07 अगस्त: एक क्लिक में पढ़ें 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Tuesday, 07 Aug 2018 04:45:12 PM
7 august latest top ten news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

उत्तर कोरिया को मानवीय सहायता पहुंचाने की योजना का संरा ने किया समर्थन

Support for North Korean humanitarian aid

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आज अमेरिका द्वारा तैयार किए गए उन उपायों को स्वीकृति दे दी जिसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि उत्तर कोरिया पर लगाए गए सख्त प्रतिबंधों के कारण वहां पहुंचने वाली मानवीय सहायता बाधित न हो।

संयुक्त राष्ट्र अधिकारियों के मुताबिक उत्तर कोरिया की करीब आधी आबादी यानि एक करोड़ लोग अल्पपोषित हैं। पिछले साल यहां खाद्य उत्पादन में कमी दर्ज की गई थी। संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव इस बात पर विशेष रूप से जोर देते हैं कि प्रतिबंधों का असर मानवीय सहायता पर नहीं होना चाहिए लेकिन राहत संस्थानों का तर्क है कि सख्त व्यापार और बैंकिंग कदमों के चलते अधिकारी तंत्र संबंधी रुकावटें पैदा हो रही हैं और जरूरी आपूर्तियों का प्रवाह धीमा हो रहा है। कई हफ्तों तक चर्चा होने के बाद इस प्रस्ताव को आज स्वीकार कर लिया गया।

संयुक्त राष्ट्र में नीदरलैंड्स की स्थाई उपप्रतिनिधि लीज ग्रेगोइर वान हैरन ने उम्मीद जताई कि इन दिशा-निर्देशों के जरिए, ल्लप्रतिबंधों का उल्लंघन किए बिना उत्तर कोरियाई लोगों को मानवीय सहायता दिए जाने के संबंध में स्पष्टता मिलेगी। नीदरलैंड प्रतिबंध समिति की अध्यक्षता कर रहा है। 

बिहार आश्रय गृह कांड: कोर्ट ने देश में दुष्कर्म की बढ़ती घटनाओं पर चिंता व्यक्त की

Bihar shelter home scandal: Court expresses concern over rising incidents of crime in  country

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने देश मे बलात्कार की बढ़ती घटनाओं पर मंगलवार को गंभीर चिंता व्यक्त की और कहा कि जिधर देखो, उधर ही, महिलाओं का बलात्कार हो रहा है। न्यायमूर्ति मदन बी लोकूर, न्यायमूर्ति  दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति के एम जोसेफ की पीठ ने मुजफ्फरपुर के बालिका आश्रय गृह का संचालन करने वाले गैर सरकारी संगठन को वित्तीय सहायता देने पर बिहार सरकार को आड़े हाथ लिया।

इस आश्रय गृह की लड़कियों से कथित रूप से बलात्कार और उनके यौन शोषण की घटनाएं हुई हैं। पीठ ने राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि देश में हर 6 घंटे में एक महिला बलात्कार की शिकार हो रही है। ब्यूरो के आंकड़ों के मुताबिक 2016 में भारत में 38,947 महिलाओं के साथ बलात्कार हुआ। इस स्थिति पर नाराजगी और चिंता वयक्त करते हुए पीठ ने कहा कि इसमें क्या करना होगा? लड़कियां और महिलाएं हर तरफ बलात्कार की शिकार हो रही हैं।

इस मामले में न्याय मित्र नियुक्त वकील अपर्णा भट ने पीठ को सूचित किया कि मुजफ्फरपुर आश्रय गृह में यौन उत्पीडऩ की कथित पीडि़तों को अभी तक मुआवजा नहीं दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस आश्रय गृह में बलात्कार का शिकार हुई लड़कियों में से एक अभी भी लापता है।

इस आश्रय गृह का निरीक्षण करने वाले टाटा इंस्टीट्यूट आफ सोशल साइंसेज ने न्यायालय को बताया कि बिहार में इस तरह की 110 संस्थाओं में से 15 संस्थाओं के प्रति गंभीर चिंता व्यक्त की गई हैं। इस पर बिहार सरकार ने न्यायालय से कहा कि विभिन्न गैर सरकारी संगठनों द्वारा संचालित इन 15 संस्थानों से संबंधित यौन उत्पीडऩ के नौ मामले दर्ज किए गए हैं।

इससे पहले, शीर्ष कोर्ट ने दुष्कर्म और यौन हिंसा की शिकार इन पीडि़ताओं के चेहरे ढकने के बाद भी उन्हें दिखाने से इलेक्ट्रानिक मीडिया को रोक दिया था। पीठ ने साफ शब्दों में कहा था कि उसने पुलिस को जांच करने से नही रोका है और यदि वह कथित पीडि़तों से सवाल जवाब करना चाहें तो उन्हें इसके लिए बाल मनोविशेषज्ञों की सहायता से ऐसा करना होगा।

राज्य सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त गैर सरकारी संगठन का मुखिया बृजेश ठाकुर इस आश्रय गृह का संचालन करता था। इस आश्रय गृह में 30 से अधिक लड़कियों के साथ कथित रूप से बलात्कार और उनका यौन शोषण किए जाने के आरोप हैं। इस मामले में ठाकुर सहित 11 व्यक्तियों के खिलाफ 31 मई को प्राथमिकी दर्ज हुई थी और बाद में यह मामला केन्द्रीय जांच ब्यूरो को सौंप दिया गया था।

मामूली घटत-बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

Sensex-Nifty closed with gains - marginally lower

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार सुबह बढ़त के साथ हरे निशान पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये मामूली घटत-बढ़त के साथ बंद हुआ। घटत - बढ़त के इस माहौल में जहां कारोबार की समाप्ति पर निफ़्टी बढ़त लेकर बंद हुआ, वहीं सेंसेक्स में गिरावट देखी गयी। कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 26.09 अंक यानि 0.06 प्रतिशत की गिरावट के साथ 37,665.80 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी पर कारोबार की समाप्ति पर बढ़त का असर देखने को मिला और ये हरे निशान पर पहुंचकर मामूली 2.35 अंक यानि 0.021 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,389.45 के स्तर पर बंद हुआ। 

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान जब सुबह शेयर बाजार खुला तो उसमें उछाल देखा गया, सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने ही बढ़त बनाते हुए कारोबार की शुरुआत की और ये बढ़त कारोबार की समाप्ति पर भी कायम रही । काराबोर की शुरुआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 126.36 अंक यानि 0.34 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,682.52 के स्तर पर खुला और काराबोर की समाप्ति पर ये 135.73 अंक यानि 0.36 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,691.89 के स्तर पर बंद हुआ। 

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी भी काराबोर की शुरुआत में 30.25 अंक यानि 0.27 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,391.05 के स्तर पर खुला। सेंसेक्स की तरह निफ्टी पर भी कारोबार की समाप्ति पर 26.30 अंक यानि 0.23 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,387.10 के स्तर पर बंद हुआ।

सरकार ने कहा-विदेशों में रखी गई ब्लैकमनी का आधिकारिक अनुमान नहीें

Government said- Black Money is not official estimate of overseas

नई दिल्ली। विदेशों में छुपाकर रखे गए कालेधन का अब तक आधिकारिक अनुमान नहीं लगाया जा सका है फिर भी देश के भीतर और बाहर बेहिसाबी आय और सम्पत्ति के संबंध में एक अध्ययन कराया गया है और इसे संसद की वित्त संबंधी स्थायी समिति को सौंप दिया गया है।

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि विदेशों में रखे गए कालेधन का आधिकारिक अनुमान नहीं लगाया गया है लेकिन देश के बाहर और भीतर बेहिसाबी आय एवं सम्पत्ति को लेकर राष्ट्रीय लोक वित्त एवं नीति संस्थान, राष्ट्रीय अनुप्रयुक्त आर्थिक संस्थान परिषद और राष्ट्रीय वित्तीय प्रबंधन संस्थान से अध्ययन कराया गया है।

सरकार के उत्तर के साथ अध्ययन रिपोर्ट संसद की वित्त संबंधी स्थायी समिति को दे दिया गया है। गोयल ने कहा कि 2 लाख शेल कम्पनियों का पंजीयन रद्द कर दिया गया है जिनमें से केवल 5000 कम्पनियां वापस आ सकी हैं। इसके बाद 80000 शेल कम्पनियों को नोटिस जारी किया गया है और बेनामी सम्पत्तियों का पता लगाया जा रहा है। शेल कम्पनियों के खिलाफ आयकर भी कार्रवाई कर रहा है।

वित्त मंत्री ने कहा कि स्विटजरलैंड में जमा कालेधन के बारे में जानकारी मिलनी शुरु हो गई हैं। एचएसबीसी बैंक से कालेधन को लेकर जो सूची आयी है उसकी जानकारी मिलने में दिक्कत आ रही है। स्विटजरलैंड की सुप्रीम कोर्ट में एक मामला चल रहा था जिसने दस दिन में जानकारी देने का आदेश दिया है।

एचएसबीसी बैंक की सूजी मामले में 199 शिकायतें दर्ज करायी गयी है। पनामा मामले में 426 नाम आये हैं जिनमें से 62 के खिलाफ जांच की जा रही है और कालेधन को लेकर नोटिस जारी किए गए हैं।

गोयल ने कहा कि सरकार के प्रयासों से आयकर देने वाले लोगों की संख्या बढी है और पिछले 4 वर्ष में यह वृद्धि 75 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कालेधन के मामलों पर कठोर कार्रवाई की जा रही है और विदेश में इससे प्रतिष्ठा बढी है। गत 4 वर्ष के दौरान प्रत्यक्ष विदेशी निवेश बढा है।

फिल्म भारत के बाद प्रियंका चोपड़ा ने अब इस जाने माने निर्देशक की फिल्म को करने से किया इंकार

After the film Bharat, Priyanka Chopra now refuses to do the famous director's film

एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड की जानी मानी एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा इन दिनों अपने प्रोफेशनल और पर्सनल दोनों लाइफ को लेकर खबरों का हिस्सा बनी हुई हैं। आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स में इन दिनों प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस के कथित रिलेशनशिप की खबरें जोरों पर हैं। खबरों की मानें तो प्रियंका अपनी उम्र से 10 साल छोटे अमेरिकी गायक निक जोनस के साथ रिलेशनशिप में हैं। जिसे लेकर कई बार प्रियंका और निक की तरफ से हिंट भी मिल चुके हैं।

लेकिन प्रियंका की पर्सनल लाइफ के साथ साथ प्रोफेशनल लाइफ सुर्खियों में तब आई जब उन्होंने सलमान खान की फिल्म भारत को ऐन वक्त पर करने से मना कर दिया था। प्रियंका फिल्म भारत से खुद को अलग करने के बाद जबरदस्त सुर्खियों में रही। यही नहीं भारत छोड़ने की वजह भी निक को बताया गया। अब चर्चा है कि फिल्म भारत छोड़ने के बाद प्रियंका ने एक ओर बॉलीवुड फिल्म से किनारा कर लिया हैं। 

जी हां लगता है प्रियंका चोपड़ा का फिलहाल बॉलीवुड फिल्मों में काम करने का कोई इरादा नहीं हैं। यही वजह है कि उन्होंने सलमान खान की फिल्म भारत के बाद अब संजय लीला भंसाली की फिल्म से भी खुद को अलग कर लिया। खबरों की मानें तो संजय लीला भंसाली  एक गैंगस्टर ड्रामा फिल्म बनाने जा रहे थे। अपनी इस फिलम के लिए उन्होंने प्रियंका चोपड़ा को अप्रोच किया था। लेकिन प्रियंका ने इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया।

प्रियंका के वर्कफ्रंट की बात करें तो फिल्म भारते को मना करने के बाद उन्होंने एक हॉलीवुड फिल्म को साइन किया हैं। इस हॉलीवुड फिल्म में प्रियंका क्रिस पैट के साथ नजर आएंगी। वहीं प्रियंका फरहान खान के साथ बॉलीवुड फिल्म स्काई इज पिंक में नजर आएगी जिसका निर्देशन शोनाली बोस द्दारा किया जाएगा। 

राजस्थान गौरव यात्रा पर लोकसभा में उठाया सवाल

Question raised in the Lok Sabha on Rajasthan Gaurav Yatra

नयी दिल्ली। कांग्रेस के रघु शर्मा ने राजस्थान की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार की गौरव यात्रा पर आज लोकसभा में सवाल उठाते हुये इसे सरकारी खर्चे पर पार्टी का प्रचार बताया। 

राजस्थान के अजमेर का प्रतिनिधित्व कर रहे  शर्मा ने शून्यकाल के दौरान यह मुद्दा उठाते हुये कहा कि राज्य सरकार ने 04 तारीख से राजस्थान गौरव यात्रा शुरू की है। इस यात्रा के बहाने आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले ही सरकारी खर्चे पर पार्टी का प्रचार किया जा रहा है। राज्य में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं। 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवा झंडा लगाकर, पार्टी का झंडा लगाकर, कमल रथ पर बैठ कर पार्टी का प्रचार कर रही हैं। शर्मा ने आरोप लगाया कि राजस्थान में 150 से ज्यादा किसान आत्महत्या कर चुके हैं और सरकार अपने प्रचार में लगी हुई है।

एशियाई खेल: भारत को लगा करारा झटका, मीराबाई चानू ने लिया नाम वापिस 

Asian Games: India hit by a shock, Mirabai Chanu withdrew name

नई दिल्ली। एशियाई खेलों से पहले इंडिया को मंगलवार को करारा झटका लगा जब पदक उम्मीदों में शुमार मौजूदा विश्व और राष्ट्रमंडल चैम्पियन भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने कमर के दर्द का हवाला देते हुए 18 अगस्त से शुरू हो रहे इन खेलों से नाम वापिस ले लिया।

मीराबाई ने भारतीय भारोत्तोलन महासंघ को ईमेल भेजकर इन खेलों से बाहर रहने का अनुरोध किया है। महासंघ के महासचिव सहदेव यादव ने मीडिया को बताया कि कमर के दर्द और ओलंपिक क्वालीफायर की तैयारी के लिए उसने समय मांगा है और इन खेलों से बाहर रहने का अनुरोध किया है। यादव ने कहा कि यह सही है कि मीराबाई चानू ने एशियाई खेलों से नाम वापिस लेने के लिये हमें आज ईमेल भेजा है। उसने बताया है कि वह कमर के दर्द से पूरी तरह निजात पाना चाहती है और ओलंपिक क्वालीफायर की उसे तैयारी करनी है।

उन्होंने कहा कि मैं आज दोपहर तक खेल मंत्रालय को आधिकारिक ईमेल के जरिए इसकी सूचना दे दूंगा। उन्होंने कहा कि महासंघ के लिए भी यह करारा झटका है, क्योंकि मीराबाई से स्वर्ण पदक की उम्मीद थी। उन्होंने कहा कि ये बहुत निराशाजनक खबर है, क्योंकि उससे पदक ही नहीं बल्कि स्वर्ण पदक की उम्मीद थी। लेकिन यह खेल का हिस्सा है और इस पर किसी का नियंत्रण नहीं है।

एक नवंबर से अश्गाबात में शुरू हो रही विश्व चैम्पियनशिप इस साल का पहला ओलंपिक क्वालीफायर होगा। मीराबाई मई के आखिर से कमर के निचले हिस्से में दर्द से जूझ रही थी और उन्होंने पूरी तरह से अभ्यास भी शुरू नहीं किया था।

उनका एशियाई खेलों में नहीं जाना भारत के लिए बड़ा झटका है, क्योंकि पिछले प्रदर्शन के आधार पर वह बड़ी पदक उम्मीद थी। नवंबर में उसने 22 वर्ष में विश्व चैम्पियनशिप में इंडिया के लिए पहला स्वर्ण जीता था जब अमेरिका के अनाहेम में हुई चैम्पियनशिप में उसने 48 किलो वर्ग में 194 किलो (85 और 109 किलो) के साथ रिकार्ड भी बनाया था।

इसके बाद अप्रैल में गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में अपना निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 196 किलो वजन उठाकर उसने स्वर्ण पदक हासिल किया था। मीराबाई के अलावा राखी हलधर (63 किलो), राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता सतीश शिवलिंगम और अजय सिंह (77 किलो) और कांस्य पदक विजेता विकास ठाकुर (94 किलो) भी एशियाई खेलों के लिए भारतीय भारोत्तोलन दल में हैं।

PTI ने किया इमरान खान को अपना प्रधानमंत्री उम्मीदवार नामित 

PTI named Imran Khan as his prime minister candidate

इस्लामाबाद। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की संसदीय समिति ने पार्टी के पीएम पद के उम्मीदवार के रूप में इमरान खान को मंगलवार को आधिकारिक तौर पर नामित कर दिया। पार्टी की ओर से नामांकन के बाद खान ने शपथ ली कि वे जनादेश का सम्मान करेंगे और देश को मौजूदा वित्तीय संकट से उबारेंगे।

क्रिकेटर से नेता बने 65 वर्षीय खान की पार्टी 25 जुलाई को हुए आम चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी थी। यहां  एक होटल में हुई पीटीआई की संसदीय समिति की बैठक में खान को नामित किया गया। पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरैशी ने संसदीय दल के नेता के रूप में इमरान खान के नाम का प्रस्ताव पेश किया।

नेशनल एसेंबली और सीनेट के नवनिर्वाचित नेताओं ने इसे सर्व सम्मित से पारित कर दिया। खान ने अपने नेतृत्व में भरोसा व्यक्त करने के लिए सदस्यों का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने पार्टी के इतिहास, अपने संघर्ष और उपलब्धियों, 1992 में क्रिकेट वल्र्ड कप में पाकिस्तान की जीत की बात की और भविष्य की योजनाओं की रूपरेखा पेश की।

खान ने कहा कि मेरा ध्यान एमएनए या प्रधानमंत्री बनने पर नहीं था। उन्होंने कहा कि देश ने जिन मुद्दों पर हमारे लिए मतदान किया है, प्राथमिकता के आधार पर उन्हें सुलझाना हमारा फर्ज है। उन्होंने कहा कि हमारा देश वित्तीय संकट से गुजर रहा है और हमें इसे उबारने की जरूरत है।

हम अपने कर्ज का बोझ कम करने के लिए विदेशों में रह रहे पाकिस्तानियों से संपर्क करेंगे। पीटीआई नेता असद उमर के देश के अगले वित्तमंत्री बनने की अटकले हैं। उमर ने अनुमान लगाया है कि अर्थव्यवस्था को घाटे से उबारने के लिए 12 बिलियन अमेरिकी डॉलर की जरूरत होगी। गत सप्ताह चुनावों में पार्टी की जीत के बाद वे पहली बार बानी गाला स्थित अपने आवास से निकले।

गाडिय़ों के बड़े काफिले के साथ चलने से इनकार करने के बावजूद उनके साथ बड़ी संख्या में कारें थी और उन्हें भारी सुरक्षा मुहैया कराई गई थी।पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह की तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है लेकिन यह 14 अगस्त को देश के स्वतंत्रता दिवस के दिन हो सकता है।

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य होते हैं जिनमें से 272 सीधे निर्वाचित होकर आते हैं। कोई भी पार्टी तभी सरकार बना सकती है जब उसके पास कुल 172 सीटें हों। पीटीआई के प्रवक्ता फवाद चौधरी ने दावा किया कि सहयोगियों और आरक्षित सीटों के साथ पार्टी नेशनल असेंबली में जादूई आंकड़ा हासिल कर लेगी और उसके पास 174 सीटें होंगी।

तलाक के 6 महीने बाद ही Roadies के जज रघुराम ने गुपचुप तरीके से टोरंटो में की सगाई

Six months after the divorce, Judge of Roadies Raghuram secretly engaged in Toronto's engagement

एंटरटेनमेंट डेस्क। एमटीवी के मोस्ट पॉप्युलर शो रोडीज से घर घर पहचाने जाने वाले जज रघुराम तो आपको याद होंगे ही। आपको बता दें कि उनके फैंस के लिए एक खुशखबरी हैं। जी हां रघुराम ने अपनी सगाई कर ली हैं। रघु ने अपनी गर्लफ्रेंड कनाडियन सिंगर नताली डि लुसियो के साथ टोरंटो में सगाई की हैं।

रघु की सगाई की कुछ तस्वीरें उनके दोस्तों ने सोशल मीडिया पर साझा किया है जिसके बाद उनके सगाई करने की खबर का खुलासा हुआ।आपको बता दें कि रघु के इस खास दिन में कई टीवी इंडस्ट्रीज की हस्तियों शरीक हुई थी। करणवीर वोहरा और उनकी पत्नी तेजय सिद्धू भी शामिल हुई थीं जिन्होंने अपने दोस्त की सगाई की तस्वीरें भी साझा की।

बताते चलें कि रघु ने 6 महीने पहले ही अपनी पत्नी सुगंधा गर्ग से तलाक लिया था। तलाक के बाद रघु को जल्द ही अपना प्यार मिल गया। रघु सोशल मीडाया पर बेहद एक्टिव हैं। उन्होंने  नताली के साथ कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं। यही नहीं नताली के साथ अपने रिलेशनशिप को रघु ने पब्लिकली स्वीकार भी किया। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक तस्वीर साझा करते हुए अपने प्यार का इजहार किया।

खबरों की मानें तो बताया जा रहा है कि रघु इसी साल गोवा में नताली के साथ शादी के बंधन में बंध सकते हैं। नताली के बारे में बताए तो वह एक सिंगर है जिन्होंने कई बॉलीवुड गानों में अपनी आवाज दे चुकीं हैं। दोनों की मुलाकात सात साल पहले 2011 में हुई थी।

तेंदुलकर बोले, प्रतिभावान के चयन के लिए उम्र पैमाना नहीं होना चाहिए 

Tendulkar should say, age should not be considered for talent selection

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर का मानना है कि राष्ट्रीय टीम में चयन का पैमाना उम्र नहीं सिर्फ प्रतिभा होनी चाहिए। इंग्लैंड के हरफनमौला सैम कुरेन और दूसरे टेस्ट के लिए चुने गए 20 वर्ष के बल्लेबाज ओल्ले पोप के बारे में पूछे जाने पर तेंदुलकर ने ईएसपीएन क्रिकइंफो से कहा कि अगर कोई अच्छा है तो उसे देश के लिए खेलना चाहिए और उम्र कोई पैमाना नहीं होना चाहिए।

महज 16 वर्ष की उम्र में  पाकिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय मैच में पदार्पण करने वाले तेंदुलकर ने इस मौके पर अपने समय को भी याद किया। उन्होंने कहा कि जब मैंने अपना पहला मैच खेला था तब मैं सिर्फ 16 वर्ष कर था, एक तरह से इसने मुझे मदद ही की। मुझे नहीं पता था कि वसीम अकरम, वकार यूनुस, इमरान खान और अब्दुल कादिर जैसे उस समय के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों का सामना कर कैसा लगता है।

तेंदुलकर को लगता है कि युवा बल्लेबाजों को अंतरराष्ट्रीय मैच में मौका देना अच्छी बात है। उन्होंने कहा कि जब आप युवा और निडर होते है तो आपका ध्यान सिर्फ सिक्के के एक पहलू की तरफ होता है लेकिन अनुभव और परिपक्वता से आप चीजों को संतुलित करने के लिए दूसरे पहलुओं के बारे में सोचने लगते है।

उन्होंने कुरेन और पोप से इस चुनौती का लुत्फ उठाने की सलाह देते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को आकर्षक बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि ये ऐसी उम्र है जब आप कुछ और नहीं सोचते और आपका ध्यान सिर्फ अच्छा करने पर होता है। आपको मुश्किल हालात का सामना करना पड़ सकता है लेकिन आप इसी चीज के लिए खेलते है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.