सड़क हादसों पर नियंत्रण के लिए यमुना एक्सप्रेस-वे पर पुख्ता इंतजाम,लगाई गईं 400 फ़ॉग लाइटें

Samachar Jagat | Monday, 03 Dec 2018 11:04:58 AM
400 fog lights installed on Yamuna Expressway

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मथुरा। नोएडा से आगरा के मध्य यमुना एक्सप्रेस-वे पर सर्दियों के दौरान कोहरे से बचाव के लिए यमुना एक्सप्रेस-वे अथॉरिटी ने 400 फ़ॉग लाइटें लगवाई हैं और यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए अन्य उपाय भी किए जा रहे हैं। ये जानकारी अथॉरिटी के प्रतिनिधि मेजर मनीष ने मथुरा के जिला प्रशासन को दी है।


उन्होंने बताया कि यमुना एक्सप्रेस-वे अथॉरिटी ने शीत ऋतु के दौरान कोहरे की वजह से होने वाले सड़क हादसों पर नियंत्रण के लिए कई इंतजाम किए हैं। इसी कड़ी में 165 किमी लंबे मार्ग पर हर 400 मीटर की दूरी पर एक फ़ॉग लाइट लगाई गई है।

पूरे यमुना-एक्सप्रेस वे पर कुल 400 से अधिक लाइटें लगाई गई हैं ताकि घने कोहरे के बीच वाहनों की दृश्यता बनी रहे। उन्होंने बताया कि माइलस्टोन अच्छी तरह दिख सके, इसके लिए विशेष प्रकार से चमकने वाले बोर्ड लगवाए जा रहे हैं जिससे वाहन चालक आवश्यकता होने पर अपनी लोकेशन आसानी से बता सके।

मेजर ने बताया कि गत वर्ष सर्दियों में 82 से ज्यादा बड़े हादसे हुए थे। इस बार एक्सप्रेसवे में हादसों से बचाव के लिए अन्य उपाय भी किए जा रहे हैं। हर टोल पर वाहन चालकों को स्पीड पर नियंत्रण रखने के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से पर्चे बांटे जा रहे हैं।

एक्सप्रेस-वे पर सेफ्टी लाइन (सफ़ेद पट्टी) को और गाढ़ा बनाया जा रहा है जिससे वह दूर से ही नजर आ जाए। उन्होंने बताया कि इन ऐहतियाती तैयारियों के साथ सात नए अस्पतालों से, दुर्घटना होने पर घायलों को चिकित्सकीय मदद दिलाने के लिए अनुबंध किया गया है।

इनमें नोएडा का एक, मथुरा और आगरा के तीन-तीन अस्पताल शामिल हैं। दूसरी ओर, जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने बताया कि दिल्ली-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग (संख्या-19) के अधिकारियों ने अभी तक कोहरे के दौरान सड़क दुर्घटनाओं पर रोक के लिए की गई तैयारियों की कोई जानकारी, इस संबंध में बुलाई गई बैठक में  नहीं दी है।

all google photo

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.