर्फाबाद, राजाजीपुरम, ऐशबाग, आलमनगर, राजेंद्र नगर, मोतीनगर, नक्खास के लोगों को जाम से छुटकारा मिलेगा।

बाबुल सुप्रियो बोले, राजनीति में तृणमूल काला अध्याय     

Babul Supriyo says, Trinamool black chapters in politics

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता एवं केन्द्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने तृणमूल कांग्रेस की ओर से असम में सिल्चर हवाई अड्डे की घटना के विरोध में शनिवार और रविवार को काला दिवस मनाए जाने के निर्णय पर कटाक्ष करते हुए कहा कि काला झंडा तृणमूल के लिए ही है।

सुप्रियो ने एक टीवी न्यूज चैनल से बातचीत में कहा कि वास्तव में तृणमूल कांग्रेस देश की राजनीति में काले अध्याय का प्रतिनिधित्व करती है, इसलिए जब भी वे काला झंडा उठाते हैं या अपनी प्रोफाइल को काले रंग में डालते हैं। यह वास्तव में उनके लिए उपयुक्त है। वे सत्य के करीब हैं। असम के सिल्चर हवाई अड्डे पर गुरुवार को तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को हिरासत में लिए जाने की घटना के खिलाफ पार्टी ने राज्य के प्रत्येक ब्लॉक में शनिवार और रविवार को काला दिवस मनाए जाने की घोषणा की है।

तृणमूल कांग्रेस के नेता पार्थ चटर्जी ने कोलकाता में कहा कि अगले दो दिनों तक हमारे कार्यकर्ता काली पट्टी पहनेंगे और पश्चिम बंगाल के प्रत्येक ब्लॉक में काला दिवस मनायेंगे। वे केन्द्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करेंगे। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि असम में तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को हिरासत में लेने के मामले का बंगाल से कोई लेना देना नहीं है। यहां कुछ नहीं हुआ तब भी वे यहां विरोध प्रदर्शन करना चाहते हैं।

गौरतलब है कि असम के सिल्चर हवाई अड्डे पर गुरुवार को तृणमूल कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल को हिरासत में ले लिया गया था। इस प्रतिनिधिमंडल के 8 सदस्यों में से 4 लोकसभा सांसद- काकोली घोष दस्तीदार, रत्ना डे नाग, ममता बाला ठाकुर और अर्पिता घोष तथा 2 राज्यसभा सांसद सुखेंदू शेखर रॉय और नदीमुल हक और बंगाल के केबिनेट मंत्री फिरहद हकीम और विधायक महुआ मोइत्रा शामिल थे। आपराधिक दंड संहिता की धारा 144 के लागू होने के कारण तृणमूल के नेताओं को शहर में प्रवेश करने से रोका गया था।

इस प्रतिनिधिमंडल के नेता असम में कई स्थानों पर राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) से नाम हटाए गये लोगों से बात करने और उनसे मिलने आए थे। उल्लेखनीय है कि एनआरसी के अंतिम मसौद के प्रकाशित होने से 40 लाख लोग इससे प्रभावित हुए है।

उ. कोरिया का परमाणु एवं मिसाइल कार्यक्रम जारी: संयुक्त राष्ट्र

south Korea nuclear and missile program continues: United Nations

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र की एक गोपनीय रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु एवं मिसाइल कार्यक्रमों को नहीं रोका है। संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के अमल की निगरानी कर रहे स्वतंत्र विशेषज्ञों की एक टीम ने 6 महिने के भीतर ये रिपोर्ट तैयार कर शुक्रवार को सुरक्षा परिषद की एक समिति को सौंपी।

विशेषज्ञों ने 149 पृष्ठों वाली अपनी इस रिपोर्ट में कहा है कि उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को नहीं रोका है। रिपोर्ट के मुताबिक इसके अलावा उत्तर कोरिया अवैध रूप से बड़ी संख्या में जहाजों के माध्यम से पेट्रोलियम उत्पादों का लेन-देन कर सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरियाई मिशन ने इस रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की है। विशेषज्ञों ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा है कि उत्तर कोरिया सीरिया के साथ सैन्य क्षेत्र में सहयोग करने के अलावा यमन के हौती विद्रोहियों को हथियार बेचने की कोशिश भी कर रहा है। प्योंगयांग ने अक्टूबर 2017 और मार्च 2018 के बीच 10 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक कीमत के कपड़ा उत्पादों का निर्यात कर कपड़ा प्रतिबंध का भी उल्लंघन किया है। उत्तर कोरिया ने अपने कपड़ा उत्पादों का निर्यात चीन, घाना, भारत, मेक्सिको, श्रीलंका, थाईलैंड, तुर्की तथा उरुग्वे को किया है।

संयुक्त राष्ट्र की यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब रूस और चीन सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाकर उत्तर कोरिया पर लगे प्रतिबंधों को कम करने की वकालत कर रहे हैं। गौरतलब है कि सिंगापुर में 12 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच हुए ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के दौरान उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ एक ऐतिहासिक समझौता कर कोरियाई प्रायद्वीप से परमाणु हथियार समाप्त करने की दिशा में काम करने और दोनों देशों के बीच शांति एवं समृद्धि की प्रतिबद्धता जतायी थी। 

अमेरिका चीन के साथ व्यापार वार्ता के लिए तैयार

US ready for trade talks with China

वाशिंगटन। अमेरिका ने कहा है कि वह चीन के साथ कोराबारी जंग के समाधान के लिए व्यापार वार्ता पर आगे बढऩे के लिए तैयार है। व्हाइट हाऊस की प्रवक्ता लिंडसे वाल्टर्स ने शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आर्थिक सलाहकार लैरी कुडलो के बयान पर स्पष्टीकरण पर प्रतिक्रिया देते हुए यह बात कही।  कुडलो ने अपने बयान में कहा था कि पिछले कुछ दिनों में दोनों देशों के बीच शीर्ष स्तर पर वार्ता हुई है।

वाल्टर्स ने कहा, हमने पिछले कुछ महीनों में विभिन्न अवसरों पर उच्च स्तरीय चर्चाएं हुई हैं और हम आगे भी चीन के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं। वाल्टर्स ने यह साफ नहीं किया श्री कुडलो किसका उल्लेख किया लेकिन उन्होंने याद दिलाया कि श्री ट्रंप ने मई में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बातचीत की थी।

जल्द सिल्वर स्क्रीन पर धूम मचाते नजर आएंगे बॉलीवुड के किंग खान

Bollywood's King Khan will soon be seen staring at the silver screen

मुंबई। बॉलीवुड के किंग खान शाहरूख खान सिल्वर स्क्रीन पर धूम मचाते नजर आ सकते हैं। बॉलीवुड फिल्मकार आदित्य चोपड़ा अपनी सुपरहिट फिल्म धूम का चौथा संस्करण बनाने जा रहे हैं। धूम सीरीज की फिल्मों में खलनायक की मुख्य भूमिका होती है। धूम में जॉन अब्राहम ,धूम 2 में ऋतिक रौशन और धूम 3 में आमिर खान ने काम किया था। चर्चा थी कि धूम 4 में सलमान खान खलनायक का किरदार निभा सकते हैं। अब चर्चा हो रह है कि‘धूम 4’में शाहरुख खान विलेन का रोल निभाएंगे। 

आदित्य चोपड़ा इन दिनों आमिर खान को लेकर फिल्म ठग्स ऑफ हिंदुस्तान बना रहे हैं। फिल्म के फस्र्ट लुक रिलीज के साथ ही आदित्य धूम 4 की आधिकारिक घोषणा भी कर देंगे। ठग्स ऑफ हिंदुस्तान दीवाली पर रिलीज होने वाली है, इसलिये फिल्म का फस्र्ट अब जल्द ही रिलीज किया जाएगा। कहा जा रहा है कि फिल्म धूम 4 जबरदस्त एक्शन फिल्म होगी, जहां शाहरुख खतरनाक स्टंट करते भी दिखेंगे। शाहरुख से पहले फिल्म में सलमान खान, रणवीर सिंह का नाम भी जोड़ा गया था। लेकिन निर्माता की खोज शाहरुख खान पर आ कर ही रुकी है। 

निर्देशन में हाथ आजमाना चाहती हैं ऐश्वर्या

Aishwarya wants to try hand in hand

मुंबई। बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री ऐश्वर्या राय अब निर्देशन भी करना चाहती हैं। ऐश्वर्या ने कहा कि अब वह फिल्म निर्देशन में हाथ आजमाना चाहती है। उन्होंने कहा कि कुछ वर्षों के बाद वह निर्देशन की दुनिया में हाथ आजमाना चाहेंगी। ऐश्वर्या राय ने कहा कि ऐसा करने के लिए उनके पति और फिल्म अभिनेता अभिषेक बच्चन ने भी उनका उत्साह बढ़ाया है। ऐश्वर्या ने कहा कि जब भी वह किसी भी फिल्म का निर्देशन करेंगी, उसमें पूरा दिल लगाकर काम करेंगी। निर्देशन के लिए उनका पूरा समय देंगी और ऐसा कभी नहीं होगा कि वह आधे-अधूरे मन से कोई काम करेंगी।

ऐश्वर्या की फिल्म फन्ने खान 03 अगस्त को रिलीज हो चुकी है जिसमें अनिल कपूर और राजकुमार राव की भी अहम भूमिका है। वही इस फिल्म के अलावा ऐश्वर्या राय जल्द अनुराग कश्यप की फिल्म गुलाब जामुन में नजर आएंगी। इस फिल्म के लिए भी वह बहुत उत्साहित हैं। फिल्म में उनके साथ अभिषेक भी नजर आयेंगे। 

सिंधू ने ओकुहारा को सीधे गेम में हराया, सेमीफाइनल में पहुंचकर पदक पक्का किया

Sindhu defeats Okuhara directly in game, secures medal in semi-finals

नांजिंग। इंडिया की स्टार शटलर पीवी सिंधू ने शुक्रवार को यहां जापान की नोजोमी ओकुहारा को सीधे गेम में पराजित कर विश्व चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में  पहुंचकर पदक पक्का किया। सिंधू ने ओकुहारा को 58 मिनट तक चले क्वार्टरफाइनल में 21-17 21-19 से पराजित किया और अब वह कल सेमीफाइनल में दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी अकाने यामागुची से भिड़ेंगी।

दुनिया की तीसरे नंबर की इस खिलाड़ी ने दुनिया की छठे नंबर की प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ दबदबे भरा प्रदर्शन किया। दोनों गेम में ओकुहारा ने शुरू में बढ़त बनाई हुई थी लेकिन सिंधू ने दोनों में वापसी करते हुए फतह हासिल की। सिंधू गत वर्ष विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में 19-21 22-20 20-22 से हार गई थी लेकिन आज भारतीय खिलाड़ी पूरे मुकाबले में सर्वश्रेष्ठ रहीं।

इस जीत का मतलब है कि संधू का इस जापानी खिलाड़ी के खिलाफ रिकार्ड 6-6 से बराबर हो गया है। गत वर्ष विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल के बाद दोनों एक दूसरे से 5 बार आमने सामने हुई जिसमें आज का मैच भी शामिल है। इसमें सिंधू ने 3 में जबकि ओकुहारा ने दो में जीत हासिल की।

यह सिंधू का विश्व चैम्पियनशिप में चौथा पदक होगा, उनके नाम पहले ही दो कांस्य और एक रजत पदक है। इससे पहले साइना नेहवाल एकतरफा क्वार्टर फाइनल मुकाबले में दो बार की चैम्पियन कैरोलिना मारिन से सीधे गेम में हारकर बाहर हो गई। साइना और मारिन के बीच यह मुकाबला पूरी तरह से एकतरफा रहा। मारिन ने 21. 6, 21 . 11 से जीत दर्ज की।

पुरूषों के क्वार्टरफाइनल में बी साई प्रणीत जापान के केंटो मोमोटा को टक्कर नहीं दे सके और महज 39 मिनट में 12-21 12-21 से हार गये। मिश्रित युगल में अश्विनी पोनप्पा ओर सात्विक साइराज रांकीरेड्डी शीर्ष वरीयता प्राप्त चीन के झेंग सिवेइ और हुआंग याकियोंग से क्वार्टर फाइनल में 17. 21, 10. 21 से हारकर बाहर हो गए।

साइना ने हारने के बाद कहा कि आज वह काफी तेज खेली और पूरा कोर्ट उसने कवर कर रखा था। कल मेरा मैच काफी देर तक चला लिहाजा इतनी तेज रफ्तार खिलाड़ी का सामना करना मुश्किल था। उसने मुझे मेरा खेल दिखाने का मौका ही नहीं दिया। मारिन ने कहा कि मैं पहले दिन से अच्छा खेल रही हूं। मैं दुनिया में सबसे तेज खेलती हूं जो मेरी ताकत है।

मुझे सेमीफाइनल में पहुंचने की बहुत खुशी है। मैं कल हि बिंगजियाओ के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की कोशिश करूंगी। मारिन ने पहले गेम में साइना पर दबाव बनाया। उसने 12 मिनटमें पहला गेम जीत लिया। दूसरे गेम में साइना ने अच्छा संघर्ष किया लेकिन मारिन ने वापसी करके 10 मैच प्वाइंट बनाये और जीत दर्ज की। 

क्वार्टरफाइनल में हारीं वीनस, अजारेंका ने मैच छोड़ा

Venus lost in the quarterfinals, Azarenka left the match

सैन जोस। अमेरिका की वीनस विलियम्स को सिलिकॉन वैली क्लासिक टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में यूनान की मारिया सक्कारी के हाथों 4-6 6-7 से सनसनीखेज हार का सामना करना पड़ा। सात बार की ग्रैंड स्लेम चैंपियन 38 वर्षीय वीनस ने पहले सेट में 3-0 की बढ़त बनायी और दूसरे सेट में वह 5-3 से आगे थीं लेकिन दोनों बार वह बढ़त गंवा कर मैच हार गयीं। 23 वर्षीय सक्कारी ने मैच में बेहतर खेल दिखाया और सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। विश्व की 49वें नंबर की सक्कारी ने यह मैच जीतने में एक घंटे 43 मिनट का समय लिया।

सक्कारी का सेमीफाइनल में अमेरिका की डेनिएल कोलिंस से मुकाबला होगा जिन्हें पूर्व नंबर एक बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका के रिटायर होने के कारण अंतिम चार में प्रवेश मिल गया। अजारेंका ने पहला सेट 7-6 से जीत लिया था लेकिन दूसरे सेट में 0-3 से पिछड़ी हुई थीं। कोभलस का इस वर्ष का यह दूसरा सेमीफाइनल होगा।

ब्रिटेन की जोहाना कोंटा को चौथी वरीयता प्राप्त बेल्जियम की एलिस मर्टेन्स से 6-7 3-6 से हार का सामना करना पड़ा। वर्ष के चौथे खिताब की तलाश में लगी मर्टेन्स का सेमीफाइनल में पांचवीं सीड रोमानिया की मिहेला बुरनेस्कू से मुकाबला होगा। 

जीएसटी के तहत डिजिटल भुगतान में रूपे कार्ड, भीम उपयोगकर्ताओं को मिलेगा ‘कैशबैक’

Cacheback will be available in form of digital payments in  form of GST under GST

नई दिल्ली। सुशील मोदी की अगुवाई वाली मंत्री स्तरीय समूह ने ‘कैशबैक’ के माध्यम डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहन देने के प्रस्ताव को शुक्रवार को मंजूरी दी। इसके तहत रूपे कार्ड और भीम एप के जरिए डिजिटल भुगतान करने वालों को कैश बैक की सुविधा उपलब्ध होगी।

-रूपे कार्ड और भीम एप के जरिए डिजिटल भुगतान करने वालों को कैश बैक की सुविधा उपलब्ध

इसके लागू होने के बाद ग्राहक अगर रूपे कार्ड या भीम यूपीआई का उपयोग कर भुगतान करते हैं, उन्हें कुल जीएसटी राशि का 20 प्रतिशत ‘कैशबैक’ मिलेगा। इसकी अधिकतम सीमा 100 रुपये होगी। मंत्रियों के समूह की सिफारिशों को विचार के लिए कल जीएसटी परिषद के समक्ष रखा जाएगा।

-अर्द्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा

बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में मोदी ने कहा कि रूपे और भीम का उपयोग करने वालों को ‘कैशबैक’ देने का मकसद खासकर अर्द्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देना है। इस कदम से राजस्व पर 1,000 करोड़ रुपए का सालाना प्रभाव पड़ेगा।

-इस कदम की सफलता के बाद प्रोत्साहन सभी कार्डधारकों को दिया जाएगा

इस राशि को केंद्र एवं राज्यों के बीच साझा किया जाएगा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जीएसटी परिषद द्वारा प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद इसके विस्तृत तौर-तरीके पर काम किया जाएगा। मोदी ने कहा कि इस कदम की सफलता के बाद प्रोत्साहन सभी कार्डधारकों को दिया जाएगा। 

सोना 200 रुपए चमका, चांदी 360 रुपए मजबूत

today Gold and silver price

नई दिल्ली। स्थानीय जेवराती मांग आने से शनिवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में  सोना 200 रुपए चमककर 30,550 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। चांदी भी 360 रुपए चमककर 39,100 रुपए प्रति किलोग्राम पर रही। वैश्विक स्तर पर सप्ताहांत पर पीली धातु में तेजी का असर भी स्थानीय बाजार में देखा गया।

लंदन और न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के मुताबिक शुरुआती गिरावट के बाद शुक्रवार को सोना हाजिर अंतत: 4.55 डॉलर की तेजी के साथ 1,213.50 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गया। दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा 1.80 डॉलर प्रति औंस की बढ़त में 1,221.90 डॉलर प्रति औंस बोला गया।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सप्ताहांत पर चाँदी हाजिर 0.07 डॉलर चमककर 15.37 डॉलर प्रति औंस पर रही। स्थानीय बाजार में दो दिन की गिरावट के बाद सोने में तेजी रही। सोना स्टैंडर्ड 200 रुपए चमककर 30,550 रुपए प्रति दस ग्राम पर रहा। सोना बिटुर भी इतनी ही तेजी के साथ 30,400 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। 8 ग्राम वाली गिन्नी 24,600 रुपए पर स्थिर रही। चाँदी की औद्योगिक मांग आने से यह भी तीन दिन की गिरावट से उबरने में कामयाब रही।

चाँदी हाजिर 360 रुपए चमककर 39,100 रुपए प्रति किलोग्राम बिकी। चांदी वायदा 280 रुपए की मजबूती के साथ 38,070 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। सिक्का लिवाली और बिकवाली गत दिवस के क्रमश: 73 हजार और 74 हजार रुपए प्रति सैकड़ा पर टिके रहें। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.