06 अगस्त: एक क्लिक में पढ़ें 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Monday, 06 Aug 2018 04:38:58 PM
6 august latest top ten news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह में खलल डालने का आतंकी प्रयास विफल, एक आतंकी गिरफ्तार

Terrorist attempt to disturb Independence Day celebrations in Delhi fail, one terrorist arrested

जम्मू। जम्मू कश्मीर पुलिस ने सोमवार को दावा किया कि उसने एक आतंकवादी को गिरफ्तार कर दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह में  खलल डालने के अंसार गजवत उल हिन्द आतंकी संगठन के प्रयास को विफल कर दिया है। गजवत उल हिन्द आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़ा है। पुलिस महानिरीक्षक (जम्मू) एसडीएस जामवाल ने यहां मीडिया को बताया कि दक्षिण कश्मीर के डांगेरपुरा-अवंतीपुरा निवासी इरफान हुसैन वानी को कल जम्मू शहर के गांधीनगर इलाके से गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि पुलिस के एक दस्ते ने उसे चत्री प्वाइंट पर संदिग्ध परिस्थितियों में घूमते देखा।

जब उसकी तलाशी ली गई तो उसके बैग से आठ ग्रेनेड मिले। उसे तत्काल हिरासत में ले लिया गया और पूछताछ की गई। जामवाल ने कहा कि वह (वानी) ग्रेनेड का जखीरा किसी को सौंपने दिल्ली जा रहा था। ग्रेनेडों का यूज स्वतंत्रता दिवस समारोह में खलल डालने के लिए किया जाना था। उन्होंने बताया कि उसके पास से 60 हजार रुपए भी मिले। जम्मू पुलिस के प्रमुख ने बताया कि पूछताछ के दौरान 25 वर्षीय वानी ने खुलासा किया कि वे आतंकी जाकिर मूसा के नेतृत्व वाले अंसार गजवत उल हिन्द से जुड़ा है। उसने यह भी बताया कि वह इस संगठन के दूसरे नंबर के आतंकी रेहान के संपर्क में था।

उन्होंने कहा कि बीए की पढ़ाई बीच में छोडऩे वाला और कट्टरपंथ का शिकार हुआ आतंकी गत एक साल से आतंकवाद में सक्रिय था। उसकी गिरफ्तारी से दिल्ली में और जम्मू के कई हिस्सों में स्वतंत्रता दिवस समारोह में खलल डालने का एक बड़ा प्रयास विफल हो गया है। आतंकी की गिरफ्तारी को एक बड़ी सफलता करार देते हुए पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि यह जम्मू में स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन शांतिपूर्ण तरीके से सुनिश्चित करने के लिए पुलिस द्वारा उठाए गए मजबूत सुरक्षा उपायों का परिणाम है।

पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि आतंकवादी से पूछताछ जारी है। उन्होंने कहा कि इससे अधिक नहीं बताया जा सकता क्योंकि इससे जांच पर असर पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि वे सभी पहलुओं की जांच कर रहे हैं और अधिक सूचना के लिए उसके मोबाइल की भी पड़ताल की जा रही है। इस बीच, दिल्ली पुलिस ने कहा कि वे आरोपी से पूछताछ करेगी। दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ की एक टीम जम्मू में है। पुलिस महानिरीक्षक ने एक सवाल के जवाब में कहा कि वानी दिल्ली जाने वाली बस में सवार नहीं था और जिस समय सतर्क पुलिसकर्मिंयों ने उसे पकड़ा, वह पैदल ही था।

उन्होंने बताया कि वानी को ग्रेनेडों की खेप कश्मीर में मिली थी और वह इसे दिल्ली में किसी को सौंपने की योजना बना रहा था। उन्होंने कहा कि सुरक्षा में कोई खामी नहीं थी। जामवाल ने कहा कि उसकी गिरफ्तारी मजबूत सुरक्षा इंतजामों का परिणाम है। यह पूछे जाने पर कि क्या अंसार गजवत उल हिन्द के आतंकवादी की गिरफ्तारी दिल्ली या जम्मू में सिलसिलेवार विस्फोट करने की आतंकवादियों की योजना के बारे में खुफिया अलर्ट से जुड़ी है, उन्होंने कहा कि हो सकता है कि यह उसका हिस्सा हो, लेकिन हमने उच्च सतर्कता कायम रखी है और बड़ी सफलता उसी सतर्कता का परिणाम है।

जम्मू बस अड्डे पर 24 मई को हुए ग्रेनेड हमले के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह एक अलग घटना थी और यह इस गिरफ्तारी से नहीं जुड़ी है। इस हमले में दो पुलिसकर्मी और एक अन्य व्यक्ति घायल हो गया था। जामवाल ने कहा कि हम पहले ही मामले को सुलझा चुके हैं और आरोपी को गिरफ्तार कर चुके हैं। हम इस पर अलग से ब्यौरा साझा करेंगे।

जम्मू में आतंकी ठिकाने और स्लीपर सेल के बारे में उन्होंने कहा कि जांच जारी है और एक बार ठोस जानकारी मिल जाने पर हम इसे साझा करेंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या अमरनाथ यात्रा अनुच्छेद 35 ए के समर्थन में कश्मीर घाटी में अलगाववादियों की हड़ताल की वजह से स्थगित की गई है। जामवाल ने कहा कि वार्षिंक तीर्थयात्रा गत एक माह से अधिक समय से जारी है और अब तीर्थयात्रियों की संख्या में कमी आ गई है। उन्होंने कहा कि हमारे प्रशासनिक प्रबंधों के अनुसार तीर्थयात्रियों की संख्या बढऩे पर यात्रा शुरू कर दी जाएगी।

6 माह में सभी टोल प्लाजा पर फास्ट टैग लेन कार्यरत हो जाएगी : सरकार

Fast tag lane will be used on all toll plazas in 6 months: Government

नई दिल्ली। सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने स्वीकार किया कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के टोल प्लाजा पर फास्ट टैग लेन की व्यवस्था अभी पूरी तरह से सुचारु नहीं हो पाईं है, हालांकि उन्होंने भरोसा दिलाया कि इससे जुड़ी सॉफ्टवेयर की तकनीकी बाधाओं और बैंकिंग प्रणाली से जोडऩे में आ रही दिक्कतों को 6 माह के भीतर दूर कर लिया जाएगा। गडकरी ने सोमवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान बताया कि देश में  राष्ट्रीय राजमार्गों पर 479 टोल प्लाजा में 409 पर फास्ट टैग लेन कार्यरत है। उन्होंने कहा कि गत 3 वर्षों में तमाम स्थानों पर फास्ट टैग प्रणाली के विफल रहने बाद इसे दुरूस्त करने के तेजी से प्रयास किये जा रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 6 माह के अंदर सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर शत प्रतिशत टोल प्लाजा पर फास्ट टैग काम करने लगेंगे। उन्होंने बताया कि इस वर्ष दिसंबर के बाद बिकने वाली सभी कारें ‘कंपनी फिटेड फास्ट टैग’ युक्त होंगी। अगस्त 2017 तक 6.32 लाख फास्ट टैग बेचे जा चुके थे और अब यह संख्या 26.46 लाख हो गई है।

इसे सभी निजी कारों से जोडऩे का काम तेजी से चल रहा है और छह माह के अंदर टोल प्लाजा पर निर्बाध यातायात सुनिश्चित हो जाएगा। गडकरी ने बताया कि राज्य स्तरीय राजमार्गों के टोल प्लाजा पर भी यह व्यवस्था करने के लिये राज्य सरकारों को फास्ट टैग प्रणाली निशुल्क दी जा रही है। टोल प्लाजा पर यात्रियों के साथ दुव्र्यवहार किये जाने से लेकर अन्य परेशानियों के हवाले से देश में सभी टोल प्लाजा हटाने से जुड़े एक पूरक प्रश्न के जवाब में गडकरी ने कहा कि यदि आप बेहतर सेवा चाहते हैं तो आपको इसके लिए भुगतान करना पड़ेगा।

टोल के के बिना देश में एक्सप्रेस हाइवे की कल्पना नहीं की जा सकती है इसलिए सरकार का इस व्यवस्था को खत्म करने का कोई विचार नहीं है। टोल शुल्क पर जीएसटी की 18 प्रतिशत दर को 15 प्रतिशत तक घटाने से जुड़े पूरक प्रश्न पर उन्होंने कहा कि यह मुद्दा वित्त मंत्रालय के पास विचाराधीन है और संभवत: इस पर अंतिम फैसला जीएसटी परिषद की बैठक में किया जाएगा। 

मुजफ्फरपुर बलात्कार कांड पर लोकसभा में कांग्रेस, राजद का हंगामा, बहिर्गमन

Muzaffarpur Rape case latest news

नई दिल्ली। बिहार के मुजफ्फरपुर बलात्कार कांड में आरोपियों को बचाने और सबूत नष्ट करने का आरोप लगाते हुए सोमवार को कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सदस्यों ने शून्यकाल के दौरान लोकसभा में हंगामा किया और सरकार की ओर से निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिए जाने के बावजूद सदन से बहिर्गमन कर गए।

प्रश्नकाल की कार्यवाही समाप्त होते ही कांग्रेस तथा राजद के सदस्य मुजफ्फरपुर के एक बालिका आश्रय गृह में 40 बच्चियों के साथ बलात्कार मामले को उठाने की मांग करते हुए अपनी सीटों पर खड़े हो गए। अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि वह जरूरी कागजात रखे जाने के बाद शून्यकाल में उन्हें इसकी अनुमति देंगे।

शून्यकाल शुरू होने पर उन्होंने कांग्रेस की रंजीत रंजन और राजद के जयप्रकाश नारायण यादव को इस पर बोलने भी दिया। लेकिन दोनों दलों के सदस्य गृह मंत्री से बयान की मांग को लेकर अध्यक्ष के आसन के समीप आ गए। रंजीत रंजन ने अध्यक्ष के डेस्क पर से किताब नीचे फेंक दी।

उन्होंने लोकसभा महासचिव की डेस्क पर से भी कुछ कागजात नीचे गिरा दिए। हंगामा बढ़ता देख महाजन ने 12.20 मिनट पर सदन की कार्यवाही 10 मिनट के लिए स्थगित कर दी। सदन की कार्यवाही दुबारा शुरू होने पर भी कांग्रेस और राजद का हंगामा जारी रहा।

अध्यक्ष ने कहा कि मामला संवेदनशील है और सीबीआई जांच के आदेश दिए जा चुके हैं। इसलिए हर बार गृहमंत्री बोले, यह जरूरी नहीं है। इसबीच संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि इस मामले में गृह मंत्री पहले ही बयान दे चुके हैं और सीबीआई जांच के आदेश दे दिए गए हैं। उन्होंने आश्वासन दिया कि सीबीआई जांच पूरी तरह निष्पक्ष होगी। सदस्यों ने जो भी नई बात उठाई है, उसे गृहमंत्री को प्रेषित कर दिया जाएगा। लेकिन उनके जवाब से असंतुष्ट कांग्रेस और राजद के सदस्य सदन से बाहर चले गए। 

इंडोनेशिया में भूकंप से 82 लोगों की मौत, सैकड़ों जख्मी 

82 earthquakes, hundreds injured in Indonesia earthquake

माताराम (इंडोनेशिया)। इंडोनेशिया के लोमबोक द्वीप में आए भीषण भूकंप से मरने वालों की संख्या 82 हो गई है और सैकड़ों अन्य लोग घायल हुए हैं। करीब एक सप्ताह पहले ही यहां जबरदस्त भूकंप आया था। इंडोनेशिया की राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने सोमवार को बताया कि हजारों इमारतें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं। बचावकर्ता मकानों, मस्जिदों और स्कूलों के मलबे में फंसे लोगों की तलाश में जुटे हैं। सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने कहा कि बचाव एंव खोजी दल अब भी मौके पर मौजूद है और लोगों को वहंा से निकाल रहे हैं। उन्होंने कहा कि हताहत हुए लोगों की संख्या बढऩे की आशंका है।

कल आए इस भूकंप की तीव्रता 6.9 थी, जिससे पर्यटकों सहित स्थानीय लोग भी घबरा गए और अफरा-तफरी मच गई। पड़ोसी द्वीप बाली में भी इसके झटके महसूस किए गए। भूकंप के बाद भी कई झटके महसूस किए गए जिनमें से सबसे शक्तिशाली भूकंप की तीव्रता 5.3 थी। भूकंप की वजह से कई इलाकों में बिजली चली गई और लोमबोक के कई इलाकों में सोमवार को बिजली नहीं थी। नुग्रोहो ने कहा कि कई घायलों का इलाज अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों के बाहर चल रहा है क्योंकि इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। उत्तरी लोमबोक जिले के प्रमुख नजमुल अख्यार के अनुमान के अनुसार क्षेत्र का करीब 80 प्रतिशत हिस्सा बर्बाद हो गया है।

Box Office: जानिए फिल्म 'मुल्क' ने अब तक कितने करोड़ की कमाई की

Mulk Box Office collection news updates

एंटरटेनमेंट डेस्क। बीते सप्ताह सिनेमाघरों में दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर और अभिनेत्री तापसी पन्नू जैसे कलाकारों से सजी फिल्म मुल्क रिलीज हुई हैं। फिल्म का निर्देशन बॉलीवुड के जाने माने निर्देशक अनुभव सिन्हा के द्दारा किया गया हैं। फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर नजर डाले तो यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर उम्मीदों के मुताबिक कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई। फिल्म पर इसी दिन रिलीज हुई अन्य फिल्मों का असर साफ देखा गया।

फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर नजर डाले तो इस फिल्म ने पहले ही दिन यानि शुक्रवार को 1 करोड़ 60 लाख रुपए की कमाई की वहीं फिल्म ने  शनिवार को घरेलूू बॉक्स ऑफिस पर 2 करोड़ 40 लाख रुपए का कलेक्शन किया। फिल्म ने महज दो दिन में चार करोड़ का कलेक्शन किया हैं। फिल्म के पहले वीकेंड में फिल्म कितने करोड़ का बिजनेस कर पाएगी  फिल्म की कहानी पर नजर डाले तो यह फिल्म एक ऐसे परिवार की कहानी बयां करती है जिसके घर से एक सदस्य आतंकवाद में शामिल हो जाता हैं। अपने ऊपर लगे देशद्रोह के आरोप को हटाने और संघर्ष की कहानी बयां करती है फिल्म मुल्क।

बताते चलें कि अनुभव सिन्हा की इस फिल्म को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया हैं। यह फिल्म देशभर में करीब 1000 स्क्रीन्स से ज्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज की गईई हैं। फिल्म में तापसी पन्नू, प्रतीक बब्बर, ऋषि कपूर, आशुतोष राणा, रजत कपूर जैसे कलाकार मुख्य किरदार निभा रहे हैं।

नहीं रहे अमिताभ बच्चन के समधी राजन नंदा, गुरुग्राम के अस्पताल में ली अंतिम सांस

Shweta Bachchan Father In Law Rajan Nanda dies

एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता अमिताभ बच्चन के परिवार से एक दुखद खबर सामने आई हैं। अमिताभ बच्चन के समधी और बेटी श्वेता नंदा के ससुर राजन नंदा का निधन हो गया हैं। अमिताभ ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया के जरिए दी हैं। जानकारी के मुताबिक राजन नंदा ने रविवार की रात गुड़गाव स्थित मेदाता हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली। राजन नंदा के परिवार में उनकी पत्नी ऋतु नंदा, बेटा निखिल नंदा, बहु श्वेता बच्चन और बेटी नताशा हैं। राजन नंदा के बेटे निखिल नंदा अमिताभ बच्चन के दामाद हैं।

बताते चलें कि अमिताभ बच्चन के समधी राजन नंदा जाने माने बिजनेसममैन थे। राजन फेमस कंपनी एस्कॉर्ट्स ग्रुप के चेयरमैन थे। राजन की कंपनी ट्रैक्टर और अन्य कृषि से संबधित उपकरणों का निर्माण करती हैं। इसके अलावा नंदा फैमिली के बॉलीवुड के कपूर खानदान से भी रिश्ते रहे हैं।

बताते चलें कि राजन नंदा रणबीर कपूर और उनकी बहन के फूफा लगते हैं। राजन नंदा की पत्नी ऋतु नंदा राज कपूर की बेटी हैं। राजन नंदा ऋषि कपूर के जीजा भी थे। खबरों की मानें तो राजन के निधन की खबर सबसे पहले रणबीर कपूर की बहन रिध्दिमा ने सोशल मीडिया के जरिए दी हैं। रिद्धिमा सहानी ने इंस्टाग्राम कर अपनी पोस्ट में श्रध्दाजलि देते हुए लिखा है आप हमेशा महान थे और रहेंगे। आपके प्यार के लिए धन्यवाद। आपको बहुत मिस करेंगे अंकल। RIP राजन अंकल। 

भारत की युवा फुटबॉल टीमों ने रचा इतिहास

India's youth football teams created history

नयी दिल्ली। भारत की अंडर-16 और अंडर-20 फुटबॉल टीमों ने क्रमश: इराक और अर्जेंटीना जैसी दिग्गज टीमों को हराकर इतिहास रच दिया। भारतीय अंडर-16 टीम ने जॉर्डन के अम्मान में चल रही वाफ अंडर-16 चैंपियनशिप में मौजूदा अंडर-16 एशियन चैंपियन इराक को हराकर तहलका मचा दिया। किसी भारतीय फुटबॉल टीम की इराक के खिलाफ किसी भी फॉर्मेट और किसी भी आयु वर्ग में यह पहली जीत है। उधर स्पेन में अंडर-20 कोटिफ कप टूर्नामेंट में भारतीय अंडर-20 टीम ने फुटबॉल के पावरहाउस कहे जाने वाले अर्जेंटीना को 2-1 से पराजित कर भारतीय फुटबॉल के इतिहास में दूसरा स्वर्णिम अध्याय जोड़ दिया।

वेस्टइंडीज को 19 रन से हराकर बांग्लादेश ने जीती श्रृंखला 

Bangladesh won series by defeating West Indies by 19 runs

लाडेरहिल। बांग्लादेश ने वर्षाबाधित तीसरे और आखिरी टी20 मैच में वेस्टइंडीज को डकवर्थ लुईस प्रणाली के आधार पर 19 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला जीत ली। आंद्रे रसेल ने 21 गेंद में 6 छक्कों और एक चौके की मदद से 47 रन बनाए, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके।

इससे पहले बांग्लादेश ने 5 विकेट पर 184 रन बनाए थे। रसेल 18वें ओवर में मुस्ताफिजूर रहमान की गेंद पर आउट हुए जिसके बाद कैरेबियाई टीम की हार तय हो गई । रसेल के आउट होने के समय स्कोर 17.1 ओवर में 7 विकेट पर 135 रन था। इस दौरे पर दोनेां टेस्ट में हारी बांग्लदेशी टीम ने वनडे श्रृंखला भी 2.1 से जीती थी। कप्तान शाकिब अल हसन के टास जीतकर बल्लेबाजी चुनने के बाद बांग्लादेश के लिए लिटन दास ने 32 गेंद में 6 चौकों और 3 छक्कों के साथ 61 रन बनाए।

मैन ऑफ द मैच चुने गए दास ने तामिम इकबाल के साथ सलामी साझेदारी में सिर्फ 28 गेंद में 61 रन जोड़े। कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट ने आकर बांग्लादेशी रनगति पर अंकुश लगाया जब तामिम 21 के स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बाद कीमो पाल ने सौम्या सरकार को आउटकिया। ब्रेथवेट ने मुशफिकर रहीम और केसरिक विलियम्स ने दास को पवेलियन भेजा। महमूदुल्लाह ने नाबाद 32 रन बनाकर आरिफुल हक के साथ छठे विकेट के लिए 38 रन की नाबाद साझेदारी करके टीम को अच्छा स्कोर दिया। 

मोबाइल में यूआईडीएआई नंबर जोड़ने के लिए गूगल ने जताया खेद

Google added sorry to add UIDAI number to mobile

नयी दिल्ली। गूगल ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के पुराने हेल्पलाइन नंबर 18००-3००-1947 को मोबाइल फोन में पुलिस और फायर नंबर के साथ जोड़ने के लिए खेद व्यक्त किया है। रविवार को यूआईडीएआई ने बयान जारी कर कहा कि गूगल ने आश्वासन दिया है कि वह उनकी अगले रिलीज के मौके पर अनजाने में हुई इस गलती को ठीक करेगा और कहा है कि अगर उपयोगकर्ता चाहें तो नंबर डिलीट कर सकते हैं।

गूगल ने कहा कि यूआईडीएआई की पुरानी हेल्पलाइन संख्या 18००-3००-1947 को अनजाने में जोड़ा गया था और तब से यह इसके साथ जुड़ा हुआ है। यूआईडीएआई ने कहा कि वह ऐसे निहित स्वार्थों की'निदा’करता है जिसने गूगल की अनजाने में हुई गलती का दुरुपयोग आधार के खिलाफ अफवाह फैलाने के लिए किया। मोबाइल की संपर्क सूची में केवल एक हेल्पलाइन नंबर से मोबाइल फोन का डेटा चोरी नहीं किया जा सकता है और इसलिए नंबर को हटाने के लिए किसी को परेशान नहीं होना चाहिए, इससे कोई नुकसान नहीं होगा।  यूआईडीएआई ने आश्वासन दिया कि आधार डेटा पूरी तरह से सुरक्षित है। लोग इसे यूआईडीएआई की नई हेल्पलाइन नंबर 1947 के साथ अपडेट कर सकते हैं।

कारोबार की समाप्ति पर बढ़त के साथ बंद हुए Sensex-Nifty

Sensex-Nifty closed with gains on end of business

मुंबई। शेयर बाजार जब आज सुबह खुला तो उसमें उछाल देखा गया, सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने ही बढ़त बनाते हुए कारोबार की शुरुआत की और ये बढ़त कारोबार की समाप्ति पर भी कायम रही । कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स बढ़त बनाते हुए 135.73 अंक यानि 0.36 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,691.89 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी पर भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त का असर देखने को मिला और ये हरे निशान पर पहुंचकर 26.30 अंक यानि 0.23 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,387.10 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को जब सुबह शेयर बाजार खुला तो उसमें उछाल देखा गया, सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने ही बढ़त बनाते हुए कारोबार की शुरुआत की और ये बढ़त कारोबार की समाप्ति पर भी कायम रही । काराबोर की शुरुआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 286.17 अंक यानि 0.77 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,451.33 के स्तर पर खुला और काराबोर की समाप्ति पर ये 391.00 अंक यानि 1.05 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,556.16 के स्तर पर बंद हुआ। 

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी भी काराबोर की शुरुआत में 88.25 अंक यानि 0.78 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,332.95 के स्तर पर खुला। सेंसेक्स की तरह निफ्टी पर भी कारोबार की समाप्ति पर 116.10 अंक यानि 1.03 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,360.80 के स्तर पर बंद हुआ। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.