भारत-पाकिस्तान में परमाणु युद्ध हुआ तो 50 मिलियन लोग मारे जाएंगे

Samachar Jagat | Thursday, 03 Oct 2019 09:29:16 AM
50 million people will be killed if nuclear war takes place in India-Pakistan

इंटरनेट डेस्क। कश्मीर मसले को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच तनातनी जारी है। पाकिस्तान कई बार परमाणु युद्ध की गीदड़भभकी भी दे चुका है, मगर युद्ध के परिणाम के अनुमान को देखते हुए फिलहाल ऐसी कोई संभावना नहीं दिख रही है। भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के बीच अब एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि अगर भारत-पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध होता है तो कम से कम 5 करोड़ से अधिक लोग मारे जाएंगे। जर्नल साइंस एडवांस में प्रकाशित अध्ययन में 2025 में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले युद्ध होने की संभावना जताई गई है।


loading...

http://www.newscrab.com/article/entertainment/the-key-to-instant-entertainment-and-freedom-of-expression-10548

साइंस एडवांस में प्रकाशित एक नए अध्ययन में कहा गया कि भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध छिड़ने पर कम से कम 50 मिलियन लोग मर कते हैं और एक दशक तक वैश्विक वायुमंडलीय तबाही मच जाएगी। हालांकि भारतीय विशेषज्ञों ने इस तरह के संघर्ष की किसी भी संभावना को खारिज कर दिया।

http://www.newscrab.com/article/entertainment/the-key-to-instant-entertainment-and-freedom-of-expression-10548

अध्ययन में कहा गया है कि परमाणु युद्ध के हालात में अगर भारत और पाकिस्तान क्रमशः 100 और 150 रणनीतिक हथियारों का उपयोग करते हैं तो परमाणु विस्फोटों से प्रज्वलित आग से निकले वाला धुआं 16 से 36 मिलियन टन कालिख (जो काला कार्बन है) छोड़ सकती है। यह कालिख पूरे वातावरण में फैल सकती है जिसके बेहद गंभीर परिणाम होंगे। यह कालिख जब ऊपरी वायुमंडल में फैल जाएगी तो सोलर रेडिएशन को वह ब्लॉक कर देगी। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.