निवेशकों को लगा फटका, 312 करोड़ लेकर 78 कंपनियां फुर्र

Samachar Jagat | Saturday, 03 Dec 2016 10:06:11 AM
78 companies vanish after raising Rs 312 crore from market

नई दिल्ली। लोग थोड़े से लालच के चक्कर में चिट फंड कंपनियों के झांसे में फंस जाते है और फिर मुश्किल दौर से गुजरने को मजबूर हो जाते है। खबर है कि करीब 312 करोड़ रुपये की रकम जुटाने के बाद 78 कंपनियां गायब हो गई हैं। इसके कारण निवेशकों को करोड़ो का फटका लगा है। बताया जा रहा है कि सबसे ज्यादा कंपनियां गुजरात की है और अभी तक इनके बारे में जानकारी नहीं मिल पा रही है। निवेशकों से मोटी रकम जुटाने के बाद फरार होने वाली कंपनियां तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब और ओडिशा से हैं।

आज से शुरु होगा हार्ट ऑफ एशिया समिट, पीएम मोदी करेंगे शिरकत, सरताज भी आंएगे

केंद्र सरकार ने एक सवाल के जवाब में शुक्रवार को लोकसभा में यह जानकारी दी। कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में दिए लिखित जवाब में बताया कि शुरुआत में मंत्रालय ने ऐसी कुल 238 कंपनियों के बारे में पड़ताल की थी, जो फंड लेने के बाद लापता हो गईं। इस पड़ताल में मंत्रालय ने 160 कंपनियों को ट्रेस कर लिया। लेकिन अब भी 78 कंपनियों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। गुजरात के बाद सबसे अधिक ऐसी 13 कंपनियां आंध्र प्रदेश की है।

आज से देश के सभी टोल-प्लाजा और पेट्रोल पंप पर भी नहीं चलेंगे 500 के पुराने नोट

तमिलनाडु में 10 कंपनियां फंड जुटाने के बाद फरार हो गईं। वहीं, मोटा निवेश हासिल करने के बाद महाराष्ट्र में भी 9 कंपनियों की कोई खबर नहीं है। पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और दिल्ली में भी 5-5 कंपनियों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। इस बीच मंत्रालय ने धोखाधड़ी करने वाली 185 कंपनियों के खिलाफ जांच के लिए सीरियस फ्रॉड इनवेस्टिगेशन ऑफिसर को जिम्मेदारी सौंपी है। यह आंकड़ा बीते 3 सालों का है। इस साल ऐसी 24 कंपनियां हैं, जिनके खिलाफ मौजूदा वित्त वर्ष में धोखाधड़ी के आरोप सामने आए हैं।

खेल जगत के 5 बड़े हादसों ने दुनिया को हिलाया

SBI का अनुमान- 2.5 लाख करोड़ रुपए बैंकिंग प्रणाली में नहीं लौटेंगे



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.